Submit your post

Follow Us

वो क्रिकेटर्स जिनके करियर से दिलचस्प उनके नामकरण का किस्सा है!

मेरे घर के पड़ोस में एक भाई साहब रहते हैं. उनके बेटे का जिस दिन जन्म हुआ विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में अपना पहला शतक बनाया था. वो भईया क्रिकेट के बड़े वाले फैन थे, तो उस रोते हुए बच्चे का नाम विराट रख दिया. जब हम छोटे थे, तो भी साथ में सचिन, राहुल, रॉबिन नाम के बच्चे गली में नालियों से गेंद निकालते मिल जाते थे. लेकिन क्रिकेटर्स या बॉलीवुड स्टार्स के नाम पर बच्चे का नाम रखने की परंपरा आज की नहीं है, बहुत पुरानी है.

गावस्कर का नाम सुन कितने ही बच्चे सुनील हो गए, तो कपिल के ट्रॉफी उठाते ही 83 के बाद बच्चे कपिल हो गए. कुछ सिर्फ नाम लेकर ज़िन्दगी काटते रहे, तो कुछ ने सच में क्रिकेट में अपने पहचान बना ली.

आज हम ऐसे ही पांच क्रिकेटर्स की बात करेंगे. जिनका नाम क्रिकेटर्स या क्रिकेट से जुड़े किसी किस्से की वजह से रखा गया. आइये जानते हैं ऐसे क्रिकेटर्स के बारे में जिनका नामकरण क्रिकेट की वजह से हुआ.

दिनेश कार्तिक

भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज़ दिनेश कार्तिक ने भारत के लिए तब डेब्यू किया था, जब धोनी की इंडियन कैप तैयार भी नहीं हुई थी. तब से अब तक दिनेश कार्तिक खेले जा रहे हैं. लेकिन दिनेश कार्तिक के नाम की दिलचस्प कहानी का अब खुलासा हुआ है.

1980 के दशक में कपड़ों का फेमस ब्रेंड हुआ करता था, दिनेश सूटिंग्स. उस वक्त इस ब्रांड के प्रमोशन के लिए टीम इंडिया के क्रिकेटिंग हीरो सुनील गावस्कर को चुना गया. गावस्कर ने ब्रांड के लिए कई टीवी वीडियो शूट किए और कई तस्वीरें भी क्लिक करवाईं.

दिनेश सूटिंग्स का वो ऐड टीम इंडिया के लिए भविष्य में खेलने वाले एक बच्चे के पिता ने देख लिया. उस पिता का नाम है कृष्ण कुमार और वो बच्चा बाद में बना दिनेश कार्तिक. दिनेश के पिता कृष्ण, सुनील गावस्कर के बड़े फैन थे. उन्होंने ये विज्ञापन देखा और अपने बेटे का नाम दिनेश रखने का फैसला कर लिया.

बाद में वो दिनेश, मशहूर दिनेश कार्तिक बने और भारत के लिए 26 टेस्ट, 94 वनडे और 32 टी20 मुकाबले खेले.

कर्टली एम्ब्रॉस

वेस्टइंडीज़ टीम के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ कर्टली एम्ब्रॉस ने साल 1988 में वेस्टइंडीज़ के लिए डेब्यू किया. एम्ब्रॉस को वेस्टइंडीज़ की खतरनाक गेंदबाज़ी का हिस्सा माना जाता था. लेकिन क्रिकेट में नाम बनाने से पहले ही कर्टली का नाम क्रिकेट की वजह से रखा गया था.

कर्टली एम्ब्रॉस का नाम इंग्लैंड के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ जेम्स कर्टली के दादा के नाम पर रखा गया था. बहुत सारी रिपोर्ट्स ये बताती हैं कि 1960 के दशक में कर्टली नाम के एक व्यक्ति कैरेबियन लेवार्ड आइलैंड पर मिनिस्टर और धर्म प्रचारक के रूप में काम करते थे.

Curtly Ambrose
कर्टली एम्ब्रॉस. फोटो: File Photo

उनके काम से वेस्टइंडीज़ के तेज़ गेंदबाज़ एम्ब्रॉस के माता-पिता इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने अपने बच्चे का नाम कर्टली रख दिया.

कर्टली नाम रखने के बाद जब वो बच्चा बड़ा हुआ, तो उसने वेस्टइंडीज़ के लिए 98 टेस्ट और 176 वनडे मैच खेले. जिसमें उसने 630 विकेट अपने नाम किए.

