Submit your post

Follow Us

क्या नरेंद्र मोदी ने इस इंटरव्यू में कहा- मैं बस हाईस्कूल तक पढ़ा हूं!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पढ़ाई के ऊपर विपक्षी पार्टियां हमेशा सवाल उठाती रहती हैं. इस पर भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह ने बाकायदा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर प्रधानमंत्री की डिग्री दिखाई थी. डिग्री के मुताबिक नरेंद्र मोदी को साल 1979 में दिल्ली यूनिवर्सिटी से पॉलिटिकल साइंस में बीए की डिग्री मिली. इसके बाद उन्हें 1983 में गुजरात यूनिवर्सिटी से एंटायर पॉलिटिकल साइंस में एमए की डिग्री मिली. लेकिन बार-बार पीएम मोदी की एजुकेशनल क्वालिफिकेशन के ऊपर सवाल उठते रहते हैं. इसी कड़ी में शामिल हुई हैं कांग्रेस की सोशल मीडिया इंचार्ज दिव्या स्पंदना. दिव्या ने 18 सितंबर को 29 सेकंड का एक वीडियो अपलोड किया. वीडियो में कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला जो उस समय पत्रकार थे, नरेंद्र मोदी का इंटरव्यू कर रहे थे जो तब बीजेपी के महासचिव थे. रू-ब-रू नाम के इंटरव्यू शो में हुए इस इंटरव्यू में राजीव शुक्ला नरेंद्र मोदी से उनकी पढ़ाई के बारे में सवाल करते हैं. इस पर नरेंद्र मोदी जवाब दे रहे हैं-

मैं कोई ज्यादा पढ़ा लिखा व्यक्ति नहीं हूं. लेकिन परमात्मा की कृपा है इसलिए मुझे नई-नई चीजें जानने सीखने का शौक है. वैसे मैंने 17 साल की आयु में घर छोड़ दिया. स्कूली शिक्षा के बाद मैं निकल गया. तब से लेकर आज तक में भटक रहा हूं, नई चीजें पढ़ने के लिए.

इसके बाद राजीव शुक्ला पूछते हैं कि सिर्फ प्राइमरी स्कूल तक पढ़े हैं आप तो मोदी जवाब देते हैं हाईस्कूल तक. इसके बाद यह इंटरव्यू खत्म हो जाता है.

दिव्या ने इस वीडियो को ट्वीट करते लिखा-

बड़ी मुश्किल से विडियो ढूंढा है, ये 1998 का इन्टरव्यू है जिसमे साहब खुद कह रहे है हाई स्कूल तक पढा हूँ, लेकिन आज साहब के पास ग्रेजुएशन की डिग्री है जो 1979 मे किया था !!

दिव्या के इस ट्वीट को अब तक 4,800 बार से ज्यादा बार रिट्वीट किया जा चुका है. 9,600 से ज्यादा लोगों ने इसे लाइक भी किया है. इसमें कांग्रेस के कई जाने-माने नेता भी शामिल हैं.

अब जानिए सच्चाई क्या है?

यह वीडियो बस 29 सेकंड का है. वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने नरेंद्र मोदी का पूरा इंटरव्यू देखा. पढ़ाई को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में नरेंद्र मोदी ने जो कहा वो ऊपर आपने पढ़ा. इसके बाद भी इस सवाल के जवाब में मोदी ने कहा-

हाईस्कूल के बाद में संघ के एक अधिकारी के आग्रह पर मैंने एक्सटर्नल एग्जाम देना शुरू किया. फिर दिल्ली यूनिवर्सिटी से एक्सटर्नल एग्जाम देकर बीए कर लिया. फिर एक्सटर्नल एग्जाम देकर ही मैंने एमए कर लिया. मैंने कभी कॉलेज का दरवाजा देखा नहीं. फिर भी यूनिवर्सिटी में पहला आ गया मैं.

यह बातचीत आप नीचे इस वीडियो में भी देख सकते हैं.

फैक्ट चैकिंग वेबसाइट ऑल्ट न्यूज ने दिव्या के इस वीडियो को जब गलत बताया तो दिव्या ने अपने उसी ट्वीट के रिप्लाई में ऑल्ट न्यूज का लिंक कॉपी कर लिखा- So that’s not the entire clip! Whatsapp ‍♀️

मतलब यह पूरा वीडियो नहीं है. वॉट्सऐप ‍♀️. इस वीडियो के गलत होने का पता चलने के बाद भी दिव्या ने अपना ट्वीट डिलीट नहीं किया है.

हमारी पड़ताल में पता चला कि यह वीडियो क्रॉप्ड है. वीडियो का एक हिस्सा काटकर उसे गलत मेसेज के साथ वायरल किया जा रहा है.

