Submit your post

Follow Us

शाहरुख की सायरा बानो के साथ जो तस्वीरें आईं, देखकर भावुक हो जाएंगे

एक दौर था जब हमारे मुल्क ने अपने हर गम, हर खुशी, हर जज़्बात को एक नाम से जोड़ दिया था. वो नाम था दिलीप कुमार. वो दौर आज गुज़र गया. हिन्दी सिनेमा के सलीम नहीं रहे. ‘मुगले आज़म’ की जोधाबाई, अनारकली और अकबर, ये सभी तो पहले ही जा चुके हैं. इसका ख्याल बुनने वाले भी जा चुके हैं. इसे लिखने वाले बनाने वाले सब दुनिया को अलविदा कह गए हैं. और आज, आज इस महफिल को छोड़ सलीम भी दूर सितारों में जा मिले. आज सिनेमा शो अदाकार-ए-आज़म, दिलीप कुमार के नाम.

1. नहीं रहे दिग्गज दिलीप कुमार, देशभर में शोक की लहर

07 जुलाई 2021. ये वो तारीख है जिसे सिनेमा के इतिहास में दर्ज किया जाएगा. ये वो तारीख है जब हिंदी सिनेमा का सबसे चमकीला सितारा खो गया. 07 जुलाई की सुबह दिलीप कुमार ने हिंदूजा अस्पताल में आखिरी सांस ली. बीते कई रोज़ से वे बीमार थे. 98 साल के दिलीप साब ज़िंदगी की जंग हार गए. आज दोपहर को दिलीप कुमार के घर शबाना आज़मी, धर्मेंद्र और शाहरुख खान पहुंचे. जहां से शाहरुख की तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर सामने आईं.

पाकिस्तान में जन्में दिलीप कुमार के जाने का गम शायद आज की युवा पीढ़ी ना समझे. मगर आज के युवा जिन्हें अपना आइडल मानती है, मसलन अमिताभ, शाहरुख़, अजय, शाहिद और अनिल कपूर…इन सभी अभिनेताओं की आंखें नम हैं.

2. सोशल मीडिया पर दिलीप कुमार को दिग्गजों ने किया याद

दिलीप कुमार के जाने के बाद सोशल मीडिया पर यादों का सैलाब उमड़ पड़ा. लोगों ने दिलीप कुमार को पूरी शिद्दत से याद किया. इनमें इंडस्ट्री से जुड़े कई दिग्गज कलाकार भी शामिल थे. शाहिद कपूर ने इंस्टाग्राम पर दिलीप कुमार के जाने का गम जताया. लिखा, ”हम सब कुछ नहीं सिर्फ आपका वर्जन हैं दिलीप साब. हर एक्टर ने आपसे कुछ ना कुछ सीखा है. आश्चर्य है आपने सबकुछ एक साथ कैसे कर लिया. आप बिल्कुल परफेक्ट के करीब थे. आपने हमें जो कुछ भी दिया उसके लिए शुक्रिया. आप हमेशा जिंदा रहेंगे सर.”

अक्षय कुमार ने ट्वीट किया, ”इस दुनिया में हो सकता है बहुत सारे हीरोज़ हों. मगर हम हीरो के लिए सिर्फ यही एक हीरो थे. दिलीप कुमार सर अपने साथ इंडियन सिनेमा का एक पूरा युग लेकर चले गए. मेरे विचार और प्रार्थनाएं उनके परिवार के साथ हैं.” रवीना टंडन ने कहा, ”एक लेजेंड चला गया, एक ऐसा गैप जिसे कभी भरा नहीं जा सकता, एक दिग्गज आदमी, एक सच्ची आत्मा का अंत हो गया.” सुनील शेट्टी ने भी कुछ ऐसी ही बातें लिखीं.

राज बब्बर ने भी ट्वीट किया. लिखा, ”आप मेरे बचपन के हीरो थे. मेरे लिए फिल्मों में आने की एकमात्र प्रेरणा. एक अभिनेता से एक संस्थान तक आपने दशकों पहले सहजता से अमरता को पार कर लिया. आज जब आप अपनी अंतिम यात्रा शुरू कर रहे हैं तो मैं कह दूं – आपके जैसा दूसरा कभी नहीं होगा सर.” लता मंगेशकर ने ट्वीट किया. लिखा, ”यूसुफ़ भाई आज अपनी छोटी बहन को छोड़ के चले गए. यूसुफ़ भाई क्या गए, एक युग का अंत हो गया. मुझे कुछ सूझ नहीं रहा. मैं बहुत दुखी हूं, नि:शब्द हूं. कई बातें कई यादें हमें देके चले गए.”

