Submit your post

Follow Us

फिल्म रिव्यू: द टुमॉरो वॉर

02 जुलाई की सुबह उठा. डेली रूटीन की तरह ऑफिस शुरू किया. काम शुरू करते ही बॉस का मैसेज आया. कि आज सुबह एक हॉलीवुड फिल्म आई है. अमेज़न प्राइम वीडियो पर. फिल्म का नाम है ‘द टुमॉरो वॉर’. तुम्हें उसका रिव्यू करना है. चूंकि एक दिन पहले ही सैलरी क्रेडिट हुई है, इसलिए काम का जोश भी हाई था. मैंने तुरंत हां कर दिया. फिल्म शुरू करने से पहले फिल्म का पोस्टर चेक आउट किया. पोस्टर पर दिखाई दिए ‘गार्डिअंस ऑफ द गैलक्सी’ वाले क्रिस प्रैट. हाथ में बंदूक थामे. फौजी टाइप यूनिफॉर्म में. देखकर लगा कि एक्शन फिल्म है. मज़ा आएगा. यही सोचकर फिल्म देख डाली. मज़ा आया या सुबह का सत्यानाश हुआ, यही आपको बताएंगे.

# The Tomorrow War की कहानी क्या है?

दिसम्बर 2022. अमेरिका. डैन के घर पर क्रिसमस पार्टी चल रही है. वो अपनी छोटी बेटी के साथ बैठकर फुटबॉल वर्ल्ड कप का फाइनल देख रहा है. तभी अचानक फुटबॉल फील्ड के बीचों-बीच एक पोर्टल खुलता है. कुछ इंसान एंटर करते हैं. बताते हैं कि वो भविष्य से आए हैं. और अब से 11 महीने बाद इंसानों का नामो निशान मिट जाएगा. इंसानों को खत्म करेगी एलियन जीवों की प्रजाति. लेकिन ऐसा होने से रोका जा सकता है. अगर इंसान भविष्य में जाकर उन जीवों को खत्म कर सकें तो.

5
एलियंस क्या इतने बुरे हैं कि हर बार हमें उनसे अपनी दुनिया को बचाना पड़ता है. फोटो – यूट्यूब

दुनियाभर के देश लग जाते हैं. अपने फौजियों को भेजने के लिए. लेकिन यहां भी एक कैच है. भविष्य में जाने के लिए हर इंसान फिट नहीं है. जाने वालों को एक टेस्ट से गुज़रना होता है और अगर क्लियर कर पाए तो आगे जा सकते हैं. सब फौजी ये टेस्ट क्लियर नहीं कर पाते. जितने लोग टेस्ट क्लियर कर भविष्य में जाते हैं, उनमें से गिने चुने ही ज़िंदा लौटते हैं. नतीजतन लोग कम पड़ने लगते हैं. ऐसे में सरकार आम लोगों को वॉलेंटियर करने को कहती है. डैन को भी बुलाया जाता है. टेस्ट क्लियर करने के बाद उसे भविष्य में भेजा जाता है. डैन का किरदार निभाया है क्रिस प्रैट ने. जिनके किरदार स्टार लॉर्ड पर भी दुनिया बचाने का ज़िम्मा आया था. ‘एवेंजर्स इंफिनिटी वॉर’ में. वहां इनके किरदार की एक हरकत से दुनिया का क्या हाल हुआ था, वो बताने की जरुरत नहीं. बाकी, वो यहां दुनिया को बचा पाते हैं या नहीं, ये फिल्म देखकर पता चलेगा.


# ये माइकल बे यूनिवर्स है क्या?

माइकल बे. हॉलीवुड के डायरेक्टर हैं. ‘ट्रांसफॉर्मर’ सीरीज़ और ‘बैड बॉयज़’ जैसी फिल्में बना चुके हैं. उनकी अधिकतर फिल्मों में एक चीज़ कॉमन मिलती है. बूम बैम वाला एक्शन. गाड़ियां उड़ रही हैं. गोलियां चल रही हैं. कहें तो माइंडलेस एक्शन ऑन पॉइंट. उन्हें आप वहां का रोहित शेट्टी भी कह सकते हैं. खैर, ‘द टुमॉरो वॉर’ देखते वक्त आपको ऐसा ही लगेगा. लेकिन ये फिल्म माइकल बे ने नहीं बनाई. ये डायरेक्ट की है क्रिस मैक के. वो क्रिस जो ‘द लेगो बैटमैन मूवी’ जैसी फन फिल्म बना चुके हैं.

