Submit your post

Follow Us

इन वेबसाइट्स पर पता चल रहा है कि शहर के किन अस्पताल में कोविड बेड खाली हैं

देश में कोरोना वायरस के केस रेकॉर्ड नंबर से बढ़ रहे हैं. ऐसे में अस्पतालों में कोविड बेड की कमी हो गई है. लोगों को अस्पतालों में खाली बेड की जानकारी मुहैया कराने के लिए पिछले साल से ही अलग-अलग जगहों की राज्य सरकारों, ज़िला प्रशासन और नगर पालिका ने कुछ ऐप्स और वेबसाइट चला रखी हैं. इनकी मदद से आप अस्पताल जाने से पहले ही ये पता कर सकते हैं कि यहां आपको बेड मिलेगा या नहीं. हम ऐसी ही पोर्टल के बारे में आपको यहां पर बता रहे हैं.

कोरोना बेड की जानकारी

Delhi Fights Corona

Delhi Corona Beds
Delhi Fights Corona पोर्टल.

ये पोर्टल दिल्ली सरकार ने बनाया है. इसे आप दिल्ली फाइट्स कोरोना नाम के ऐप या फिर delhifightscorona.in या coronabeds.jantasamvad.org वेबसाइट पर जाकर एक्सेस कर सकते हैं. यहां आपको दिल्ली के सरकारी और प्राइवेट अस्पताल में मौजूद कोविड बेड और कोविड ICU बेड के बारे में जानकारी मिल जाएगी. यहां पर आपको अस्पताल के नंबर भी मिल जाएंगे जिनपर आप कॉल कर के खाली बेड के बारे में सीधे से पूछ भी सकते हैं.

Uttar Pradesh Covid Bed

Uttar Pradesh Covid Bed
Uttar Pradesh Covid Bed पोर्टल.

उत्तर प्रदेश के रहने वाले राज्य के अस्पतालों के खाली कोविड बेड की स्थिति जानने के लिए dgmhup.gov.in/en/CovidReport वेबसाइट पर जाएं. यहां आपको हर शहर के अस्पताल में मौजूद कोविड बेड की संख्या पता चल जाएगी. बस यहां अस्पताल के फ़ोन नंबर नहीं दिए गए हैं और न ही इस बात की जानकारी कि ये डेटा किस वक़्त अपडेट किया गया है.

State Portal for Covid-19 Monitoring Madhya Pradesh

Madhya Pradesh Covid Bed
Madhya Pradesh Covid Bed पोर्टल

मध्य प्रदेश सरकार ने एक कोविड पोर्टल बना रखा है जिसकी वेबसाइट sarthak.nhmmp.gov.in है. यहां पर आपको “कोविड अस्‍पतालों एवं उनमें बेड के उपलब्‍धता की जानकारी हेतु क्लिक करें” लिखा हुआ मिलेगा. यहां क्लिक करने के बाद आपको प्रदेश में मौजूद खाली कोविड बेड दिख जाएंगे. “रिक्त” वाले बटन पर क्लिक करने आपको अस्पताल के नाम, उनके खाली बेड और उनका फ़ोन नंबर भी दिख जाएगा.

 

Covid 19 Andhra Pradesh

Covid Andhra Pradesh Bed
Andhra Pradesh Covid Bed पोर्टल

आंध्र प्रदेश निवासी dashboard.covid19.ap.gov.in/ims/hospbed_reports पर जाकर राज्य के अलग-अलग शहरों में मौजूद अस्पतालों के खाली कोविड बेड की गिनती जान सकते हैं. शहर के नाम पर क्लिक करने पर आपको वहां के सारे अस्पतालों की अलग-अलग बेड की गिनती और उनके फ़ोन नंबर भी मिल जाएंगे. ये वेबसाइट अंदर प्रदेश सरकार का हेल्थ, मेडिकल और फ़ैमिली वेल्फेयर डिपार्ट्मेंट चलाता है.

Hospital Bed Status Telangana

Telangana Codi Bed
Telangana Hospital Bed Status पोर्टल

इस वेबसाइट को तेलंगाना का हेल्थ, मेडिकल और फ़ैमिली वेल्फेयर डिपार्ट्मेंट चलाता है. यहां आपको राज्य के सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में मौजूद खाली कोविड बेड की गिनती पता चलती है. आप सरकारी या प्राइवेट अस्पताल पर क्लिक करके एक-एक अस्पताल में मौजूद बेड देख सकते हैं और साथ ही इनके फ़ोन नंबर भी. बस इस वेबसाइट का अड्रेस पुराने ज़माने का है– http://164.100.112.24/SpringMVC/Hospital_Beds_Statistic_Bulletin_citizen.html

Covid Bed West Bengal

Bengal Covid Bed
Covid Bed West Bengal पोर्टल

पश्चिम बंगाल के हेल्थ, मेडिकल और फ़ैमिली वेल्फेयर डिपार्ट्मेंट की वेबसाइट wbhealth.gov.in पर आपको कोविड बेड के बारे में जानकारी मिल जाएगी. यहां पर हर दिन एक रिपोर्ट छपती है जिनमें बेड की गिनती लिखी रहती है. सरकारी अस्पताल की जानकारी Covid bed availability in Govt. hospitals वाले बटन पर क्लिक करके मिलेगी और परिवत अस्पताल की जानकारी Covid bed availability in Pvt. hospitals वाले बटन पर क्लिक करके.

