Submit your post

Follow Us

क्या इतनी बुरी हालत में यूपी-बिहार के लोग गुजरात से भाग रहे हैं?

गुजरात के साबरकांठा जिले में एक बच्ची के साथ बलात्कार हुआ. इल्जाम दूसरे राज्य से वहां आकर काम कर रहे एक आदमी पर लगा. स्थानीय लोग हिंदी भाषी राज्यों के लोगों को टारगेट करने लगे. सबसे बुरा हाल हुआ बिहार-यूपी वालों का. इसे लेकर सोशल मीडिया पर काफी कुछ लिखा जा रहा है. कई तस्वीरें और वीडियोज़ वायरल हो रहे हैं.

इसे गुजरात का बताकर जा रहा है, जबकि ऐसा है नहीं.
इसे गुजरात का बताकर जा रहा है, जबकि ऐसा है नहीं.

इसी वायरल मटीरियल में एक वीडियो भी है. इसे शेयर कर रहे लोग कह रहे हैं कि गुजरात की स्थितियां बेकाबू हो गई हैं. वहां लोग बिहार-यूपी के लोगों से घर खाली करवा रहे हैं.

शेयर करने वालों का कहना है कि इसमें एक गुजराती मकान मालिक की रिकॉर्डिंग है. 
शेयर करने वालों का कहना है कि इसमें एक गुजराती मकान मालिक की रिकॉर्डिंग है, जो कि किरायेदार से मकान खाली करने को कह रहा है. पोस्ट पर कमेंट करने वाले कई लोगों ने इसे कहीं और का बताया है. कुछ ने कहा, मुंबई लोकल है. कुछ ने कहा, बिहार का है. 

क्या है इस वायरल वीडियो में?
इस पोस्ट में दो चीजें हैं- एक तो करीब दो मिनट की क्लिप. साथ में एक फोटो. पोस्ट के साथ एक मेसेज भी है, जिसमें लिखा है-

गुजरात कांड में रूम मालिक बोल रहा है रूम खाली करो. अभी आप लोग वीडियो देख सकते हैं कितने परेशान हैं भाई लोग, कहां मर गए आई लव माय इंडिया वाले.

पोस्ट में जो वीडियो है, वो किसी स्टेशन के प्लेटफॉर्म का फुटेज है. खचाखच भीड़ है. लोग ट्रेन आने का इंतजार कर रहे हैं. ट्रेन प्लेटफॉर्म पर आकर लगती है. उतरने और चढ़नेवाले एकदम मिले हुए हैं. भयंकर भीड़ है. प्लेटफॉर्म के ऊपर बने पुल पर खड़े किसी शख्स ने ये रिकॉर्डिंग की है. इस वीडियो के साथ जो फोटो है पोस्ट में, वो भी इसी मौके की है.

सच क्या है?

पहली बात
इस वायरल पोस्ट के मेसेज और इसमें लगे वीडियो-फोटो का आपस में कोई लेना-देना नहीं है. वीडियो है स्टेशन का. और मेसेज में लिखी है मकान मालिक और किरायेदार की कहानी.

राणाघाट स्टेशन पश्चिम बंगाल के सियालदह डिविजन में है. इस विडियो के नीचे अपलोड करने की तारीख देखिए.
राणाघाट स्टेशन पश्चिम बंगाल के सियालदह डिविजन में है. इस वीडियो के नीचे अपलोड करने की तारीख देखिए. 

दूसरी बात
ये वीडियो गुजरात का है भी नहीं. ये पश्चिम बंगाल का फुटेज है. 24 सितंबर, 2018 को एक Esee News ने ये वीडियो यूट्यूब पर अपलोड किया था. इसमें लिखा है कि ये राणाघाट स्टेशन की फुटेज है. राणाघाट पूर्वी रेलवे के सियालदह डिविजन में आता है. जो ट्रेन प्लेटफॉर्म पर आकर लगी है, वो कृष्णानगर-बनगांव लोकल है.