अजय देवगन ने भी ट्वीट किया लिखा, ”लेजेंड के साथ कई पल बिताए. कुछ पर्सनल कुछ स्टेज पर. उसके बाद भी उनके अलविदा कहने को मैं तैयार नहीं था. एक इंस्टीट्यूशन, एक टाइमलेस एक्टर. ये दिल तोड़ने वाला है.”

3. जिन्होंने साथ किया काम, उन्होंने दिलीप साब को किया याद

दिलीप कुमार अभिनेता के साथ-साथ अभिनय की यूनिवर्सिटी भी थे. जिनकी फिल्में देख कर ही कई बड़े सितारों ने एक्टिंग सीखी. जिन्होंने दिलीप कुमार के साथ काम किया उन्होंने अपनी यादें साझा की. सबसे पहले बात अमिताभ बच्चन की. अमिताभ बच्चन ने साल 1982 में आई फिल्म ‘शक्ति’ में दिलीप कुमार के साथ काम किया था. ये पहली और आखिरी फिल्म थी जब दोनों एक साथ स्क्रीन पर दिखे थे. दिलीप कुमार के चले जाने के बाद अमिताभ बच्चन ने ट्वीट किया. लिखा, ”एक इंस्टीट्यूशन चला गया, जब कभी सिनेमा का इतिहास लिखा जाएगा तो ये दो हिस्सों में होगा. दिलीप कुमार के पहले और दिलीप कुमार के बाद.

अपने समय की मशहूर एक्ट्रेस वहीदा रहमान ने भी दिलीप कुमार के साथ पांच फिल्मों में काम किया. इनमें ‘दिल दिया दर्द लिया’, ‘आदमी’ और ‘मशाल’ जैसी फिल्मों का नाम है. टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए अपने इंटरव्यू में उन्होंने कहा, ”ये बहुत दुखद खबर है मगर ये होना ही था. वो इतने दिनों से बीमार थे. मैंने उनके साथ पांच फिल्में की और वो बेहतरीन अनुभव था. वो सिर्फ अच्छे एक्टर ही नहीं बल्कि बहुत बड़े सितारे भी थे. ट्रैजिक सीन्स में उनका कोई जवाब नहीं था. वो अपना दर्द पर्दे पर बहुत अच्छे से दिखाते थे. साथ ही बहुत अच्छी कॉमेडी भी करते थे. उनके साथ काम करना बहुत अच्छा था. पूरी इंडस्ट्री और पूरा देश उन्हें याद करेगा. मगर क्या कर सकते हैं ये ज़िंदगीं है.”

अनिल कपूर ने दिलीप साब के साथ फिल्म ‘कर्मा’ में साथ काम किया. उन्होंने आज सवेरे ट्वीट किया. लिखा, ”आज हमारी दुनिया में थोड़ी कम रोशनी है क्योंकि यहां से एक चमकता सितारा स्वर्ग चला गया. दिलीप साहब मेरे पिता के बहुत करीबी थे और मैं बहुत खुशनसीब हूं कि मुझे उनके साथ तीन मेमोरेबल फिल्में करने का मौका मिला. वो मेरे लिए इस इंडस्ट्री के ग्रेट और फाइनेस्ट एक्टर्स में से एक थे और हमेशा रहेंगे. उन्होंने कई आर्टिस्ट को प्रेरणा दी. आप हमारे दिलों और दिमाग में हमेशा रहेंगे.”

अनुपम खेर ने दिलीप कुमार के साथ फिल्में की. उन्होंने भी दिलीप साब के गुज़र जाने का गम जताया. लिखा, ”लेजेंड हमेशा ज़िंदा रहते हैं. आने वाली पीढ़ियों के लिए हर भारतीय अभिनेता में दिलीप कुमार साहब का एक हिस्सा है और रहेगा! उनका अभिनय जादू जैसा था. धन्यवाद सर उन अद्भुत पलों के लिए जो मैं आपके साथ बिता सका. आपने मुझे जीवन, रहन-सहन और अभिनय के बारे में बहुत कुछ सिखाया.”

