Submit your post

Follow Us

वो 22 एक्टर्स जिनको यशराज फिल्म्स ने बॉलीवुड में लॉन्च किया

यश राज चोपड़ा बॉलीवुड के जाने-माने डायरेक्टर और प्रोड्यूसर थे. 1959 में फिल्म ‘धूल का फूल’ से उन्होंने डायरेक्शन में कदम रखा. ‘धर्मपुत्र’, ‘वक़्त’ और ‘इत्तेफ़ाक़’ जैसी फिल्मों से उनका करियर आगे बढ़ा. 1970 में उन्होंने अपनी प्रोडक्शन कंपनी ‘यशराज फिल्म्स’ की स्थापना की. इस बैनर तले रिलीज़ हुई पहली फिल्म थी ‘दाग़ : ए पोएम ऑफ़ लव’ (1973). राजेश खन्ना, शर्मिला टैगोर और राखी अभिनीत इस फिल्म को यश चोपड़ा ने खुद डायरेक्ट किया था. 1977 में आई फिल्म ‘दूसरा आदमी’ को रमेश तलवार ने डायरेक्ट किया. तब से दूसरे डायरेक्टर्स भी यशराज फिल्म्स के बैनर तले काम करते रहे हैं. 1997 में यह कंपनी फिल्म डिस्ट्रीब्यूशन भी करने लगी.

..

यश चोपड़ा के बेटे, डायरेक्टर-प्रोड्यूसर आदित्य चोपड़ा अब इस कंपनी के चेयरमैन हैं.

ये बैनर 2020 में अपने 50 साल पूरे कर रहा है. यहां आते आते ये भारतीय फिल्म उद्योग के सबसे बड़े और प्रतिष्ठित प्रोडक्शन हाउसेज़ में शुमार है. फिल्मफेयर मैगज़ीन की एक रिपोर्ट के मुताबिक आदित्य 50वें साल के सेलिब्रेशन की बड़ी तैयारियां कर रहे थे, लेकिन कोविड-19 से जो स्थितियां बनी हैं उसके चलते उन्होंने सेलिब्रेशन को रद्द कर दिया है. स्थिति सामान्य होने पर शायद कोई इवेंट किया जाए.

ये बैनर बॉलीवुड के बड़े बड़े स्टार्स के लिए लॉन्चपैड रहा है. उन्होंने यशराज फिल्म्स की मूवीज़ से ही डेब्यू किया और टॉप पर पहुंचे. आइए नज़र डालते हैं उऩ एक्टर, एक्ट्रेस पर जिन्होंने इस बैनर से अपना एक्टिंग करियर शुरू किया. या फिर उन्हें लाइफ की पहली मुकम्मल फिल्म इस बैनर ने दी.

1. रणवीर सिंह

‘बैंड बाजा बारात’ (2010) से डेब्यू किया. मनीष शर्मा ने इसे डायरेक्ट किया था. रणवीर के साथ हीरोइन थीं अनुष्का शर्मा. दो वेडिंग प्लानर्स की इस लव स्टोरी को दर्शकों ने बहुत पसंद किया. रणवीर को अपने रोल के लिए ‘बेस्ट मेल डेब्यू’ का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला.

2. अनुष्का शर्मा

‘रब ने बना दी जोड़ी’ (2008) से बॉलीवुड में दस्तक दी. इसे डायरेक्ट किया था आदित्य चोपड़ा ने. फिल्म में अनुष्का के जोड़ीदार थे शाहरुख़ खान. यह फिल्म अनुष्का के लिए कमाल की डेब्यू साबित हुई. फिल्म के गाने भी हिट रहे. तब से अनुष्का यशराज फिल्म्स की बहुत सी फिल्मों में काम करती रही हैं. ‘बैंड बाजा बारात’, ‘जब तक है जान’, ‘सुल्तान’, ‘सुई धागा’ उन फिल्मों में अहम हैं.

