Submit your post

Follow Us

ये क्या है जिसे पीएम मोदी चुनावी मंच पर दिखा रहे थे?

743
शेयर्स

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा चुनावी रैली को लेकर 3 अप्रैल को पासीघाट, अरुणाचल प्रदेश पहुंचे. अरुणाचल प्रदेश में लोकसभा की 2 सीटें हैं जिसके लिए 11 अप्रैल को चुनाव होना तय है. पीएम ने रैली को संबोधित करते हुए कहा-

इस बार आपकी सांस्कृतिक विरासत, परंपरा, आपके गौरव की रक्षा करने वालों और आपके परिधानों, आपकी परंपराओं का मजाक उड़ाने वालों, आपका अपमान करने वालों के बीच चुनाव होना है.

मोदी ने आगे कहा- एक तरफ आपकी परंपराओं का अपमान करने वाले हैं और दूसरी तरफ आपकी सारी परंपराओं को गौरव के साथ स्वीकार करने वाला. आपकी परंपरा को अपनी परंपरा मानने वाला आपका चौकीदार आपके साथ खड़ा है. यह बोलते हुए मोदी गले में ब्लू कलर का नेकलेस टाइप कुछ पहने हुए थे और बोलते हुए उसे लोगों को दिखा रहे थे. आइए जानते हैं पीएम ने जो पहना हुआ था वह क्या था?

अरुणाचल प्रदेश में कई जनजाति के लोग रहते हैं. इन सबके रहन-सहन, परंपरा, संस्कृति, बोल-चाल और पहनावे में काफी अंतर होता है. इन्हीं में एक आदि जनजाति होती है. आदि कबीले के लोगों का भी अपना अलग पहनावा होता है. मोदी ने जिस तरीके का हार पहना हुआ था उस तरीके के हार अरुणाचल और असम के आदि कबीले के लोग पहनते हैं. यह कई रंगों में होते हैं. सबसे कॉमन नेकलेस को अरुलया के नाम से जाना जाता है. इस हार में 36-60 मोती जुड़े होते हैं. इसी तरह की एक और नेकलेस होती है जिसे लेकापों के नाम से जाता है. इस तरह के हार इदु मिश्मी (इदु ल्होबा) जनजाति के लोग भी पहनते हैं.

वैसे अरुणाचल प्रदेश की जिन जनजातियों की हम बात कर रहे हैं, उनके द्वारा पहने जाने वाले परिधानों और एक्सेसरीज़ में भी आपस में अंतर होता है. लेकिन ये अंतर इतना सूक्ष्म है कि इनको एक ही अंब्रेला के अंदर रखा जा सकता है. यानी ये हो सकता है कि आप अरुणाचल जाएं और वहां पर मोदी द्वारा पहने गए हार के कई वेरिएंट दिखें.

साल 2014 में लोकसभा चुनाव से पहले प्रचार के लिए जब बीजेपी के प्रधानमंत्री उम्मीदवार नरेंद्र मोदी पासीघाट पहुंचे थे उस वक्त भी आदि जनजाति तक पहुंचे थे. आदि जनजाति में मोदी नाम का एक कबीला होता है. मोदी ने उस वक्त कहा था इस कबीले से हमारे पूर्वजों का जरुर संबंध रहा होगा क्योंकि हमारे सरनेम और आपके कबीले का नाम एक ही है.


वीडियो- रविंदर कौर सचदेवा: देश के सभी प्राइमरी स्कूलों को ऐसी टीचर मिल जाए तो उनकी तस्वीर बदल जाएगी

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें
What PM Modi wear in Neck in Pasighat Arunachal Pradesh

10 नंबरी

IPL 2019 के वो 5 कैरेबियन खिलाड़ी जिन्होंने पूरा पईसा वसूल करवा दिया है

आंद्रे रसल से तो बॉलर खौफ खा ही रहे हैं.

इन 8 हिंदी गीतों के बिना अधूरा है गेम ऑफ थ्रोन्स के लास्ट सीज़न का पहला एपिसोड

हम बॉलीवुड के फैन गीतों के बिना कुछ भी नहीं सोच सकते.

इस फिल्म को बनाने के दौरान मौत शाहरुख ख़ान को छूकर निकली थी!

जानें इस मूवी की 16 बातें जो यंग शाहरुख फैंस नहीं जानते होंगे.

Avengers: Endgame देखने के पहले ये 40 बातें पढ़ लें, वर्ना ज़िंदगी भर पछताएंगे

मार्वल की आने वाली फिल्म के बारे में ये दिशा-निर्देश नहीं मानना, आपका मज़ा खराब कर देगा.

चीन देश से आए ऐप TikTok के डिलीट होने से भारत को 5 भारी नुकसान होंगे!

'अच्छा चलता हूं, दुआओं में याद रखना'

Impact Feature: ZEE5 की सीरीज़ 'अभय' में दिखेंगे तीन नृशंस अपराध, जिन्होंने देश को हिलाकर रख दिया

वो अपराध जिनके बारे में लगता है कि कोई इंसानी दिमाग भला ये सब करने के बारे में सोच भी कैसे सकता है!

ये 11 बॉलीवुड स्टार्स इस बार चुनाव में वोट नहीं डाल पाएंगे

इनमें से एक का पाकिस्तान से भी तगड़ा कनेक्शन है.

बलराज साहनी की 4 फेवरेट फिल्में : खुद उन्हीं के शब्दों में

शाहरुख, आमिर, अमिताभ बच्चन जैसे सुपरस्टार्स के फेवरेट एक्टर बलराज साहनी (1 मई 1913 – 13 अप्रैल 1973 ) को उनकी पुण्यतिथि पर याद कर रहे हैं.