Submit your post

Follow Us

साउथ की फिल्मों को लेकर ट्रेंड हो रहे हैशटैग जान कहोगे, इंटरनेट पर मूर्खों की फौज खुली छोड़ दी गई है

वेलवेट रेवल्यूशन. मतलब, मखमली क्रांति. चेकोस्लोवाकिया में हुई थी. इसमें न खून बहा, न तलवार चली, लेकिन क्रांति पूरी तरह सफल. इसलिए नाम पड़ा ‘मखमली क्रांति’.

अब सोचिए दुनिया की उस लड़ाई के बारे में, जिसमें न खून बहा, न तलवार चली, लेकिन फिर भी वो लड़ाई कहलाई. जी. गांधी जी का सत्याग्रह. होने को गांधी जी को तो ‘लड़ाई’ शब्द से भी दिक्कत होती. फिर चाहे वो कितनी ही मखमली हो.

अब आप कहेंगे, आज कल ऐसा कुछ खूबसूरत देखने सुनने को कहां मिलता है? देखिए, पूरी तरह बेशक नहीं पर कुछ-कुछ इसी तरह की लड़ाइयों का गढ़ बन चुका है सोशल मीडिया. विशेष रूप से ट्विटर.

हालांकि कई बार ये लड़ाईयां हिंसक रूप ग्रहण कर लेती हैं, खास तौर पर अगर ‘धर्म’ या ‘राजनीति’ उससे जुड़ी हो. लेकिन हम उन युद्धों के बारे में कह रहे हैं जो निरुद्देश्य भले ही हों, जिनका रिज़ल्ट भले ही न निकला हो, वो कड़वी भले ही हो गईं, लेकिन उनमें तलवारें भी नहीं निकलीं. ये ‘सोशल मीडिया वॉर’ या ‘ट्विटर वॉर’ हो किस बात पर रही है, जानने के लिए आपको ट्रेंड हो रहे हैशटैग्स या ट्रोल हो रहे सेलिब्रिटीज़ को फॉलो करना होता है. तो अबकी ट्रेंड हो रहे हैं दो हैशटैग्स- #UnrivalledTamilActors (बेजोड़ तमिल एक्टर्स) और #TeluguRealHeroes (तेलुगु रियल हीरोज़). साथ में ट्रोल हो रहे हैं दो कलाकार- धनुष और डी वेंकटेश.

# हुआ क्या है-

तो इन चार चीज़ों (यानी दो हैश टैग्स और दो स्टार्स) को फॉलो करें तो पूरा मामला समझ में आता है. और जो समझ में आता है उसे क्रोनोलॉजिकल तरीके से आपको समझाते हैं.

असुरन मूवी का धांसू टाइप पोस्टर
असुरन मूवी का धांसू टाइप पोस्टर

# ‘असुरन’. तमिल मूवी. अक्टूबर, 2019 में आई थी. ‘असुरन’ का हिंदी में मतलब असुर. धनुष इसमें लीड रोल में थे. सिवासामी बने थे. ‘असुरन’ दुनिया भर में 100 करोड़ से ज़्यादा की कमाई कर चुकी है. कई अवॉर्ड्स जीत चुकी है. धनुष को भी बेस्ट एक्टर के तीन अवॉर्ड इस फिल्म के लिए मिल चुके हैं. जिसमें से एक ‘ज़ी सिने अवॉर्ड तमिल’ भी शामिल है.

25 दिसंबर, 1968 को तमिलनाडु के किल्वेनमानी गांव में 44 दलितों की हत्या की गई थी. ‘असुरन’ उसी किल्वेनमानी नरसंहार पर बेस्ड थी.

# नाराप्पा. तेलुगु मूवी. अभी आई नहीं है. अभी तो शूटिंग शुरू हुई है. 22 जनवरी, 2020 को फर्स्ट लुक आया है. इसमें लीड रोल में हैं, दग्गुबाती वेंकटेश. अब ये जो ‘नाराप्पा’ है, वो है  ‘असुरन’ का रीमेक.

# दिक्कत हम नॉर्थ इंडियंस के लिए ये है कि हम पूरे साउथ इंडिया को थोक के भाव ले लेते हैं. कम ही लोगों को कन्नड़ और मलयालम के बीच के कुछ बेसिक अंतर मालूम होंगे. ये ऐसा ही है जैसे मुझे दिल्ली में लोग गढ़वाली कह देते हैं. जबकि मैं हूं कुमाऊंनी. और सही करवाओ तो बोलते हैं, एक ही बात है. ठीक ही है, हर एक को सब कुछ नहीं पता हो सकता.

# तो इसी तरह और इसलिए, हमें कम ही पता रहता है कि तमिल और तेलुगु भाषियों के अलग-अलग खान-पान, अलग-अलग संस्कृति, अलग-अलग त्योहार हैं. ये अलग-अलग सेलिब्रिटीज़ के फैन हैं. ये ‘अलग-अलग’ ही कई बार आपस की नोंक झोंक और ये नोंक झोंक कई बार तल्खियों में बदल जाती है.

