Submit your post

Follow Us

फोन कंपनियां ये किस बात के लिए हम लोगों से पैसा लेने जा रही हैं?

5
शेयर्स

टेलीकॉम कंपनियां मुसीबत में दिख रही हैं. लम्बे समय से ऐसी हैडलाइन चल रही है. वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल को बीती तिमाही का सबसे बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है. दोनों कंपनियों का हिस्सा मिलाकर लगभग 74 हज़ार करोड़ का नुकसान. वोडाफोन को 50,922 करोड़ और एयरटेल को 23,045 करोड़ रुपयों का नुकसान उठाना पड़ा. वोडाफोन के सीईओ निक रीड का भी बयान आया था कि भारत का मार्केट उनकी कंपनी की अपेक्षाओं के अनुरूप नहीं है. और इन दोनों के सामने तीसरी प्राइवेट कंपनी जियो का मामला फिट चल रहा है.

लेकिन अब तीनों कंपनियां अपने दाम बढ़ाने की राह पर दिख रही हैं. ऐसा खबरें हमें बताती हैं. क्या बताती हैं? कुछ छोटे-छोटे बिन्दुओं में आपके लिए लिख दे रहे है.

पॉइंट नंबर 1 : वोडाफोन वालों की बिल बढ़ने वाला है

वोडाफोन आईडिया ने मार्केट में सबसे अधिक नुकसान उठाया है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद AGR की देनदारी सबसे अधिक वोडाफोन पर ही निकली थी. ऐसे में वोडाफोन आईडिया ने आधिकारिक बयान जारी किया और कहा कि साहब, अब हमारी सेवा के लिए जायदा पैसे देने होंगे. क्या कहा?

“टेलीकॉम सेक्टर में आर्थिक रूप से तनाव है. इसे सब बड़े खिलाड़ियों ने महसूस किया है और कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में चल रही सचिवों की कमिटी ने भी इसे महसूस किया है. और स्थितियों को सामान्य करने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं.”

फिर उन्होंने कहा है,

“हमारे उपभोक्ता वर्ल्ड क्लास डिजिटल एक्सपीरियंस का आनंद उठाते रहें, इसके लिए वोडाफोन आईडिया अपने टैरिफ के चार्ज 1 दिसंबर 2019 से बढ़ाने वाला है.”

इस प्रेस रिलीज़ में वोडाफोन आईडिया ने साफ़ किया है कि वो आने वाले समय में भारत के डिजिटल मार्केट में और भी तेज़ी से इन्वेस्ट करेगा. मतलब बात साफ़, वोडाफोन आईडिया का कनेक्शन यूज़ करते हैं तो 1 दिसंबर 2019 से ज्यादा पैसा देना होगा.

पॉइंट नंबर 2 : एयरटेल वाले भी पीछे नहीं रहेंगे, दाम बढ़ाएंगे

जी. वोडाफोन का मामला देखने के बाद एयरटेल ने भी कह दिया कि दाम बढ़ाएंगे. कारण वही. एयरटेल भी बहुत फाईट कर रहा है. सुविधा देते रहने के लिए एयरटेल को दाम बढ़ाने होंगे. एयरटेल के प्रवक्ता ने इण्डिया टुडे से बातचीत में कहा,

“दिसंबर से एयरटेल भी अपनी सेवाओं के दामों बढ़ोतरी करेगा. दाम बढ़ाने के साथ हम इस बात का भी भरोसा लोगों को दिलाना चाहते हैं कि हमारी सेवाएं लोगों की पहुंच के अन्दर रहेंगी. इस कदम के साथ कंपनी भी अपने कामकाज में स्टेबल रहेगी. डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर में इन्वेस्टमेंट बढेगा. और हमारे उपभोक्ताओं को जिस तरह की क्वालिटी सुविधाओं की अपेक्षा है, इस कदम से उन अपेक्षाओं की भी पूर्ति हो सकती है.”