इंडिया टुडे के रिपोर्टर ने राणाघाट रेलवे स्टेशन पर जाकर उसी ऐंगल से प्लेटफॉर्म नंबर दो की तस्वीर ली. ठीक उसी जगह की, जो वायरल विडियो में नजर आ रही है. दाहिनी तरफ की फोटो देखिए. ये विडियो का स्क्रीनग्रैब है. गोल घेरे में कुछ चीजें, जैसे टिन शेड्स दिख रहे हैं. बाईं तरफ की फोटो रिपोर्टर ने ली है. उसमें भी गोल घेरे के अंदर वो ही कॉमन पॉइंट्स हैं. दोनों मिलाएंगे तो पता चलेगा कि ये राणाघाट प्लेटफॉर्म ही है (फोटो: इंडिया टुडे)
इंडिया टुडे के रिपोर्टर ने राणाघाट रेलवे स्टेशन पर जाकर उसी ऐंगल से प्लेटफॉर्म नंबर दो की तस्वीर ली. ठीक उसी जगह की, जो वायरल वीडियो में नजर आ रही है. दाहिनी तरफ की फोटो देखिए. ये वीडियो का स्क्रीनग्रैब है. गोल घेरे में कुछ चीजें, जैसे टिन शेड्स दिख रहे हैं. बाईं तरफ की फोटो रिपोर्टर ने ली है. उसमें भी गोल घेरे के अंदर वो ही कॉमन पॉइंट्स हैं. दोनों मिलाएंगे तो पता चलेगा कि ये राणाघाट प्लेटफॉर्म ही है (फोटो: इंडिया टुडे)

तीसरी बात
इंडिया टुडे की फैक्टचेक टीम ने राणाघाट रेलवे के अधिकारियों से बात की. उन्होंने बताया कि ये वीडियो इसी रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर दो का है. ये 23 सितंबर की घटना है. यहां एक ही दिन रेलवे और पुलिस, दोनों की भर्ती परीक्षा थी. इसी वजह से ट्रेन में काफी भीड़ हो गई थी.

वायरल पोस्ट में पश्चिम बंगाल का ये वीडियो गुजरात का बताया गया है. फिर इसमें मकान मालिक और किरायेदार वाली कहानी जोड़ दी गई है. फिर इन दोनों चीजों को हालिया घटनाओं से जोड़ दिया गया है. ये सच है कि काफी बड़ी संख्या में बिहार और यूपी के लोग गुजरात छोड़कर भागे हैं. भाग भी रहे हैं. मगर ये वायरल मेसेज उन घटनाओं का साक्षी नहीं. ये 16 आने फर्जी है.


राहुल गांधी ने मुरैना में किसका हाथ पकड़ा है?

आलोक नाथ पर पार्टी में बुलाकर घर छोड़ने के बहाने रेप का आरोप

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

10 नंबरी

इबारत : हेलेन केलर, जो देख-सुन नहीं सकतीं थीं लेकिन दुनिया को रास्ता दिखाया !

और उनके सीखने सिखाने की लगन ने साहित्य को नायाब तोहफ़ा दिया.

वो फिल्म जिसमें काजोल का मर्डर कर, आशुतोष राणा ने फिल्मफेयर जीत लिया

काजोल के साथ ब्लॉकबस्टर फिल्में दे चुके शाहरुख ने इस फिल्म में काम करने से मना क्यों कर दिया?

इंडिया का वो ऐक्टर, जिसे देखकर एक्टिंग की दुनिया के तमाम तोपची नर्वस हो जाएं

नर्वस होने की लिस्ट में शाहरुख़, सलमान, आमिर सबके नाम लिख लीजिए.

वेंडल रॉड्रिक्स, जिन्होंने दीपिका को रातों-रात मॉडल और फिर स्टार बना दिया?

आज वेंडेल रोड्रिक्स का बड्डे है.

घोड़े की नाल ठोकने से ऑस्कर तक पहुंचने वाला इंडियन डायरेक्टर

इन्हें अंग्रेज़ी नहीं आती थी, अमेरिका जाते वक्त सुपरस्टार दिलीप कुमार को साथ लेकर गए थे. हॉलीवुड के डायरेक्टरों की बात समझने के लिए.

इबारत : नेहरू की ये 15 बातें देश को हमेशा याद रखनी चाहिए

नेहरू के कहे-लिखे में से बेहतरीन बातें पढ़िए

अमिताभ की उस फिल्म के 6 किस्से, जिसकी स्क्रीनिंग से डायरेक्टर खुद ही उठकर चला गया

अमिताभ डायरेक्टर के पीछे-पीछे भागे, तब जाकर वो रुके.

इबारत : Ertugrul में इब्ने अरबी के 10 डायलॉग अंधेरे में मशाल जैसे लगते हैं

आजकल ख़ूब चर्चा हो रही है इस सीरीज़ की

इबारत : शरद जोशी की वो 10 बातें जिनके बिना व्यंग्य अधूरा है

आज शरद जोशी का जन्मदिन है.

इबारत : सुमित्रानंदन पंत, वो कवि जिसे पैदा होते ही मरा समझ लिया था परिवार ने!

इनकी सबसे प्रभावी और मशहूर रचनाओं से ये हिस्से आप भी पढ़िए