Submit your post

Follow Us

शाओमी ने 6 गैजेट लॉन्च किए हैं, कीमत 499 रुपए से 10,999 रुपए के बीच है

इंडिया में फ़िटनेस ट्रैकर, स्मार्टवॉच और स्मार्ट टीवी का बाज़ार तो काफ़ी टाइम से गरम है. स्मार्टफ़ोन बनाने वाली सारी कंपनियां झपट्टा मार रही हैं. मगर एक और कैटिगरी है, जिसको लेकर घमासान शुरू हो चुका है. और वो है स्मार्ट होम प्रॉडक्ट की रेंज. वही, जिसमें आपके घर के सारे इलेक्ट्रॉनिक आइटम स्मार्ट होते हैं. वाईफाई से आपस में कनेक्टेड रहते हैं. और इन सबको कंट्रोल करने के लिए आपको कोई बटन नहीं दबाना होता, बस आवाज देकर ऑर्डर करना होता है. वैसे ही जैसे आप अपने छोटे भाई-बहनों को अपनी सेवा करने के लिए हकारते रहते हैं.

बहरहाल आज चाइनीज स्मार्टफ़ोन कंपनी शाओमी (Xiaomi) का Smarter Living 2021 इवेंट था. तारीख चेक करने की जरूरत नहीं है. अभी 2020 ही चल रहा है. इवेंट पर छह चीजें लॉन्च हुईं. क्या-क्या? Mi Watch Revolve (मी वॉच रिवॉल्व) नाम की एक स्मार्टवॉच. Mi Smart Band-5 (मी स्मार्ट बैंड-5) नाम का एक फ़िटनेस ट्रैकर. Mi Smart Speaker (मी स्मार्ट स्पीकर). Mi Smart LED Bulb (मी स्मार्ट एलईडी बल्ब). Mi Automatic Soap Dispenser (मी ऑटोमैटिक सोप डिस्पेन्सर). और Mi Athleisure Shoes (मी ऐथलेज़र शूज़).

Lt Mi Athleisure Shoes
शाओमी का जूता: Mi Athleisure Shoes (फ़ोटो: शाओमी)

किसी भी प्रॉडक्ट के लॉन्च पर कंपनी उसकी ऐसी खूबी बताती है कि लगता है, इससे बढ़िया चीज़ तो दुनिया में अब तक बनी ही नहीं थी. शाओमी के घंटे-डेढ़ घंटे के ऑनलाइन इवेंट को अटेन्ड करने के बाद अपने को भी कुछ यही फ़ील आ रहा था. वो क्या है ना शाओमी प्राइसिंग पर खेलता है और इस बार तो स्मार्टवॉच, स्मार्ट स्पीकर और Mi बैंड-5 की स्पेसिफिकेशन शीट भी बढ़िया ही लग रही है.

तो दूर से बैठकर जब शाओमी स्मार्टवॉच लय लो, स्पीकर लय लो, जूते लय लो, बल्ब लय लो.. चिल्ला रहा है तो सब बढ़िया ही लग रहा है. मगर बिड़ू, कमियां और दिए हुए फीचर की गड़बड़ी तो चीज़ को इस्तेमाल करने के बाद ही पता चलती है ना. तो हम फ़िलहाल शाओमी को बोले हैं कि यार ऐसे मज़ा नहीं आ रहा. रिव्यू करने के लिए सब ऑफिस भिजवा दो. पहले इस्तेमाल करेंगे, फ़िर विश्वास करेंगे. और फिर बताएंगे कि क्या बढ़िया और क्या बेकार. तब तक हम ज़रा शाओमी के नए नवेले प्रॉडक्टस पर एक नज़र डाल लेते हैं.