पॉइंट नंबर 3 : जियो ने भी बवाल काट दिया 

एयरटेल और वोडाफोन आईडिया ने हाथ मिलाकर दाम बढ़ाया, जियो ने सोचा कि भाई! यहां तो घाटा हो रहा है. क्या करेंगे? चलो दाम बढ़ाते हैं. पहले ही दूसरे नेटवर्क पर बातचीत करने पर चार्ज लगा दिया. इस चार्ज को Interconnect Usage Charges (IUC) कहते हैं. और अब लगता है कि चार्ज बढ़ेगा. Economic Times में छपी खबर की मानें तो जिओ भी आने वाले कुछ हफ़्तों में अपने टैरिफ बढ़ाने वाला है.

कंपनी के अधिकारी ने कहा है,

“दूसरे ऑपरेटरों की तरह हम भी सरकार के साथ काम करते हैं, और TRAI के नियमों के अनुसार काम करते हैं.”

खबरें कहती हैं कि मार्केट में कम्पटीशन बनाए रखने के लिए जिओ को अपने टैरिफ बढ़ाने होंगे. क्योंकि ऐसा नियम कहते हैं. और आशंका ये भी जताई जा रही है कि अगर जिओ अपने दामों में बढ़ोतरी नहीं करता है, तो पहले से नुकसान में चल रहे एयरटेल और वोडाफोन आईडिया को और नुकसान उठाना पड़ेगा. क्योंकि और ज्यादा कस्टमर वापिस जिओ की ओर जा सकते हैं.


लल्लनटॉप वीडियो : क्या टेलीकॉम सेक्टर के घाटे में जाने से जियो को फायदा और वोडाफोन-एयरटेल को नुकसान हो रहा है?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्या चल रहा है?

रानू मंडल की ट्रोलिंग पर जो बात भुवन बाम ने बोली है, वो बाकियों को सीखनी चाहिए

बीबी की वाइंस फेम भुवन ने ये बात छुप-छुपाकर नहीं खुलेआम बोली है.

विदेश से आए कोच भी टीम इंडिया को नहीं पहुंचा पा रहे हैं FIFA वर्ल्ड कप तक

हर साल क्वालिफायर्स से अपना सा मुंह लेकर लौट आती है टीम.

नारेबाज़ी करते छात्रों को पीटने, अस्पताल भेजने के बाद पुलिस ने उनपर ये धाराएं लगाईं

जैसे, 'सरकारी कर्मचारी को काम करने से रोकना'.

निर्मला सीतारमण ने बताया, सरकारी बैंकों में 6 महीने के भीतर 95700 करोड़ रुपये के फ्रॉड हुए

आम लोगों के जमा पैसों का बीते कुछ साल में ये हाल हुआ.

शिल्पा शेट्टी ने बिहार तो छोड़ दिया लेकिन यूपी 'लूटने' ज़रूर आ रही हैं

'अपने' के बाद 12 साल का ब्रेक लिया था शिल्पा ने. 'बाग़ी' के डायरेक्टर की नई फिल्म के साथ खत्म होगा उनका खुद को दिया वनवास.

नकली फ्लाइट कैप्टन बनकर एयरपोर्ट पहुंचे ये महाशय, गेट पर ही धर लिए गए

अय्याशी चाहिए थी फुल. सोचा ऐसे ही ट्रेवल कर लेंगे. मगर एक गलती कर गया.

आशुतोष गोवारिकर की अगली फिल्म के बारे में जानेंगे तो आपको आपका बुद्ध मिल जाएगा

क्वाइट लिटरली!

मोदी ऐसा बिल लेकर आए कि सोनिया गांधी इस अहम जगह से आउट हो गयीं!

क्या है इस बिल में ऐसा ख़ास?

नवाज़ की नई फिल्म की डायरेक्टर अपनी ही फिल्म देखने से लोगों को क्यों रोक रही हैं?

ऐसा सिनेमा इतिहास में तो पहली बार ही हो रहा है!

IND vs BAN: पिंक बॉल पानी में डुबोकर क्यों प्रैक्टिस कर रही है बांग्लादेश टीम?

भारत ने भी तैयारी टाइट कर रखी है.