रोहन गावस्कर

साल 2004 में एक क्रिकेटर को लेकर वैसा ही बज़ था जैसा साल 2000 में अभिषेक बच्चन को लेकर था. क्योंकि ये दोनों महान सुपरस्टार्स के बेटे थे. हम बात कर रहे हैं सुनील गावस्कर के बेटे रोहन जयबिस्वा गावस्कर की. सौरव गांगुली की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहन गावस्कर ने अपना डेब्यू किया. लेकिन क्रिकेटिंग करियर बहुत खास नहीं रहा.

हालांकि उनके नाम की कहानी बड़ी दिलचस्प है. जहां 80 के दशक में लोग सुनील गावस्कर के नाम पर अपने बच्चों का नाम रख रहे थे. वहीं सुनील गावस्कर ने अपने तीन आइडल्स के नाम पर जूनियर गावस्कर का नामकरण किया.

गावस्कर ने साल 1971 में वेस्टइंडीज़ के खिलाफ डेब्यू किया. वहां एक क्रिकेटर थे रोहन कन्हाई, उन्होंने मैच के बीच में गावस्कर को खूब प्रेरित किया.

Rohan Gavaskar
रोहन गावस्कर. फोटो: Rohan Gavaskar Twitter

गावस्कर कन्हाई से इतना प्रभावित हुए कि 1976 में जन्में अपने बेटे का नाम रोहन रख दिया. लेकिन उनका नाम यहीं खत्म नहीं हुआ. बचपन में तो सुनील गावस्कर ने रोहन का नाम रोहन जयबिस्वा रखा था. जो कि क्रिकेटर एमएल जयसिम्हा और गुंडप्पा विश्वनाथ का मिश्रण था. इस तरह से रोहन के नाम में तीन क्रिकेटर्स के नाम शामिल रहे.

रोहन ने भारत के लिए महज़ 11 वनडे खेले, जिसमें वो सिर्फ 151 रन बनाने में कामयाब रहे. उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 54 रन रहा.

सचिन बेबी

वैसे तो साल 2009 से एक क्रिकेटर अपने नाम की पहचान बनाने में जुटा था. लेकिन उसे असली पहचान मिली तब जब वो IPL की बोली में शामिल हुआ. ऑक्शन में नाम आया सचिन बेबी तो सबने ज़ोर के ढहाके लगाए . आज ये क्रिकेटर केरल क्रिकेट टीम का कप्तान है.

Sachin Baby
सचिन बेबी. फोटो: Sachin Twitter

सचिन बेबी के नाम की कहानी भी कम दिलचस्प नहीं है. सचिन केरल के उस हिस्से से आते हैं, जहां पर फुटबॉल विश्वकप का जश्न मनाया जाता है, जबकि क्रिकेट के जानकार कम ही हैं. लेकिन सचिन की मम्मी क्रिकेट की बड़ी फैन रही हैं.

80 के दशक में 18 दिसंबर के दिन बेटे के जन्म के साथ ही उन्होंने फैसला किया कि वो अपने बेटे का नाम सचिन रखेंगी. उनके पिता ने भी एक इंटरव्यू में बताया था कि

”उस वक्त हमें नहीं पता था कि सचिन कितने बड़े खिलाड़ी बनेंगे. लेकिन उनके बारे में तब चर्चा थी और हम उनसे काफी प्रभावित थे. मैं चाहता था कि मेरा बेटा उनकी तरह बड़ा हो.”

मौजूदा समय में सचिन बेबी IPL में RCB टीम के लिए खेलते हैं और डोमेस्टिक क्रिकेट में उन्होंने नौ शतकों के साथ 7000 से ज़्यादा रन बनाए हैं.

केएल राहुल

कन्नूर लोकेश राहुल. मौजूदा समय में केएल राहुल भारतीय क्रिकेट के अहम बल्लेबाज़ हैं. टेस्ट क्रिकेट और टी20 क्रिकेट में वो भारतीय दल के साथ मौजूद हैं. लेकिन केएल राहुल के नाम की कहानी भी कम दिलचस्प नहीं है.

केएल राहुल के पिता डॉ. के.एन. लोकेश अपने ज़माने में लिजेंड सुनील गावस्कर और गुंडप्पा विश्वनाथ के बड़े फैन थे. ऐसे में वो भारतीय टीम के एक मैच की कॉमेंट्री सुन रहे थे. उस वक्त कॉमंटेटर ने सुनील गावस्कर के बेटे का नाम रोहन बताया. लेकिन केएल के पिता से सुनने में चूक हो गई और उन्हें लगा कि कॉमंटेटर ने सुनील गावस्कर के बेटे का नाम राहुल बताया है. इसके बाद केएल के पिता ने अपने नए जन्में बेटे का नाम राहुल बुलाना शुरू कर दिया.

