Submit your post

Follow Us

गधों पर EVM! देखें चुनाव 2021 में गदर काटने वाली तस्वीरें और वीडियो

देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव चल रहे हैं. जाहिर है कुछ चीजें चर्चा में हैं. जैसे नेता और उनके ऊट-पटांग बयान, EVM, निर्वाचन आयोग वगैरा-वगैरा. सोशल मीडिया का दौर है तो कई तस्वीरें और वीडियो भी वायरल हुए हैं. इनमें से कुछ ने ट्विटर पर खासा हंगामा मचाया है. ऐसी ही कुछ तस्वीरों और वीडियो के बारे में यहां जानिए.

गधों पर EVM

सोमवार को समाचार एजेंसी एएनआई ने तमिलनाडु के डिंडिगुल जिले का एक वीडियो शेयर किया. इसमें कुछ सुरक्षाकर्मियों और स्थानीय लोगों के साथ गधे दिख रहे थे. और उन पर लदी थी EVM. वो मशीन जिससे हमारे देश में चुनाव कराए जाते हैं. निष्पक्ष परिणामों के लिए EVM की सुरक्षा पर ना सिर्फ चुनाव आयोग विशेष ध्यान देता है, बल्कि पार्टियां भी इसके लिए अपनी तरफ से बंदोबस्त करती हैं. लेकिन वोटिंग से एक दिन पहले तमिलनाडु के डिंडिगुल जिले के नाथम इलाके के गांवों में ये मशीनें गधों पर बिठाकर ले जाई गईं. वीडियो वायरल हुआ तो ट्विटर पर बवाल कट गया.

ट्विटर यूजर्स ने इस पर खूब मजे लिए. जैसे जोया रसूल नाम की ट्विटर यूजर ने कहा,

देखो आसपास कोई BJP कैंडिडेट है जो अपनी कार में लिफ्ट दे दे.

 

कमल हासन की बेटी का डांस

अभिनेता से नेता बने कमल हासन तमिलनाडु विधानसभा चुनाव में हिस्सा ले रहे हैं. इसके लिए उन्होंने खूब प्रचार भी किया है. इस काम में उनके परिवार ने भी उनका साथ दिया. हाल में उनकी बेटी अक्षरा हासन और उनकी भतीजी सुहासिनी मणि रत्नम उनके लिए प्रचार करती दिखीं. इन दोनों का एक वीडियो भी वायरल हुआ. इसमें अक्षरा और सुहासिनी, कमल हासन के लिए अलग ही अंदाज में वोट मांग रही थीं. वायरल वीडियो में ये दोनों कमल हासन की पार्टी MNM के कार्यकर्ताओं के घेरे के बीच डांस करते हुए लोगों से कमल हासन को वोट देने की अपील कर रही थीं. देखें वीडियो,

एक्टर विजय साइकिल पर

Vijay
तस्वीर- ट्विटर

तमिलनाडु विधानसभा चुनावों के लिए मंगलवार (6 अप्रैल) को वोटिंग हुई. इस दौरान चेन्नई के एक इलाके तिरुवन्मियुर में तब हंगामा मच गया, जब तमिल फिल्मों के जाने-माने एक्टर विजय साइकिल पर सवार होकर वोट डालने पहुंचे. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, उनके आने से DMK के समर्थकों में जोश आ गया. ऐसा इसलिए, क्योंकि विजय जिस साइकिल पर आए, उसका रंग काला और लाल था. उन्होंने इसी रंग का मास्क भी पहन रखा था. माना जा रहा है कि ऐसा करके विजय ने पेट्रोल के दामों को लेकर सत्तारूढ़ AIADMK को संदेश दिया है. बता दें कि AIADMK की प्रतिद्वंद्वी DMK के झंडे का रंग भी काला और लाल ही है. बहरहाल, राजनीतिक अटकलों के बीच विजय की ये तस्वीर सोशल मीडिया पर काफी चर्चा बटोर गई.

राहुल गांधी के सिक्स पैक ऐब्स

Rahul Gandhi
तस्वीर- ट्विटर

कांग्रेस नेता राहुल गांधी हाल के समय में केरल में काफी सक्रिय दिखे हैं. इसे केरल विधानसभा चुनावों से जोड़कर देखा जाता है. इसी सिलसिले में बीती 24 फरवरी को उनका वो चर्चित वीडियो सामने आया था, जिसमें नाविकों के साथ घूमते हुए वे अचानक समुद्र में कूद गए थे. जब राहुल वापस आए तो पूरी तरह भीगे हुए थे. उसी दौरान उनकी एक फोटो खिंच गई. इसमें राहुल गांधी की टीशर्ट गीली होने के कारण उनके शरीर से चिपकी दिख रही थी. तस्वीर देखकर कई लोगों ने कहा कि राहुल गांधी के तो सिक्स पैक ऐब्स हैं, जो टीशर्ट के पेट से चिपकने के कारण दिखाई दिए. इसमें कितनी सच्चाई है, किसी को नहीं पता. लेकिन ये बात सोशल मीडिया पर जंगल की आग की तरह फैली. देखते ही देखते राहुल गांधी के समर्थकों ने बड़ी संख्या में तस्वीर को शेयर करना शुरू कर दिया.