Covid-19 Thane Hospital Beds Availability

Thane Covid Bed
Thane Covid Bed पोर्टल

अगर आप ठाणे में रहते हैं तो covidthane.org वेबसाइट पर जाकर यहां के अस्पतालों के खाली कोविड बेड की गिनती जान सकते हैं. ये वेबसाइट ठाणे महानगरपालिका के अधीन है. यहां भी सभी अस्पतालों के फ़ोन नंबर दिए हुए हैं जिनपर कॉल करके आप बेड के बार में सीधे से पूछ भी सकते हैं.

Gurugram Covid-19 Status

Gurugram Covid Bed
Gurugram Covid Bed पोर्टल

ये पोर्टल गुरुग्राम में रहने वालों के लिए है. यहां पर अस्पताल में मौजूद खाली बेड की गिनती पता चलती है और साथ ही अस्पतालों के फ़ोन नंबर भी. आप यहां पर मरीज़ की डीटेल भरकर बेड की रीक्वेस्ट भी डाल सकते हैं. वेबसाइट का लिंक है covidggn.com. ये वेबसाइट गुरुग्राम के ज़िला प्रशासन के अधीन है. आप इनके फ़ॉर्म में अपनी पसंद के तीन अस्पताल भी चुन सकते हैं.

Covid Helpline Bangalore

Covid Bangalore Bed Govt Site
Covid Bangalore Bed Govt Site

बैंगलोर में रहने वाले कोविड बेड की जानकारी के लिए bbmpgov.com/chbms वेबसाइट खोल सकते हैं. ये पोर्टल बृहत बेंगलुरू महानगर पालिके के अधीन है. यहां पर बैंगलोर के सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में खाली कोविड बेड, ICU और ICU + वेंटिलेटर की गिनती पता चल जाती है. मगर यहां पर अस्पताल के मोबाइल नंबर नहीं मौजूद हैं.

Covid Care Software – Pune Division

Pune Covid Bed
Pune Covid Bed पोर्टल

पुणे निवासी divcommpunecovid.com/ccsbeddashboard/hsr वेबसाइट पर जाकर यहां के अस्पताल के अड्रेस और फोन नंबर के साथ-साथ कोविड बेड, आइसोलेशन बेड और ICU वग़ैरह की गिनती देख सकते हैं. इस जानकारी को हर अस्पताल के लिए कब अपडेट किया गया वो भी दिखाई पड़ता है.

Covid Beds in Ahmedabad

Ahmedabad Covid Bed
Ahmedabad Covid Bed पोर्टल

अहमदाबाद हॉस्पिटल्स एण्ड नर्सिंग होम्स एसोसिएशन की वेबसाइट ahna.org.in/covid19.html पर आपको एक PDF डाक्यमेन्ट मिलेगा जिसमें यहां के सारे अस्पताल में मौजूद कोविड बेड की गिनती लिखी हुई मिलेगी. ये PDF अपडेट होता रहता है और अपडेट का टाइम आपको सामने ही नज़र आता है. यहां पर अस्पताल के फ़ोन नंबर नहीं लिखे होते.

Covid-19 Hospital Bed Vadodara

Vadodara Covid Bed
Vadodara Covid Bed पोर्टल

वडोदरा निवासी vmc.gov.in/Covid19VadodaraApp/Default.aspx वेबसाइट पर अपने यहां के अस्पताल के खाली कोविड बेड देख सकते हैं. Vacant Bed वाले बटन पर क्लिक करने पर आपको अस्पतालों के नाम और वहां के खाली बेड के साथ-साथ नोडल अफ़सर का नाम और उनका फ़ोन नंबर भी मिल जाता है. इस वेबसाइट को वडोदरा म्यूनिसपल कॉर्पोरेशन चलाती है.

Nashik Covid Bed

Nashik Covid Bed
Nashik Covid Bed पोर्टल

नासिक म्यूनिसपल कॉर्पोरेशन की वेबसाइट covidcbrs.nmc.gov.in पर आपको यहां के अस्पतालों में मौजूद खाली कोविड बेड दिख जाएंगे. आगे क्लिक करने पर आपको हर अस्पताल की बेड संख्या मिल जाएगी. अस्पताल के नाम पर क्लिक करने पर इनका अड्रेस और फ़ोन नंबर भी मिल जाएगा.