ट्विटर पर ये सिलसिला पूरे दिन जारी रहा. दिन भर दिलीप कुमार की याद में बातें होती रहीं. इमरान हाशमी, श्रद्धा कपूर, किच्चा सुदीप, जूनियर एनटीआर, आशा पारेख, माधुरी दीक्षित, करण जौहर, नवाजुद्दीन सिद्दकी, साउथ के स्टार चिरंजीवी, मोहनलाल, फिल्म मेकर सुधीर मिश्रा जैसे कई बड़े सितारों ने दिलीप कुमार के लिए ट्वीट किया.

दिलीप कुमार का फिल्मी सफर तकरीबन 60 साल का रहा. इस दौरान उन्होंने कई बेहतरीन फिल्में की. अपने 6 दशक लंबे करियर में उन्होंने करीब 65 फिल्मों में ही अपनी अदाकारी के जलवे दिखाए. इनमें ‘देवदास’, ‘मुगल-ए-आजम’ जैसी शानदार और ऐतिहासिक फिल्में शामिल हैं. अपने फिल्मी करियर में उन्हें कई पुरस्कारों से नवाज़ा गया. इनमें 1994 में दादा साहब फाल्के सम्मान, 1991 में पद्मभूषण, 2015 में पद्मविभूषण शामिल हैं. इसके अलावा 1998 में उन्हें पाकिस्तान के सबसे बड़े नागरिक सम्मान निशान ए इम्तियाज़ से भी सम्मानित किया गया था. वह आखिरी बार 1998 में रुपहले परदे पर ‘किला’ नाम की फिल्म में नजर आए थे.

4. अजय देवगन की ‘भुज’ कब रिलीज़ होगी पता चल गया

अजय देवगन की मच अवेटेड फ़िल्म ‘भुज’ की रिलीज़ डेट की अनाउंस हो गई है. अभिषेक दुधैया के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में अजय के साथ संजय दत्त, सोनाक्षी सिन्हा भी होंगी. ‘भुज- दी प्राइड ऑफ इंडिया’ में अजय देवगन एयर फोर्स विंग कमांडर विजय कार्णिक का रोल करने जा रहे हैं.

ये फिल्म इंडिया-पाकिस्तान के बीच हुए 1971 वॉर के पीरियड में बेस्ड है. जिसे 13 अगस्त को डिज्नी+हॉटस्टार पर रिलीज़ किया जाएगा. प्रीमियम के सब्सक्राइबर्स ‘भुज’ को बिना किसी एड ब्रेक के देख पाएंगे.

5. वेब सीरीज़ से अपना कमबैक करेंगी ईशा देओल

ईशा देओल लंबे समय से फिल्मी पर्दे से दूर हैं. मगर ताज़ा अपडेट ये है कि वो जल्द ही अजय देवगन के प्रोडक्शन में बनने जा रही क्राइम ड्रामा वेब सीरीज़ से कमबैक कर सकती हैं. इस सीरीज़ का नाम होगा ‘रूद्रा-द एज ऑफ डार्कनेस’. इस साल के अंत तक ये सीरीज़ फ्लोर पर आ जाएगी. जिसकी शूटिंग मुंबई में शुरू हो सकती है. वैसे इस सीरीज़ की कहानी क्या होगी अभी इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं मिली है.

6. यश की ‘केजीएफ 2’ की रिलीज़ डेट पोस्टपोन हो गई

साउथ के सुपरस्टार यश की फिल्म ‘केजीएफ चैप्टर 2’ को लेकर खूब बज़ बना हुआ है. लोग बेसब्री से फिल्म के रिलीज़ का इंतज़ार कर रहे हैं. कुछ दिनों पहले खबर ये आई कि मूवी को 16 जुलाई को रिलीज़ किया जा सकता है. लेकिन मेकर्स ने इस सभी खबरों को गलत ठहराते हुए रिलीज़ डेट पोस्टपोन कर दी है. डायरेक्टर प्रशांत नील ने सोशल मीडिया पर एक पोस्टर साझा करते हुए घोषणा की कि ‘केजीएफ 2’ की नई रिलीज डेट की घोषणा बहुत जल्द की जाएगी. पोस्टर में कहा गया है, ‘जब हॉल गैंगस्टरों से भर जाएगा तो मॉन्स्टर आएगा!! जल्द ही एक नई डेट की घोषणा की जाएगी.’

‘केजीएफ 2’ में यश के साथ-साथ संजय दत्त, रवीना टंडन और श्रीनिधी भी नज़र आएंगी.