वोटर कार्ड है, लेकिन लिस्ट में नाम नहीं

Pradeep Mondal
प्रदीप मोंडल (तस्वीर- इंडिया टुडे)

बंगाल चुनाव कई वजहों से मीडिया और सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा चर्चा में रहा है. मंगलवार को बंगाल में तीसरे चरण का मतदान हुआ. साउथ 24 परगना में भी इस चरण के तहत वोटिंग हुई. यहां के एक इलाके बरुइपुर के वोटर हैं प्रदीप मोंडल. उनका एक दावा काफी चर्चा में रहा. प्रदीप ने कहा कि उनके पास वोटर आईडी और आधार कार्ड दोनों हैं, इसके बावजूद उनका वोटर लिस्ट में नाम नहीं था. इस कारण वे वोट नहीं डाल सके.

मोंडल के मुताबिक, उनका वोट बरुइपुर के वार्ड नंबर 10 में आता है. उन्होंने इसके लिए अप्लाई भी किया था. लेकिन उनका नाम आया वार्ड नंबर 9 में. वहां वे वोट करने गए तो उन्हें बताया गया कि वोटर लिस्ट में उनका नाम ही नहीं है. मंडल ने कहा कि वे वोट डालने के लिए एक बूथ से दूसरे बूथ चक्कर मारते रहे, लेकिन कामयाब नहीं हुए. इससे गुस्साए प्रदीप मोंडल ने निर्वाचन आयोग पर सवाल उठा दिए. उन्होंने कहा कि वोटर आईडी होते हुए भी उनके साथ ऐसा कैसे हो सकता है.

ममता के पैर के नीचे मोदी का सिर

Untitled Design
(बाएं) टाइम्स ऑफ इंडिया का कार्टून, (दाएं) ममता के पैर के नीचे मोदी के सिर वाला कार्टून.

बंगाल चुनाव के प्रचार के दौरान ममता बनर्जी पर हमला हुआ था. तब उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था. वहां ममता के पैर पर प्लास्टर पर बांध दिया गया था. तब से बंगाल की मुख्यमंत्री का प्लास्टर वाला पैर सोशल मीडिया के फेवरेट टॉपिक्स में से एक बना हुआ है. अखबारों में इसे लेकर कार्टून भी छपे हैं. टाइम्स ऑफ इंडिया के एक कार्टून में ममता के प्लास्टर वाले पैर के नीचे फुटबॉल दिखाई गई थी और कैप्शन दिया गया था- खेला होबे. फिर कहीं किसी दीवार पर बना कार्टून वायरल हो गया. इसमें फुटबॉल की जगह पीएम नरेंद्र मोदी का सिर बना हुआ था. बाद में मोदी ने अपने एक भाषण में इस कार्टून का जिक्र भी किया था. उन्होंने कहा था कि दीदी उनके सिर पर पैर रखकर उसे किक मारना चाहती हैं तो मारें, लेकिन बंगाल के विकास के साथ ऐसा न करें.

पुलिसवाले ने बूथ के बाहर बच्चा संभाला

मंगलवार को तमिलनाडु में हुई वोटिंग के दौरान एक पुलिस वाले की तस्वीर काफी वायरल हुई. खबरों में पुलिसकर्मी को आंध्र प्रदेश का बताया जा रहा है. उसे चुनाव में ड्यूटी के लिए तमिलनाडु में तैनात किया गया है. मंगलवार की वोटिंग के दौरान एक महिला मतदान करने पोलिंग बूथ आई थी. उसके साथ उसका छोटा बच्चा था, जो रोए जा रहा था. आंध्र प्रदेश पुलिस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से बताया कि बच्चे की उम्र महज एक महीना है. ऐसे में महिला के वोट डालकर वापस आने तक उसे इस कॉन्स्टेबल ने संभाला. इस पर लोगों ने पुलिसकर्मी की काफी तारीफ की है.

CPI-M के समर्थक का लाल हेयरकट

केरल में भी आज 140 विधानसभा सीटों के चुनाव के लिए वोटिंग हुई. इस दौरान कन्नूर जिले के पिनाराई इलाके में बना पोलिंग बूथ एक लड़के की वजह से चर्चा में आ गया. न्यूज एजेंसी एएनआई ने बताया कि ये लड़का केरल में सत्तारूढ़ लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट यानी LDF का समर्थक है. लाल रंग वामपंथ का प्रतीक माना जाता है. इस लड़के ने इस रंग का हेयरकट बनाया हुआ था, जो देखने में किसी मुर्गे के सिर पर बनी चोटी जैसा लग रहा था. लड़के ने सिर के पीछे CPI-M का निशान भी बनवा रखा था. इतना ही नहीं, पोलिंग बूथ पर ये लड़का टीशर्ट भी लाल रंग की पहनकर आया.

