Submit your post

Follow Us

'बॉब बिस्वास' से पहले बनी ये 9 स्पिन ऑफ फ़िल्में और शोज़, जो बहुत मशहूर हुए

3 दिसंबर को ‘बॉब बिस्वास’ आ रही है. ये फ़िल्म 2012 में आई विद्या बालन स्टारर ‘कहानी’ की स्पिनऑफ फ़िल्म है. बॉब बिस्वास. ऊपर से बीमा एजेंट, अंदर से अंडर कवर एजेंट.’कहानी’ फ़िल्म में बॉब बिस्वास बिना किसी स्पेसिफिक ब्रांड का अंडरवियर पहने ‘बड़े आराम से’ मर्डर कर देता है. वो भी बाकायदा अपना परिचय देकर. इस कोल्ड ब्लडेड करैक्टर को खूब पसंद किया गया. बॉब की लोकप्रियता देख फ़िल्म के डायरेक्टर सुजॉय घोष ने बॉब के ऊपर सोलो फ़िल्म बनाने का तय कर लिया. ‘बॉब बिस्वास’ शाहरुख खान के रेड चिलीज़ के बैनर तले बन रही है.

#ये स्पिनऑफ क्या हुआ?

स्पिनऑफ को आसान भाषा मे समझाएं तो किसी मुख्य कहानी के किसी एक पात्र की अलग से कहानी दिखाने वाली फिल्म या शो को स्पिनऑफ की कैटेगरी में रखा जाएगा. जैसे ‘रामायण’ एक मुख्य कहानी है जिसके ‘हनुमान जी’, ‘रावण’ सब पात्र हैं. तो जब ‘रावण’ या ‘हनुमान जी’ पर अलग से शो बनता है, तो वो स्पिनऑफ कैटेगरी में आता है. इंडिया में तो स्पिनऑफ फ़िल्में ज़्यादा नहीं बनी हैं लेकिन विश्व सिनेमा में खूब बनी हैं. ऐसी ही नौ फ़िल्में और शोज़ आज हम आपको बतलाएंगे.

1. बैटर कॉल सॉल
एक्टर- बॉब ओडनकर्क, रिया सीहॉर्न, जोनाथन बैंक्स
क्रिएटर- विंस गिलिगन, पीटर गाउल्ड

स्पिनऑफ शोज़ और फ़िल्मों की कहीं भी बात होगी तो पहला नाम इस शो का ही आएगा. ‘बैटर कॉल सॉल’. दुनिया के ग्रेटेस्ट टीवी शो का ख़िताब रखने वाले ‘ब्रेकिंग बैड’ का स्पिनऑफ शो. ‘ब्रेकिंग बैड’ के यूं तो सभी किरदार खूब पॉपुलर हुए लेकिन शो का क्रिमिनल लॉयर (क्रिमिनल+लॉयर) सॉल गुडमैन पॉपुलैरिटी के मामले में शो के लीड वॉल्टर वाइट और जेस्सी को भी टक्कर दे गया. जब ‘ब्रेकिंग बैड’ खत्म हुआ तो शो के खत्म होने से निराश फैन्स के लिए सॉल गुडमैन की कहानी ‘बैटर कॉल सॉल’ ने मरहम का काम किया. ‘ब्रेकिंग बैड’ क्रिएटर विंस गिलिगन ने ‘बैटर कॉल सॉल’ की कहानी को भी उसी बेहतरीन सिनेमैटोग्राफी और महीन आंच पर सेंका है कि इस शो को बहुत से लोग ‘ब्रेकिंग बैड’ से भी अच्छा बताते हैं. अब तक ‘बैटर कॉल सॉल’ के पांच सीज़न आ चुके हैं. छठा और आखिरी सीज़न जल्द आने को है. शो में सॉल की भूमिका निभाते हैं बॉब ओडनकर्क. ‘बैटर कॉल सॉल’ को आप नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं.

The Show A Spin Off Of The Cult Hit Amc Series Breaking Bad Was Renewed For The Last Season In January 2019

2. जोकर
एक्टर- वॉकिन फीनिक्स, रोबर्ट डी नीरो
डायरेक्टर- टॉड फिलिप्स

पॉपुलर कल्चर का सबसे प्रचलित सुपर विलन जोकर. डीसी की बैटमैन कॉमिक्स के इस विलन को पॉपुलर करने का क्रेडिट दो लोगों को जाता है. पहले मरहूम हीथ लैजर. जिन्होंने 2008 में आई ‘द डार्क नाइट’ में जोकर का रोल कर आज की पीढ़ी को इस कोल्ड हार्ट क्लाउन का फैन बना दिया. दूसरा क्रेडिट जाता है वॉकिन फीनिक्स को, जिन्होंने स्पिन ऑफ फ़िल्म ‘जोकर’ में मुख्य रोल कर एक मेंटली इल लोनर की जोकर बनने की कहानी दिखाई. जोकर के पोट्रेयल के लिए वॉकिन को बेस्ट एक्टर का ऑस्कर अवार्ड भी मिला. ‘जोकर’ को आप अमेज़न प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं.

