Submit your post

Follow Us

थाना प्रभारी ने समझदारी दिखाई, वरना CRPF पर हुए इस हमले में पांच से ज़्यादा जवान शहीद होते

1.05 K
शेयर्स

बुधवार को जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में आतंकियों की ओर से किए फिदायीन हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के 5 जवान शहीद हो गए. शहीदों में 2 सब-इंस्पेक्टर और तीन कॉन्स्टेबल शामिल हैं. हमलावर बाइक पर आए थे और लोगों के बीच छुप गए. CRPF के दस्ते की मूवमेंट के वक्त अचानक हमलावर आए और अटैक कर दिया. जवाबी हमले में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को भी मार गिराया. आतंकी हमले में शहीद हुए पांचों जवानों को श्रीनगर में अंतिम विदाई देने के बाद पार्थिव शरीरों को उनके घर पहुंचाया जाएगा. ये सभी जवान 116 बटालियन के थे. आज उनके गांव में पहुंचाया जाएगा. इससे पहले श्रीनगर में भी सभी शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी गई. हमले के बाद CRPF के DG को आज गृह मंत्रालय में तलब किया गया है. यहां पर वो अनंतनाग में हुए आतंकी हमले की जानकारी गृह मंत्री अमित शाह को देंगे.

हमले के बाद ड्यूटी पर तैनात जवान.
हमले के बाद ड्यूटी पर तैनात जवान.

हादसा कहां हुआ?

12 जून को शाम करीब 4.55 बजे सीआरपीएफ की 116वीं वाहिनी और राज्य पुलिस के जवानों की एक जॉइंट टीम ने अनंतनाग के केपी रोड पर आक्सफोर्ड स्कूल के पास नाका लगाया था. इसी दौरान आतंकी सड़क किनारे खड़े लोगों के बीच ही कहीं छिपे बैठे थे. जैसे ही आतंकियों को मौका मिला उन्होंने सुरक्षाबलों पर हमला बोल दिया. इस हमले में पांच शहीदों के अलावा नौ सुरक्षाकर्मी और वहां से गुजर रही एक लड़की समेत 10 लोग घायल हो गए. इस हमले की जिम्मेदारी अल-उमर मुजाहिदीन नाम के आतंकी संगठन ने ली है. सीआरपीएफ और पुलिस के घायल जवानों को जिला अस्पताल में प्राथमिक उपचार के बाद श्रीनगर स्थित सेना के 92 बेस अस्पताल ले जाया गया था. घायल लड़की का इलाज जिला अस्पताल में ही चल रहा है. उसकी टांग में गोली लगी है.

श्रीनगर में शहीद जवानों के शव.
श्रीनगर में शहीद जवानों के शव.

थाना प्रभारी की समझदारी से कई जानें बचीं

अनंतनाग सदर के थाना प्रभारी अरशद अहमद खान की टीम ने जवाबी फायर किए. मौके पर काफी संख्या में आमलोग थे. खान ने अपनी टीम से एहतियात बरतने को कहा और आतंकियों को उलझाए रखा. करीब 20 मिनट तक चली इस मुठभेड़ में एक आतंकी मारा गया, लेकिन उनके बाकी साथी वहां से भाग निकले. इस मुठभेड़ में थाना प्रभारी खान को भी सीने के पास गोली लगी है. इलाज के लिए उन्हें श्रीनगर ले जाया गया, बाद में उन्हें दिल्ली शिफ्ट करने की बात सामने आई है.

श्रद्धांजलि के वक्त भावुक CRPF जवान.
श्रद्धांजलि के वक्त भावुक CRPF जवान.

इस हमले में शहीद हुए जवान

ASI निरोद शर्मा: असम के रहने वाले निरोद के पार्थिव शरीर को दिल्ली से गुवाहाटी ले जाया जाएगा. जहां पर सड़क के रास्ते शहर से उनके गांव नलबारी लिया जाएगा.
ASI रमेश कुमार: हरियाणा के झज्जर के रहने वाले रमेश कुमार के पार्थिव शरीर को श्रीनगर से दिल्ली लाया जाएगा. जिसके बाद यहां से उनके गांव रवाना किया जाएगा.
कॉन्स्टेबल संदीप यादव: मध्य प्रदेश के देवास के रहने वाले संदीप ने भी देश के लिए अपनी जान दे दी. उनके पार्थिव शरीर को पहले दिल्ली लाया जाएगा और बाद में मध्य प्रदेश ले जाया जाएगा.
कॉन्स्टेबल सतेंद्र कुमार: उत्तर प्रदेश के शामली के रहने वाले सतेंद्र कुमार ने भी देश के लिए अपनी जान कुर्बानी दे दी. उनके पार्थिव शरीर को पहले दिल्ली लाया जाएगा और फिर शामली के लिए रवाना कर दिया जाएगा.
कॉन्स्टेबल महेश कुमार कुशवाहा: यूपी के गाजीपुर से ताल्लुक रखने वाले महेश कुमार आतंकी हमले में शहीद हुए. देर शाम 6 बजे उनका पार्थिव शरीर उनके गांव में पहुंच सकता है, जहां पर उन्हें अंतिम विदाई दी जाएगी.

