Submit your post

Follow Us

सब PUBG पर हाय-तौबा मचाते रहे, लेकिन खेल कहीं और हो गया

भारत में PUBG मोबाइल बैन हो गया. दो दिन पहले ये खबर आई और सोशल मीडिया पर हाय तौबा मच गई. अब कैसे बीते दिन, कैसे कटे रात. लेकिन जो लोग अपने बच्चों, दोस्तों और पार्टनर्स के पब्जी की लत से परेशान थे उन्होंने राहत की सांस ली. क्या पता मोदी जी का नाम लेकर थाली भी पीटी हो! खैर, हर तरफ चर्चा ए पब्जी है. लेकिन उसके साथ बैन हुए 117 ऐप्स पर कोई बात ही नहीं कर रहा. कई ऐसे गेम्स बैन हुए जिसके करोड़ों खेलने वाले थे लेकिन उन पर कोई बात ही नहीं कर रहा है.

Pubg
(फोटो- गूगल प्ले स्टोर)

इसलिए हम उन पॉपुलर गेम्स की बात करने आए हैं जो पब्जी के साथ बैन हुए हैं.

– रूल्स ऑफ सर्वाइवल (Rules of Survival)

गूगल प्ले स्टोर से इसे दुनियाभर में पांच करोड़ से भी ज्यादा लोगों ने इंस्टॉल कर रखा है. वहीं गेम की वेबसाइट की मानें तो दुनियाभर में टोटल 28 करोड़ लोगों तक ये गेम पहुंच चुका है. इस गेम को चाइनीज़ इंटरनेट टेक्नॉलोजी कंपनी नेटईज़ (NetEase) ने इसे डेवलप किया है.

Rules Of Survival
(फोटो- गूगल प्ले स्टोर)

गूगल प्ले स्टोर के मुताबिक, डेवलपर का ऑफिस हॉन्ग कॉन्ग की कनॉट रोड में है (कनॉट प्लेस में नहीं, ये तो दिल्ली में है). इसका कॉन्टेंट 16 साल से ऊपर के लोगों के लिए है, क्योंकि इसमें भयानक हिंसा है. गूगल प्ले स्टोर में इसे पांच में से 3.9. स्टार्स मिले हैं. ये गेम भी पब्जी जैसा ही है. एक मिशन को पूरा करना होता है. कोई खिलाड़ी चाहे तो अकेले या फिर दो की टीम में या एक ग्रुप में खेल सकता है. आखिर तक खुद को या फिर अपनी टीम को ज़िंदा रखने की कोशिश होती है.

– माफिया सिटी यॉटा गेम्स (Mafia City Yotta Games)

गूगल प्ले स्टोर से इसे पांच करोड़ लोगों ने इंस्टॉल कर रखा है. बाकी प्लेटफॉर्म्स के ज़रिए ये कितने लोगों तक पहुंचा, इसका कोई सटीक आंकड़ा मौजूद नहीं है. इस गेम को चाइनीज़ मोबाइल गेम स्टूडियो यॉटा गेम्स ने डेवलप किया है.

Mafia City Yotta Games
(फोटो- गूगल प्ले स्टोर)

गूगल प्ले स्टोर के मुताबिक, माफिया यॉटा गेम्स का ऑफिस भी हॉन्ग कॉन्ग में है. इस गेम को 16 से ज्यादा की उम्र वाले लोग खेल सकते है. इसमें बहुत हिंसा, हिंसक शब्द और जुआ वगैरह शामिल है. गूगल प्ले स्टोर में इसे पांच में से 3.7 स्टार्स मिले हैं.

गेम माफियाओं के ऊपर है. कोई भी प्लेयर माफिया बनकर अकेले या टीम के साथ खेल सकता है. इसमें माफिया के सामने सर्वाइव करने, अपना अधिकार क्षेत्र फैलाने और उसकी रक्षा करने का चैलेंज होता है. फिर चाहे इसके लिए उसे हिंसा का रास्ता ही क्यों न चुनना पड़े.

