Submit your post

Follow Us

इंडिया टुडे पावर लिस्ट 2018: देश के वो नाम जो पैसे और रसूख में टॉप पर हैं

ये वो दौर है जहां आगे बढ़ने की असीम संभावनाएं हैं. मगर संभावनाओं में सफलता वही खोज पाया जिसने सही समय पर सही जगह इन्वेस्ट किया. फिर अपने निर्णयों के पीछे चट्टान सा खड़ा रहा. इंडिया टुडे ने एेसे ही 50 लोगों की लिस्ट जारी की है जिसे ‘पॉवर पीपुल’ नाम दिया गया है. इन लोगों ने अपने समय से आगे बढ़कर अपने विचारों को न सिर्फ नयापन दिया बल्कि अपने प्रतिद्वंदियों को भी बड़े फासले से मात दी. एक नज़र इस लिस्ट के टॉप 10 पॉवरफुल लोगों पर.

1. मुकेश अंबानी, 61, उद्योगपति

Mukesh
सभी तस्वीरें इंडिया टुडे अर्काइव से ली गई हैं.

मुकेश अंबानी की नई नवेली कंपनी ‘जियो’ महज़ 15 महीनों में तीसरी बड़ी टेलीकॉम कंपनी बनकर उभरी है. जियो ने मार्केट के करीब 14 फीसदी हिस्से पर अपनी पकड़ बना ली है और दिसंबर 2017 तक इसके 16 करोड़ से ज्यादा ग्राहक बन चुके हैं. मुकेश अंबानी इस वक्त 2.6 लाख करोड़ रुपए के कारोबार के मालिक हैं और दुनिया में सबसे अमीर लोगों में उनका 19वां स्थान है. जिस व्यापार निपुणता से रिलायंस इंड्रस्ट्रीज ने पैट्रोकैमिकल में अपने पैर पसारे, उसी दक्षता के साथ मुकेश अंबानी ने टेलीकॉम में भी छोटे-छोटे प्लेयर्स को खत्म कर खुद को स्थापित कर दिया. खास बात ये कि मुकेश ने अपने पुराने व्यापार से ध्यान हटाए बिना ये सफलता हासिल की है. मजेदार बात ये भी है कि पिता धीरूभाई अंबानी जब मुकेश को रिलायंस में लाए उससे पहले तक इनका लक्ष्य या तो वर्ल्ड बैंक में काम करने का था या फिर किसी यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर बनने का.

क्या आपको पता है: जियो लाने का विचार मुकेश अंबानी को तब आया जब उनकी बेटी ईशा ने मुंबई में अपने घर पर घटिया इंटरनेट स्पीड की शिकायत की थी. ईशा येल यूनिवर्सिटी में पढ़ रही थीं और जब वो छुट्टियों में घर से अपना कोर्सवर्क जमा करने की कोशिश कर रहीं थी तो इंटरनेट की हालत खराब थी. इसी को ध्यान में रखकर मुकेश अंबानी ने 4G स्पीड वाला इंटरनेट लाने की सोची.

2. कुमार मंगलम विड़ला, 50, उद्योगपति

Birla

कुमार ने जिस आक्रामकता से अपने 2.8 लाख करोड़ रुपए के कारोबार का विस्तार किया है वो अभूतपूर्व है. फैब्रिक से लेकर ब्रैंडेड क्लॉदिंग और फाइनेंशियल सर्विसेज से लेकर टेलीकॉम तक इनका बिजनेस बढ़ा है. वोडाफोन-आइडिया के विलय के बाद कुमार मंगलम अब रिलायंस जियो से मुकाबले के लिए भी तैयार हो रहे हैं.

क्या आपको पता है: कुमार की बेटी अनन्या बिजनेस और म्यूजिक में दिलचस्पी रखती हैं, वहीं 20 वर्षीय बेटा आर्यमान विक्रम क्रिकेटर है जिसे राजस्थान रॉयल्स ने 30 लाख में खरीदा था. सबसे छोटी बेटी अद्वेतेशा स्कूल में पढ़ रही हैं.