Aliens
माइंडलेस एंटरटेनमेंट चाहिए? आपका स्वागत है. फोटो – यूट्यूब

आप हफ्ते भर अपने ऑफिस में बिज़ी रहे, वीकेंड पर सोचा कि कोई फिल्म लगा लेते हैं. जहां ज़्यादा दिमाग न लगाना पड़े. हां, एंटरटेनमेंट हो जाए पूरा. एंटेरटेनमेंट में कोई बुराई नहीं. आखिर, वो भी सिनेमा का एक जरुरी पहलू है. लेकिन माइंडलेस एंटरटेनमेंट से दिक्कत होनी चाहिए. खासतौर पर ऐसी कहानी से जो अपनी ऑडियंस को ग्रांटेड लेती है. वो भी एंटरटेनमेंट की आड़ में. ‘द टुमॉरो वॉर’ ऐसी ही एक कहानी है. प्लॉट सेट किया कि कुछ लोगों की टीम एलियंस से लड़ेगी. आपको आइडिया लग जाता है कि अब लगातार एक्शन होगा. खूब टाइमपास होगा. लेकिन ऐसा होता नहीं. फिल्म सिर्फ भारी वीएफएक्स और ग्रैविटी के दुश्मन टाइप एक्शन से आपको बांधना चाहती है. जो एक पॉइंट पर आकर थकाने वाला हो जाता है. ऊपर से फिल्म की लेंथ, 2 घंटे 20 मिनट. मजबूर कर देती है चेक करने को कि भाई अभी कितनी देर की फिल्म और बची है.

कुछ महीनों पहले एक फिल्म आई थी. ‘गॉडज़िला वर्सेज़ कॉन्ग’. कहानी में दम नहीं था. लेकिन एंटरटेनमेंट पूरा था. फिल्म एक फन फिल्म बनी रही, दिखावा करने की कोशिश नहीं की. इसलिए देखते वक्त मज़ा भी आया. काश ऐसा ही ‘द टुमॉरो वॉर’ के केस में भी कहा जा सकता.


# एक्टर्स के लिए कितना स्कोप?

‘इंडिपेंडेंस डे’, ‘वॉर ऑफ द वर्ल्ड्स’, ‘प्रेडेटर’. ऐसी फिल्में जहां दूसरे ग्रह से लोग धरती पर आ चुके हैं. सॉरी जादू. ऊपर बताई फिल्मों में एक चीज़ कॉमन रही है. एलियंस का अमेरिका से लगाव. जब भी आते हैं, वही आते हैं. और फिर अमेरिका पूरी दुनिया का चौधरी बन उनकी कहानी खत्म करता है. कहें तो सारा मैटर निपटा देता है. जब सब कुछ सही कर लेता है तो अब तक कोरोना का क्यों कुछ नहीं कर पाया. अब प्लीज़ ऐसे कमेंट मत कीजिएगा.

77
क्रिस प्रैट ने डैन का किरदार निभाया. फोटो – यूट्यूब

‘द टुमॉरो वॉर’ में भी अमेरिका के ही जांबाज़ आगे रहते हैं. डैन इराक युद्ध में लड़ा था. इसलिए वो अपनी यूनिट को लीड करता है. ऐसी एक्शन फिल्म्स में एक्टर्स के लिए ज्यादा स्कोप नहीं रहता. अपनी वैराइटी दिखाने का. बावजूद इसके मेकर्स ने कोशिश की क्रिस के किरदार डैन को इमोशनल डेप्थ देने की. हालांकि, वो बात अलग है कि उसमें पूरी तरह कामयाब नहीं हो पाए. फिर भी डैन के अपनी बेटी के साथ कुछ सीन्स हैं, जिन्हें फिल्म के प्लस पॉइंट्स में गिना जा सकता है. क्रिस ने उन सीन्स में अपने किरदार को कंट्रोल में रखा.


