Submit your post

Follow Us

शाओमी के नए नवेले एंड्रॉयड फ्लैगशिप Mi 11 की ये 5 बातें दिल को खुश कर देंगी

चाइनीज कंपनी शाओमी ने अपना नया फ्लैगशिप फोन मी 11 (Mi 11) लॉन्च कर दिया है. ये पहला एंड्रॉयड फोन है, जिसके अंदर क़्वालकॉम का नया नवेला फ्लैगशिप प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 888 लगा है. अभी मी 11 सिर्फ़ चाइनीज मार्केट के लिए ही अनाउन्स किया गया है, मगर जल्द ही ये दुनिया के बाक़ी देशों में भी आएगा. इसकी कीमत 3,999 युआन यानी करीब 45,000 रुपए से शुरू होती है. ये 1 जनवरी 2021 से चीन में मिलना शुरू होगा.

शाओमी मी 11 के लॉन्च के साथ ही इसके कैमरा फीचर, चार्जर और फिंगरप्रिन्ट सेन्सर के बारे में बातें शुरू हो गई हैं. हम उन्हीं चीज़ों की बात यहां पर करेंगे, जिनका जानना आपके लिए जरूरी है. मगर पहले इसके स्पेक्स पर एक नज़र डाल लेते हैं:

Mi 11 Launch
शाओमी मी 11 वीगन लेदर बैक ऑप्शन में भी मौजूद होगा.

Xiaomi Mi 11 Specs: 120 Hz 6.81-इंच WQHD+ AMOLED डिस्प्ले | क़्वालकॉम स्नैपड्रैगन 888 प्रोसेसर | 108MP + 13MP (अल्ट्रावाइड) + 5MP (टेलीफ़ोटो) बैक कैमरा | 20MP फ्रन्ट कैमरा | 4,600mAh बैटरी | 55W फ़ास्ट चार्जिंग + 50W वायरलेस फ़ास्ट चार्जिंग + 10W रिवर्स वायरलेस चार्जिंग | एंड्रॉयड 11

डब्बे में चार्जर है कि नहीं?

मी 11 से ज्यादा तो इसके चार्जर की बातें चल रही हैं. असल में जब ऐपल ने आईफोन के डब्बे से चार्जर गायब किया था तो शाओमी ने जमकर खिल्ली उड़ाई थी. लेकिन अब मी 11 खुद बिना चार्जर के आ रहा है. इससे पहले कि आप शाओमी को लानत भेजें, पूरी बात जान लीजिए. शाओमी ने चार्जर हटाया तो है, मगर कस्टमर को एक ऑप्शन भी दिया है कि वो चार्जर के साथ फोन मंगा सकें. वो भी बिना एक्स्ट्रा पैसा खर्च किए. ये स्कीम सिर्फ़ चाइना तक ही सीमित रहेगी या बाहर भी लागू होगी, ये जानने के लिए हमें फ़िलहाल रुकना पड़ेगा.

Mi 11 Box
शाओमी मी 11 का डब्बा.

GaN चार्जर

इसके साथ ही मी 11 के चार्जर से जुड़ी एक और खास बात है. जहां बाकी सारे चार्जर सिलिकॉन इस्तेमाल करते हैं, इस फोन का चार्जर GaN या Gallium Nitride (गैलियम नाइट्राइड) इस्तेमाल करेगा. ये मटीरियल बिजली का ज्यादा अच्छा कन्डक्टर है, इसलिए ये ज्यादा पावर आराम से दे सकता है. इसकी मदद से महीनों के इस्तेमाल के बाद भी फोन की बैटरी को नुकसान नहीं पहुंचेगा. सिलिकॉन वाले चार्जर पहले इस्तेमाल होने वाले चार्जर से बहुत अच्छे हैं, मगर ऐसा कहा जा रहा है कि अब ये अपनी लिमिट पर पहुंच गए हैं. इसीलिए ज्यादा पावर वाले चार्जर का साइज़ बड़ा और बड़ा होता जा रहा है. GaN के इस्तेमाल से चार्जर का साइज़ भी छोटा रहेगा. उम्मीद है कि मी 11 का 55W वाला GaN चार्जर दूसरे हाई पावर के फ़ास्ट चार्जर से छोटा होगा.

2K रेसॉल्यूशन वाली डिस्प्ले

Mi 11 Display
शाओमी मी 11 में एक सिंगल पंच-होल कैमरा है.

स्क्रीन की रेसॉल्यूशन जितनी बढ़िया होती है, कॉन्टेन्ट उतना ही बढ़िया दिखता है. सस्ते वाले फोन में लगकर आती है 720p वाली HD डिस्प्ले, उससे बढ़िया होती है 1080p वाली Full HD, फ़िर आती है 1440p वाली 2K या Quad HD डिस्प्ले. सैमसंग गैलक्सी S20 अल्ट्रा और वनप्लस 8 प्रो जैसे प्रीमियम फोन में 2K डिस्प्ले है. हाई रेसॉल्यूशन के अलावा मी 11 की स्क्रीन HDR10+ है. इसमें 120Hz का रीफ्रेश रेट है. 1500 nits की मैक्सिमम ब्राइटनेस है. स्क्रीन रेटिंग एजेंसी डिस्प्ले मेट ने शाओमी मी 11 के डिस्प्ले को A+ रेटिंग दी है. मार्केट में बहुत कम स्मार्टफ़ोन के डिस्प्ले को ये रेटिंग मिली है.