3. आनंद महिंद्रा, 62, उद्योगपति

Anand

चाहे कठुआ रेप केस में अपराधियों को फांसी देने की वकालत करना हो या फिर फेसबुक की टक्कर में किसी नए स्टार्टअप को प्रोत्साहन देने की मुखालफ़त, आनंद महिंद्रा उन चुनिंदा उद्योगपतियों में हैं जो देश से जुड़े हर मुद्दे पर अपनी राय रखते हैं. ट्विटर पर इनके 6.6 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. 1.2 लाख करोड़ रुपए की मार्केट वैल्यू वाले महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन के तौर पर इन्होंने अपने प्रतिद्वंदियों को पीछे छोड़ने की अचूक रणनीति बनाई है. इंडिया ही नहीं अमेरिकी बाजार में भी अपनी जगह बनाई. दुनिया के बड़े समाजसेवियों के साथ मिलकर करीब 13,650 करोड़ रुपए का फंड इकट्ठा करने की मुहिम चलाई है जो समाजिक कार्यों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा.

क्या आपको पता है: महिंद्रा देश के चुनिंदा बड़े एनजीओ में से एक ‘नंदी फाउंडेशन’ चलाते हैं. यह एनजीओ आदिवासियों के लिए काम करता है. पेरिस में एक स्टोर खास तौर पर इसलिए खोला है ताकि इन किसानों की कॉफी को वहां खरीददार मिल सकें.

4. उदय कोटक, 59, बैंकर

Uday1

सरकार और उद्योगों के बीच एक पुल का काम करते हैं उदय कोटक. कॉरपोरेट जगत में किन मूल्यों और सिद्धांतों का ध्यान रखा जाए इससे जुड़ी सलाह कोटक ही सरकार को देते हैं. वो इसलिए क्योंकि उदय कोटक उद्योगों से जुड़े मामलों पर खुलेआम अपनी राय रखते रहे हैं. कोटक महिंद्रा बैंक इस वक्त देश में तीसरा बड़ा प्राइवेट बैंक है. इसकी मार्केट वैल्यू करीब 2.15 लाख करोड़ रुपए है.

क्या आपको पता है: उदय कोटक का परिवार रूई और कृषि उत्पादों से जुड़ा बिजनेस करता रहा है. वहीं जब उदय 20 साल के थे तो बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज गए और फिर मन बना लिया कि वो फाइनेंस सेक्टर में जाएंगे.

5. बाबा रामदेव, 52, योग गुरु

Ramdev
पतंजलि आयुर्वेद, वो नाम जो देश में हर जगह अपनी पहुंच बना चुका है. पिछले एक साल में 5 हजार करोड़ रुपए से बढ़कर 10 हजार करोड़ रुपए के टर्नओवर को छूने वाली कंपनी ने अपनी अलग जगह बना ली है. खुद के खिलाफ आई किताब पर कोर्ट से रोक लगवानी हो या फिर पतंजलि आटा की गुणवत्ता पर सवाल उठाती डॉक्युमेंट्री को प्रसारित होने से रुकवाना हो, बाबा रामदेव अपने आलोचकों की आवाज दबाने में पीछे नहीं रहते हैं.

क्या आपको पता है: पतंजलि ने ऑनलाइन विज्ञापनों पर पिछले चार सालों में भरपूर निवेश किया है. गूगल सर्च में पतंजलि के उत्पादों की खोज 11 गुणा ज्यादा बढ़ी है वहीं यू-ट्यूब पर पतंजलि उत्पादों से जुड़े वीडियोज को भी भारी संख्या में देखा गया है.

6. एन चंद्रशेखरन, 54, चेयरमैन, टाटा सन्स

Chandrasekar

यही वो नाम है जो $100 बिलियन (6 लाख 66 हजार 650 करोड़ रुपए) कीमत वाले टाटा समूह को साइरस मिस्त्री के पद से हटाए जाने के बाद इस घराने को संभालने का काम कर रहा है. टाटा के डोकोमो से अलग होने पर हुए अरबों रुपए के घाटे घाटे को अब चंद्रशेखरन एयरटेल के साथ मिलकर काम करने की ओर आगे बढ़ रहे हैं. खास बात ये भी है कि चंद्रशेखरन मिलिट्री में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस्तेमाल पर भी काम कर रहे हैं.

