Submit your post

Follow Us

हमारी हर फिल्म और वेब सीरीज़ में पाकिस्तान अपनी जगह कैसे बना लेता है?

81
शेयर्स

एमेजॉन प्राइम वीडियो पर एक वेब सीरीज़ आ रही है. नाम है ‘द फैमिली मैन’. ये सीरीज़ चर्चा में इसलिए है क्योंकि इसी से मनोज बाजपेयी अपना डिजिटल डेब्यू करने जा रहे हैं. पहले ये सीरीज़ अक्षय खन्ना करने वाले थे. लेकिन उनके साथ मामला फिट नहीं हो पाया और ये ऑफर चला आया मनोज के हिस्से. इस सीरीज़ का ट्रेलर आया है, जो गंभीरता के साथ-साथ गुदगुदाता भी है. ऐसा क्या है इस ट्रेलर में वो आप नीचे विस्तार से जानेंगे.

कहानी क्या है?

एक आदमी है श्रीकांत तिवारी. बाल-बच्चों-पत्नी समेत भरा-पूरा परिवार है. लेकिन ये आदमी घर पर रहता ही नहीं है. न घर का कोई काम-धाम करता है. पत्नी परेशान है. बच्चे पापा की मौज ले रहे हैं. ये है श्रीकांत की आम ज़िंदगी. अब उसी आदमी की एक और लाइफ है, जिसके बारे में उसकी टीम के अलावा किसी को नहीं पता. ये लाइफ है एक स्पाई यानी जासूस की. देश में घटने वाली तमाम चीज़ें वो अपने साथी ऑफिसर्स के साथ हैंडल करता है. लेकिन इसी बीच इंडियन सीक्रेट एजेंसियों को बलूचिस्तान से ये टिप मिलती है कि इंडिया में कुछ बड़ा होने वाला है. अब ये वाला जो प्रोजेक्ट है, वो श्रीकांत और देश की सुरक्षा दोनों के लिए ही बड़ा और ज़रूरी है. एक चूक सबकुछ बिगाड़ सकता है. उसे ये सारा कुछ हैंडल करना है, अपने परिवार को मैनेज करते हुए.

सीरीज़ के एक सीन में मनोज बाजपेयी उर्फ श्रीकंत तिवारी.
सीरीज़ के एक सीन में मनोज बाजपेयी उर्फ श्रीकंत तिवारी.

इसमें अलग क्या है? 

ये सीरीज़ हमारे यहां अब तक बनी स्पाई बेस्ड फिल्मों या सीरीज़ से इसलिए अलग है क्योंकि यहां मुख्य किरदार किसी एंगल से स्पेशल  नहीं है. वो हमारी आपकी तरह ही एक आम आदमी है. उसे भी अपनी बीवी से डांट खानी पड़ती. बच्चों को स्कूल से पिक-ड्रॉप की सुविधा देनी पड़ती है. उसके पास ऐसी सुपरपावर्स नहीं हैं, जिससे वो 50-60 लोगों को अकेले धूल चटा सके. लेकिन जहां बात उसके काम (नौकरी) की आती है, वो सुपरस्मार्ट बन जाता है. दिमाग से. अब तक हमारे यहां इस जॉनर में जो फिल्में बनी हैं, उनमें मेन प्लॉट या तो प्रेम होता है या स्पाई का बागी हो जाना. और ये सीरीज़ इन दोनों रेगुलर प्लॉट्स को गच्चा देकर आगे निकल जाती है. अपना हीरो मैरेड है और कम से कम ट्रेलर में तो बागी होता नहीं नज़र आ रहा. बस एक चीज़ निराशाजनक है, वो ये कि बाकी सीरीज़ और फिल्मों की तरह यहां भी हमारा विलेन पाकिस्तान ही है. हम अपनी गलतियों का ठीकरा पाकिस्तान के सिर कब तक फोड़ते रहेंगे, ये नेताओं और अभिनेताओं दोनों से पूछा जाना चाहिए.

मनोज की पत्नी के किरदार में हैं प्रियमणि. और नेपथ्य में उनके दो स्कूल जाने वाले बच्चे.
मनोज की पत्नी के किरदार में हैं प्रियमणि. और नेपथ्य में उनके दो स्कूल जाने वाले बच्चे.

कौन कौन काम कर रहा है? 

शाहरुख की पिक्चर आई थी ‘चेन्नई एक्सप्रेस’, उसमें एक गाना था ‘1 2 3 4 गेट ऑन द डांस फ्लोर’. उस गाने में जो हीरोइन थीं वो इस सीरीज़ में मनोज की पत्नी का किरदार निभा रही हैं. उनका नाम है प्रियमणि. और साउथ की फिल्म इंडस्ट्री में ये काफी बड़ा नाम है. मनोज के कलीग के रोल में ‘फिल्मिस्तान’ फेम शारिब हाशमी हैं, जिन्होंने गब्बर के बाद सबसे शानदार तरीके से होली की तारीख पूछी थी. और ‘डोर’ वाली गुल पनाग. इन सब लोगों के बॉस बने हैं ‘बाज़ीगर’ के मदन चोपड़ा यानी दलीप ताहिल, जिन्हें मारकर शाहरुख ने अपना बदला पूरा किया था. ट्रेलर में एक झलक ‘मैरीकॉम’ वाले दर्शन कुमार और शरद केलकर की भी मिलती है.

