Submit your post

Follow Us

वो 5 मोबाइल गेम, जिन पर गेमर्स का दिल आ गया!

गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर भांति-भांति के मोबाइल गेम्स से पटे पड़े हैं. सस्ते से सस्ते फोन पर चल सकने वाले कैज़ुअल गेम से लेकर अच्छे से अच्छे फ़ोन को नानी याद दिला देने वाले ग्राफिक हेवी गेम फ़्री में मौजूद हैं. बस एक बटन दबाकर इंस्टॉल करने की देरी है. कुछ मोबाइल गेम तो इतना फेमस हो जाते हैं कि हर कोई इनकी बातें करने लगता है. साल 2020 में भी ऐसे ही कुछ गेम आए. कुछ लोगों ने बस थोड़े वक़्त के लिए खेला तो कुछ अभी तक लोगों के फ़ोन में पड़े हुए हैं.

हम आपको ऐसे 5 मोबाइल गेम के बारे में बताने वाले हैं जिनपर साल 2020 में लोगों का दिल आ गया. इन गेम को पिछले साल सबसे ज़्यादा बार डाउनलोड किया गया है. इस लिस्ट को बनाने में हमने उन कैजुअल गेम को हटा दिया है जिनका डाउनलोड नंबर तो बहुत बड़ा है मगर यूजर रिव्यू नेगटिव है. हमारी लिस्ट में वही गेम शामिल हैं जिन्हें खूब डाउनलोड किया गया और खूब खेला गया.

Among Us

Among Us को इनर स्लॉथ नाम की कंपनी ने 2018 में बनाया था मगर तब इसे कोई पूछता नहीं था. साल 2020 में कोरोना लॉकडाउन के बीच इस गेम की पॉप्युलैरिटी अचानक से बढ़ गई. अगस्त और सितंबर के महीनों में इतने डाउनलोड हुए कि Among Us साल 2020 का सबसे ज़्यादा डाउनलोड किया जाने वाला गेम बन गया. ये कोई पबजी-वबजी स्टाइल का हाई-फ़ाई गेम नहीं है मगर मज़ेदार बहुत है.

10 अंतरिक्ष यात्री एक स्पेस मिशन पर निकलते हैं. मगर इनमें से एक बहरूपिया या इंपोस्टर (Imposter) भी है, जो इस मिशन को फ़ेल करने पर तुला हुआ है. ये बार-बार स्पेसशिप में गड़बड़ी कर रहा है और एक-एक कर ऐस्ट्रोनॉट को मार रहा है. अब यात्रियों के पास दो ऑप्शन हैं. पहला ये कि खुद को बचाते हुए मिशन पूरा कर लें या फिर इंपोस्टर को पहचान कर उसे शिप से बाहर फेंक दें. इस गेम के बारे में और ज़्यादा जानने के लिए आप यहां पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं.

Garena Free Fire

सस्ते मोबाइल फ़ोन पर बैटल रोयाल गेम का मज़ा दिलाने का क्रेडिट गरेना फ़्री फ़ायर को जाता है. PUBG मोबाइल और कॉल ऑफ ड्यूटी मोबाइल जैसे गेम को खेलने के लिए आपके पास बढ़िया वाला स्मार्टफ़ोन होना चाहिए मगर हर किसी के पास इतना पैसा नहीं होता लक्ष्मण. इंडिया में टियर 2 और टियर 3 शहरों में बजट और मिड-रेंज स्मार्टफ़ोन का ज़्यादा बोलबाला है. ऐसे में गरेना फ़्री फ़ायर खूब डाउनलोड हुआ.

पबजी मोबाइल और पबजी मोबाइल लाइट के बैन होने के बाद तो ये आंकड़ा और भी ज़्यादा ऊंचा हो गया. गरेना फ़्री फ़ायर में भी पबजी जैसा ही गेमप्ले है बस इसके ग्राफिक इतने हेवी नहीं है. बैटल रोयाल के साथ-साथ गेम में और भी दूसरे मोड हैं.

Subway Surfers

सबवे सर्फ़र्स बड़ा ही पुराना गेम है. ये 2012 में लॉन्च हुआ था, मतलब कि टेम्पल रन से एक साल बाद. और तब से लेकर अब तक बस चले ही जा रहा है. 2017 में ये सबसे ज़्यादा डाउनलोड किया जाने वाला गेम था और अगले ही साल, यानी 2018 में ये ऐसा पहला मोबाइल गेम बन गया जिसे गूगल प्ले पर 100 करोड़ से ज़्यादा बार डाउनलोड किया गया था.

सबवे सर्फ़र्स एक कभी न खत्म होने वाला रनिंग गेम है. आपके प्लेयर को एक पुलिस वाला दीवार पर ग्राफिटी बनाते हुए देखकर दौड़ाता है. आपका प्लेयर रेल की पटरियों पर अटकलें और सामने से आती हुई ट्रेनों से बचकर दौड़ता है और कॉइन वग़ैरह कलेक्ट करता है.

Call of Duty: Mobile

कॉल ऑफ ड्यूटी या COD करीब 17 साल पुराना गेम है. इसे बनाने वाली कंपनी एक्टिविज़न ब्लिज़र्ड ने इतने टाइम में गेम के बहुत सारे वर्ज़न निकाले हैं. COD का मोबाइल वर्ज़न अक्टूबर 2019 में आया और आते ही इसने सारे रेकॉर्ड तोड़ डाले. महज़ एक हफ्ते में ही इसे 10 करोड़ लोगों ने डाउनलोड कर डाला और अभी तक इसका जलवा बरक़रार है. COD मोबाइल ने 25 करोड़ डाउनलोड का आंकड़ा सिर्फ 265 दिनों में पार कर लिया था. एक साल में ही गेम के अंदर खिलाड़ियों ने कुल मिलाकर 3,483 करोड़ रुपए खर्च कर दिए.

पबजी मोबाइल की ही तरह कॉल ऑफ़ ड्यूटी मोबाइल भी एक बैटल रॉयल गेम है, जिसमें 100 लोग एक एरिया में उतरते हैं और फ़िर एक दूसरे का खात्मा करने में लग जाते हैं. आखिर में जो बचता है, वो विजेता बनता है. इसके अलावा गेम में और भी कई सारे मोड हैं.

Genshin Impact

गेनशिन इम्पैक्ट एक ओपन-वर्ल्ड एक्शन रोल-प्लेइंग गेम है जो पिछले साल सितंबर में लॉन्च हुआ था. अपनी बेहतरीन स्टोरी लाइन, कैरेक्टर डिजाइन, ग्राफिक्स और गेमप्ले के चलते गेम लॉन्च होते ही हिट हो गया. ये एंड्रॉयड और iOS के अलावा निंटेनडो स्विच, प्ले स्टेशन 4, प्ले स्टेशन 5 और विंडोज़ सिस्टम पर भी मौजूद है. ऐपल ने इसे 2020 का “आईफोन गेम ऑफ द इयर” घोषित किया और गूगल प्ले ने भी इसे “बेस्ट गेम ऑफ 2020” का अवॉर्ड दिया.

गेनशिन इम्पैक्ट कहानी है जुड़वा भाई-बहन की जिनमें से एक अगवा हो जाता है और दूसरा अपनी पावर खो देता है और अपने भाई या बहन को ढूंढने निकल पड़ता है. आप को आज़ादी है कि आप दोनों में से एक को अपना प्लेयर चुन सकें. जैसे-जैसे आप स्टोरी में आगे बढ़ते हैं आपकी पावर बढ़ती रहती है और आपको नए-नए कैरिक्टर मिलते रहते हैं. बस ये ध्यान रखिए कि इस गेम को मोबाइल पर खेलने के लिए एक अच्छा स्मार्टफ़ोन होना ज़रूरी है.


वीडियो: कॉल ऑफ़ ड्यूटी मोबाइल पर खिलाड़ियों ने अरबों रुपए खर्च कर दिए

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

फिल्म रिव्यू- डूब: नो बेड ऑफ रोजेज़

इरफान के गुज़रने के बाद उनकी पहली फिल्म रिलीज़ हुई है. और 'डूब' का अर्थ वही है, जो आप समझ रहे हैं.

मूवी रिव्यू: मास्साब

नेक कोशिश वाली जो मुट्ठीभर फ़िल्में बनती हैं, उनमें इस फिल्म का नाम लिख लीजिए.

आयरन मैन, स्पाइडर मैन छोड़िए, बचपन में टीवी पर आने वाले ये 5 देसी सुपरहीरो याद हैं आपको?

उस वक़्त का टीवी आज से ज़्यादा स्मार्ट था. आज के मुकाबले कंटेंट कम था लेकिन जितना था, लाजवाब था.

'ओ बेटा जी' वाले भगवान दादा की 34 बातें: जिन्हें देख अमिताभ, गोविंदा, ऋषि कपूर नाचना सीखे!

हिंदी सिनेमा के इन बड़े विरले एक्टर को याद कर रहे हैं.

FAU-G गेम रिव्यू : एक ही बटन पीटते-पीटते थक गया हूं ब्रो!

अच्छे मौक़े को गंवाना कोई इनसे सीखे.

मूवी रिव्यू: दी व्हाइट टाइगर

कई पीढ़ियों में एक बार पैदा होता है व्हाइट टाइगर, इसलिए खास है. पर क्या फिल्म के बारे में भी ये कहा जा सकता है?

फिल्म रिव्यू- मैडम चीफ मिनिस्टर

मैडम चीफ मिनिस्टर जिस ताबड़तोड़ तरीके से शुरू होती है, वो खत्म होते-होते वापस उतनी ही दिलचस्प और मज़ेदार हो जाती है. मगर दिक्कत का सबब है वो सब, जो शुरुआत और अंत के बीच घटता है.

वेब सीरीज़ रिव्यू- तांडव

'तांडव' बड़े प्रोडक्शन लेवल पर बनी एक छिछली पॉलिटिकल थ्रिलर है, जिसे लगता है कि वो बहुत डीप है.

मूवी रिव्यू: त्रिभंग

कैसा रहा काजोल का डिजिटल डेब्यू?

फिल्म रिव्यू - मास्टर

साल की पहली मेजर फिल्म कैसी है, जहां दो सुपरस्टार आमने-सामने हैं?