Submit your post

Follow Us

मिलिंडा और बिल गेट्स के अलग होने की खबरों के बीच जान लीजिए दुनिया के सबसे महंगे तलाकों के बारे में

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स और उनकी पत्नी मिलिंडा ने अलग होने का फैसला किया है. वो दोनों शादी के 27 साल बाद तलाक लेने जा रहे हैं. मिलिंडा और बिल गेट्स ने तलाक को लेकर बयान जारी किया है. उन्होंने बताया कि वो प्रोफेशनली तो एक-दूसरे के संग काम करेंगे मगर पति-पत्नी की तरह अब नहीं रहेंगे.

बिल गेट्स ने ट्वीट किया. लिखा,

”बहुत सारी बातों के बाद और अपने रिलेशनशिप पर बहुत दिनों तक विचार करने के बाद हमने अपनी शादी खत्म करने का फैसला लिया है. बीते 27 साल में अपने बच्चों को पालकर बड़ा किया है. हमने एक फाउंडेशन भी बनाया है जो विश्वभर में लोगों के स्वस्थ्य और अच्छे जीवन के लिए काम करती है. हम इस मिशन के लिए अब भी एक जैसी सोच रखते हैं. हम साथ काम करेंगे. मगर हमें लगता है कि आने वाले समय में बतौर पति-पत्नी नहीं रह पाएंगे. हम नया जीवन शुरू करने जा रहे हैं. आप लोगों से हमारे परिवार के लिए स्पेस और प्राइवेसी की अपेक्षा है.”

बिल और मिलिंडा ने 1993 में सगाई की थी. इसके बाद साल 1994 में दोनों ने शादी कर ली. इनके तलाक के बाद एक सवाल ये भी खड़ा होता है कि इन दोनों की प्रॉपर्टीज़ का बंटवारा कैसे होगा? बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर शख्स रह चुके हैं और उनकी संपत्ति 130 अरब डॉलर लगभग 9 लाख करोड़ से भी अधिक होने का अनुमान है. अपने तलाक के पेटीशन में कपल ने कोर्ट से अपील की है कि उनकी प्रॉपर्टी, व्यापार की देनदारी आदि को वो कॉन्ट्रैक्ट के हिसाब से ही बांटें. हालांकि ये कॉन्ट्रैक्ट पब्लिक नहीं किया गया है. जिसका मतलब कि फिलहाल ये नहीं बताया जा सकता कि किसके हिस्से में क्या आएगा.

Bill Gates and Melinda Gates

मिलिंडा गेट्स की बात करें तो वो पिवोटल वेंचर की फाउंडर हैं. जो एक इनवेस्टमेंट कंपनी है. ये कंपनी महिलाओं और फैमिली के लिए काम करती है. इसकी नेटवर्थ कितनी है इसका भी पता नहीं चला है. फोर्ब्स के अनुसार माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स दुनिया के चौथे सबसे अमीर आदमी हैं. अमेरिकी कानून के अनुसार, तलाक लेने वाले दंपति अपनी संपत्ति को बराबर-बराबर भागों में बांटते हैं. तो अनुमान यही लगाया जा रहा है कि गेट्स कपल भी अपनी संपत्ति का बंटवारा आधा-आधा करेंगे.

ये तो रही बिल गेट्स और मिलिंडा की बात. मगर दुनिया में ऐसे भी तलाक हुए हैं जो सबसे महंगे कहे जा सकते हैं. नीचे हम आपको कुछ ऐसे ही कपल्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका तलाक सबसे महंगा कहा जा सकता है.

#जेफ बेज़ोस-मैकेंज़ी

जेफ बेज़ोस, ऐमज़ॉन के फाउंडर हैं. ये इस वक्त दुनिया के सबसे अमीर आदमी हैं. साल 2019 में उन्होंने अपनी वाइफ मैकेंज़ी से तलाक लेने की अर्ज़ी डाली थी. एक अंग्रेज़ी वेबसाइट टॉटलर के मुताबिक, जब दोनों का तलाक हुआ तो वाइफ मैकेंज़ी को 6.1 बिलियन डॉलर यानी लगभग 44 हज़ार करोड़ रुपये मिले. रिपोर्ट्स के मुताबिक तलाक के पहले जेफ बेज़ोस और मैकेंज़ी के पास संयुक्त रूप से अमेज़न के 16 फीसदी शेयर थे.

Jeff Bezos and MacKenzie Scott

तलाक के बाद से 4 फीसदी शेयर मैकेंज़ी के पास चले गए. मगर जिस तरह गेट्स कपल ने अपने कॉन्ट्रैक्ट को पब्लिक नहीं किया है वैसे ही जेफ बेज़ोस और उनके पत्नी के बीच हुए कॉन्ट्रैक्ट को पब्लिक नहीं किया गया था.