क्या आपको पता है: इन्हें मैराथन दौड़ने का शौक है और अक्टूबर 2017 में वो स्वीडन के शहर स्टॉकहोम में 30 किलोमीटर की मैराथन दौड़े थे. मैराथन दौड़कर सीधे उसी दिन एक यूरोपियन स्टील कंपनी के साथ बड़ी डील भी साइन करने पहुंचे थे.

7. नंदन नीलकनी, 62, गैर-कार्यकारी चेयरमैन, इंफोसिस

Nandan

जिस कंपनी को स्थापित करने में इन्होंने बड़ी भूमिका निभाई थी, वो ‘इंफोसिस’ जब फिर से डगमगाई तो सर्व-सम्मति से नंदन नीलकनी के हाथों में इसकी बागडोर दी गई. नीलकनी इन दिनों इंफोसिस के बोर्ड को स्थापित करने में लगे हुए हैं. 2014 में कांग्रेस ने इन्हें लोकसभा चुनाव जरूर लड़वाया. टेक्नॉलजी में दक्ष होने के कारण मोदी सरकार भी इनसे सहायता लेने से पीछे नहीं रही. कैशलेस भुगतानों से लेकर जीएसटी को जनता के लिए आसान बनाने और नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन मिशन के लिए आईटी संसाधन स्थापित करने में इन्हें बतौर सलाहकार रखा गया है.

क्या आपको पता है: नीलकनी की एक कंपनी है- फंडामेंटम, जो इस साल नए स्टार्टअप्स में एक अरब रुपए तक निवेश करेगी. इसी महीने ट्रेवलट्राएंगल नाम के इसी तरह के स्टार्टअप को 78 करोड़ रुपए की राशि दी गई है.

8. अज़ीम प्रेमजी, 72, चेयरमैन, विप्रो

Azim Premji

$18.8 बिलियन कीमत वाले बिजनेस साम्राज्य के मालिक और देश के दूसरे सबसे अमीर उद्योगपति को उनके उदार दिल के लिए जाना जाता है. अपनी दौलत के बड़े हिस्से को समाज-कल्याण के कार्यों में लगाने में इनका कोई सानी नहीं है. विप्रो 78,000 करोड़ रुपए हर साल दान में दे रहा है. प्रेमजी की अगुवाई में विप्रो ने आईटी में बड़ा नाम बना लिया है और जुलाई 2017 में इन्हें अगले दो सालों के लिए कंपनी का चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर बनाया गया है.

क्या आपको पता है: अजीम प्रेमजी ने कॉलेज की पढ़ाई इसलिए छोड़ दी थी ताकि वो अपने पिता के साथ बिजनेस संभाल सकें. मगर फिर 30 साल बाद उन्होंने स्टैंफोर्ड यूनिवर्सिटी से इलैक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की डिग्री ली क्योंकि वो कॉलेज ड्रॉपआउट बुलाए जाने से तंग आ गए थे.

9. विराट कोहली, 29, भारतीय क्रिकेट टीम कप्तान

Kohli1

क्रिकेट के तीनों स्वरूपों में 50 से ज्यादा रन का औसत कायम रखने वाला पहला और इकलौता क्रिकेटर. अप्रैल 2017 से कोहली ने टेस्ट में 81 के औसत से 1057 और 96 के औसत से वनडे में 1833 रन बनाए हैं. अपने बल्ले से 9 में से 5 टेस्ट मैच, 29 में से 22 वनडे और 9 में से 5 टी20 इंटरनेशनल जिताए हैं. कोहली आज के दौर के सबसे पावरफुल क्रिकेट कप्तान हैं. साथ ही ये इंडिया के सबसे मंहगे सेलिब्रिटी ब्रैंड भी हैं.
क्या आप जानते हैं: विराट कोहली इस वक्त करीब $144 मिलियन यानी 9.5 अरब रुपए ये ज्यादा की संपति के मालिक हो चुके हैं.