Utgty

3.हॉब्स एंड शॉ

एक्टर- ड्वेन जॉनसन, जैसन स्टेथन
डायरेक्टर- डेविड लेटिच

‘फ़ास्ट एंड फ्यूरियस’ फ़्रेंचाइज़ की 2019 में रिलीज़ हुई स्पिन ऑफ फ़िल्म ‘हॉब्स एंड शॉ’. इस फ़िल्म में कहानी डॉमिनिक टोरेटो के बजाय ल्यूक हॉब्स और डेकार्ड शॉ की दिखाई जाती है. ये दो पोलर अपोजिट लोग जब एक साथ फ़िल्म में काम करते हैं उससे फ़िल्म में अच्छा ह्यूमर जनरेट होता है. फ़िल्म में हॉब्स का रोल निभाते हैं ड्वेन ‘द रॉक’ जॉनसन और शॉ के करैक्टर में दिखते हैं जैसन स्टेथन. ‘एफ़ एंड एफ़’ फ़िल्मों की तरह इस फ़िल्म में भी खूब ओवर द टॉप एक्शन है.

5t5tt

4. क्रीड
एक्टर्स- सिल्वेस्टर स्टैलोन, माइकल बी. जॉर्डन
डायरेक्टर– सिल्वेस्टर स्टैलोन

सिल्वेस्टर स्टैलोन की ‘रॉकी’. कल्ट क्लासिक. इस फ्रेंचाइज़ की अब तक 9 फिल्में आ चुकी हैं. 1976 में इस फ्रेंचाइज़ की शुरुआत हुई थी. कहानी रॉकी बैलबोआ की, जो सड़कछाप लड़ाइयां लड़ते-लड़ते ऑस्टिन क्रीड जैसे प्रोफेशनल चैम्प को हराकर नेशनल चैंपियन बनता है. ये कहानी ‘रॉकी 2-3-4-5’ में फ़िल्म दर फ़िल्म आगे बढ़ती रहती है. 2006 में आई ‘रॉकी बैलबोआ’ सिल्वेस्टर स्टैलोन की बतौर लीड आखिरी फ़िल्म थी.

2015 में ‘रॉकी’ की स्पिन ऑफ फ़िल्म ‘क्रीड’ रिलीज़ हुई. ये कहानी थी ऑस्टिन क्रीड के बेटे डोनी क्रीड की, जिसे रॉकी कोच कर रहा है. इस फ़िल्म में कहानी मुख्य रूप से डोनी क्रीड पर फोकस करती है. 2018 में रिलीज़ हुई ‘क्रीड-2’ में डोनी क्रीड की कहानी और आगे बढती है. ‘क्रीड-3’ 2022 में रिलीज़ होगी, जो शायद इस सीरीज की आखिरी फ़िल्म साबित हो.

Trt
5. वेनम 
एक्टर- टॉम हार्डी, रिज़ अहमद
डायरेक्टर-  रुबेन फ्लैसकर

टोबी की ‘स्पाइडरमैन 3’ में पहली बार वेनम एज़ अ विलन इंट्रोड्यूस हुआ था. टोफर ग्रेस ने इस फ़िल्म में वेनम का रोल किया था. 2018 में स्पाइडरमैन फ़िल्मों से इतर वेनम की सोलो फ़िल्म आई. इस फ़िल्म में वेनम का कैरेक्टर विलन से हीरो बन गया. फ़िल्म में टॉम हार्डी ने एड्डी ब्रॉक यानी वेनम का रोल निभाया था. फ़िल्म में टॉम हार्डी के साथ रिज़ अहमद भी अहम रोल में थे. ‘वेनम’ को डायरेक्ट किया था रुबेन फ्लैसकर ने. इस साल एक अक्टूबर को ‘वेनम’ की दूसरी फिल्म ‘वेनम, लैट देयर बी कार्नेज’ रिलीज़ हुई. इस फ़िल्म को एंडी सर्किस ने डायरेक्ट किया.

tte

6.डेडपूल
एक्टर- रायन रेनॉल्ड्स
डायरेक्टर-  टीम मिलर

ये फ़िल्म ‘एक्स मैन सीरीज़’ के विलन डेडपूल की स्पिन ऑफ फ़िल्म है. ये मार्वल की इकलौती ऐसी फिल्म है जो आर रेटेड है. बाकी मार्वल फ़िल्मों के विपरीत इस फ़िल्म में खूब ब्लड, गाली गलौज देखने को मिलती है. इस फ़िल्म की ‘ऑनेस्ट’ स्टाइल ऑफ राइटिंग और फोर्थ वॉल ब्रेकिंग सीन और रायन रेनॉल्ड्स की एक्टिंग की बदौलत ये फ़िल्म यूथ के बीच खासी पॉपुलर है. अब तक डेडपूल सीरीज़ की दो फ़िल्में आ चुकी हैं.

Yy

7. हार्ले क्विन : बर्ड्स ऑफ प्रे
एक्टर-  मार्गोट रॉबी
डायरेक्टर- कैथी येन

2016 में फ़िल्म आई थी ‘सुसाइड स्क्वाड’. डीसी के टॉप विलन्स की एज़ अ टीम काम करने की कहानी. 2020 में इस फ़िल्म की स्पिन ऑफ फ़िल्म आई ‘हार्ले क्विन : बर्ड्स ऑफ प्रे’. इस फ़िल्म को कैथी येन ने डायरेक्ट किया था. फ़िल्म में हार्ले क्विन का मुख्य रोल अदा करती हैं मार्गोट रॉबी.

A1pocgxij2l

8. ओशन्स 8

एक्टर- सैंड्रा बुलॉक
डायरेक्टर- गैरी रॉस

2018 में रिलीज़ हुई ‘ओशन्स 8’ फ़िल्म स्टीवन सोडर बर्ग की ‘ओशन्स’ ट्रिलजी की स्पिन ऑफ फ़िल्म है. इस फ़िल्म में डैनी ओशन की सिस्टर डैबी ओशन हाइस्ट पर निकलती है. इस फ़िल्म को डायरेक्ट किया था गैरी रॉस ने. फ़िल्म में डैबी का रोल सैंड्रा बुलॉक ने निभाया था.

00 Promo Oceans 8

9.नाम शबाना

एक्टर- तापसी पन्नू ,मनोज वाजपेयी
डायरेक्टर- शिवम नायर

इंडियन फ़िल्म इंडस्ट्री में आज तक दो ही कायदे की स्पिन ऑफ फ़िल्में बनी हैं. एक तो ‘बॉब बिस्वास’ और दूसरी 2017 में रिलीज़ हुई ‘नाम शबाना’. शबाना कैरेक्टर नीरज पांडे की ‘बेबी’ फ़िल्म में दिखा था जिसके बाद 2017 में इस फ़िल्म में शबाना की कहानी दिखाई गई. इस फ़िल्म को शिवम नायर ने डायरेक्ट किया था. जिसमें शबाना का मुख्य रोल तापसी पन्नू ने निभाया था. फ़िल्म में तापसी के साथ मनोज वाजपेयी भी थे.


वीडियो: स्पाइडर मैन और इटर्नल्स के बाद मार्वेल कौन ही बड़ी फिल्में लेकर आ रहा है?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

सीरीज रिव्यू : गिल्टी माइंड्स

सीरीज रिव्यू : गिल्टी माइंड्स

कुछ बढ़िया ढूंढ़ रहे हैं, तो इसे देखना बनता है.

फिल्म रिव्यू- ऑपरेशन रोमियो

फिल्म रिव्यू- ऑपरेशन रोमियो

'ऑपरेशन रोमियो' एक फेथफुल रीमेक है. मगर ये किसी भी फिल्म के होने का जस्टिफिकेशन नहीं हो सकता.

फिल्म रिव्यू: जर्सी

फिल्म रिव्यू: जर्सी

फिल्म अपने इमोशनल मोमेंट्स को जितना जल्दी बिल्ड अप करती है, ठीक उतना ही जल्दी नीचे भी ले आती है.

वेब सीरीज़ रिव्यू: माई

वेब सीरीज़ रिव्यू: माई

सीरीज़ की सबसे अच्छी और शायद बुरी बात सिर्फ यही है कि इसका पूरा फोकस सिर्फ शील पर है.

शॉर्ट फिल्म रिव्यू- लड्डू

शॉर्ट फिल्म रिव्यू- लड्डू

एक मौलवी और बच्चे की ये फिल्म इस दौर में बेहद ज़रूरी है.

फिल्म रिव्यू- KGF 2

फिल्म रिव्यू- KGF 2

KGF 2 एक धुआंधार सीक्वल है, जो 2018 में शुरू हुई कहानी को एक सैटिसफाइंग तरीके से खत्म करती है.

फ़िल्म रिव्यू: बीस्ट

फ़िल्म रिव्यू: बीस्ट

विजय के फैन हैं तो ही फ़िल्म देखने जाएं. नहीं तो रिस्क है गुरु.

वेब सीरीज रिव्यू: अभय-3

वेब सीरीज रिव्यू: अभय-3

विजय राज ने महफ़िल लूट ली.

वेब सीरीज़ रिव्यू : गुल्लक 3

वेब सीरीज़ रिव्यू : गुल्लक 3

बाकी दोनों सीज़न्स की तरह इस सीज़न की राइटिंग कमाल की है.

फिल्म रिव्यू- दसवीं

फिल्म रिव्यू- दसवीं

'इतिहास से ना सीखने वाले खुद इतिहास बन जाते हैं'.