#रूपर्ट मरडॉच- एना मारिया

रूपर्ट मरडॉच दुनिया के कुछ बड़े बिज़नेसमैन्स में से एक हैं. उन्हें मीडिया मुगल भी कहा जाता है. वो ऑस्ट्रेलिया के ‘द डेली टेलीग्राफ’, ‘हेराल्ड सन’ और ‘द ऑस्ट्रेलियन’ के मालिक हैं. वहीं यूके के ‘द सन एंड द टाइम्स’ समेत कई नैशनल और इंटरनैशनल लेवल की पब्लिशिंग हाउस के मालिक हैं. जिसमें अमेरिका का ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल’ और ‘न्यूयॉर्क पोस्ट’ भी शामिल है. वो अपनी वाइफ एना मारिया से साल 1999 में अलग हुए थे. जो एक जर्नलिस्ट थीं.

Rupert Murdoch

उस समय एना और रूपर्ट का सेटलमेंट 1.7 बिलियन डॉलर यानी करीब 12 हज़ार करोड़ रुपये में हुआ था. इसके अलावा एना को 110 मिलियन डॉलर यानी 800 करोड़ रुपये कैश भी मिले थे. एना, रुपर्ट की दूसरी वाइफ थीं.

#टाइगर वुड्स-एलिन नॉर्डग्रेन

प्रोफेशनल गोल्फर, टाइगर वुड्स ने शादी के 6 साल बाद अपनी वाइफ एलिन नॉर्डग्रेन से तलाक लिया था. उन दोनों के बीच 710 मिलियन डॉलर यानी लगभग 5000 करोड़ रुपये का सेटलमेंट हुआ था. इन दोनों के ही तलाक की खूब चर्चा हुई थी. टाइगर का नाम सेक्स स्कैंडल से जोड़ा गया. कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि इसी खबर के बाद ही उनकी वाइफ ने उन्हें तलाक दिया था.

Woods

बहुत सी रिपोर्ट्स आईं जिनमें टाइगर वुड्स के ऊपर कई महिलाओं ने आरोप भी लगाए. बाद में साल 2015 में उनकी वाइफ एलिन ने उनसे तलाक ले लिया.

#माइकल जॉर्डन- जुआनीटा वानोए

बास्केट बॉल प्लेयर माइकल जॉर्डन ने अपनी वाइफ जुआनीटा से साल 2006 में तलाक लिया था. ये तलाक करीब 168 मिलियन डॉलर यानी लगभग एक हज़ार करोड़ का पड़ा. दोनों ने पहले 2002 में तलाक के लिए अर्ज़ी डाली थी. मगर इसके बाद दोनों ने ये अर्ज़ी वापिस ले ली. बाद में साल 2006 में दोनों ने फिर से कोर्ट का दरवाज़ा खटखटाया.

Micle Jordan

इसे सेटल पब्लिकली किया गया था. इसलिए इसे अब तक का सबसे बड़ा महंगा सेलिब्रिटी तलाक माना जाता है.

#बॉब जॉनसन- शील क्रंप

अमेरिका के बिज़नस मैन बॉब जॉनसन की शादी शील क्रंप से साल 1969 में हुई थी. दोनों ने साथ मिलकर एक टेलिविजन नेटवर्क की भी शुरुआत की थी. इसके अलावा भी बहुत सी कंपनियां खोलीं. मगर साल 2002 में दोनों ने तलाक ले लिया. तलाक के सेटलमेंट के तौर पर उस वक्त शील को 400 मिलियन डॉलर (2900 करोड़ रुपये) मिले थे.

Bob Johnsaon

इसे भी दुनिया के कुछ सबसे महंगे तलाक में शुमार किया जाता है.

#एलक विलडनस्टीन-जॉसलिन विलडेनसटिन

फ्रेंच-अमेरिकी बिज़नेस मैन और आर्ट डीलर एलक विलडनस्टीन ने साल 1999 में अपनी वाइफ जॉसलिन से तलाक लिया था. दोनों शादी के 21 साल बाद अलगहो गए थे. रिपोर्ट्स के मुताबिक उस वक्त जॉसलिन को 2.5 बिलियन डॉलर यानी लगभग 18 हज़ार करोड़ रुपये मिले थे. इसके अलावा 13 सालों तक करीब 700 करोड़ रुपये हर साल मिलते थे.

#एंजेलिना जोली-ब्रैड पिट

हॉलीवुड की फेमस स्टार एंजेलिना जोली और और ब्रैड पिट ने साल 2016 में एक-दूसरे से तलाक लिया था. उनके तलाक को लेकर खूब चर्चा भी हुई थी. उनके फैंस उन दोनों के बीच सबकुछ सही हो जाने के लिए विश भी कर रहे थे. मगर आखिर में उनका तलाक हो गया.