10. अमिताभ बच्चन, 75, एक्टर

Amit

इस उम्र में भी अमिताभ बच्चन सबसे ज्यादा डिमांड वाले सह-अभिनेता हैं. इस साल आने वाली ठग्स ऑफ हिंदोस्तां में आमिर खान के साथ और ब्रह्मास्त्र में रणबीर कपूर और आलिया भट्ट के साथ अमिताभ दिखेंगे. सिनेमा के अलावा अमिताभ सोशल मीडिया पर भी उतने ही सक्रिय हैं. अमिताभ स्वच्छ भारत अभियान, बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ जैसे सामाजिक अभियानों से भी जुड़े हुए हैं. वहीं यूनिसेफ और डब्ल्यूएचओ के ब्रैंड अंबेसडर के रूप में भी अमिताभ काम कर रहे हैं.
क्या आप जानते हैं: इस वक्त अमिताभ जूलरी से लेकर अंडरवियर और मोबाइल फोन तक 11 बड़ी ब्रैंड्स का चेहरा हैं. एक दिन के शूट के लिए अमिताभ करीब 2 करोड़ रुपए की फीस वसूलते हैं.


Also Read

दुनिया में धूम मचा रहे हैं ये 10 इंडियन

महाभारत के टाइम इंटरनेट था, ये देखिए 7 सुबूत!

आंबेडकर को अपनाने चली भाजपा उनकी ये 10 बातें नहीं पचा पाएगी

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

फ़िल्म रिव्यूः गुलाबो सिताबो

विकी डोनर, अक्टूबर और पीकू की राइटर-डायरेक्टर टीम ये कॉमेडी फ़िल्म लेकर आई है.

फिल्म रिव्यू: चिंटू का बर्थडे

जैसे हम कई बार बातचीत में कह देते हैं कि 'ये दुनिया प्यार से ही जीती जा सकती है', उस बात को 'चिंटू का बर्थडे' काफी सीरियसली ले लेती है.

फ़िल्म रिव्यूः चोक्ड - पैसा बोलता है

आज, 5 जून को रिलीज़ हुई ये हिंदी फ़िल्म अनुराग कश्यप ने डायरेक्ट की है.

फिल्म रिव्यू- ईब आले ऊ

साधारण लोगों की असाधारण कहानी, जो बिलकुल किसी फिल्म जैसी नहीं लगती.

इललीगल- जस्टिस आउट ऑफ़ ऑर्डर: वेब सीरीज़ रिव्यू

कहानी का छोटे से छोटा किरदार भी इतनी ख़ूबसूरती से गढ़ा गया है कि बेवजह नहीं लगता.

बेताल: नेटफ्लिक्स वेब सीरीज़ रिव्यू

ये सीरीज़ अपने बारे में सबसे बड़ा स्पॉयलर देने से पहले स्पॉयलर अलर्ट भी नहीं लिखती.

पाताल लोक: वेब सीरीज़ रिव्यू

'वैसे तो ये शास्त्रों में लिखा हुआ है लेकिन मैंने वॉट्सऐप पे पढ़ा था.‘

इरफ़ान के ये विचार आपको ज़िंदगी के बारे में सोचने पर मजबूर कर देंगे

उनकी टीचर ने नीले आसमान का ऐसा सच बताया कि उनके पैरों की ज़मीन खिसक गई.

'पैरासाइट' को बोरिंग बताने वाले बाहुबली फेम राजामौली क्या विदेशी फिल्मों की नकल करते हैं?

ऐसा क्यों लगता है कि आरोप सही हैं.

रामायण में 'त्रिजटा' का रोल आयुष्मान खुराना की सास ने किया था?

रामायण की सीता, दीपिका चिखालिया ने किए 'त्रिजटा' से जुड़े भयानक खुलासे.