Anushka In Rab Ne Bana Di Jodi
‘रब ने बना दी जोड़ी’ के सीन में अनुष्का शर्मा और शाहरुख़ खान.

3. अर्जुन कपूर

2012 की फिल्म ‘इशक़ज़ादे’ से अर्जुन एक्टिंग की दुनिया में आए. फिल्म के डायरेक्टर थे हबीब फैज़ल. परिणीति चोपड़ा हीरोइन के रोल में थीं. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही.

4. परिणीति चोपड़ा

2011 की फिल्म ‘लेडीज़ वर्सेज़ रिकी बहल’ करियर की पहली फिल्म थी. रोमैंटिक कॉमेडी थी. मनीष शर्मा ने डायरेक्ट किया था. परिणीति इस फिल्म में सपोर्टिंग रोल में दिखी थीं. लीड रोल में थे रणवीर सिंह और अनुष्का शर्मा. परिणीति अपनी परफॉरमेंस से दर्शकों की नज़रों में आ गईं. उन्हें ‘बेस्ट फीमेल डेब्यू’ का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला.

..

5-8. उदय चोपड़ा, शमिता शेट्टी, किम शर्मा, प्रीति झांगियानी

आदित्य चोपड़ा के डायरेक्शन में बनी ‘मोहब्बतें’ (2000) में ये चार नए चेहरे देखने को मिले. इनके अलावा फिल्म में जाने-पहचाने चेहरों की भरमार थी. अमिताभ बच्चन, शाहरुख़ खान, ऐश्वर्या राय, जिमी शेरगिल, जुगल हंसराज, अनुपम खेर, अर्चना पूरन सिंह, शेफ़ाली शाह. फिल्म के गाने म्यूज़िक चार्ट्स पर छाए रहे.  उदय को ‘बेस्ट मेल डेब्यू’ का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला. और इन तीनों एक्ट्रेस को ‘बेस्ट फीमेल डेब्यू’. इस सुपरहिट फिल्म से इन चारों कलाकारों को बॉलीवुड में सॉलिड एंट्री मिली. हालांकि इनका करियर बहुत लंबा नहीं चल सका.

9. भूमि पेडनेकर

2015 की फिल्म ‘दम लगा के हईशा’ में दमदार रोल के साथ बॉलीवुड में शुरुआत की. इसे शरत कटारिया ने डायरेक्ट किया था. फिल्म में भूमि के साथ दिखे आयुष्मान खुराना. इस अलग सी प्रेम कहानी ने दर्शकों का दिल जीता, और ‘बेस्ट हिंदी फीचर फिल्म’ का नेशनल अवॉर्ड भी. भूमि को अपनी एक्टिंग के लिए ‘बेस्ट फीमेल डेब्यू’ का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला.

Bhumi Pednekar
‘दम लगा के हईशा’ के एक सीन में भूमि और आयुष्मान.

10. वाणी कपूर

2013 की फिल्म ‘शुद्ध देसी रोमांस’ से वाणी बॉलीवुड में आईं. फिल्म को डायरेक्ट किया था मनीष शर्मा ने. वाणी के साथ सुशांत सिंह राजपूत और परिणीति चोपड़ा लीड थे. ये रोमांटिक कॉमेडी युवा दर्शकों में काफी पॉपुलर रही. वाणी को भी ‘बेस्ट फीमेल डेब्यू’ का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिल ही गया.

11-12. गौहर खान, शज़ान पदमसी  

2009 में आई ‘रॉकेट सिंह – सेल्समैन ऑफ़ द ईयर’ से इन दोनों ने डेब्यू किया. गौहर हालांकि इससे पहले ‘आनः मेन ऐट वर्क’ जैसी फ़िल्मों में आइटम डांस कर चुकी थीं लेकिन उनकी बतौर एक्टर पहली फिल्म ‘रॉकेट सिंह’ ही रही. इसे डायरेक्ट किया था शिमित अमिन ने. नैतिकता से बिज़नेस करने के कॉन्सेप्ट पर बनी यह फिल्म काफी हटकर थी. लीड रोल में थे रणबीर कपूर.

