Submit your post

Follow Us

ट्विटर का ये फीचर स्किन का कलर देख कर रहा भेदभाव; लोगों ने धुर्रे उड़ा दिए

ट्विटर को ट्विटर पर ही धर के लपेटा जा रहा है. वजह है इसका फ़ोटो प्रिव्यू अलगोरिथम. यानी वो सिस्टम जो तय करता है कि ट्वीट में लगी हुई पिक्चर का कौन-सा हिस्सा प्रिव्यू में दिखना है. हुआ ये ट्विटर की जनता ने एक टेस्टिंग कर डाली, जिसमें इन्होंने पाया कि ये अलगोरिथम प्रिव्यू में लोगों की चमड़ी के कलर के हिसाब से भेदभाव कर रहा है.

बीते रविवार को ट्विटर के पिक्चर प्रिव्यू सिस्टम को लेकर लोगों ने ढेरों एक्सपेरिमेंट किए. अलग-अलग टाइप के फ़ोटो डाले गए, जिसमें कुछ चेहरे श्वेत और कुछ अश्वेतों के थे. अलगोरिथम ने लगभग हमेशा ही डार्क स्किन वाले शख्स को छिपाकर सफेद चमड़ी वाले इंसान को प्रिव्यू में दिखाया.

@bascule नाम के एक ट्विटर यूजर ने बराक ओबामा और मिच मेक्कोनेल की पिक्चर्स के दो कोलाज़ बनाये. एक में ओबामा ऊपर की साइड थे और दूसरे में नीचे की तरफ़. दोनों पिक्चर ट्विटर पर अपलोड की गईं और दोनों के ही प्रिव्यू में ओबामा गायब रहे.

इस यूजर ने ट्विटर की फ़िरकी लेते हुए कहा- अरे ऐसा हो सकता है कि ये अलगोरिथम लाल रंग की टाई को ज्यादा पसंद करता होगा. मेक्कोनेल ने लाल टाई पहन रखी थी और ओबामा ने नीली टाई. फिर यूजर ने पिक्चर्स में दोनों की टाई बदल दी मगर रिजल्ट वही रहा.

एक यूजर @serjioSemJ ने पिक्चर्स में ओबामा को चश्मा पहन दिया. फिर कहीं जाकर अलगोरिथम ने ओबामा को प्रिव्यू में दिखाया.

@cow_Momma नाम के यूजर ने रजनीकान्त की दो तस्वीरें लीं. एक में चेहरे का रंग थोड़ा गहरा था और दूसरे में थोड़ा हल्का. इसके दो अलग-अलग कोलाज़ बनाये और ट्विटर के अलगोरिथम ने फिर से हल्के रंग वाले को प्रिव्यू में दिखाया.

ट्विटर यूजर जॉर्डन सिमोनोवस्की ने फिक्शनल कैरेक्टर पर यही टेस्ट किया तो पाया कि यहां भी डार्क स्किन कलर वाला कैरेक्टर फ़ोटो प्रिव्यू में नहीं दिख रहे.

कैसा अलगोरिथम है ये?

ट्विटर पर पोस्ट किये जाने वाले फ़ोटो अलग-अलग शेप और साइज़ में आते हैं. यूजर को एक सीमलेस एक्सपीरियंस देने के लिए ट्विटर फ़ोटो को क्रॉप करके प्रिव्यू दिखाता है. इसमें काम की चीज़ कट ना जाए, इसके लिए ट्विटर ने फ़ेस डिटेक्शन टेक्नॉलजी लगाई, मगर सारे फ़ोटो में चेहरा हो ये तो जरूरी नहीं. इसलिए फिर ट्विटर ने मशीन लर्निंग से लैस एक नया क्रॉप सिस्टम चालू किया.

Twitter1
ट्विटर का फ़ोटो प्रिव्यू अलगोरिथम (फ़ोटो: ट्विटर)

इस सिस्टम में क्रॉपिंग फ़ोटो के “salient” रीजन के हिसाब से होती है, यानी वो हिस्सा जहां फ़ोटो देखने वाला बंदा जरूर निगाह डालेगा. ट्विटर का कहना है कि आमतौर पर लोग चेहरे, लिखा हुआ टेक्स्ट, जानवर या फिर हाई कॉन्ट्रास्ट वाले ऑब्जेक्ट पर नज़र डालते हैं. तो इनका क्रॉपिंग अलगोरिथम इसी हिसाब से इमेज प्रिव्यू दिखाता है.

कहां से शुरू हुआ ये टेस्टिंग ट्रेंड?

कॉलिन नाम के एक शख्स ने ज़ूम के फेशियल रेकॉग्निशन सिस्टम की खराबी को लेकर ट्वीट किया था. कॉलिन बताना चाह रहे थे कि ज़ूम कॉल पर वर्चुअल बैकग्राउंड लगाने से ज़ूम उनके डार्क स्किन वाले साथी का चेहरा ही नहीं पहचान रहा. मगर जब वो स्क्रीनशॉट पोस्ट कर रहे थे, तब उन्होंने नोटिस किया कि ट्विटर अपने फ़ोटो प्रिव्यू में उनके साथी को छोड़कर सिर्फ़ उनके चेहरे को ही दिखाने में पड़ा है.

ट्विटर ने गलती मानी

इतना हल्ला होने के बाद ट्विटर की लिज़ केली ने अपने अलगोरिथम में गड़बड़ी को एक्सेप्ट किया. उन्होंने ट्वीट करके कहा:

“उन सबका धन्यवाद, जिन्होंने इस इशू को उठाया. हमने अपने मॉडल को लॉन्च करने से पहले इसका बायस चेक किया था. हमारी टेस्टिंग में हमें रेस या जेन्डर से जुड़े कोई भी झुकाव देखने को नहीं मिले. मगर अब ये क्लियर हो गया है कि हमें और भी अनैलिसिस करने की जरूरत है.”

ट्विटर ने ये भी कहा कि वह अपने काम को ओपन सोर्स करेगा. मतलब ये कि कोई भी इनके काम को रिव्यू कर सकेगा या कॉपी कर सकेगा.  ट्विटर के इंजीनियर ज़ेहान वांग ने भी यही बात दोहराई. उन्होंने कहा कि इस अलगोरिथम को 2017 में लॉन्च करने से पहले कंपनी ने इसकी टेस्टिंग की थी लेकिन तब ऐसा कुछ भी सामने नहीं आया. इनका कहना था कि ये अलगोरिथम तो फ़ेस डिटेक्ट भी नहीं करता.


वीडियो: गूगल का यह नया फीचर आपको ठगी से बचा कर रखेगा

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

10 नंबरी

इन होटलों के सबसे सस्ते कमरे के दाम में छह महीने के दाना-पानी का जुगाड़ हो जाएगा

इनके महंगे सुइट के बारे में तो सोच भी नहीं सकते...

आज से IPL 2020 शुरू हो रहा है, उससे पहले इस बार हुए 10 बदलावों के बारे में जान लीजिए

कई अजब-गजब फेरबदल हुए हैं.

'सीरियस मेन' ट्रेलर: हर कॉमन आदमी को देखनी चाहिए नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी की ये पिक्चर

नवाज़ ने पहली बार सुधीर मिश्रा के साथ काम किया है.

कंगना के लिए उर्मिला ने जो 7 बातें कही हैं, उन्हें सुनकर आप भी सोचने पर मजबूर हो जाएंगे

उर्मिला को सॉफ्ट पॉर्न स्टार बताया है कंगना ने

Apple Time Flies event: टेक जगत के महारथी ने अब ये नए-नए झंडे गाड़े हैं

आईपैड, ऐपल वॉच के अलावा फ़िटनेस+ सर्विस और Apple One प्लान भी लॉन्च किए.

KBC में 'करोड़पति' बनाने वाले वो झन्नाटेदार सवाल, जिन्हें सुनकर आपके माथे पर बल पड़ जाएंगे

KBC के 12वें सीज़न का प्रोमो रिलीज़ हो गया है.

पहले एयरफोर्स मार्शल के 4 किस्से, जो शरीर में खून की गर्मी बढ़ा देंगे

लाख चाहने के बावजूद अंग्रेज इनके खिलाफ कोर्ट मार्शल में कोई एक्शन नहीं ले पाए थे.

दूरदर्शन के वो 5 धाकड़ जासूसी सीरियल, जिन्होंने एक ज़माने में दुनिया को हिला डाला

ब्योमकेश बक्शी का नाम तो सुना ही होगा.

बिना डिग्री वाले इन इंजीनियर्स ने हमारी गृहस्थी बचा ली!

इंजीनियर्स डे पर इनको भूल न जाना.

वो राइटर, जिसने दिलीप कुमार और शाहरुख़ खान के करियर को पंख लगाए

'देवदास' और 'परिणीता' जैसी नॉवेल्स लिखने वाले शरतचंद्र चट्टोपाध्याय आज ही के दिन पैदा हुए थे.