# लास्ट वाले फैक्ट के बाद ज़रा दोनों हैशटैग्स को फिर से पढ़ते हैं- #UnrivalledTamilActors (बेजोड़ तमिल एक्टर्स) और #TeluguRealHeroes (तेलुगु रियल हीरोज़). यानी पहला वाला हैशटैग जो है, वो ‘असुरन’ को, तमिल को और धनुष को बेहतर बता रहा है. और दूसरा वाला ‘नाराप्पा’ को, तेलुगु को और दग्गुबाती वेंकटेश को बेहतर बता रहा है. और इसलिए दोनों ही हैशटैग्स को ट्रेंड करवाने वाले अपने-अपने हैशटैग्स ट्रेंड करवाने के लिए एड़ी चोटी का ज़ोर लगा रहे हैं.

# होने को कुछ लोग इस पूरे ट्विटर विवाद से हैरान परेशान हैं. जैसे ‘रंग दे बंसती’ फेम एक्टर सिद्धार्थ.

# अब अंत में हमारा एक क्षेपक. जिस तरह ये सारा विवाद, ट्रेंड, ट्रोल शुरू हुआ, उस तरह तो बॉलीवुड का हर एक्टर ट्रोल हो जाएगा. क्यूंकि हर एक्टर ने किसी न किसी रीमेक में काम किया है. सलमान की तुलना महेश बाबू से होगी, ‘वॉन्टेड’ के चलते. शाहिद की तुलना विजय देवरकोंडा से होगी, ‘कबीर सिंह’ के चलते. अक्षय की तुलना रवि तेजा से होगी, ‘राउडी राठौड़’ के चलते. और आमिर की तुलना टॉम हैंक्स से होगी, ‘लाल सिंह चड्ढा’ के चलते.


वीडियो देखें:

अक्षय कुमार की मिशन मंगल, गुड न्यूज़ हिट हो गई तो ये खबर आ गई-

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

10 नंबरी

फिल्म '83' से क्रिकेटर्स के रोल में इन 15 एक्टर्स का लुक देखकर माथा ठीक हो जाएगा

रणवीर सिंह से लेकर हार्डी संधू और एमी विर्क समेत इन 15 एक्टर्स को आप पहचान ही नहीं पाएंगे.

शाहरुख खान से कार्तिक आर्यन तक इन सुपरस्टार्स के स्ट्रगल के किस्से हैरान कर देंगे

किसी ने भूखे पेट दिन गुजारे तो किसी ने मक्खी वाली लस्सी तक पी.

जब रमेश सिप्पी की 'शक्ति' देखकर कहा गया,'दिलीप कुमार अमिताभ बच्चन को नाश्ते में खा गए'

जानिए जावेद अख्तर ने क्यों कहा, 'शक्ति में अगर अमिताभ की जगह कोई और हीरो होता, तो फिल्म ज़्यादा पैसे कमाती?'

जब देव आनंद के भाई अपना चोगा उतारकर फ्लश में बहाते हुए बोले,'ओशो फ्रॉड हैं'

गाइड के डायरेक्टर के 3 किस्से, जिनकी मौत पर देव आनंद बोले- रोऊंगा नहीं.

2020 में एमेज़ॉन प्राइम लाएगा ये 14 धाकड़ वेब सीरीज़, जो मस्ट वॉच हैं

इन सीरीज़ों में सैफ अली खान से लेकर अभिषेक बच्चन और मनोज बाजपेयी काम कर रहे हैं.

क्यों अमिताभ बच्चन की इस फिल्म को लेकर आपको भयानक एक्साइटेड होना चाहिए?

ये फिल्म वो आदमी डायरेक्ट कर रहा है जिसकी फिल्में दर्शकों की हालत खराब कर देती हैं.

सआदत हसन मंटो को समझना है तो ये छोटा सा क्रैश कोर्स कर लो

जानिए मंटो को कैसे जाना जाए.

नेटफ्लिक्स ने इस साल इंडियन दर्शकों के लिए कुछ भयानक प्लान किया है

1 साल, 18 एक्टर्स और 4 धांसू फिल्में.

'एवेंजर्स' बनाने वालों के साथ काम करेंगी प्रियंका, साथ में 'द फैमिली मैन' के डायरेक्टर भी गए

एक ही प्रोजेक्ट पर काम करने के बावजूद राज एंड डीके के साथ काम नहीं कर पाएंगी प्रियंका चोपड़ा.

पेप्सी को टैगलाइन देने वाले शहीद विक्रम बत्रा की बायोपिक की 9 शानदार बातें

सिद्धार्थ मल्होत्रा अपने करियर में डबल रोल और बायोपिक दोनों पहली बार कर रहे हैं.