Angelia Joli

उन दोनों के बीच दोनों की ही करीब 500 मिलियन डॉलर (3000 करोड़ रुपये) की प्रॉपर्टी का बंटवारा हुआ था. इसके अलावा करीब नौ प्रॉपर्टीज़, गहने के कलेक्शन, फाइन आर्ट्स, कार, बाइक जैसी चीज़ों का भी बंटवारा हुआ था.

ये तो विदेश की बात हो गई. मगर इंडिया में भी कुछ महंगे तलाक हुए हैं. एक नज़र उन पर भी.

#ऋतिक रोशन-सुज़ैन खान

ऋतिक और सुज़ैन की शादी साल 2000 में हुई थी. मगर दोनों ने साल 2014 में तलाक के लिए अर्ज़ी डाल दी. खबरों के मुताबिक ऋतिक के अफेयर की चर्चा होने के बाद सुज़ैन ने उनसे तलाक मांग लिया. उनका तलाक भी सबसे महंगा हुआ. सुज़ैन ने एलिमनी के रूप में ऋतिक से 400 करोड़ रुपये मांगे थे.

Hritik Sussain

जिसके बाद उन्हें 380 करोड़ रुपये दिए गये.

#करिश्मा कपूर-संजय कपूर

करिश्मा और संजय कपूर ने साल 2016 में तलाक लिया था. दोनों के दो बच्चे भी हैं. संजय कपूर बिज़नेस मैन हैं. तलाक के बाद संजय का एक घर करिश्मा कपूर के नाम कर दिया गया इसके अलावा दोनों बच्चों के फ्यूचर के लिए 14 करोड़ रुपये का बॉन्ड भी साइन करवाया. जिसमें हर महीने 10 लाख रुपये का इंट्रेस्ट लगता है. बॉलीवुड का ये सबसे महंगा तलाक भी कहा जा सकता है.

#संजय दत्त- रिया पिल्लई

संजय दत्त ने साल 1998 में रिया पिल्लई से शादी की थी. रिया संजय की दूसरी पत्नी थीं. पहली थीं रिचा शर्मा. जिनकी मौत साल 1996 में ब्रेन ट्यूमर की वजह से हो गई. इसके बाद रिया से संजय ने शादी की. मगर कुछ ही दिनों बाद कपल के रिश्तों के बीच खटास आ गई. दोनों ने तलाक की अर्ज़ी डाल दी. रिपोर्ट्स की मानें तो ऐलिमनी के रूप में संजय दत्त ने रिया को 8 करोड़ रुपये और एक लग्जरी कार दी थी.


वीडियो: सुधीर मिश्रा की सुझाई ये 11 फिल्में और सीरीज घर बैठे देख डालिए

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

'जुरासिक पार्क' जैसी मूवी के डायरेक्टर ने सत्यजीत राय की कहानी कॉपी करके झूठ बोला!

जानिए क्यों राय अपनी वो हॉलीवुड फिल्म न बना पाए, जिसकी कॉपी सुपरहिट रही थी, और जिसे फिर बॉलीवुड ने कॉपी किया.

'राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई' का ट्रेलर, जिसमें सलमान खान विलन की बिरयानी तक खाने की धमकी दे रहे

भाई जो कर दें, वही एक्टिंग है और जो बोल दें, वही डायलॉग.

कैसा है 'F9' का ट्रेलर, जिसमें विलेन के रूप में WWE का बहुत बड़ा खिलाड़ी आया है?

फिल्म इस साल जुलाई में आने वाली है.

Realme LED Smart Bulb रिव्यू: फ़ोन से कंट्रोल होने वाले इस बल्ब की आपको कितनी ज़रूरत है?

12W का रियलमी LED स्मार्ट बल्ब 999 रुपए का है.

26/11 अटैक में शहीद मेजर संदीप पर बनी फिल्म के टीज़र की सबसे रोचक बात पता है आपको?

फिल्म का 'टीज़र' लॉन्च हुआ है.

फिल्म रिव्यू- कर्णनन

सारी लड़ाई इसी ऊंच-नीचे अंतर को खत्म करने की है. जमीन पर नहीं, तो दिमाग में सही.

फिल्म रिव्यू- वकील साब

एक मजबूत कोर्ट रूम ड्रामा है, जिसमें किसी मसाला फिल्म जितना मज़ा है.

Realme C21 रिव्यू: फ़ोन की भीड़ में एक और बजट डिवाइस!

C-सीरीज़ का सर कंफ्यूजन दूर कर लीजिए

मूवी रिव्यू: द बिग बुल

'स्कैम 1992' से जिस फिल्म की तुलना हो रही थी, वो आखिर है कैसी?

फिल्म रिव्यू: गॉडज़िला वर्सेज़ कॉन्ग

विशाल दैत्यों पर बनी ये फिल्म 'जुरासिक पार्क' जैसी फिल्म से कितनी अलग है?