Submit your post

Follow Us

'देसी ट्विटर' बताए गए टूटर में कितना गड़बड़झाला है?

ट्विटर पर आजकल काफ़ी टूटर-टूटर हो रहा है. आप अगर पहली बार नाम सुन रहे हैं तो जान लीजिए कि कहने को ये देसी ट्विटर है. बोले तो ट्विटर का इंडियन मॉडल. अगर आप ये सोच रहे हैं कि जब असली ट्विटर है, तो हम लोगों को चाइना के जैसे देसी विकल्प बनाने की क्या जरूरत है? तो टूटर वालों ने आपके मन की बात पकड़ ली है और बताया है:

“हमें लगता है कि इंडिया के पास खुद का ‘स्वदेशी’ सोशल नेटवर्क होना चाहिए. बिना इसके हम लोग ‘अमेरिकन ट्विटर इंडिया कंपनी’ की डिजिटल कॉलोनी जैसे हैं, जो ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के अंदर रहने जैसा ही है. टूटर हमारा ‘स्वदेशी आंदोलन 2.0’ है.”

वैसे तो टूटर के जैसे सोशल मीडिया प्लैट्फॉर्म आए दिन देखने को मिलते रहते हैं मगर इसके तूल पकड़ने का एक खास रीज़न है. और वो है हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत कई सारे सेलेब्रिटीज़ के वेरीफ़ाइड अकाउंट.

Tooter Blue Tick
Tooter पर ब्लू टिक वाले अकाउंट.

मगर एक खास बात ये है कि ये सब के सब अगस्त में बने हैं. और जब हमने ऐप के थ्रू टूटर को एक्सेस किया तो पता चला कि भाई ये तो सारे के सारे बॉट अकाउंट हैं. असली वाले ट्विटर अकाउंट से जो भी डाला जा रहा, ये बॉट अकाउंट वैसा का वैसा ही टूटर पर चिपकाए दे रहे हैं.

Photo 2020 11 25 18 00 05
ऐप पर ये सारे वेरीफ़ाइड अकाउंट बॉट दिखा रहा है.

इस सब का क्या मतलब निकाला जाए, इसके बारे में अभी असमंजस की स्थिति है. बहरहाल इससे पहले हम ये डिस्कस करें कि ये कैसे काम करता है, इसमें अच्छा क्या है और बुरा क्या है, पहले ये जान लेते हैं कि ये असल में है क्या.

Lt Modi Tooter
मोदी जी का टूटर अकाउंट.

क्या है टूटर (Tooter)?

टूटर Mastadon प्रोजेक्ट से निकला हुआ प्रोडक्ट है. Mastadon क्या है? एक ओपन सोर्स सेल्फ़ होस्टेड सोशल नेटवर्क सर्विस. मतलब कि जहां बाक़ी सोशल नेटवर्क अपनी कंपनी के सर्वर पर होस्ट होते हैं, Mastadon पर लोग अपना खुद का सर्वर जोड़ सकते हैं. या फिर किसी दूसरे बंदे या बंदी के सर्वर पर अकाउंट बना सकते हैं. आसान शब्दों में कहें तो ट्विटर अगर शादी की दावत पार्टी है तो Mastadon BYOB वाली हाउस पार्टी.

एक बार लोग जब लोग ट्विटर से गुस्सा गए थे तो Mastadon पर ही जाने लगे थे. ये काफ़ी कुछ ट्विटर जैसा ही है. और इसके सर्वर आपस से जुड़े रहते हैं जिससे सारे यूजर एक दूसरे से नॉर्मल तरीके से ही बात कर सकते हैं. टूटर को आप बस ऐसा ही एक सर्वर समझिए जो अब एक अलग एन्टिटी है. अपने यूजर नेम के आगे अगर आप @tooter.in लगाएंगे तो आप Mastadon से भी इसे एक्सेस कर सकते हैं. हमने Mastadon की टसकी ऐप पर टूटर का यूजरनेम डालकर लॉगिन किया तो आराम से हो गया.

Photo 2020 11 25 18 08 29
टूटर का यूजर नेम कुछ ऐसा दिखता है.

टूटर का आइकन एक शंख है. इसे देख कर पुरानी यादें ताज़ा हो जाती हैं. वो टाइम जब बाबा रामदेव ने वॉट्सऐप के मुकाबले में किम्भो ऐप लॉन्च किया था. ऐप में गड़बड़ी के चलते प्ले स्टोर से ये गायब हो गया था और अब इसी आइकन को टूटर ने अपना लिया है. टूटर के ऐप का आइकन अभी Mastadon के Tusky ऐप जैसा ही है और ये सिर्फ गूगल प्ले स्टोर पर है. ऐपल ऐप स्टोर पर अभी ये नदारद है.