कई लोगों ने लड़के के इस गेटअप को दिलचस्प बताया तो कुछ ने उस पर पैसे लेकर ऐसा करने का आरोप लगाया. जो भी है, लड़का सोशल मीडिया पर चर्चा में आ गया.

पिंक पोलिंग बूथ

पिंक पोलिंग बूथ का मतलब ऐसे वोटिंग सेंटर जहां मतदान प्रक्रिया पूरी तरह महिला अधिकारियों के हाथ में होती है. तमिलनाडु के श्रीविल्लिपुतुर विधानसभा क्षेत्र में ऐसा पोलिंग बूथ बनाया गया था. यहां करीब 600 महिलाओं को मतदान देने आना था. उनके लिए तमिलनाडु के मुख्य चुनाव अधिकारी ने ये विशेष प्रबंध किया था.

तमिलनाडु और केरल के अलावा दक्षिण भारत के एक और राज्य पुडुचेरी में भी आज मतदान हुआ. वहां के एक इलाके करायकल में भी पिंक पोलिंग बूथ बनाया गया था. महिलाओं, वृद्धों और शारीरिक रूप से अक्षम लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए निर्वाचन आयोग ने 2019 के लोकसभा चुनाव में ये इनिशिएटिव लिया था जो अब काफी पॉप्युलर हो रहा है.


वीडियो: बंगाल चुनाव: BJP में काम कर चुके इस आदमी ने मोदी समर्थकों को गुंडा बताते हुए क्या आरोप लगाया? 

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

10 नंबरी

मुख्तार अंसारी तो बांदा जेल पहुंच रहे हैं, लेकिन यूपी के बाकी चर्चित कैदी कहां हैं?

मुख्तार अंसारी तो बांदा जेल पहुंच रहे हैं, लेकिन यूपी के बाकी चर्चित कैदी कहां हैं?

आजम खान से लेकर अतीक अहमद तक, सबके बारे में जानिए.

मार्च में जो धुरंधर स्मार्टफ़ोन लॉन्च हुए, उनमें ये खूबियां और ये कमियां हैं

मार्च में जो धुरंधर स्मार्टफ़ोन लॉन्च हुए, उनमें ये खूबियां और ये कमियां हैं

कीमत, फीचर यहीं कंपेयर करके तय कर लीजिए ये फोन लेकर घाटे में तो नहीं रहेंगे.

अप्रैल में कौन-कौन से स्मार्टफ़ोन देश में लॉन्च होने वाले हैं?

अप्रैल में कौन-कौन से स्मार्टफ़ोन देश में लॉन्च होने वाले हैं?

सैमसंग से लेकर नोकिया, रियलमी से लेकर शाओमी भी लाइन में हैं.

IPL में कप्तान बदलने और ना बदलने वाली टीमों का कितना फायदा-नुकसान हुआ?

IPL में कप्तान बदलने और ना बदलने वाली टीमों का कितना फायदा-नुकसान हुआ?

कप्तान बदलकर जीतने का क्या चांस होता है, जान लो.

Gmail के ये 5 फीचर जान लेंगे तो आप ईमेल के खेल में अलग ऊंचाई पर पहुंच जाएंगे!

Gmail के ये 5 फीचर जान लेंगे तो आप ईमेल के खेल में अलग ऊंचाई पर पहुंच जाएंगे!

जीमेल के ये फीचर कम इस्तेमाल किए जाते हैं, मगर हैं बड़े काम के

रॉकेट्री ट्रेलर: उस साइंटिस्ट की कहानी, जिसे उसकी देशभक्ति की सज़ा मिली

रॉकेट्री ट्रेलर: उस साइंटिस्ट की कहानी, जिसे उसकी देशभक्ति की सज़ा मिली

हिंदी सिनेमा के 'मैडी' यानी आर माधवन की लिखी और डायरेक्ट की हुई पहली फिल्म का ट्रेलर कैसा है?

इस अप्रैल फ़ूल पर फूल बनाने के चार धांसू तरीके सीख लीजिए

इस अप्रैल फ़ूल पर फूल बनाने के चार धांसू तरीके सीख लीजिए

कसम से, फूल ही बनाना सिखा रहे हैं. This is not a drill.

'April Fool' के अलावा 1 अप्रैल को इन वजहों के लिए भी याद रखना

'April Fool' के अलावा 1 अप्रैल को इन वजहों के लिए भी याद रखना

इस दिन दुनिया को और भी बहुत कुछ मिला है.

मीरा कुमार: मायावती को हराकर लोकसभा पहुंचने वालीं दलित नेता

मीरा कुमार: मायावती को हराकर लोकसभा पहुंचने वालीं दलित नेता

बाद में लोकसभा अध्यक्ष बनने वाली पहली महिला बनीं.

अक्षय खन्ना की ये 20 बातें पता हैं क्या? जैसे, करीना कपूर को उन पर बड़ा वाला क्रश था!

अक्षय खन्ना की ये 20 बातें पता हैं क्या? जैसे, करीना कपूर को उन पर बड़ा वाला क्रश था!

आमिर ख़ान के वो कौन से फेमस रोल हैं जो पहले अक्षय खन्ना करने वाले थे?