Submit your post

Follow Us

तो ये है इस नाग की वायरल तस्वीर की सच्चाई

बीते दिनों सोशल मीडिया पर एक तस्वीर खूब शेयर हुई. तस्वीर में एक नाग था, जिसके कई फन थे. लोगों ने इसे खूब शेयर किया. किसी ने लिखा कि भारत में शेषनाग ने अवतार ले लिया है. तो किसी ने लिखा कि अमेरिका के हॉन्डुरस में शैतान ने अवतार ले लिया है और अब दुनिया को ईश्वर ही बचा सकता है.

क्या है तस्वीर की सच्चाई?

तस्वीर देखकर लगता है कि इसे इंडिया में ही लिया गया है. फोटो को सबसे पहले किसने अपलोड किया, मालूम नहीं. मगर इसे फोटोशॉप किया गया है. तस्वीर को ठीक से देखिए तो एक ही फन को 6 बार कॉपी पेस्ट किया गया है, ये साफ़ पता चलता है. हालांकि दो मुंहे सांप होते हैं, लेकिन शेषनाग की तरह दिखने वाला ये सांप एक ही फन वाला है. ये रही असल तस्वीर.

snake

चूंकि इसे लोगों ने शेयर किया है, ये बात तो साबित हो ही चुकी है कि सोशल मीडिया पर आई किसी भी चीज पर लोग भरोसा कर लेते हैं. चाहे whatsapp हो या फेसबुक, चाहे पॉलिटिक्स हो या धर्म, लोगों को बहकने में एक मिनट लगता है. या फिर शायद हम भोले लोग जानते ही नहीं कि फोटोशॉप भी कोई चीज होती है.

फोटो को सबने अलग अलग ढंग से शेयर किया. अलग धर्म के लोगों ने अलग अलग कैप्शन देकर. तो इसी बहाने हम भी आपको बता दें कि कई फन वाले सांपों का इन धर्मों में क्या महत्व है.

बाइबल

बुक ऑफ़ रेवेलेशन में सेटन यानी शैतान को ‘बूढ़ा सांप’ कहा गया है. इस सांप को अक्सर एक लाल रंग के ड्रैगन जैसा दिखाते हैं. सांप के सात मुंह होते हैं और सातों सरों पर ताज होता है. कहते हैं जब शैतान की स्वर्ग में भगवान के दूत माइकल से लड़ाई हुई थी, उसे धरती पर भेज दिया गया था. इसलिए बाइबिल का रेफरेंस देकर इस तस्वीर को खूब शेयर किया गया. लोगों को डराया गया.

बौद्ध धर्म

बौद्ध धर्म में नाग का बहुत महत्व है. अक्सर इस नाग का एक सर होता है. मगर किसी-किसी जगह कई सर देखे गए हैं. लोग कहते हैं कि एक नाग ने एक बार मनुष्य का रूप लेकर तपस्या की. तपस्या कर वो भी बुद्ध की तरह साधु बनना चाहता था. मगर नागों को सांप बनने की सुविधा नहीं थी. लेकिन बुद्ध हो गए थे इम्प्रेस. उन्होंने बोला था कि अगला जनम तुम इंसान के रूप में लोगो और साधु बन पाओगे. इसीलिए बौद्ध पेंटिंग और मूर्तियों में नाग को एक मनुष्य दिखाते हैं, जिसके सर पर एक या कई नाग होते हैं.