Lt Tusky
टसकी और टूटर के ऐप्स.

कैसा है टूटर का एक्सपीरियंस?

ट्विटर पर आप ट्वीट करते हैं और टूटर पर आप टूट. सुनने-पढ़ने में अजीब है, पर जो है वो यही है. ऊपर ऊपर से तो दोनों सर्विस एक जैसी ही मालूम पड़ती हैं. दोनों का इंटरफेस और कलर स्कीम तक सेम है. मगर टूटर में काफ़ी बदलाव हैं.

पहला तो ये कि इस पर 280 कैरेक्टर का झोल नहीं है, फ़ेसबुक की तरह लंबे-लंबे खर्रे लिखे जा सकते हैं. टूट को लाइक किया जा सकता है, कॉमेन्ट कर सकते हैं, ‘रीपोस्ट’ कर सकते हैं, कोट कर सकते हैं और सबसे बड़ी बात एडिट भी कर सकते हैं. बस थ्रेड नहीं बना सकते. और जब वर्ड लिमिट की चिंता है नहीं तो थ्रेड बनाने की जरूरत भी नहीं है. और हां इधर DM या डायरेक्ट मैसेज करने का कोई ऑप्शन नहीं है.

Tooter 1400
Tooter का इन्टरफ़ेस.

टूटर पर ईमेल अड्रेस डालकर जब अकाउंट बनाने की कोशिश की तो इनका कन्फर्मेशन ईमेल स्पैम में मिला. इसके बाद अकाउंट बन जाने के बाद जितने भी ईमेल आए, सब स्पैम में ही पाए गए. टूटर में लॉगिन करते ही पता चला कि हम ऑटोमैटिक तरीके से तीन लोगों को फ़ॉलो करने लग गए– टूटर के CEO नंदा जी, एक न्यूज़ वाला अकाउंट जो स्वराज्य मैगजीन के आर्टिकल पोस्ट करता रहता है और एक @rvaidya2000 नाम के एक दूसरे बंधु.

प्लैट्फॉर्म अभी नया है इसलिए ज़्यादा कुछ देखने लायक है नहीं. पर इस वक़्त राइट-विंग का बोलबाला दिख रहा है. नंदा जी भी जमकर राहुल गांधी, ममता बनर्जी, अरविन्द केजरीवाल और असदुद्दीन ओवैसी पर मीम शेयर कर रहे हैं. और हर 2 मिनट में लोगों की टूट रीपोस्ट भी कर रहे हैं. खासतौर पर वो टूट, जिनमें उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ जी की तारीफ़ की जा रही है.

Lt Nanda Tweet
नंदा जी का टूटर अकाउंट.

इसी वजह से कुछ लोग टूटर को अमेरिकी सोशल नेटवर्क पार्लर और GAB से कंपेयर कर रहे हैं. ये दोनों प्लैट्फॉर्म राइट विंग एक्स्ट्रीमिस्ट और कन्सर्वेटिव ग्रुप के बीच में खूब पॉपुलर है. टूटर का कंपैरिज़न GAB से इसलिए और भी हो रहा है कि इन्होंने जो अपने सोर्स कोड का लिंक दिया है, वो GAB की वेबसाइट पर ले जाता है, जहां GAB का सोर्स कोड मौजूद है. वैसे GAB भी टूटर की तरह Mastadon प्रोजेक्ट पर बेस्ड है.

Gab Social 1400

ये है GAB Social वेबसाइट.

ट्विटर पर कुछ लोगों ने स्क्रीनशॉट शेयर किये हैं जहां बिना लॉगिन किये टूटर पर टूट को क्वोट करने पर GAB का लॉगिन मांग रहा था. शायद टूटर ने GAB का ही कोड उठाकर अपने प्लैट्फॉर्म को तय्यार किया है इसीलिए ऐसी दिक्कत आ रही होगी. जब हमने चेक किया तो ये दिक्कत दूर हो चुकी थी.

टूटर अभी नया प्लैट्फॉर्म है. गलतियां होना तय बात है. मगर शायद टूटर ने प्राइवसी पॉलिसी और टर्म्स ऐंड कंडीशन कहीं से उठाकर कॉपी-पेस्ट कर डाले थे. वो भी किसी “अमेरिकन वेबसाइट की”. जब आप अमेरिकी हटाओ, देसी लाओ का नारा दे रहे हो तो ये कुछ ज़्यादा ही अटपटा हो जाता है.