Gauhar Khan
‘रॉकेट सिंह’ फिल्म का एक सीन.

शज़ान इसमें रणबीर की दोस्त के रोल में नज़र आई थीं.

Rocket Singh2
‘रॉकेट सिंह’ के सीन में शज़ान पदमसी

13. आदर जैन

2017 में म्यूज़िकल ड्रामा ‘क़ैदी बैंड’ से आदर ने डेब्यू किया. फिल्म को लिखा और डायरेक्ट किया था हबीब फैज़ल ने. इस फिल्म में 7 क़ैदी जेल से निकलने के लिए गाना गाते हैं. (आदर, राज कपूर के नाती और रणबीर कपूर की बुआ के बेटे हैं.)

Aadar And Anya
‘क़ैदी बंद’ के सीन में आदर और अन्या.

14-15. शशांक अरोड़ा, शिवानी रघुवंशी 

2014 में ‘तितली’ से शशांक और शिवानी ने डेब्यू किया. डायरेक्टर थे कनु बहल. क्राइम का बैकग्राउंड था कहानी का. इसमें इन दोनों के कैरेक्टर अपनी नरक जैसी ज़िंदगी से निकलने की कोशिश करते हैं. फिल्म को कान फिल्म फेस्टिवल में ‘अ सर्टेन रिगार्ड’ कैटेगरी में स्क्रीन किया गया.

16. सागरिका घाटगे

यशराज की स्पोर्ट्स ड्रामा ‘चक दे! इंडिया’ में वो नज़र आईं. हॉकी प्लेयर प्रीति सभरवाल के रोल में. फिल्म को शिमित अमिन ने डायरेक्ट किया था. शाहरुख़ खान लीड रोल में थे. सागरिका इस फिल्म से पहले असल ज़िंदगी में भी हॉकी प्लेयर थीं. इसी फिल्म से कई और चेहरों ने भी डेब्यू किया था.

Sagarika Ghatge In Chak De India
‘चक दे! इंडिया’ फिल्म में सागरिका और अन्य एक्ट्रेस.

17-18. मंदिरा बेदी, परमीत सेठी

टीवी सीरियल ‘शांति’ से मंदिरा ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की. फिल्मों में आना हुआ ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ (1995) से. इसे लिखा और डायरेक्ट किया था आदित्य चोपड़ा ने. शाहरुख़ खान और काजोल लीड रोल में थे. मंदिरा ने फिल्म में प्रीति के रोल में अपनी प्रेज़ेंस दर्ज करवाई. ये फिल्म इंडियन सिनेमा की सबसे पॉपुलर फिल्मों में गिनी जाती है.

Mandira Bedi
‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ के सीन में मंदिरा.

परमीत सेठी ने कुलजीत का रोल किया था, यानि वो लड़का जिससे सिमरन की सगाई कर दी गई है. परमीत का सपोर्टिंग रोल कहानी के हिसाब से काफी अहम था.

Parmeet Sethi
‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ का एक सीन.

19-20. फरहा नाज़, रोहन कपूर

एक्ट्रेस तब्बू की बड़ी बहन फ़रहा 1980 और 1990 के दशक की पॉपुलर एक्ट्रेस रही हैं. उन्होंने भी अपना डेब्यू यशराज फिल्म्स से ही किया था. 1985 में आई फिल्म ‘फासले’ से. इसे यश चोपड़ा ने डायरेक्ट किया था. इसी फिल्म से सिंगर महेंद्र कपूर के बेटे रोहन ने भी डेब्यू किया. दोनों लवर्स बने थे. फिल्म में सुनील दत्त, रेखा, फ़ारूक़ शेख, दीप्ति नवल लीड रोल्स में थे. बॉक्स ऑफिस पर फिल्म चली नहीं लेकिन फ़रहा और रोहन बाद में भी काम करते रहे.