पांच में से 2 जवान उत्तर प्रदेश के रहने वाले थे.
पांच शहीदों में से 2 शहीद जवान उत्तर प्रदेश के रहने वाले थे.

जम्मू-कश्मीर में हमले नहीं थम रहे

पाकिस्तान में पिछले साल चुनाव हुए. अगस्त में इमरान खान प्रधानमंत्री बने. सीमा पर आतंकी गतिविधियों को रोकने के लिए बड़े वादे भी किए. नरेंद्र मोदी के दूसरी बार पीएम बनने पर इमरान खान ने उन्हें बधाई भी दी. लेकिन इमरान खान के पहली बार प्रधानमंत्री और नरेंद्र मोदी के दूसरी बार पीएम बनने के बीच के 11 महीनों में सिर्फ जम्मू-कश्मीर में 4 बड़े आतंकी हमले हुए.

श्रीनगर में श्रद्धांजलि के बाद सभी शवों को परिजनों के सुपुर्द किया जाएगा.
श्रीनगर में श्रद्धांजलि के बाद सभी शवों को परिजनों के सुपुर्द किया जाएगा.

14 फरवरी 2019 को जम्मू कश्मीर में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती हमला किया. इस हमले में 40 जवान जान से हाथ धो बैठे थे. 7 मार्च को जम्मू बस स्टैंड पर ग्रेनेड हमला हुआ. इसमें 3 लोग मारे गए. 9 अप्रैल को किश्तवाड़ में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के 2 कार्यकर्ताओं को आतंकियों ने मार डाला. और अब अनंतनाग का हमला. 12 जून को अनंतनाग में बस स्टैंड के पास हुए आतंकी हमले में पांच जवान शहीद गए, जबकि तीन जवान घायल हो गए. जवाबी फायरिंग में दो आतंकियो को मार गिराया गया.


वीडियो- अमिताभ बच्चन का ट्विटर अकाउंट हैक करके इमरान खान की फोटो लगा दी

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

वो आदमी, जिसने पद्म श्री, पद्म भूषण और पद्म विभूषण ठुकरा दिया था

उस्ताद विलायत ख़ान का सितार और उनकी बातें.

विधानसभा में पॉर्न देखते पकड़ाए थे, BJP ने उपमुख्यमंत्री बना दिया

और BJP ने देश में पॉर्न पर प्रतिबंध लगाया हुआ है.

आईफोन होने से इतनी बड़ी दिक्कत आएगी, ब्रिटेन में रहने वालों ने नहीं सोचा होगा

मामला ब्रेग्जिट से जुड़ा है. लोग फॉर्म नहीं भर पा रहे.

पूर्व CBI जज ने कहा, ज़मानत के लिए भाजपा नेता ने की थी 40 करोड़ की पेशकश

और अब भाजपा के "कुबेर" गहरा फंस चुके हैं.

आशीर्वाद मांगने पहुंचे खट्टर, आदमी ने खुद को आग लगा ली

दो बार मुख्यमंत्री से मिला, फिर भी नहीं लगी नौकरी.

नेटफ्लिक्स पर आने वाली शाहरुख़ की 'बार्ड ऑफ़ ब्लड' में कश्मीर क्यूं खचेर रहा है पाकिस्तान?

पाकिस्तानी आर्मी के प्रवक्ता के बयान पर सोशल मीडिया कहने लगा 'पीछे तो देखो'.

केरल बाढ़ के हीरो आईएएस कन्नन गोपीनाथन ने कश्मीर मसले पर नौकरी छोड़ते हुए ये बातें कही हैं

नौकरी छोड़ दी. अब न कोई सेविंग्स है, न ही रहने को अपना ख़ुद का घर.

धरती पर क्राइम तो रोज़ होते हैं, लेकिन पहली बार अंतरिक्ष में हुए क्राइम की खबर आई है

अंतरिक्ष में रहते क्राइम करने की बात चौंकाती है.

अरुण जेटली नहीं रहे, यूएई से पीएम मोदी ने कुछ यूं किया याद

गौतम गंभीर ने जेटली को पिता तुल्य बताया.

रफाल के अलावा फ्रांस से और क्या-क्या लाने वाले हैं पीएम मोदी?

इस बड़े मुद्दे पर भारत की तगड़ी मदद करने वाला है फ्रांस.