हिंदू धर्म

हिंदू धर्म में होता है शेषनाग. मतलब भगवान विष्णु का सोफा. पर सिर्फ सोफा ही नहीं, कहते हैं इन्होने पूरी धरती को अपने फन के ऊपर उठा रखा है. इनको अनंतशेष और आदिशेष भी कहते हैं. महाभारत की कहानी के मुताबिक शेष ऋषि कश्यप और उनकी पत्नी कदरू के बेटे थे. कदरू ने एक हजार सांपो को पैदा किया था. पर बाकी सांप घमंडी थे और कमजोर लोगों को परेशान करते थे. अपने भाइयों के तंग आकर शेष जंगल में तपस्या करने चले गए. बहुत तप किया. ब्रह्मा जी हो गए इम्प्रेस. बोले वरदान मांगो. शेष ने कहा मैं तो बस भक्ति करना चाहता हूं. ब्रह्मा हो गए डबल इम्प्रेस. उन्होंने शेष से रिक्वेस्ट की डगमगाती हुई धरती को अपने फन पर उठा लें जिससे धरती स्थिर हो जाये. तबसे शेषनाग ने धरती को ग्लोब की तरह उठाया हुआ है. शेषनाग विष्णु के साथ रहते हैं. राम के साथ उन्होंने लक्ष्मण के रूप में जन्म लिया और कृष्ण के साथ बलराम के रूप में. शेष नाम का मतलब है कि जब सब कुछ खत्म हो जायेगा तब भी ‘शेष’ बचे रहेंगे.

इसके अलावा यूनानी मिथकों में ‘हाइड्रा’ का ज़िक्र है, जो कई मुंह वाला सांप था. इसी तरह चीनी सभ्यता में ड्रैगन का महत्व है. ये असल सांप नहीं, बल्कि सांप के जैसे थे.

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

10 नंबरी

शोएब अख्तर ने विराट कोहली पर क्या कमेंट किया कि अनुष्का के फैन्स भड़क गए

शोएब ने कहा कि विराट को शादी नहीं करनी चाहिए थी.

क्या होता है 'लैवेंडर मैरिज' जिस पर राजकुमार और भूमि की फिल्म 'बधाई दो' बनी है?

गे और लेस्बियन रिलेशनशिप को एक्सप्लोर करने वाली फिल्म 'बधाई दो' का ट्रेलर आया है.

नेटफ्लिक्स, हॉटस्टार समेत बाकी ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर इस हफ्ते क्या-कुछ आ रहा है?

24 से 30 जनवरी तक रिलीज़ होने वाली फिल्मों और सीरीज़ की लिस्ट.

एटली की फिल्म के लिए अल्लू अर्जुन को मिलेगी 100 करोड़ रुपए फीस!

शाहरुख खान की फिल्म खत्म करने के बाद अल्लू अर्जुन के साथ फिल्म शुरू करेंगे एटली.

सलमान के पड़ोसी का आरोप, उनके फार्महाउस में गड़ी हैं स्टार्स की लाशें

सलमान खान ने उन्हीं के खिलाफ डिफेमेशन केस किया था, अब जवाब दिया है.

सुशांत सिंह राजपूत की फिल्मों के 16 बेहतरीन डायलॉग्स, जो ज़िंदगी जीने का तरीका समझाते हैं

कुछ ऐसे हैं, जिन्हें सुनकर आपको लगेगा जैसे ये आपके लिए ही लिखे गए हों.

22 बातों में जानिए 'पुष्पा' वाले सुपरस्टार अल्लू अर्जुन की पूरी कहानी

वो सुपरस्टार, जिसकी फैमिली में पहले ही 12 स्टार्स हैं.

'सर' वाली एक्ट्रेस ने अंडर आर्म के बाल वाली फोटो डाली, लोग हल्ला करने लगे

कुछ लोग उनका मैसेज समझ रहे हैं, तो कुछ 'महिला के बदन पर बाल कैसे' वाले थॉट से ग्रसित कमेंट्स कर रहे हैं.

परवीन बाबी के किस्से, जिन्हें डर था कि अमिताभ बच्चन उन्हें मरवा देंगे

जिन्होंने हिंदुस्तान को बताया कि एक औरत किसी के साथ रह भी सकती है. खुलेआम. बिना शादी के.

CID के ACP प्रद्युम्न ने बताया, काम नहीं मिल रहा, घर बैठकर थक गए

'मैं ये नहीं कहूंगा कि मुझे बहुत ऑफर्स मिल रहे हैं. नहीं है, तो नहीं है.'