The Lallantop
Advertisement

अमेठी में राहुल ने कहा- चीन ने दिल्ली जितनी जमीन अपने कब्जे में ली, पीएम चुप रहे

2019 के लोकसभा चुनाव में हार के बाद पहली बार अमेठी में जनसभा को संबिधित किया.

Advertisement
Img The Lallantop
अमेठी में राहुल और प्रियंका ने आयोजित की 'भाजपा भगाओ महंगाई हटाओ प्रतिज्ञा पदयात्रा' (तस्वीर:आजतक)
18 दिसंबर 2021 (Updated: 18 दिसंबर 2021, 12:34 IST)
Updated: 18 दिसंबर 2021 12:34 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
कांग्रेस (Congress) नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra)  शनिवार, 18 दिसंबर को अमेठी (Amethi) पहुंचे. 2019 लोकसभा चुनाव में यहां से हार के करीब 2.5 साल बाद पहली बार राहुल ने अमेठी में पदयात्रा की और जनसभा को संबोधित किया. राहुल गांधी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में दो जगहों से चुनाव लड़ा था. केरल के वायनाड और यूपी के अमेठी से. लेकिन राहुल को अमेठी में हार का सामना करना पड़ा. अमेठी में राहुल की इस यात्रा को भाजपा हटाओ महंगाई भगाओ पद यात्रा नाम दिया गया था. राहुल ने अमेठी को अपना घर बताते हुए कहा,
कुछ दिन पहले प्रियंका मेरे पास आई और उसने मुझसे कहा कि लखनऊ चलो. मैंने उससे कहा कि लखनऊ जाने से पहले मैं अपने घर जाना चाहता हूं. अमेठी मेरा घर है. मुझे यहां से कोई अलग नहीं कर सकता है. मैंने 2004 में राजनीति में एंट्री की. अमेठी से मैंने पहला चुनाव लड़ा. अमेठी ने मुझे राजनीति के बारे में बहुत कुछ सिखाया है. यहां की जनता ने मुझे राजनीति का रास्ता दिखाया है. इसके लिए मैं हर अमेठी वासी का शुक्रिया करता हूं."
राहुल गांधी ने बेरोजगारी और महंगाई को सबसे बड़ा सवाल बताया. राहुल ने कहा,
"आज महंगाई और बेरोजगारी सबसे बड़ा मुद्दा है. ना तो सीएम और ना ही पीएम कोई जवाब दे रहे हैं. पीएम मोदी ने कुछ दिनों पहले गंगा में डुबकी लगाई. बेरोजगारी पर कुछ नहीं कहा. पीएम मोदी के कुछ फैसलों से मध्यमवर्गीय परिवार पर बुरा प्रभाव पड़ा है. नोटबंदी, GST और कोविड संकट में मदद नहीं मिलने से देश में बेरोजगारी बढ़ी है."  
राहुल गांधी ने एक बार फिर हिन्दू और हिन्दुत्ववादी का मुद्दा उठाया. कहा,
"जो अन्याय के खिलाफ लड़ता है वो हिंदू है और जो हिंसा फैलाता है वो हो हिन्दुत्ववादी है. आज एक तरफ हिन्दू हैं, जो सच्चाई की बात करते हैं. दूसरी तरफ हिन्दुत्ववादी हैं जो नफरत फैलाते हैं और सत्ता को छीनने के लिए कुछ भी कर सकते हैं." 
'चीन ने दिल्ली जितनी जमीन कब्जे में ले ली है' अपने भाषण में राहुल गांधी ने LAC के मुद्दे को उठाते हुए कहा,
"लद्दाख में चीन की सेना ने दिल्ली जितनी जमीन भारत से छीन ली. लेकिन पीएम ने कुछ नहीं किया न ही कुछ कहा. इस पर जब उनसे पूछा तो उन्होंने कहा कि किसी ने जमीन नहीं ली, लेकिन रक्षा मंत्रालय कहता है कि चीन ने जमीन ली है."
राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी कृषि कानून लेकर आए. उस समय पीएम मोदी ने कहा था कि इस बिल से किसानों को फायदा मिलेगा. एक साल बाद भी जब किसान कानून के विरोध में खड़े रहे तो पीएम मोदी ने दुख जताकर बिल को वापस ले लिया. जब हमने संसद में पूछा कि 700 किसान शहीद हुए हैं, उनको आपने मुआवजा दिया? उनकी आपने मदद की? इसपर हमें संसद में जवाब मिलता है कि कोई किसान शहीद नहीं हुआ, एक भी किसान नहीं मारा, हमें इसके बारे में कुछ नहीं पता. जबकि पंजाब की सरकार ने 400 किसानों को मुआवजा दिया है.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement