Submit your post

Follow Us

'धमाका' देखी! अब मीडिया वर्ल्ड पर बनी ये 9 फिल्में और शो भी देख डालिए, मज़ा आएगा

नेटफ्लिक्स पर कार्तिक आर्यन स्टारर ‘धमाका’ रिलीज़ हो चुकी है. ‘धमाका’ 2013 में रिलीज़ हुई कोरियाई फ़िल्म ‘द टेरर लाइव’ पर बेस्ड है. कहानी है भरोसा 24×7 चैनल के प्राइमटाइम न्यूज़ एंकर अर्जुन पाठक की. अर्जुन एक आतंकवादी का एक्सक्लूसिव इंटरव्यू करता है. जिसके बाद उसे थ्रेट कॉल्स आने लगते हैं. मालूम चलता है कि शहर में कई जगह बम लगा दिए गए हैं. अब शहर को बचाने की ज़िम्मेदारी अर्जुन पर है. फ़िल्म में मृणाल ठाकुर अर्जुन की वाइफ के रोल में हैं यानी कार्तिक आर्यन के अपोजिट हैं. इस मूवी को डायरेक्ट किया है राम माधवानी ने.

‘धमाका’ की कहानी न्यूज़ रूम के इर्दगिर्द घूमती है. जाहिर है ‘धमाका’ पहली फ़िल्म नहीं है, जो मीडिया वर्ल्ड के इनसाइड वर्ल्ड को दिखाएगी. सालों से मीडिया पर फिल्में और शोज़ बनते आए हैं. ऐसी ही कुछ फ़िल्मों और शोज़ की लिस्ट हम आपके सामने पेश कर रहे हैं.

1नेटवर्क
एक्टर्स –  पीटर फिंच, विलियम होल्डेन
डायरेक्टर- सिडनी लूमेट

1976 में रिलीज़ हुई ‘नेटवर्क’ एक सटायरिकल डार्क कॉमेडी फ़िल्म है. ये फ़िल्म भले सन 76 की है लेकिन कहानी आज की लगती है. एक हॉवर्ड बील नाम का न्यूज़ एंकर है, जिसे शो से लो रेटिंग के चलते निकाला जा रहा है. इस बात से परेशान हॉवर्ड एक दिन लाइव टीवी पर ज़ोर-ज़ोर से चीख कर खुद को गोली मारने की धमकी दे देता है. इससे टीवी रेटिंग्स बढ़ जाती हैं. बढ़ी रेटिंग देख टीवी प्रोड्यूसर और ज़्यादा इसी तरीके के विवादित शो बनाने लगती है. इस फ़िल्म को पैडी शेफिसकी ने लिखा और सिडनी लूमेट ने डायरेक्ट किया था. ‘नेटवर्क’ को हॉलीवुड के टॉप 10 स्क्रीनप्ले वाली फिल्म में रखा जाता है. इस फ़िल्म को 4 ऑस्कर अवार्ड मिले थे, जिसमें से एक हॉवर्ड बील का रोल करने वाले एक्टर पीटर फिंच को मिला था.

89c16a0e Da6e 4298 B3c5 Dc4329eb5e49

2. द न्यूज़ रूम

एक्टर्स- जैफ़ डेनियल्स , ओलिविया मुन्न

डायरेक्टर- आरोन सोर्किन

ये एक टीवी सीरीज़ है. ये कहानी है फिक्शनल ACN न्यूज़ चैनल की. पूरी सीरीज़ में आपको एक न्यूज़रूम के पीछे का क्या माहौल होता है ये दिखता है. इस कहानी के केंद्र बिंदु हैं ACN न्यूज़ के प्राइम टाइम एंकर विल, जो अपनी टीम के साथ ACN न्यूज़ को टॉप चैनल बनाने की कोशिश में लगे हैं. शो में विल की भूमिका जैफ़ डेनियल्स ने निभाई थी. ‘द न्यूज़ रूम’ का पहला सीज़न 2012 में आया था. इस शो के तीन सीज़न HBO पर एयर हुए थे. शो को आप डिज़्नी + हॉटस्टार पर देख सकते हैं.

Untitled 1 36

3. ब्रॉडकास्ट

एक्टर्स- विलियम हर्ट्स, अल्बर्ट ब्रूक्स

डायरेक्टर- जेम्स एल ब्रूक्स

1987 में रिलीज़ हुई फ़िल्म ‘ब्रॉडकास्ट’ न्यूज़ एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म थी. मूवी में लव ट्रायंगल चलता है, जिसके तीनों किरदार एक न्यूज़ चैनल में काम करते हैं. जहां दो रिपोर्टर टॉम और एरन जेन को इम्प्रेस करने की कोशिश में रहते हैं. ‘ब्रॉडकास्ट न्यूज़’ को जेम्स एल ब्रूक्स ने लिखा और डायरेक्ट किया था. इस फ़िल्म में मीडिया के जो हालात दिखाए गए थे और मीडिया का जो भविष्य दिखाया गया था, आज के वक़्त में वो हकीकत बन चुका है. फ़िल्म में विलियम हर्ट्स और अल्बर्ट ब्रूक्स ने मुख्य रोल अदा किए थे.

Broadcast News

4. द मॉर्निंग शो

एक्टर्स- जेनिफर एनिस्टन, केरन पिटमैन

डायरेक्टर- जे कार्सन

ये कहानी है एलेक्स लेवि की. एलेक्स ‘द मॉर्निंग शो’ नाम का एक पॉपुलर शो एंकर करती हैं UBA नेटवर्क पर. एक दिन इनके ऑन एयर पार्टनर मिच को सेक्शुअल मिसकंडक्ट के कारण शो से निकाल दिया जाता है. शो में एलेक्स लेवि का रोल जेनिफर एनिस्टन ने किया है. इस शो के अब तक दो सीज़न एयर हो चुके हैं. ये सीरीज़ ब्रायन स्टेलर की किताब ‘टॉप ऑफ द मॉर्निंग: इनसाइड द कटथ्रोट वर्ल्ड ऑफ मॉर्निंग टीवी’ पर बेस्ड है. शो को आप एप्पल + टीवी पर स्ट्रीम कर सकते हैं.

55555

5. रण

एक्टर्स- अमिताभ बच्चन, रितेश देशमुख, सुदीप

डायरेक्टर- राम गोपाल वर्मा

रामगोपाल वर्मा वक़्त से पहले की फिल्में बनाने के लिए मशहूर हैं. ऐसी ही एक फ़िल्म थी 2010 में आई ‘रण’. इस फ़िल्म में पहली बार असल ढंग से न्यूज़ चैनल्स के पीछे की गणित को दिखाया गया था. हालांकि रामू की ये फ़िल्म बॉक्स आफिस पर ज़्यादा नहीं चल सकी थी लेकिन क्रिटिक्स ने फ़िल्म को खूब सराहा था. इस फ़िल्म में अमिताभ बच्चन, सुदीप किच्चा, रितेश देशमुख, परेश रावल, राजपाल यादव जैसे स्टार्स थे.

 

6. स्पोर्ट्स नाइट

एक्टर्स- जॉश चार्ल्स, रॉन एस्ट्रो

डायरेक्टर- आरोन सोर्किन

‘स्पोर्ट्स नाइट’. ये एक अमेरिकन टीवी शो है. शो की कहानी एक स्पोर्ट्स न्यूज़ कवर करने वाली टीम के इर्दगिर्द घूमती है. इस शो की कहानी को बहुत हद तक ESPN के फेमस शो ‘स्पोर्टसेंटर’ से प्रेरित बताया जाता है. इस शो के क्रिएटर थे एरन सोरकिन. ‘स्पोर्ट्स नाइट’ 1998 से लेकर 2000 तक अमेरिकन टीवी पे टेलीकास्ट हुआ था. शो में जॉश चार्ल्स, रॉन एस्ट्रो जैसे एक्टर्स शामिल थे. शो को आप नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं.

Capture३१३३३३व्वेव्व्व

7. ग्रेट न्यूज़

एक्टर्स- ब्रिगा हीलन, एंड्रिया मार्टिन

डायरेक्टर- ट्रेसी विगफ़ील्ड

ये एक सिटकॉम शो है. कहानी है कैथरीन की, जो ‘द ब्रेकडाउन’ नाम के शो की सेगमेंट प्रोड्यूसर हैं. वैसे तो वर्कप्लेस में सब ठीक ही चल रहा होता है लेकिन कैथरीन की लाइफ़ में टंटे तब शुरू होते हैं, जब उनकी मां इंटर्न बन कर उनके ऑफिस में आ जाती हैं. इस शो के अभी तक दो सीज़न आ चुके हैं. ‘ग्रेट न्यूज़’ को ट्रेसी विगफ़ील्ड ने क्रिएट किया है. शो को आप नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम कर सकते हैं.