Mi Watch Revolve

Lt Mi Watch Revolve
Mi Watch Revolve (फ़ोटो: शाओमी)

Mi वॉच रिवॉल्व की कीमत है 10,999 रुपए. और दिवाली तक इस पर एक हज़ार की छूट मिल रही है. स्टेनलेस स्टील बॉडी है, 46 mm का डायल है, 100 से ज़्यादा टाइप के वॉच फ़ेस हैं, और पांच कलर के स्ट्रैप हैं. इसमें AMOLED डिस्प्ले लगा है, जिसकी मैक्सिमम ब्राइट्नेस 450 निट्स है. कम्पैरिसन के लिए बता दें कि शाओमी के रेडमी नोट 7 प्रो स्मार्टफ़ोन में इतनी ही ब्राइट्नेस थी.

इसके अलावा इसमें ऑलवेज़-ऑन डिस्प्ले का भी फीचर है यानी डिस्प्ले बुझता नहीं है. आप एक आम घड़ी की तरह इसमें कोई बटन-वटन दबाए बिना टाइम देख सकते हैं. 5 ATM की वॉटर रेसिस्टेंट रेटिंग है, मतलब 50 मीटर गहराई में इसे पहनकर 10 मिनट तक रहेंगे तो भी ये वॉच वॉटरप्रूफ रहेगी. इसमें 10 टाइप की स्पोर्ट्स ट्रैकिंग है. बैटरी 420 mAh की है, जो शाओमी के मुताबिक हफ्ता दो हफ्ता चलेगी. ये सब तो बेसिक प्लस टाइप के स्मार्टवॉच फीचर हो गए. मगर जो चीज़ इसमें थोड़ी हटके लगी, वो है इसका फर्स्टबीट मोशन अलगोरिथम. ये हार्ट रेट देखकर स्ट्रेस लेवल भी नाप देता है.

Mi Smart Band 5

Lt Mi Smart Band 5
Mi Smart Band 5 (फ़ोटो: शाओमी)

शाओमी का मी बैंड काफ़ी पॉपुलर है. ये दिखता तो हर साल लगभग वैसा ही है, मगर टाइम के साथ कंपनी इस फ़िटनेस ट्रैकर में नए-नए फीचर जोड़ती जा रही है. इस बार क्या जुड़ा? मैग्नेटिक चार्जिंग सिस्टम. शुक्र है ये चीज़ दे दी. वरना मी बैंड को चार्ज करना ही एक छोटी-मोटी जंग लड़ने जैसा हो जाता था. इसके अलावा स्क्रीन का साइज़ थोड़ा बढ़ाया है. नई एक्सरसाइज़ ट्रैकिंग जोड़ी हैं. स्ट्रेस लेवल नापने वाला सिस्टम भी जुड़ गया है. इसकी कीमत 2,499 रुपये है.

Mi Smart Speaker

Lt Mi Smart Speaker
Mi Smart Speaker (फ़ोटो: शाओमी)

एक स्मार्टहोम का सेंटर पॉइंट एक स्मार्टस्पीकर होता है. जो आपकी सुनता है और बाक़ी के आइटम से आपका कहा हुआ काम करवाता है. इस चीज़ का ज़िम्मा तो वैसे अब तक ऐमज़ॉन के अलेक्सा वाले स्पीकर और गूगल के होम लाइनअप वाले स्पीकरों ने ले रखा था. शाओमी का कहना है कि सारे स्मार्टस्पीकर स्मार्ट्नेस में बढ़िया हैं, मगर साउंड क्वालिटी बड़ी बेकार देते हैं.

तो बस इसी अपील के साथ शाओमी भी स्मार्टस्पीकर की लड़ाई में कूद पड़ा है. वैसे शाओमी के स्मार्ट स्पीकर में गूगल असिस्टेंट ही काम करता है. और ये 63.5 mm के बड़े से साउंड ड्राइवर के साथ 12 W का ऑडियो आउट्पुट देता है. इसकी कीमत 3,999 रुपये है. शुरुआत में ये 500 रुपये के डिस्काउंट के साथ बिक रहा है.