BlinkAI का नाइट वीडियो मोड

रात में पिक्चर क्लिक करने के लिए आजकल लगभग हर फोन में एक नाइट मोड है. ये मोड एक ही सीन के कई सारे फ़ोटो क्लिक करके उनको एक में मिला देता है. ऐसा करने से फ़ोटो में ज्यादा इन्फॉर्मेशन होती है. इससे पिक्चर ज्यादा साफ़ दिखती है. उजाला ज्यादा होता है. कलर भी साफ़ नज़र आते हैं. मी 11 ने इस नाइट मोड को पिक्चर के साथ-साथ वीडियो रिकॉर्डिंग में भी डाल दिया है. BlinkAI नाम की एक कंपनी है, जिसके साथ मिलकर शाओमी ने मी 11 में एक नाइट वीडियो मोड दिया है. ये अंधेरे में रिकॉर्ड किये गए वीडियो को बेहतर बनाता है. आप ऊपर और नीचे लगे हुए वीडियो में इसका नमूना देख सकते हैं:

हार्ट-रेट मॉनीटर

हार्ट रेट मॉनीटर का फंक्शन आजकल हर फ़िटनेस ट्रैकर और स्मार्टवॉच के लिए एक आम सा फीचर बन गया है. मतलब कि इसका होना तो तय ही है. मगर ऐसा पहली बार हो रहा है कि किसी फोन में हार्ट-रेट मॉनीटर का फीचर दिया गया हो. शाओमी मी 11 में एक इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिन्ट सेन्सर दिया गया है. मतलब कि सेन्सर बैक पर नहीं, स्क्रीन के नीचे लगा है. इसी पर उंगली रखकर आप अपना हार्ट रेट भी चेक कर सकते हैं. ये फीचर है तो धांसू, मगर ऑनर प्ले 4 प्रो से अभी भी पीछे है. कुछ टाइम पहले चाइना में लॉन्च हुए ऑनर के फोन में एक इंफ्रारेड टेम्परेचर सेन्सर लगा है, जो किसी का भी बॉडी टेम्परेचर नाप कर बता देता है.

Mi 11 Camera
बैक पर लगा हुआ ट्रिपल कैमरा सेटअप.

इतनी सारी खूबियों के बाद भी शाओमी मी 11 की कुछ चीज़ें हैं, जो थोड़ा खटकती हैं. पहली बात तो फोन का साइज़ कुछ ज्यादा ही बड़ा है. न जाने क्यों फोन बनाने वाली कंपनियां स्मार्टफ़ोन की स्क्रीन को टैबलेट जैसा बनाने पर तुली हुई हैं. और दूसरी बात जो अजीब लग रही है, वो है इसका कैमरा बम्प. फ़ोटो देखते हुए बैक डिजाइन तो अच्छी दिख रही है पर कैमरा बम्प में रिंग पर रिंग चढ़ते-चढ़ते 108MP वाले सेन्सर पर टोटल 3-रिंग हो गई हैं जो बड़ा अजीब लग रहा है. हो सकता है डिवाइस हाथ में लेकर इतना अजीब न लगे, पर फ़िलहाल तो कैमरा डिजाइन अटपटा सा ही लग रहा है. मी 11 की 4,600 mAh बैटरी कितना बैकअप देती है, ये तो इस्तेमाल के बाद ही पता चल पाएगा.


वीडियो: ‘मी वॉच रिवॉल्व’ के सामने ‘रियलमी वॉच एस प्रो’ की भद्द पिटेगी या वाहवाही होगी?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

मूवी रिव्यू: AK vs AK

'AK vs Ak' की सबसे बड़ी ताकत इसका कॉन्सेप्ट ही है, जो काफी हद तक एंगेजिंग है.

फिल्म रिव्यू: कुली नंबर 1

ये रीमेक न होकर कोई ओरिजिनल फ़िल्म होती, तब भी इतना ही निराश करती.

जब नए साल की शुरुआत किसी की तेरहवीं से की जाए

राम प्रसाद की तेरहवीं का ट्रेलर रिलीज़ हो गया.

मूवी रिव्यू: पावा कढ़ईगल - 4 कहानियां, जो आपको अंदर से झकझोर देंगी

4 कमाल के डायरेक्टर्स की पेशकश.

मूवी रिव्यू: अनपॉज्ड - कोविड काल की कमाल कहानियां, जो आपका दिल खुश कर देंगी

पांच शानदार डायरेक्टर्स की फिल्मों का गुलदस्ता.

मूवी रिव्यू: तोरबाज़

कैसी है कैंसर की खबर के बाद रिलीज़ हुई संजय दत्त की पहली फिल्म?

मूवी रिव्यू: दुर्गामती- अ मिथ

कैसी है साउथ की फिल्म 'भागमती' की रीमेक?

ऐमब्रेन वेव नेक-बैंड इयरफ़ोन रिव्यू

कीमत 1,300 रुपए. जानिए, वनप्लस बुलेट इयरफ़ोन के सामने कैसे हैं ये?

पंजाब की पड़ताल करती अमनदीप संधू की किताब पंजाब: जर्नीज़ थ्रू फॉल्ट लाइन्स

यह किताब पंजाब के 'कल, आज और कल' के बारे में है.

'कुली नं. 1' के 'हुस्न है सुहाना' गाने को देख लोग बोले- 'बेटा, तुमसे ना हो पाएगा'

यूट्यूब से लाइक-डिसलाइक का ऑप्शन हटाना पड़ा.