21. साकिब सलीम

हुमा कुरैशी के भाई साकिब ने 2010 में ‘मुझसे फ्रांडशिप करोगे’ से शुरुआत की. इसे नुपुर अस्थाना ने डायरेक्ट किया था. इसे यशराज फिल्म्स की ही कंपनी वाई-फिल्म्स ने प्रोड्यूस किया था.

..

22. विशाल जेठवा

इस बैनर से आने वाले लेटेस्ट लोगों में एक हैं विशाल. वे 2019 में मर्दानी-2 में विलेन के मेन रोल में दिखे. उनके काम की बहुत तारीफ हुई. साल के सबसे ज़्यादा टैलेंट वाले यंग एक्टर्स में उन्हें गिना गया. इससे पहले उन्होंने बहुत से पौराणिक और ऐतिहासिक बैकड्रॉप वाले टीवी शोज़ में अभिनय किया था. अपनी डेब्यू फिल्म से पहले वे इरफ़ान के साथ ‘हिंदी मीडियम’ के एक छोटे से सीन में भी नज़र आए थे.

Vishal Jethwa In Mardaani 2 With Rani Mukherjee
फिल्म के प्रीमियर के दौरान रानी मुखर्जी और रेखा के साथ विशाल. दूसरी झलक फिल्म में उनके लुक की.

वीडियो देखें: हर फिल्म साइन करने से पहले शाहरुख खान की कुछ शर्तें होती हैं उनमें से दो ये हैं

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

इरफ़ान के ये विचार आपको ज़िंदगी के बारे में सोचने पर मजबूर कर देंगे

उनकी टीचर ने नीले आसमान का ऐसा सच बताया कि उनके पैरों की ज़मीन खिसक गई.

'पैरासाइट' को बोरिंग बताने वाले बाहुबली फेम राजामौली क्या विदेशी फिल्मों की नकल करते हैं?

ऐसा क्यों लगता है कि आरोप सही हैं.

रामायण में 'त्रिजटा' का रोल आयुष्मान खुराना की सास ने किया था?

रामायण की सीता, दीपिका चिखालिया ने किए 'त्रिजटा' से जुड़े भयानक खुलासे.

क्या दूरदर्शन ने 'रामायण' मामले में वाकई दर्शकों के साथ धोखा किया है?

क्योंकि प्रसार भारती के सीईओ ने जो कहा, वो पूरी तरह सही नहीं है. आपको टीवी पर जो सीन्स नहीं दिखे, वो यहां हैं.

शी- नेटफ्लिक्स वेब सीरीज़ रिव्यू

किसी महिला को संबोधित करने के लिए जिस सर्वनाम का इस्तेमाल किया जाता है, उसी के ऊपर इस सीरीज़ का नाम रखा गया है 'शी'.

असुर: वेब सीरीज़ रिव्यू

वो गुमनाम-सी वेब सीरीज़, जो अब इंडिया की सबसे बेहतरीन वेब सीरीज़ कही जा रही है.

फिल्म रिव्यू- अंग्रेज़ी मीडियम

ये फिल्म आपको ठठाकर हंसने का भी मौका देती है मुस्कुराते रहने का भी.

गिल्टी: मूवी रिव्यू (नेटफ्लिक्स)

#MeToo पर करण जौहर की इस डेयरिंग की तारीफ़ करनी पड़ेगी.

कामयाब: मूवी रिव्यू

एक्टिंग करने की एक्टिंग करना, बड़ा ही टफ जॉब है बॉस!

फिल्म रिव्यू- बागी 3

इस फिल्म को देख चुकने के बाद आने वाले भाव को निराशा जैसा शब्द भी खुद में नहीं समेट सकता.