– एरिना ऑफ वेलोर: 5v5 एरिना गेम्स (Arena of Valor: 5v5 Arena Games)

गूगल प्ले स्टोर से इसे एक करोड़ से भी ज्यादा लोगों ने इंस्टॉल किया है. चाइनीज़ कंपनी टेन्सेंट गेम्स कंपनी का गेम है. 2015 में इस कंपनी ने ऑनर ऑफ किंग्स नाम का गेम खासतौर पर चीन के मार्केट के लिए रिलीज़ किया था, लोकप्रियता बढ़ने पर 2017 में एरिना ऑनर वेलोर नाम से इसका इंटरनेशनल वर्ज़न रिलीज़ किया गया. गूगल प्ले स्टोर के मुताबिक, डेवलपर का ऑफिस सिंगापुर में है.

Arena Of Valor
(फोटो- गूगल प्ले स्टोर)

12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चे इसे खेल सकते हैं. थोड़ी-बहुत हिंसा है. गूगल प्ले स्टोर में इसे पांच में से 3.5 स्टार्स मिले हुए हैं. जंगल का मिशन है. मल्टीप्लेयर गेम है. टीम के साथ मिलकर जंगल में अपने दुश्मनों का खात्मा करना है. करीब 103 हीरो के ऑप्शन मिलते हैं, ज़रूरत और मौजूदगी के हिसाब से सेलेक्ट करना होता है.

– क्रिएटिव डिस्ट्रक्शन (Creative Destruction)

1 करोड़ से भी ज्यादा लोगों ने इसे गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल कर रखा है. चाइनीज़ कंपनी नेटईज़ ने इसे डेवलप किया है. गूगल प्ले स्टोर के मुताबिक, ऑफिस हॉन्ग कॉन्ग में है.

Creative Destruction
(फोटो- गूगल प्ले स्टोर)

कंटेंट ज्यादा हिंसक नहीं है, इसलिए 12 साल से ज्यादा के बच्चे इसे खेल सकते हैं. गूगल प्ले स्टोर पर इसे पांच में से 4.1 स्टार्स मिले हुए हैं.

मार-पिटाई, फायरिंग वाला मल्टीप्लेयर गेम है. मैप के मुताबिक, मिशन पर चलना है, अपने दुश्मनों को उड़ाते हुए, लेकिन थोड़े क्रिएटिव अंदाज़ में.

– मार्वल सुपर वॉर (MARVEL Super War)

इस गेम को गूगल प्ले स्टोर से 1 करोड़ से भी ज्यादा लोगों ने इंस्टॉल किया है. मोबाइल गेम है. चाइनीज़ कंपनी नेटईज़ गेम्स ने इसे बनाया है, मार्वल के साथ मिलकर. ऑफिस हॉन्ग कॉन्ग में है.

Marvel Super War
(फोटो- गूगल प्ले स्टोर)

हिंसा है, लेकिन थोड़ी-बहुत, इसलिए 12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चे इसे खेल सकते हैं. गूगल प्ले स्टो पर इसे 4.0 स्टार्स मिले हुए हैं.

मार्वल कॉमिक के कैरेक्टर्स इसमें हीरो हैं, जैसे आयरन मैन, कैप्टन अमेरिका, हल्क. इन्हीं कैरेक्टर्स के बीच की लड़ाई है. सिंगल कैरेक्टर बनाम सिंगल कैरेक्टर का भी ऑप्शन है और पांच कैरेक्टर्स की टीम बनाम पांच का भी ऑप्शन है, यानी 5v5 भी है.

– लूडो ऑल स्टार (Ludo All Star)

गूगल प्ले स्टोर पर 1 करोड़ से भी ज्यादा बार इसे इंस्टॉल किया गया है. चाइनीज़ कंपनी यूज़ू ग्लोबल ने इसे बनाया है. गूगल प्ले स्टोर के मुताबिक, ऑफिस हॉन्ग कॉन्ग में है.

Ludo All Star
(फोटो- गूगल प्ले स्टोर)

कोई हिंसा नहीं है, इसलिए 3 साल से ज्यादा उम्र के बच्चे इसे खेल सकते हैं. गूगल पर 4.3 स्टार्स मिले हैं.

लूडो तो  सबने घर में खेला ही होगा. ये बस उसका ऑनलाइन वर्जन है. नियम भी लूडो वाले ही हैं.

– कैरम फ्रेंड्स: कैरम बोर्ड एंड पूल गेम (Carrom Friends : Carrom Board & Pool Game)

गूगल प्ले स्टोर से 1 करोड़ से भी ज्यादा लोगों ने इंस्टॉल किया है. कंपनी यूज़ू ग्लोबल ही है. ऑफिस हॉन्ग कॉन्ग में है. इसे भी 3 साल से ज्यादा के बच्चे खेल सकते हैं, क्योंकि कोई हिंसा नहीं है.

Carrom Friends
(फोटो- गूगल प्ले स्टोर)

परिवार, दोस्तों के साथ बचपन की यादें ताज़ा करने लायक गेम है. मल्टीप्लेयर गेम है. वैसे ही खेला जाता है, जैसे लकड़ी के बोर्ड वाला कैरम खेला जाता है.

ऐसे कई सारे गेम्स हैं, जो बैन हो चुके हैं, चाइनीज़ कंपनी के हैं. और पब्जी की भसड़ की वजह से उन्हें लेकर कोई चर्चा ही नहीं हो रही.


वीडियो देखें: पबजी बैन से सोशल मीडिया पर हाहाकार, ये मीम्स देखकर लोट जाएंगे आप!

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

फिल्म रिव्यू: सी यू सून

बढ़िया परफॉरमेंसेज़ से लैस मजबूत साइबर थ्रिलर,

फिल्म रिव्यू- सड़क 2

जानिए कैसी है संजय दत्त, आलिया भट्ट स्टारर महेश भट्ट की कमबैक फिल्म.

वेब सीरीज़ रिव्यू- फ्लेश

एक बार इस सीरीज़ को देखना शुरू करने के बाद मजबूत क्लिफ हैंगर्स की वजह से इसे एक-दो एपिसोड के बाद बंद कर पाना मुश्किल हो जाता है.

फिल्म रिव्यू- क्लास ऑफ 83

एक खतरनाक मगर एंटरटेनिंग कॉप फिल्म.

बाबा बने बॉबी देओल की नई सीरीज़ 'आश्रम' से हिंदुओं की भावनाएं आहत हो रही हैं!

आज ट्रेलर आया और कुछ लोग ट्रेलर पर भड़क गए हैं.

करोड़ों का चूना लगाने वाले हर्षद मेहता पर बनी सीरीज़ का टीज़र उतना ही धांसू है, जितने उसके कारनामे थे

कद्दावर डायरेक्टर हंसल मेहता बनायेंगे ये वेब सीरीज़, सो लोगों की उम्मीदें आसमानी हो गई हैं.

फिल्म रिव्यू- खुदा हाफिज़

विद्युत जामवाल की पिछली फिल्मों से अलग मगर एक कॉमर्शियल बॉलीवुड फिल्म.

फ़िल्म रिव्यू: गुंजन सक्सेना - द कारगिल गर्ल

जाह्नवी कपूर और पंकज त्रिपाठी अभिनीत ये नई हिंदी फ़िल्म कैसी है? जानिए.

फिल्म रिव्यू: शकुंतला देवी

'शकुंतला देवी' को बहुत फिल्मी बता सकते हैं लेकिन ये नहीं कह सकते इसे देखकर एंटरटेन नहीं हुए.

फ़िल्म रिव्यूः रात अकेली है

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी और राधिका आप्टे अभिनीत ये पुलिस इनवेस्टिगेशन ड्रामा आज स्ट्रीम हुई है.