Submit your post

Follow Us

यूट्यूब ने कैरी मिनाटी का Youtube Vs Tik Tok वीडियो क्यों हटाया?

यूट्यूब और टिक टॉक में कौन बेहतर है? ये लड़ाई लंबे समय से चल रही है. इस मुद्दे को खत्म करने के लिए कैरी मिनाटी ने Youtube Vs Tik Tok- The End नाम का एक रोस्ट वीडियो बनाया. कैरी का ये वीडियो टिक टॉकर आमिर सिद्दीकी की कही बातों का जवाब था. ये वीडियो आते है भयानक वायरल हो गया है. इसे 6 दिन में 7 करोड़ से ज़्यादा बार देखा गया. इसका फायदा कैरी को भी खूब मिला. जब उन्होंने ये वीडियो अपने चैनल पर अपलोड किया, तब उनके सब्सक्राइबर्स की संख्या 10.6 मिलियन यानी 1 करोड़ 6 लाख के आसपास थी. लेकिन उस वीडियो के बाद उनके टोटल सब्सक्राइबर्स हो गए हैं 16.7 मिलियन यानी 1 करोड़ 67 लाख. लेकिन अभी ये सब चल ही रहा था कि यूट्यूब ने कैरी के इस वीडियो को अपने प्लैटफॉर्म से हटा दिया. ये कहकर कि ये वीडियो उनके टर्म्स ऑफ सर्विस यानी सेवा की शर्तों का उल्लंघन करती है. यहां देखिए उसका स्क्रीनग्रैब-

ये देखिए कैरी के वीडियो के हटाए जाने का सबूत और वजह.
ये देखिए कैरी के वीडियो के हटाए जाने का सबूत और वजह.

कैरी मिनाटी के इस वीडियो को साइबर बुलिंग और हैरसमेंट कहा गया. इसे रिपोर्ट करने में उन टिक टॉक यूज़र्स का बड़ा हाथ था, जिनके ऊपर कैरी का ये वीडियो था. लेकिन विडंबना ये कि कैरी मिनाटी ने यूट्यूब को डिफेंड करते करते हुए वीडियो बनाया और यूट्यूब ने उसे अपने प्लैटफॉर्म से ही डिलीट करवा दिया. अगर यूट्यूब की गाइडलाइन या पॉलिसी की बात करें, तो उनके पेज पर ये हमें लिखा मिलता है-

”गाली-गलौज से भरे वीडियो या कमेंट यूट्यूब पर पोस्ट करना ठीक नहीं है. अगर वीडियो या कमेंट में हो रही हैरसमेंट, दुर्भावनापूर्ण हमले में तब्दील हो जाती है, तो उसे रिपोर्ट किया जा सकता है या यूट्यूब से हटाया जा सकता है.”

(It’s not ok to post abusive videos and comments on YouTube. If harassment crosses the line into a malicious attack it can be reported and may be removed.)

यूट्यूब के पॉलिसी और सेफ्टी वाले पेज से.
यूट्यूब के पॉलिसी और सेफ्टी वाले पेज से.

कैरी मिनाटी के वीडियो को हटवाए जाने का खूब विरोध हो रहा है. इस खबर के लिखे जाने तक ट्विटर पर टॉप पांच में से टॉप चार ट्रेंड्स कैरी और उनके वीडियो से जुड़े हुए थे. यूट्यूब के इस कदम का शिकार सिर्फ कैरी ही नहीं, वो तमाम यूट्यूबर्स हुए हैं, जिन्होंने Youtube Vs Tik Tok वाले मसले पर वीडियो बनाया था. इस टॉपिक पर बने सारे वीडियोज़ यूट्यूब ने हटा दिए हैं. इस चक्कर में लक्ष्य चौधरी से लेकर एल्विश यादव और सम्राट तक के वीडियोज़ डिलीट हो चुके हैं.

ये देखिए 15 मई की सुबह 11 बजे की इंडिया ट्रेंडिंग लिस्ट स्क्रीनग्रैब.
ये देखिए 15 मई की सुबह 11 बजे की इंडिया ट्रेंडिंग लिस्ट स्क्रीनग्रैब.