Nagpur Covid Bed

Nagpur Covid Bed
Nagpur Covid Bed पोर्टल

नागपुर निवासी nsscdcl.org/covidbeds/AvailableHospitals.jsp वेबसाइट पर जाकर अपने यहां के अस्पतालों में मौजूद खाली कोविड बेड की संख्या देख सकते हैं. मगर यहां न आपको अस्पताल का फ़ोन नंबर मिलता है और न ही ये लिखा मिलता है कि इस डेटा को आखिरी बार कब अपडेट किया गया था.

क्या इन पोर्टल पर मौजूद डेटा सही है?

कोविड बेड के बारे में बताने वाले पोर्टल पर डेटा दिन में अलग-अलग टाइम पर अपडेट होता रहता है. मगर चूंकि बेड की डिमांड इतनी ज्यादा है कि ये आंकड़े हमें बार-बार बदलते हुए दिखाई पड़े. कई लोगों ने बताया कि इन पोर्टल पर मौजूद जानकारी सही नहीं होती है. हमने दिल्ली के पोर्टल पर मौजूद कोविड बेड की संख्या जांचने के लिए फ़ोन लगाए. पोर्टल के मुताबिक जिन अस्पतालों में एक भी बेड खाली नहीं था, वहां पर हमें कॉल पर भी यही सुनने में मिला कि बेड नहीं है. जिन अस्पताल में बेड मौजूद दिखा रहा था वहां कॉल करने पर संख्या का मिलान तो नहीं हो पाया मगर ये ज़रूर मालूम चला कि बेड मौजूद हैं.

अपनी सहूलियत के लिए आप पहले इन पोर्टल की मदद से खाली बेड के बारे में पता करिए और फ़िर जिस अस्पताल में जाना चाह रहे हैं वहां पर कॉल करके भी खाली बेड के बारे में पता करिए. सिर्फ वेबसाइट के भरोसे मत बैठिए.


वीडियो: अपने क्षेत्र में प्लाज्मा डोनरों की जानकारी चाहिए तो इन वेबसाइट्स पर जाइए!

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

वेब सीरीज़ रिव्यू: कोटा फैक्ट्री

वेब सीरीज़ रिव्यू: कोटा फैक्ट्री

कैसा है TVF की कोटा फैक्ट्री का सेकंड सीज़न? क्या इसकी कोचिंग ठीक से हुई है?

फिल्म रिव्यू- सनी

फिल्म रिव्यू- सनी

इट्स नॉट ऑलवेज़ सनी इन फिलाडेल्फिया!

तापसी की 'रश्मि रॉकेट' का ट्रेलर आया, ये कहानी अद्भुत लग रही है

तापसी की 'रश्मि रॉकेट' का ट्रेलर आया, ये कहानी अद्भुत लग रही है

हमें ट्रेलर कैसा लगा जान लीजिए.

मूवी रिव्यू: एनाबेल सेतुपति

मूवी रिव्यू: एनाबेल सेतुपति

रात को फिल्म देखकर सोने पर सुबह सिरदर्द के साथ उठ सकते हैं.

वेब सीरीज़ रिव्यू- नकाब

वेब सीरीज़ रिव्यू- नकाब

'नकाब' ये दिखाने का दावा करती है कि मुंबई फिल्म इंडस्ट्री कैसे काम करती है

ट्रेलर रिव्यू: हॉकआई

ट्रेलर रिव्यू: हॉकआई

कैसा है मार्वल की इस नई सीरीज़ का ट्रेलर?

फ़िल्म रिव्यू: तुगलक़ दरबार

फ़िल्म रिव्यू: तुगलक़ दरबार

कैसी है कमाल के एक्टर विजय सेतुपति की नई फ़िल्म?

फिल्म रिव्यू- थलैवी

फिल्म रिव्यू- थलैवी

'थलैवी' के पास भरपूर मौका था कि वो एक ऐसी बायोपिक बन सके, जिसकी मिसालें दी जातीं. मगर 'थलैवी' ये मौका बड़े मार्जिन से चूक जाती है.

ट्रेलर रिव्यू: कोटा फैक्ट्री सीज़न 2

ट्रेलर रिव्यू: कोटा फैक्ट्री सीज़न 2

जीतू भैया क्या नया करना वाले हैं?

ट्रेलर रिव्यू: मैट्रिक्स रिसरेक्शन्स

ट्रेलर रिव्यू: मैट्रिक्स रिसरेक्शन्स

कियानू रीव्स एक बार फ़िर नियो बनकर रेड पिल-ब्लू पिल खिलाने आ रहे हैं.