Screenshot Us Law
प्राइवसी पॉलिसी और टर्म्स एण्ड कंडीशन में अभी भी बदलाव करने बाक़ी हैं.

इंडियन एक्स्प्रेस की एक रिपोर्ट ने पॉइंट आउट किया कि इनकी पॉलिसी में जगह-जगह पर US court, अमेरिकी कान्स्टिटूशन का first Amendment अमेरिकी कानून की बातें लिखी हुई हैं. हमारे चेक करने के टाइम फर्स्ट अमेंडमेंट वग़ैरह कुछ नहीं मिला, बल्कि इंडियन कान्स्टिटूशन के आर्टिकल 19 की बात लिखी हुई मिली. हां मगर ये बात अभी भी लिखी हुई है कि ये किसी “अमेरिकी कोर्ट के कहने पर ही अपने यूजर का डेटा शेयर करेंगे”.


विडियो: गूगल के इस टास्क मेट ऐप से आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं, जानिए कैसे

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

10 नंबरी

सलमान खान ने मीराबाई चानू के साथ फोटो डाली, लोगों ने भयंकर ट्रोल कर दिया

सलमान खान ने मीराबाई चानू के साथ फोटो डाली, लोगों ने भयंकर ट्रोल कर दिया

हिरण का चक्कर बाबू भईया हिरण का.

जंतर-मंतर पर भड़काऊ नारे लगाने के मामले से सुर्खियों में आए लोगों का इतिहास गौर करने लायक है

जंतर-मंतर पर भड़काऊ नारे लगाने के मामले से सुर्खियों में आए लोगों का इतिहास गौर करने लायक है

अश्विनी उपाध्याय तो बाहर आ गए, लेकिन इन तीन की जमानत खारिज हो गई है.

ड्राइव करके जुहू से लोखंडवाला जा रही थीं एक्ट्रेस कि अचानक कार में आग लग गई!

ड्राइव करके जुहू से लोखंडवाला जा रही थीं एक्ट्रेस कि अचानक कार में आग लग गई!

यामिनी ने जो एक्सपीरिएंस शेयर किया वो डरावना है.

शमिता शेट्टी ने खुद बताया, भयंकर विवाद के बीच भी 'बिग बॉस' में क्यों आईं?

शमिता शेट्टी ने खुद बताया, भयंकर विवाद के बीच भी 'बिग बॉस' में क्यों आईं?

2009 वाले 'बिग बॉस' में भी बतौर कंटेस्टेंट हिस्सा ले चुकी हैं.

अक्षय कुमार ने 'बेल बॉटम' की सक्सेस के लिए कपिल शर्मा के पैर छुए?

अक्षय कुमार ने 'बेल बॉटम' की सक्सेस के लिए कपिल शर्मा के पैर छुए?

अक्षय कुमार ने जबर रिप्लाई किया है.

'बिग बॉस' के 13 मेहमान कौन-कौन हैं, जान लीजिए

'बिग बॉस' के 13 मेहमान कौन-कौन हैं, जान लीजिए

सिंगर, एक्टर, मॉडल्स समेत कई विवादित चेहरे इस बार 'बिग बॉस' का हिस्सा हैं.

बर्थडे पर केक लाए फैंस के साथ काजोल ने क्या किया जो लोग उन्हें घमंडी कहने लगे

बर्थडे पर केक लाए फैंस के साथ काजोल ने क्या किया जो लोग उन्हें घमंडी कहने लगे

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है वीडियो.

'बेल बॉटम' की लारा को तो पहचान लिया, लेकिन क्या मेकअप के बाद इन 9 एक्टर्स को पहचान पाए?

'बेल बॉटम' की लारा को तो पहचान लिया, लेकिन क्या मेकअप के बाद इन 9 एक्टर्स को पहचान पाए?

गूगल करना मना है.

यो यो हनी सिंह की वाइफ ने हर्जाने में कितने करोड़ रुपये मांग लिए?

यो यो हनी सिंह की वाइफ ने हर्जाने में कितने करोड़ रुपये मांग लिए?

वाइफ शालिनी तलवार ने उनके खिलाफ घरेलू हिंसा का मुकदमा दर्ज किया है.

राजू श्रीवास्तव, 'द कपिल शर्मा शो' की टक्कर का कॉमेडी शो बना रहे हैं!

राजू श्रीवास्तव, 'द कपिल शर्मा शो' की टक्कर का कॉमेडी शो बना रहे हैं!

राजू श्रीवास्तव ने कहा, राहुल गांधी हमसे बड़े कॉमेडियन हैं.