हालांकि ऐसा नहीं है कि यूट्यूब पर गालियों वाले वीडियोज़ नहीं हैं. लेकिन जब कोई वीडियो ज़्यादा वायरल हो जाता है और उस पर बहुत सारे लोगों की आपत्तियां आ जाती है, तो यूट्यूब भी सकते में आ जाता है. इससे पहले कि उस पर किसी संस्थान की नज़र पड़े, जिससे यूट्यूब की मुश्किलें बढ़े, वो उस तरह के वीडियोज़ के खिलाफ एक्शन ले लेता है. यूट्यूब बनाम टिक टॉक वाले मामले में भी यही हुआ है. क्योंकि तमाम बहानों और एक्सप्लेनेशन के बावजूद कैरी मिनाटी का वीडियो टिक टॉकर्स को नीचा दिखाने वाला ही है. गाली गलौज की मात्रा का तो क्या ही कहें. लाख कोशिश करने के बाद भी आप उसे साइबर बुलिंग या हैरसमेंट वाली कैटेगरी से बाहर नहीं रख पाएंगे. और कोई भी प्लैटफॉर्म ये नहीं चाहेगा कि उसका इस्तेमाल गलत चीज़ों के लिए हो.

यूट्यूब की देखा-देखी बाकी सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स भी कैरी के वीडियो खिलाफ एक्शन लेना शुरू कर चुके हैं. 15 मई की सुबह जब कैरी के ट्विटर हैंडल पर यूट्यूब वर्सज़ टिक टॉक- द एंड वाला वीडियो मौजूद था, ट्विटर ने कैरी के हैंडल पर रेस्ट्रिक्शन लगा दी थी. और अब जब वो वीडियो यूट्यूब से हट चुका है, तब आप फिर से कैरी का ट्विटर हैंडल आराम से चेक कर सकते हैं.


वीडियो देखें: क्या है नेटफ्लिक्स जो टीवी को वैसे ही निगल जाएगा, जैसे टीवी रेडियो को खा गया!

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

10 नंबरी

वो देश, जहां मिलिट्री सर्विस अनिवार्य है

क्या भारत में ऐसा होने जा रहा है?

'हासिल' के ये 10 डायलॉग आपको इरफ़ान का वो ज़माना याद दिला देंगे

17 साल पहले रिलीज़ हुई इस फ़िल्म ने ज़लज़ला ला दिया था

4 फील गुड फ़िल्में जो ऑनलाइन देखने के बाद दूसरों को भी दिखाते फिरेंगे

'मेरी मूवी लिस्ट' में आज की रेकमेंडेशंस हमारी साथी स्वाति ने दी हैं.

आर. के. नारायण, जिनका लिखा 'मालगुडी डेज़' हम सबका नॉस्टैल्जिया बन गया

स्वामी और उसके दोस्तों को देखते ही बचपन याद आता है

वो 22 एक्टर्स जिनको यशराज फिल्म्स ने बॉलीवुड में लॉन्च किया

यश और आदि चोपड़ा के इस प्रोडक्शन हाउस ने इस साल 50 बरस पूरे कर लिए हैं.

इन 8 बॉलीवुड सेलेब्स के मदर्स डे वाले वीडियोज़ और फोटो आप मिस नहीं करना चाहेंगे

बच्चन ने मां को गाकर याद किया है, वहीं अनन्या पांडे ने बचपन के दो बेहद क्यूट वीडियोज़ पोस्ट किए हैं.

मंटो, जिन्हें लिखने के फ़ितूर ने पहले अदालत फिर पागलखाने पहुंचाया, उनकी ये 15 बातें याद रहेंगी

धर्म से लेकर इंसानियत तक, सबपर सब कुछ कहा है मंटो ने.

सआदत हसन मंटो को समझना है तो ये छोटा सा क्रैश कोर्स कर लो

जानिए मंटो को कैसे जाना जाए.

महाराणा प्रताप के 7 किस्से: जब वफादार मुसलमान ने बचाई उनकी जान

9 मई, 1540 को पैदा होने वाले महाराणा प्रताप की मौत 29 जनवरी, 1597 को हुई.

दुनिया के 10 सबसे कमज़ोर पासवर्ड कौन से हैं?

रिस्की पासवर्ड का पता कैसे चलता है?