# द लल्लनटॉप टेक

फिल्म देखते वक्त मुझे दो बार झपकी आने के आसार हुए. और इसके लिए मैं अपनी बिगड़ी हुई स्लीप साइकिल से ज्यादा फिल्म की नॉन एंगेजिंग कहानी को ज़िम्मेदार मानूंगा. फिल्म एक टाइम पास किस्म की फिल्म है. इसमें कोई शक नहीं. लेकिन इस क्राइटिरिया में भी ये पूरी तरह फिट नहीं बैठ पाई. बाकी अपने रिव्यू को बांधने के लिए एक हिंदी फिल्म के डायलॉग का सहारा लेना चाहूंगा. जिसका साहित्य जगत पर बहुत बड़ा उपकार है. ‘योर टाइम इज़ योर टाइम, नन ऑफ माइ टाइम’.

Rahul Gandhi Maza Aaya
काश फिल्म देखकर ये बोल पाते.

वीडियो: 1984 के सिख दंगों पर बनी वेब सीरीज़ ‘ग्रहण’ क्या आज भी रेलवेंट है?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

10 नंबरी

कृष्णा के साथ झगड़े पर गोविंदा की पत्नी ने बहुत ख़तरनाक बात बोल दी है

कृष्णा के साथ झगड़े पर गोविंदा की पत्नी ने बहुत ख़तरनाक बात बोल दी है

कृष्णा ने उस एपिसोड को शूट करने से मना कर दिया था जिसमें गोविंदा और सुनीता आहूजा आने वाले थे.

मस्जिद में नाचने के आरोप पर पाकिस्तानी एक्ट्रेस के खिलाफ केस दर्ज

मस्जिद में नाचने के आरोप पर पाकिस्तानी एक्ट्रेस के खिलाफ केस दर्ज

केस की सुनवाई छह अक्टूबर को होगी.

यू-ट्यूबर कैरीमिनाटी पर केस क्यों दर्ज हो गया?

यू-ट्यूबर कैरीमिनाटी पर केस क्यों दर्ज हो गया?

महिलाओं पर अपमानजनक टिप्पणी करने का आरोप लगा है.

'थलाइवी' की रिलीज़ से पहले कंगना ने महाराष्ट्र सरकार से पंगा ले लिया

'थलाइवी' की रिलीज़ से पहले कंगना ने महाराष्ट्र सरकार से पंगा ले लिया

'थलाइवी', 10 सितंबर को रिलीज़ होने वाली है.

कॉमेडियन कृष्णा ने फिर 'कपिल शर्मा शो' पर आने से मना कर दिया

कॉमेडियन कृष्णा ने फिर 'कपिल शर्मा शो' पर आने से मना कर दिया

पहले भी एक बार कृष्णा ने गोविंदा के आने से पहले शूटिंग के लिए मना कर दिया था.

सिद्धार्थ की अंतिम यात्रा पर बदहवास सी दिखीं शहनाज़

सिद्धार्थ की अंतिम यात्रा पर बदहवास सी दिखीं शहनाज़

'बिग बॉस' के एक्स कंटेस्टेंट रहे राहुल महाजन ने भी शहनाज़ का हाल बताया.

कल रात सोने से लेकर आज सुबह सिद्धार्थ की मौत तक क्या-क्या हुआ?

कल रात सोने से लेकर आज सुबह सिद्धार्थ की मौत तक क्या-क्या हुआ?

सिद्धार्थ शुक्ला मामले में पुलिस ये जांच करेगी कि उन्होंने सोने से पहले क्या कोई दवा ली थी?

सिद्धार्थ शुक्ला का 'मौत' पर किया ट्वीट वायरल, ये पांच पुराने ट्वीट अब पढ़ने पर विचलित करते हैं

सिद्धार्थ शुक्ला का 'मौत' पर किया ट्वीट वायरल, ये पांच पुराने ट्वीट अब पढ़ने पर विचलित करते हैं

व्यक्ति चला जाता है, उसकी बातें पीछे रह जाती हैं.

सिद्धार्थ शुक्ला की याद में सलमान ने बस इतना कहा

सिद्धार्थ शुक्ला की याद में सलमान ने बस इतना कहा

शहनाज़ गिल ने अधूरी छोड़ दी शूटिंग.

सिद्धार्थ शुक्ला के गुज़रने पर अक्षय कुमार और कपिल शर्मा समेत इन 16 सेलेब्रिटीज़ ने क्या कहा?

सिद्धार्थ शुक्ला के गुज़रने पर अक्षय कुमार और कपिल शर्मा समेत इन 16 सेलेब्रिटीज़ ने क्या कहा?

सिद्धार्थ के अचानक गुज़रने की खबर से पूरी फिल्म इंडस्ट्री सदमे में है.