The Lallantop
Advertisement

रामनवमी के दिन हुई हिंसा पर ओवैसी का बयान - "हिंदुत्ववादी भीड़ ने हिंसा भड़काई"

असदुद्दीन ओवैसी ने अपने ट्वीट्स में राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, बिहार, उत्तर प्रदेश और गोवा का जिक्र किया.

Advertisement
asaduddin-owaisi-on-violence
asaduddin-owaisi-on-violence
font-size
Small
Medium
Large
11 अप्रैल 2022 (Updated: 15 जून 2022, 18:55 IST)
Updated: 15 जून 2022 18:55 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

देश के विभिन्न हिस्सों से पिछले कुछ दिनों के दौरान सांप्रदायिक हिंसा की घटनाएं सामने आई हैं. अब इन घटनाओं को लेकर AIMIM के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी ने हिंदुत्ववादी भीड़ पर निशाना साधा है. ओवैसी ने आरोप लगाया है कि इस भीड़  ने जिन जगहों पर हिंसा की हैं, वहां की पुलिस ने इन लोगों को पूरा सपोर्ट दिया है.

हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने सोमवार, 11 अप्रैल को एक के बाद एक कुछ ट्वीट किए. एक ट्वीट में उन्होंने लिखा,

'अभी पिछले कुछ दिनों में पुलिस के सहयोग से हिंदुत्ववादी भीड़ ने कम से कम इन जगहों पर हिंसा को भड़काया. ये जगह हैं - राजस्थान का करौली, गुजरात के खंभात और हिम्मतनगर, यहां (हिम्मतनगर में) एक मकबरे में भी आग लगा दी गई. इसके अलावा जहां हिंसा भड़काई गई, उनमें मध्य प्रदेश का खरगोन, कर्नाटक का गुलबर्गा, रायचूर, कोलार और धारवाड़, बिहार का वैशाली और मुजफ्फरपुर, उत्तर प्रदेश का सीतापुर और गोवा का इस्लामपुरा शामिल हैं.'

ओवैसी ने आगे लिखा,

'इनमें मैंने उन घटनाओं का जिक्र नहीं किया है जिनमें धर्म गुरुओं द्वारा मुसलमानों के नरसंहार और मुस्लिम महिलाओं के बलात्कार का आह्वान किया गया...कई ऐसी जगह भी हैं, जहां पर रामनवमी यात्राओं का इस्तेमाल मुसलमानों के खिलाफ नफरत भरे भाषण देने के लिए किया गया.'

Just in the last few days Hindutva mobs with the blessing of cops provoked/participated in violence in at least these places:
1. Karauli, Rajasthan
2. Khambata & Himmatnagar, Gujarat (Mausoleum set on fire)
3. Khargone, Madhya Pradesh 1/3

— Asaduddin Owaisi (@asadowaisi) April 10, 2022


असदुद्दीन ओवैसी ने अपने ट्वीट्स में राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, बिहार, उत्तर प्रदेश और गोवा का जिक्र किया. आइये आपको बताते हैं कि इन जगहों पर क्या हुआ था?

राजस्थान का करौली

असदुद्दीन ओवैसी ने राजस्थान के करौली का जिक्र किया. आजतक के मुताबिक वहां डीजे पर बजते गानों-नारेबाजी से भड़के लोगों ने पथराव कर दिया था, जिससे हिंसा भड़क गई थी. जानकारी सामने आई थी कि 2 अप्रैल की शाम 4 बजे कलेक्ट्रेट सर्किल से रैली में शामिल करीब 200 बाइकों पर सवार 400 लोग रवाना हुए थे. रैली के आगे पिकअप में डीजे में गाने बज रहे थे, जबकि प्रशासन ने डीजे व लाउडस्पीकर का इस्तेमाल न करने की शर्त पर ही रैली की अनुमति दी थी.

डीजीपी ने बताया था कि रैली जब अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्र से गुजर रही थी तब रैली में शामिल लोगों ने नारेबाजी शुरू कर दी. इसी के बाद आस-पास के मकानों व दुकानों से रैली में शामिल लोगों व पुलिस पर भारी पथराव शुरू हो गया. सैकड़ों लोगों ने लाठी व डंडे लेकर हमला कर दिया. इसमें दो दर्जन से ज्यादा लोग घायल हुए और कई लोगों की संपत्ति को भी नुकसान पहुंचा.

गुजरात का आणंद और साबरकांठा

ओवैसी ने रामनवमी पर गुजरात के आणंद के खंभात इलाके में हुई में हिंसा का जिक्र किया. यहां रविवार को VHP की रामनवमी यात्रा पर पथराव हुआ था. बताया जा रहा है कि यात्रा के दौरान दूसरे गुट के लोगों ने पथराव कर दिया. इसके बाद दोनों पक्षों के बीच जमकर पथराव हुआ. उपद्रवियों ने हंगामा करते हुए इलाके के सरदार टावर के पास तीन दुकानों को आग के हवाले कर दिया. मामले की जानकारी के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और हालातों पर काबू पाया. उपद्रवियों की पहचान की कोशिश की जा रही है.

खंभात के पुलिस अधीक्षक अजीत राज्यन ने एक व्यक्ति की मौत की भी पुष्टि की. उन्होंने कहा,

'जिस स्थान पर रामनवमी के जलूस के दौरान दो समूह आपस में भिड़ गए थे, वहां से एक अज्ञात व्यक्ति का शव बरामद हुआ है. मृतक की उम्र लगभग 65 साल मालूम होती है.'

उधर गुजरात के साबरकांठा जिले में विश्व हिंदू परिषद (VHP) की रामनवमी रैली पर दूसरे पक्ष के लोगों ने पथराव कर दिया. बताया जा रहा है कि VHP रामनवमी के मौके पर हिम्मतनगर के छापरीया इलाके में रामनवमी की यात्रा निकाल रही थी. इसी दौरान पथराव की वारदात को अंजाम दिया गया. मामले की जानकारी के बाद पुलिस पहुंची और स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े. हालात काबू में बताए जा रहे हैं. जानकारी के मुताबिक, उपद्रवियों ने पुलिस की गाड़ियों समेत कई अन्य वाहनों को आग के हवाले कर दिया.

धारावाड़ में फल वाले के साथ क्या हुआ?

इसी तरह रामनवमी पर ही मध्य प्रदेश के खरगोन में शोभा यात्रा पर हमला हुआ था. वहां डीजे पर आपत्ति थी. इसके बाद हिंसा में ट्रांसफार्मरों और गाड़ियों को भी आग के हवाले कर दिया गया था.

गोवा के इस्लामपुर में भी रामनवमी पर हिंसा की खबर है, जिसके बाद वहां सांप्रदायिक तनाव बढ़ा है. वहीं, कर्नाटक के धारावाड़ से 9 अप्रैल को एक वीडियो सामने आया था. इसमें कथित रूप से मुस्लिम फल विक्रेता को मंदिर के सामने फल बेचने से रोका गया और उसका ठेला भी तोड़ा गया. इसका आरोप श्री राम सेना के सदस्यों पर लगा था. जिसपर जमकर राजनीति हुई.

म्याऊं: हिन्दू महिला से छेड़छाड़ का बदला मुस्लिम महिला के रेप से लेने के पीछे की मानसिकता ये है

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement