Submit your post

Follow Us

'इंडियाज़ मोस्ट वॉन्टेड' का देशभक्ति वाला गाना सुना? अब ये 12 गाने सुनिए जो ऐसे गानों में टॉप हैं

381
शेयर्स

अर्जुन कपूर की फिल्म आ रही है ‘इंडियाज़ मोस्ट वॉन्टेड’. यह फिल्म 24 मई 2019 को रिलीज़ होगी. देशभक्ति से लबरेज इस फिल्म का एक गाना 14 मई को रिलीज़ हुआ है. आज हम आपको ऐसे ही 12 गाने बताते हैं, जिन्हें सुन-देख देश के लिए प्यार और बढ़ जाता है. पहले नंबर पर वही वाला सुनिए जिसके ज़िक्र से बात शुरू की.

#1 वंदे मातरम (इंडियाज़ मोस्ट वॉन्टेड – 2019)

इस गीत को पापोन ने गाया है. गाने को लिखा है अमिताभ भट्टाचार्य ने और म्यूजिक दिया है अमित त्रिवेदी ने. गाना सुनकर देश के लिए अलग ही भाव उमड़ते हैं.

#2 तू भूला जिसे (एयरलिफ्ट – 2016)

यह गीत ‘एयरलिफ्ट’ फिल्म से है, जिसमें अक्षय कुमार और निमरत कौर लीड रोल में थे. इस गाने को आवाज़ दी थी केके ने और बोल लिखे थे कुमार ने. गाने का म्यूजिक अमाल मलिक ने दिया था. ये गाना जब फिल्म के अंत में आता है तो रोंगटे खड़े कर देता है.

#3 ये जो देश है तेरा (स्वदेश – 2004 )

इस फिल्म के सितारे शाहरुख़ खान और गायत्री जोशी थे. इस फिल्म का गाना ‘ये जो देश है तेरा’ ए.आर रहमान ने गाया था. गीत के बोल लिखे थे जावेद अख्तर ने. फिल्म में म्यूज़िक भी ए आर रहमान का ही था. इस गाने की असली कीमत भारत से दूर किसी देश में रह रहे भारतीयों से पूछिएगा.

#4 देश मेरे..मेरी जान है तू (द लेजेंड ऑफ़ भगत सिंह – 2002)

सुखविंदर सिंह और ए.आर रहमान ने इसे आवाज़ दी थी और बोल लिखे थे समीर ने. फिल्म में म्यूज़िक भी ए आर रहमान का ही था . ये गाना आपको देश की खातिर शहीद हुए भगत सिंह की वीरता को याद दिलाता है.

#5 है प्रीत जहां की रीत सदा (पूरब और पश्चिम – 1970)

मनोज कुमार, अशोक कुमार और सायरा बानो इस फिल्म में लीड रोल में थे. गाने को गाया था महेंद्र कपूर ने और बोल लिखे थे इंदीवर ने. गाने का म्यूजिक कल्याणजी-आनंदजी ने दिया था. देशभक्ति गानों की लिस्ट इस गाने के बिना अधूरी सी लगती है.

#6 मेरे देश की धरती (उपकार – 1967)

ये गाना मनोज कुमार, प्राण, आशा पारेख की फिल्म ‘उपकार’ का है. इसे गाया था महेंद्र कपूर ने और बोल लिखे थे गुलशन बावरा ने. फिल्म का म्यूज़िक दिया था कल्याणजी-आनंदजी ने. बचपन से हम सभी इस गाने को सुनते आ रहे हैं. खासकर 26 जनवरी और 15 अगस्त को.

#7 रंग दे बसंती (रंग दे बसंती – 2006)

26 जनवरी 2006 को ‘रंग दे बसंती’ फिल्म रिलीज़ हुई थी. इस फिल्म में आमिर खान, कुणाल कपूर, सिद्धार्थ नारायण, शरमन जोशी, अतुल कुलकर्णी जैसे एक्टर थे. इसे गाया था दलेर मेहंदी और चित्रा सिंह ने और बोल लिखे थे प्रसून जोशी ने. म्यूजिक था ए.आर रहमान का. ये फिल्म ही पूरी देशभक्ति पर थी और ये गाना सुनकर तो अलग ही जोश आ जाता है. फिल्म के नाम पर ही गाने का नाम है.

#8 चक दे इंडिया (चक दे इंडिया – 2007)

ये गाना 10 अगस्त 2007 को रिलीज़ हुई शाहरुख खान की ‘फिल्म चक दे इंडिया’ का है. सुखविंदर सिंह और सलीम मर्चेंट ने इसे गाया था और बोल लिखे थे जयदीप साहनी ने. फिल्म में म्यूज़िक था सलीम-सुलेमान का. इंडिया की जब भी जहां भी जीत होती हैं वहां यह गीत बजता ही है!