जहां भी आपको यह पोस्ट दिखे तो आपको एक काम करना है

अगर आप लैपटॉप या डेस्कटॉप पर फेसबुक इस्तेमाल कर रहे हैं तो इस पोस्ट को ओपन करें. ऑप्शंस में गिव फीडबैक ऑर रिपोर्ट फोटो (Give feedback or report photo) पर क्लिक करें. इसमें फॉल्स न्यूज़ (False News) पर क्लिक करें. और सेंड पर क्लिक कर दें. ट्विटर पर ऑप्शंस में जाकर इसे स्पैम (Spam) रिपोर्ट कर सकते हैं.

अगर आप मोबाइल फोन में फ़ेसबुक इस्तेमाल करते हैं तो इस फ़ोटो को ओपन करें. ऊपर ऑप्शंस पर क्लिक करें. ऑप्शंस में गिव फीडबैक ऑर रिपोर्ट फोटो (Give feedback or report photo) पर क्लिक करें. इसमें फॉल्स न्यूज़ (False News) पर क्लिक करें. और सेंड पर क्लिक कर दें. ट्विटर पर ऑप्शंस में जाकर इसे स्पैम (Spam) रिपोर्ट कर सकते हैं.

अगर आपके पास भी ऐसी कोई पोस्ट, फोटो, वीडियो या मैसेज है जिस पर आपको शक है तो आप उसे  lallantopmail@gmail.com,  फेसबुक पर हमारे वेरिफाइड पेज The Lallantop और हमारे वेरिफाइड ट्विटर हैंडल @TheLallantop पर भेज सकते हैं. हम उसकी पड़ताल कर सच्चाई पता करेंगे.


वीडियो-जिस तरह से लड़की को मारा, आप देख नहीं पाएंगे

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

10 नंबरी

वो 5 वेब सीरीज़ जो फ़ैमिली के साथ बिना नर्वस हुए देख सकते हैं

'मेरी मूवी लिस्ट' सीरीज़ में आज की रेकमेंडेशन दी हैं हमारे साथी दर्पण ने.

'सबसे अक़्लमंद जीवित व्यक्ति' कहे जाने वाले युवाल की कोरोना से जुड़ी 28 बातें, सदियां याद रखेंगी

'संकट के समय में लोग बहुत जल्दी अपना विचार बदल सकते हैं.'

वो 6 कमाल की क्रिकेट सीरीज़ और डॉक्यूमेंट्री फ़िल्में जो आपको ऑनलाइन ज़रूर देखनी चाहिए

इस खेल से इश्क़ दोगुना हो जाएगा, कसम से! 'मेरी मूवी लिस्ट' सीरीज़ में आज की रेकमेंडेशन हमारे साथी अभिषेक की.

पहाड़ों के इन छह अद्भुत टूरिस्ट डेस्टिनेशन में से आपने कितने देखे हैं?

लॉकडाउन के बाद घूमने जाने के लिए अभी से जगह चुन लें.

बलराज साहनी की 4 फेवरेट फिल्में : खुद उन्हीं के शब्दों में

शाहरुख, आमिर, अमिताभ बच्चन जैसे सुपरस्टार्स के फेवरेट एक्टर थे बलराज साहनी.

लॉकडाउन का ग़म ग़लत करना है, तो ये पांच मज़ेदार मराठी फ़िल्में देख डालिए

एक से बढ़कर एक हैं.

ऑनलाइन कहां देखें ये 8 धांसू फिल्में जिनमें लोग कहीं न कहीं लॉक हो जाते हैं

'मेरी मूवी लिस्ट' में आज की रेकमेंडेशन है हमारे साथी विजेता की.

ज़ाकिर ख़ान ने रेकमेंड की ये 9 जोरदार कॉमेडी फ़िल्में, सीरीज़ और एक्ट

हमारी सीरीज़ 'मेरी मूवी लिस्ट' में आज की रेकमेंडेशन ज़ाकिर खान की.

'एवेंजर्स' वाले डायरेक्टर की 'देसी' फिल्म में 'थॉर' से भिड़ेंगे रणदीप हुड्डा और पंकज त्रिपाठी

'एक्सट्रैक्शन' फिल्म का ट्रेलर देखकर आपको अपने यहां चल रहे लॉकडाउन की याद आ जाएगी.

वो 4 सीरीज़ जिनकी कहानी और धाकड़ महिलाएं आपके दिमाग से उतरेंगी नहीं

हमारी सीरीज़ 'मेरी मूवी लिस्ट' में आज की रेकमेंडेशन दे रही हैं हमारी साथी प्रेरणा.