चलते-चलते बात करेंगे कान फिल्म फेस्टिवल की. जो कल यानी 06 जुलाई से शुरू हो चुका है. इस साल कान फिल्म फेस्टिवल का मुख्य आकर्षण, ‘कान डॉक्स इन प्रोग्रेस’ सेक्शन है. जिसमें भारत, नेपाल, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आईं डॉक्यूमेंटरीज़ को दिखाया जाएगा. सेकेंड डे शेड्यूल की बात करें तो आज कान फिल्म फेस्टिवल में बलजेरिया ड्रामा फिल्म ‘वुमेन डू क्राई’ को भी दिखाया गया. जिसे वेसेला काज़ाकोवा और मीना मिलेवा ने डायरेक्ट किया है.

तो आज बड़ी खबरें इतनी ही. अगर आप दिलीप कुमार से जुड़ी और खबरें पढ़ना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर जाकर आप इसे पढ़ सकते हैं. हमारे यू-ट्यूब चैनल पर भी आपको इससे जुड़ी खबरें मिल जाएंगी.


वीडियो: दी सिनेमा शो: दिलीप कुमार को सोशल मीडिया पर दिग्गजों ने याद कर क्या कहा?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

फिल्म रिव्यू: शांग-ची एंड दी लीजेंड ऑफ दी टेन रिंग्स

फिल्म रिव्यू: शांग-ची एंड दी लीजेंड ऑफ दी टेन रिंग्स

ये फिल्म इसलिए चर्चा में है क्योंकि पहली बार किसी मार्वल की सुपरहीरो फिल्म का नायक एशियाई मूल का है. जानिए कैसी है ये फिल्म.

ओ बेटा जी... 'डेडपूल' वाले रायन और द रॉक साथ में नेटफ्लिक्स पर 'हाइस्ट' वाली फिल्म ला रहे हैं

ओ बेटा जी... 'डेडपूल' वाले रायन और द रॉक साथ में नेटफ्लिक्स पर 'हाइस्ट' वाली फिल्म ला रहे हैं

'मनी हाइस्ट' की दूसरी वॉल्यूम से पहले नेटफ्लिक्स पर ये 'हाइस्ट' फ़िल्म आ रही है.

वेब सीरीज़ रिव्यू- मनी हाइस्ट 5

वेब सीरीज़ रिव्यू- मनी हाइस्ट 5

'मनी हाइस्ट' के नए सीज़न में आपको वो सब देखने को मिलेगा, जो आप देखना चाहते हैं.

मूवी रिव्यू: हेलमेट

मूवी रिव्यू: हेलमेट

'कंडोम खरीदने को राष्ट्रीय समस्या' बताती फिल्म आखिर है कैसी?

फ़िल्म रिव्यू: F9

फ़िल्म रिव्यू: F9

जॉन सीना और विन डीज़ल की लड़ाई में मज़ा आएगा या बोर होंगे, जान लीजिए.

मूवी रिव्यू: ब्लैक विडो

मूवी रिव्यू: ब्लैक विडो

क्या ये फिल्म 'एवेंजर्स: एंडगेम' का गम भुला पाने में कामयाब रही?

विजय सेतुपति-तापसी की नई फिल्म 'एनाबेल सेतुपति', जिसमें सबसे ज़्यादा ग़दर भूत काट रहे हैं

विजय सेतुपति-तापसी की नई फिल्म 'एनाबेल सेतुपति', जिसमें सबसे ज़्यादा ग़दर भूत काट रहे हैं

इस हॉरर कॉमेडी फिल्म में कितना हॉरर है और कितनी कॉमेडी?

वेब सीरीज़ रिव्यू: द एम्पायर

वेब सीरीज़ रिव्यू: द एम्पायर

जिस शो की वजह से सस्ते आईटी ट्रोल्स को ओवरटाइम शिफ्ट में काम करना पड़ा, वो आखिर है कैसा?

दो महान वैज्ञानिकों की कहानी है 'रॉकेट बॉयज़', जिनका पूरा जीवन हम भारतीयों के लिए प्रेरणास्त्रोत है

दो महान वैज्ञानिकों की कहानी है 'रॉकेट बॉयज़', जिनका पूरा जीवन हम भारतीयों के लिए प्रेरणास्त्रोत है

जानिए इस शो के बारे में सबकुछ.

फिल्म रिव्यू- चेहरे

फिल्म रिव्यू- चेहरे

कैसी है अमिताभ बच्चन, इमरान हाशमी और रिया चक्रवर्ती स्टारर फिल्म 'चेहरे'?