बल्ब, जूते, और सोप डिस्पेंसर

Lt Mi Smart Led Bulb
Mi Smart Led Bulb (फ़ोटो: शाओमी)

शाओमी ने इसी इवेंट पर 7.5 वॉट पावर वाला ‘मी स्मार्ट एलईडी बल्ब’ भी लॉन्च किया है, जो 499 रुपये का है. स्मार्ट स्पीकर की मदद से या फिर मोबाइल ऐप की मदद से इसकी ब्राइट्नेस वग़ैरह भी ऐडजस्ट की जा सकती है.

कोरोना को मद्देनज़र रखते हुए एक पोर्टेबल ऑटोमैटिक सोप डिस्पेन्सर भी लॉन्च किया गया है. यानी साबुन भी अपने आप निकलेगा. इसकी कीमत 999 रुपये है. साथ ही साथ 1,499 रुपये के स्पोर्ट्स शूज़ भी लॉन्च किए गए हैं.


वीडियो: बहरूपिया ढूंढने वाले गेम ‘अमंग अस’ के पीछे लोग पागल क्यों हुए पड़े हैं?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

ये गेम आस्तीन का सांप ढूंढना सिखा रहा है और लोग इसमें जमकर पिले पड़े हैं!

ये गेम आस्तीन का सांप ढूंढना सिखा रहा है और लोग इसमें जमकर पिले पड़े हैं!

पॉलिटिक्स और डिप्लोमेसी वाला खेल है Among Us.

फिल्म रिव्यू- कार्गो

फिल्म रिव्यू- कार्गो

कभी भी कुछ भी हमेशा के लिए नहीं खत्म होता है. कहीं न कहीं, कुछ न कुछ तो बच ही जाता है, हमेशा.

फिल्म रिव्यू: सी यू सून

फिल्म रिव्यू: सी यू सून

बढ़िया परफॉरमेंसेज़ से लैस मजबूत साइबर थ्रिलर,

फिल्म रिव्यू- सड़क 2

फिल्म रिव्यू- सड़क 2

जानिए कैसी है संजय दत्त, आलिया भट्ट स्टारर महेश भट्ट की कमबैक फिल्म.

वेब सीरीज़ रिव्यू- फ्लेश

वेब सीरीज़ रिव्यू- फ्लेश

एक बार इस सीरीज़ को देखना शुरू करने के बाद मजबूत क्लिफ हैंगर्स की वजह से इसे एक-दो एपिसोड के बाद बंद कर पाना मुश्किल हो जाता है.

फिल्म रिव्यू- क्लास ऑफ 83

फिल्म रिव्यू- क्लास ऑफ 83

एक खतरनाक मगर एंटरटेनिंग कॉप फिल्म.

बाबा बने बॉबी देओल की नई सीरीज़ 'आश्रम' से हिंदुओं की भावनाएं आहत हो रही हैं!

बाबा बने बॉबी देओल की नई सीरीज़ 'आश्रम' से हिंदुओं की भावनाएं आहत हो रही हैं!

आज ट्रेलर आया और कुछ लोग ट्रेलर पर भड़क गए हैं.

करोड़ों का चूना लगाने वाले हर्षद मेहता पर बनी सीरीज़ का टीज़र उतना ही धांसू है, जितने उसके कारनामे थे

करोड़ों का चूना लगाने वाले हर्षद मेहता पर बनी सीरीज़ का टीज़र उतना ही धांसू है, जितने उसके कारनामे थे

कद्दावर डायरेक्टर हंसल मेहता बनायेंगे ये वेब सीरीज़, सो लोगों की उम्मीदें आसमानी हो गई हैं.

फिल्म रिव्यू- खुदा हाफिज़

फिल्म रिव्यू- खुदा हाफिज़

विद्युत जामवाल की पिछली फिल्मों से अलग मगर एक कॉमर्शियल बॉलीवुड फिल्म.

फ़िल्म रिव्यू: गुंजन सक्सेना - द कारगिल गर्ल

फ़िल्म रिव्यू: गुंजन सक्सेना - द कारगिल गर्ल

जाह्नवी कपूर और पंकज त्रिपाठी अभिनीत ये नई हिंदी फ़िल्म कैसी है? जानिए.