3333vve

8. मॉर्निंग ग्लोरी

एक्टर्स- रेशल मैकएडम, हैरिसन फ़ोर्ड

डायरेक्टर- रॉजर मिचेल

2010 में रिलीज़ हुई ‘मॉर्निंग ग्लोरी’ एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है. ये कहानी इंडस्ट्री में नई-नई आई प्रोड्यूसर बैकी की. बैकी ने बचपन से टुडे शो में काम करने का सपना देखा है. ऐसे में बैकी को मौका मिलता है रेटिंग्स में पिटते ‘द मॉर्निंग शो’ में प्रोड्यूसर बनने का. बैकी जिम्मा लेती है मॉर्निंग शो को दुबारा चलाने का. फ़िल्म में बैकी का रोल रेशल मैकएडम ने निभाया है. ‘मॉर्निंग ग्लोरी’ को डायरेक्ट किया था रॉजर मिचेल ने. ये फ़िल्म आप यूट्यूब पर देख सकते हैं.

Capture3233vvvvvfv

9. गुड नाइट एंड गुड लक

एक्टर्स-  जॉर्ज क्लूनी, रोबर्ट डाउनी जूनियर

डायरेक्टर- जॉर्ज क्लूनी

जॉर्ज क्लूनी द्वारा अभिनीत और निर्देशित ‘गुड नाइट एंड गुड लक’ 2005 में रिलीज़ हुई एक हिस्टॉरिकल ड्रामा फ़िल्म थी. मूवी में एक टीवी शो प्रेजेंटर सरकार के विरुद्ध मीडिया की स्वतंत्रता की लड़ाई लड़ता दिखाया जाता है. ये पूरी फ़िल्म ब्लैक एंड वाइट में चलती है. फ़िल्म की राइटिंग, डायरेक्शन और सिनेमेटोग्राफी ने खूब तारीफें बटोरी थीं. साथ ही साथ फ़िल्म को 6 ऑस्कर नॉमिनेशन भी मिले थे. ये फ़िल्म आप डिज़्नी+ हॉटस्टार पर देख सकते हैं.


वीडियो:‘अंडमान’, कोरोनाकाल के दौरान की ये कहानी क्यों खास है?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

फ़िल्म रिव्यू :अंडमान

फ़िल्म रिव्यू :अंडमान

लॉकडाउन के दौर पर बनी रियलिस्टिक फिल्म, जिसकी राइटिंग कमाल की है.

क्या ख़ास है'अंडमान' फिल्म में, जो सिर्फ मेकर्स को नहीं आपको भी पैसे कमाकर देगी

क्या ख़ास है'अंडमान' फिल्म में, जो सिर्फ मेकर्स को नहीं आपको भी पैसे कमाकर देगी

कैसा है 'अंडमान' फिल्म का ट्रेलर, जिसमें संजय मिश्रा चप्पू चला रहे हैं?

कैसा है अक्षय कुमार की 'पृथ्वीराज' का टीज़र, जिसकी इतनी हाइप बनी हुई थी?

कैसा है अक्षय कुमार की 'पृथ्वीराज' का टीज़र, जिसकी इतनी हाइप बनी हुई थी?

टीज़र देखने से पहले फिल्म के बारे में सब कुछ जान लें.

फिल्म रिव्यू- कुरूप

फिल्म रिव्यू- कुरूप

'कुरूप' बेसिकली एक क्राइम थ्रिलर है, जो क्राइम से ज़्यादा क्रिमिनल की बात करती है. मगर अपना थ्रिलर वाला गुण बरकरार रखती है.

मूवी रिव्यू: रेड नोटिस

मूवी रिव्यू: रेड नोटिस

नेटफ्लिक्स की सबसे महंगी फिल्म घाटे का सौदा साबित हुई या फायदे का?

वेब सीरीज़ रिव्यू: स्पेशल ऑप्स 1.5

वेब सीरीज़ रिव्यू: स्पेशल ऑप्स 1.5

धांसू सीरीज़ का सीक्वल क्या उतना धांसू बन पाया है?

फिल्म रिव्यू: 'ट्रिस्ट विथ डेस्टिनी'

फिल्म रिव्यू: 'ट्रिस्ट विथ डेस्टिनी'

उम्दा कलाकारों से खचाखच भरी ये फिल्म कैसी है?

सीरीज़ रिव्यू: मेड

सीरीज़ रिव्यू: मेड

एक सिंगल मदर के संघर्ष की कहानी.

फिल्म रिव्यू: मीनाक्षी सुंदरेश्वर

फिल्म रिव्यू: मीनाक्षी सुंदरेश्वर

लंबे समय बाद मेनस्ट्रीम हिंदी सिनेमा में इतनी प्यारी लव स्टोरी देखने को मिली है.

फिल्म रिव्यू: अन्नाते

फिल्म रिव्यू: अन्नाते

सुपरस्टार रजनीकांत की नई फिल्म, जहां हीरो के अलावा किसी और को देखने की कोई तुक है ही नहीं.