Kl Rahul T20
केएल राहुल. फोटो: AP

वो चाहते थे कि उनका बेटा भी सुनील गावस्कर की तरह ही क्रिकेट में बड़ा नाम करें.

केएल राहुल ने अपने पिता को निराश नहीं किया और मौजूदा समय में वो भारतीय क्रिकेट की जानी पहचानी शख्सियत हैं. राहुल आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब टीम की कप्तानी करते हैं. जबकि भारतीय टीम में रोहित शर्मा के ना रहने पर उन्हें शॉर्टर फॉर्मेट में टीम का उप-कप्तान भी बनाया गया.

राहुल ने भारत के लिए 36 टेस्ट, 35 वनडे और 45 टी20 मुकाबले खेले हैं. जिसमें उनके नाम 4800 से ज़्यादा रन हैं.


देवदत्त पड्डीकल ने IPL 2021 से पहले विज़य हज़ारे में जो कमाल किया, उससे विराट खुश हो जाएंगे! 

 

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

Realme 8 5G रिव्यू: कंपनी ने 5G तो दिया लेकिन कटौती कहां कर दी?

Realme 8 5G रिव्यू: कंपनी ने 5G तो दिया लेकिन कटौती कहां कर दी?

मित्रो! ये फ़ोन लेना चैये कि नई लेना चैये?

'जुरासिक पार्क' जैसी मूवी के डायरेक्टर ने सत्यजीत राय की कहानी कॉपी करके झूठ बोला!

'जुरासिक पार्क' जैसी मूवी के डायरेक्टर ने सत्यजीत राय की कहानी कॉपी करके झूठ बोला!

जानिए क्यों राय अपनी वो हॉलीवुड फिल्म न बना पाए, जिसकी कॉपी सुपरहिट रही थी, और जिसे फिर बॉलीवुड ने कॉपी किया.

'राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई' का ट्रेलर, जिसमें सलमान खान विलन की बिरयानी तक खाने की धमकी दे रहे

'राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई' का ट्रेलर, जिसमें सलमान खान विलन की बिरयानी तक खाने की धमकी दे रहे

भाई जो कर दें, वही एक्टिंग है और जो बोल दें, वही डायलॉग.

कैसा है 'F9' का ट्रेलर, जिसमें विलेन के रूप में WWE का बहुत बड़ा खिलाड़ी आया है?

कैसा है 'F9' का ट्रेलर, जिसमें विलेन के रूप में WWE का बहुत बड़ा खिलाड़ी आया है?

फिल्म इस साल जुलाई में आने वाली है.

Realme LED Smart Bulb रिव्यू: फ़ोन से कंट्रोल होने वाले इस बल्ब की आपको कितनी ज़रूरत है?

Realme LED Smart Bulb रिव्यू: फ़ोन से कंट्रोल होने वाले इस बल्ब की आपको कितनी ज़रूरत है?

12W का रियलमी LED स्मार्ट बल्ब 999 रुपए का है.

26/11 अटैक में शहीद मेजर संदीप पर बनी फिल्म के टीज़र की सबसे रोचक बात पता है आपको?

26/11 अटैक में शहीद मेजर संदीप पर बनी फिल्म के टीज़र की सबसे रोचक बात पता है आपको?

फिल्म का 'टीज़र' लॉन्च हुआ है.

फिल्म रिव्यू- कर्णनन

फिल्म रिव्यू- कर्णनन

सारी लड़ाई इसी ऊंच-नीचे अंतर को खत्म करने की है. जमीन पर नहीं, तो दिमाग में सही.

फिल्म रिव्यू- वकील साब

फिल्म रिव्यू- वकील साब

एक मजबूत कोर्ट रूम ड्रामा है, जिसमें किसी मसाला फिल्म जितना मज़ा है.

Realme C21 रिव्यू: फ़ोन की भीड़ में एक और बजट डिवाइस!

Realme C21 रिव्यू: फ़ोन की भीड़ में एक और बजट डिवाइस!

C-सीरीज़ का सर कंफ्यूजन दूर कर लीजिए

मूवी रिव्यू: द बिग बुल

मूवी रिव्यू: द बिग बुल

'स्कैम 1992' से जिस फिल्म की तुलना हो रही थी, वो आखिर है कैसी?