सीरीज़ के एक सीन में शारिब हाशमी. शारिब ने नेशनल अवॉर्ड विनिंग फिल्म 'फिल्मिस्तान' में एक एक्टर का रोल किया था, जो गलती से पाकिस्तान चला जाता है.
सीरीज़ के एक सीन में शारिब हाशमी. शारिब ने नेशनल अवॉर्ड विनिंग फिल्म ‘फिल्मिस्तान’ में एक एक्टर का रोल किया था, जो गलती से पाकिस्तान चला जाता है.

किन्होंने बनाई है? 

इस सीरीज़ को लिखा है सुमित अरोड़ा यानी उस पुरुष ने जिन्होंने ‘स्त्री’ के डायलॉग्स लिखे थे. राइटिंग डिपार्टमेंट में उनके साथ रवि शंकर मुप्पा और सुमन कुमार भी हैं. डायरेक्शन का जिम्मा है राज निदिमोरू और कृष्णा डीके की जोड़ी के मजबूत कंधों पर. यहां कंधा से एक और जोक याद आया था लेकिन ड्रॉप कर दिया. खैर, राज और कृष्णा इससे पहले ‘शोर इन द सिटी’ और ‘गो गोवा गॉन’ जैसी सफल और अलग स्टाइल की फिल्में बना चुके हैं. लेकिन इनके खाते में ‘हैप्पी एंडिंग’ और ‘अ जेंटलमैन’ जैसी फिल्में भी हैं. इसलिए फिंगर्स क्रॉस्ड वाली अवस्था में हैं.

फिल्ममेकर जोड़ी राज निदिमोरू और कृष्णा डीके.
फिल्ममेकर जोड़ी राज निदिमोरू और कृष्णा डीके. ये दोनों अपनी स्टाइलिश और ट्रिप्पी फिल्ममेकिंग के लिए जाने जाते हैं. 

कब आ रही है? 

‘द फैमिली मैन’ 20 सितंबर को ओटीटी प्लैटफॉर्म एमेजॉन प्राइम वीडियो पर रिलीज़ होगी. अब फिल्मों के बाद वेब सीरीज़ में भी टक्कर होने लगी है. ये वही तारीख है जिस दिन इमरान हाशमी की शाहरुख खान के प्रोडक्शन में बनी ‘बार्ड ऑफ ब्लड’ भी रिलीज़ होने वाली है. कमाल की बात ये कि दोनों ही सीरीज़ जासूसों के बारे में हैं. और इनके प्लॉट भी किसी न किसी तरीके से बलूचिस्तान से जुड़े हुए. ‘द फैमिली मैन’ का ट्रेलर आप यहां देख सकते हैं:


वीडियो देखें: शाहरुख और इमरान हाशमी ने जो वेब सीरीज़ बनाई है, बड़ी ही धांसू लग रही है

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

फिल्म रिव्यू: सेक्शन 375

ये फिल्म एक केस की मदद से ये आज के समय की सबसे प्रासंगिक और कम कही गई बात कहती है.

बॉल ऑफ़ दी सेंचुरी: शेन वॉर्न की वो गेंद जिसने क्रिकेट की दुनिया में तहलका मचा दिया

कहते हैं इससे अच्छी गेंद क्रिकेट में आज तक नहीं फेंकी गई. आज वॉर्न अपना पचासवां बड्डे मना रहे हैं.

फिल्म रिव्यू: ड्रीम गर्ल

जेंडर के फ्यूजन और तगड़े कन्फ्यूजन वाली मज़ेदार फिल्म.

गैंग्स ऑफ वासेपुर की मेकिंग से जुड़ी ये 24 बातें जानते हैं आप?

अनुराग कश्यप के बड्डे के मौके पर जानिए दो हिस्सों वाली इस फिल्म के प्रोडक्शन से जुड़ी बहुत सी बातें हैं. देखें, आप कितनी जानते हैं.

फिल्म रिव्यू: छिछोरे

उम्मीद से ज़्यादा उम्मीद पर खरी उतरने वाली फिल्म.

ट्रेलर रिव्यू झलकीः बाल मजदूरी पर बनी ये फिल्म समय निकालकर देखनी ही चाहिए

शहर लाकर मजदूरी में धकेले गए भाई को ढूंढ़ती बच्ची की कहानी.

जब अपना स्कूल बचाने के लिए बच्चों को पूरे गांव से लड़ना पड़ा

क्या उनका स्कूल बच सका?

फिल्म रिव्यू: साहो

सह सको तो सहो.

संजय दत्त की अगली फिल्म, जो उन्हें सुपरस्टार वाला खोया रुतबा वापस दिला सकती है

'प्रस्थानम' ट्रेलर फिल्म के सफल होने वाली बात पर जोरदार मुहर लगा रही है.

सेक्रेड गेम्स 2: रिव्यू

त्रिवेदी के बाद अब 'साल का सवाल', क्या अगला सीज़न भी आएगा?