#9 ऐ वतन (राज़ी – 2018)

11 मई 2018 को राज़ी फिल्म रिलीज़ हुई थी. इस फिल्म में आलिया भट्ट, विक्की कौशल लीड रोल में थे. इसे सुनिधि चौहान और अरिजीत सिंह ने गाया है. गुलज़ार और अल्लामा इक़बाल ने बोल लिखे हैं और म्यूज़िक दिया है शंकर-एहसान-लॉय ने. ये गाना देख देशप्रेम की भावनाएं उबालें मारती हैं.

#10 तेरी मिट्टी (केसरी – 2019)

ये गाना 21 मार्च 2019 को रिलीज़ हुई अक्षय कुमार की फिल्म ‘केसरी’ का है. इसे गाया है बी प्राक और परिणीति चोपड़ा ने और बोल लिखे हैं मनोज मुंतशिर ने. नए गानों को लेकर कहा जाता है कि आते हैं और चले जाते हैं, लेकिन यह गाना अभी भी लोगों की प्लेलिस्ट में दिख जाएगा.

#11 हिंदुस्तान-हिंदुस्तान (बॉर्डर – 1997)

13 जून 1997 को ‘बॉर्डर’ मूवी रिलीज़ हुई थी. लीड रोल में थे सनी देओल और अक्षय खन्ना. इस फिल्म के गीत हिंदुस्तान-हिंदुस्तान को गाया है शंकर महादेवन और सोनाली राठौड़ ने. इस गाने का म्यूजिक दिया था अनु मालिक ने. यह पूरी फिल्म और इसके गाने आपको देश के प्रति सैनिकों के जुनून को दिखाते हैं.

#12 भारत हमको जान से (रोज़ा – 1992)

15 अगस्त 1992 को ‘रोज़ा’ फिल्म रिलीज़ हुई थी. अरविंद स्वामी, मधु इस फिल्म के प्रमुख किरदार थे. इसे गाया था हरिहरन ने और बोल लिखे थे राजश्री ने. ए.आर रहमान ने इस गाने के लिए म्यूज़िक तैयार किया था. ‘रोज़ा’ में दंगों के बीच पनपती लव स्टोरी दिखाई गई थी. 27 साल बीत जाने के बाद भी यह गाना लोगों की जुबान पर है.


ये स्टोरी दी लल्लनटॉप के साथ इंटर्नशिप कर रहे शुभम ने लिखी है.


वीडियो- एक्टर धनुष ने फिल्मों में 17 साल पूरे करने की ख़ुशी में लिखा इमोशनल लेटर

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

उजड़ा चमन : मूवी रिव्यू

रिव्यू पढ़कर जानिए ‘मास्टरपीस’ और ‘औसत’ के बीच का क्या अंतर होता है.

फिल्म रिव्यू: टर्मिनेटर - डार्क फेट

नया कुछ नहीं लेकिन एक्शन से पैसे वसूल हो जाएंगे.

इस एक्टर ने फिल्म देखने गई फैमिली को सिनेमाघर में हैरस किया, वो भी गलत वजह से

इतनी बद्तमीजी करने के बावजूद ये लोग थिएटर में 'भारत माता की जय' का जयकारा लगा रहे थे.

हाउसफुल 4 : मूवी रिव्यू

दिवाली की छुट्टियां. एक हिट हो चुकी फ़्रेन्चाइज़ की चौथी क़िस्त. अक्षय कुमार जैसा सुपर स्टार और कॉमेडी नाम की विधा.

फिल्म रिव्यू: मेड इन चाइना

तीन घंटे से कुछ छोटी फिल्म सेक्स और समाज से जुड़ी हर बड़ी और ज़रूरी बात आप तक पहुंचा देना चाहती है. लेकिन चाहने और होने में फर्क होता है.

सांड की आंख: मूवी रिव्यू

मूवी को देखकर लगता है कि मेकअप वाली गड़बड़ी जानबूझकर की गई है.

कबीर सिंह के तमिल रीमेक का ट्रेलर देखकर सीख लीजिए कि कॉपी कैसे की जाती है

तेलुगू से हिंदी, हिंदी से तमिल एक ही डिश बिना एक्स्ट्रा तड़के के परोसी जा रही.

हर्षित: मूवी रिव्यू

शेक्सपीयर के नाटक हेमलेट पर आधारित है.

लाल कप्तान: मूवी रिव्यू

‘तुम्हारा शिकार, तुम्हारा मालिक है. वो जिधर जाता है, तुम उधर जाते हो.’

वेब सीरीज़ रिव्यू: 'दी फैमिली मैन' ने कश्मीर की ऐसी-ऐसी सच्चाइयों को दिखाया है जो पहले न देखी होंगी

मनोज वाजपेई का ये नया अवतार आपको बहुत सरप्राइज़ करने वाला है. लेकिन सीरीज़ में इसके अलावा भी बहुत कुछ है.