The Lallantop
Advertisement

पनामा पेपर्स मामले में ED के सामने पेश हुईं ऐश्वर्या राय बच्चन

अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन का नाम भी पनामा पेपर्स की लिस्ट में है.

Advertisement
Img The Lallantop
font-size
Small
Medium
Large
20 दिसंबर 2021 (Updated: 20 दिसंबर 2021, 11:02 IST)
Updated: 20 दिसंबर 2021 11:02 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
पनामा पेपर्स मामले में बॉलीवुड एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) प्रवर्तन निदेशालय (ED) के सामने पेश हुई हैं. इससे पहले भी ED ने उन्हें दो बार नोटिस भेजा था. हालांकि, दोनों बार उन्होंने नोटिस को स्थगित करने की गुजारिश की थी. हाल ही में इसी मामले में ED ने ऐश्वर्या के पति और बॉलीवुड एक्टर अभिषेक बच्चन को भी समन किया था. इंडिया टुडे से जुड़े मुनीष चंद्र पांडे की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार 20 दिसंबर को ऐश्वर्या राय ED के दिल्ली स्थित दफ्तर पहुंचीं.
ऐश्वर्या राय बच्चन का नाम पनामा पेपर्स की लिस्ट में आया था. इस लिस्ट में करीब 500 भारतीयों के नाम हैं. पनामा पेपर्स के तहत लगभग सवा करोड़ टैक्स डाक्यूमेंट लीक हुए हैं. इनमें दुनियाभर के उन नेताओं और सेलिब्रिटीज के नाम हैं, जिन्होंने कथित तौर पर ऑफशोर कंपनियों में अपनी संपत्ति इकट्ठा की हुई है. इस लिस्ट में अभिनेता अमिताभ बच्चन का भी नाम है.
ED ने ऐश्वर्या राय बच्चन और उनके पति अभिषेक बच्चन को फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट (FEMA) के तहत समन भेजा था. पनामा पेपर्स मामले की जांच एक SIT कर रही है. इस SIT में ED, इनकम टैक्स और दूसरे विभागों के अधिकारी शामिल हैं. केंद्र सरकार ने बनाई थी एजेंसी पनामा पेपर्स की लिस्ट में भगोड़े कारोबारी विजय माल्या और देश के मोस्ट वॉन्टेड क्रिमिनल इकबाल मिर्ची का नाम भी शामिल है. साथ ही साथ देश के पूर्व सॉलिसिटर जनरल और सुप्रीम कोर्ट के वकील हरीश साल्वे का नाम भी इस लिस्ट में है. पनामा पेपर्स का पूरा मामला सुप्रीम कोर्ट भी पहुंचा था. जिसके बाद केंद्र सरकार ने इस मामले की जांच के लिए मल्टी एजेंसी ग्रुप का गठन किया. ये एजेंसी इन पेपर्स में आए सभी लोगों के नाम की जांच कर रही और अपनी रिपोर्ट केंद्र सरकार के साथ-साथ काले धन की जांच के लिए बनाई गई SIT को सौंप रही है.
Panama Papers में दुनियाभर के बड़े नेताओं और सेलिब्रिटीज के नाम हैं.
Panama Papers में दुनियाभर के बड़े नेताओं और सेलिब्रिटीज के नाम हैं.

अप्रैल 2016 में जर्मनी के एक अखबार ने पनामा पेपर्स नाम से एक डेटा रिलीज किया था. इसमें मोजैक फोन्सेका नाम की कंपनी के लीगल दस्तावेज लीक हुए थे. इसी कंपनी के ऊपर दुनियाभर के नेताओं और सेलिब्रिटीज को मनी लॉन्ड्रिंग करने में मदद करने के आरोप लगे. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रवर्तन निदेशालय (ED) अभी तक पनामा पेपर्स मामले में 20 हजार करोड़ रुपये की बेनामी संपत्ति की पहचान कर चुका है.
ऐश्वर्या राय बच्चन की मीडिया सलाहकार अर्चना सदानंद बहुत पहले ही न्यूज पेपर द्वारा जारी किए डेटा पर सवाल उठा चुकी हैं. उन्होंने कहा था कि जो डेटा रिलीज हुआ है, वो सही हैं या नहीं ये अभी तक सामने नहीं आया है. उन्होंने ये भी कहा था कि ऐश्वर्या राय के बारे में जो भी जानकारी रिलीज की गई है, वो पूरी तरह से गलत है.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement