Submit your post

Follow Us

सुशांत सिंह राजपूत के 50 ख्वाब, जो उन्होंने पर्चियों में लिख रखे थे

सुशांत सिंह राजपूत की ख़ुदकुशी की खबर सुनकर पूरा देश सदमे में है. एक व्यक्ति के साथ कितना कुछ जुड़ा हुआ होता है. कितने लोगों के साथ बिताए कितने पल, कितनी यादें, और कितने सपने. ऐसे सपने, जो अब लावारिस हो गए हैं. जिन्हें देखने वाला अब दुनिया छोड़कर चला गया है. सितम्बर 2019 में सुशांत ने इंस्टाग्राम पर ऐसे 50 सपने शेयर किए थे. उस लिस्ट पर एक नज़र डालते हैं.

1. हवाई जहाज़ उड़ाना सीखना

सुशांत ने एक बार इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया था: “सपना 1/150! ‘हवाई जहाज़ उड़ाने का लाइसेंस लेना !!’ अपने 150 सपनों में से पहला सपना, यानि उड़ने का सपना पूरा करने के लिए यह खूबसूरत चीज़ खरीद रहा हूं – बोईंग 737 फ़िक्सड बेस फ्लाइट स्टिमुलेटर.” – यानि एक ऐसी मशीन जिसके अंदर बैठकर आपको ऐसा ही लगता है कि आप हवाई जहाज़ उड़ा रहे हैं. पायलट की ट्रेनिंग में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है.

2. आयरनमैन ट्रायथलन के लिए ट्रेनिंग करना ट्रायथलन एक दौड़ होती है, जिसमें दौड़ना, साइकिल चलाना और तैराकी जैसी अलग-अलग तरह की दौड़ इकट्ठी करनी होती हैं. वर्ल्ड ट्रायथलन कॉर्पोरेशन (WTC) द्वारा ऑर्गनाइज़ की गई ‘आयरनमैन ट्रायथलन’ दुनिया के सबसे मुश्किल खेलों में से एक है. इसमें 3.86 किमी तैराकी, 180.25 किमी साइकिल राइड और 42.2 किमी की दौड़ होती है.

Sushant List 1
सुशांत के सपनों की पहली लिस्ट

3. बाएं हाथ से एक क्रिकेट मैच खेलना

 

 

 

View this post on Instagram

 

  Perfection lies in the ‘next’ step, Passion lies in the ‘present’ one. #selfmusing Good morning :)☀️❤️   A post shared by Sushant Singh Rajput (@sushantsinghrajput) on

4. मोर्स कोड सीखना

मोर्स कोड एक तरह की कोड भाषा है, जिसमें सभी संख्याओं और शब्दों को केवल दो चिन्ह से रिप्रेज़ेंट किया जाता है – बिंदु और डैश.

5.  बच्चों को अंतरिक्ष के बारे में ज़्यादा जानने में मदद करना

सुशांत को अंतरिक्ष के बारे में बहुत रुचि थी. इंस्टाग्राम पर अक्सर अंतरिक्ष से जुड़ी हुई जानकारी और फोटो शेयर करते थे. उन्होंने शनि ग्रह के चारों तरफ वाले छल्ले देखने के लिए एक बहुत महंगा टेलीस्कोप भी खरीदा था.

Sushant With Telescope
सुशांत अपने टेलीस्कोप के साथ

6. किसी चैंपियन के साथ टेनिस खेलना

 

 

 

View this post on Instagram

 

Sunday with some mild tennis and some hardcore horror flicks ☠️ ❤️ A post shared by Sushant Singh Rajput (@sushantsinghrajput) on

7. चार बार ताली बजाते हुए पुश-अप करना उन्होंने इंस्टाग्राम पर अपना एक वीडियो अपलोड किया था, जिसमें वे ऐसी ही कोशिश करते हुए दिख रहे हैं.

 

 

 

View this post on Instagram

 

  Clap Clap ☠️   A post shared by Sushant Singh Rajput (@sushantsinghrajput) on

8. एक हफ्ते तक मंगल, बृहस्पति और शनि ग्रह और चांद के चक्कर काटना  

9. एक ‘ब्लू होल’ में जाना

‘ब्लू होल’ पानी के अंदर बना हुआ एक बहुत बड़ा गड्ढा होता है.

Blue Hole
बेलीज़े का ‘ग्रेट ब्लू होल’

10. डबल स्लिट एक्सपेरिमेंट करना 

यह मॉडर्न फिजिक्स का एक एक्सपेरिमेंट है. इससे दिखाया जाता है कि रोशनी एक पार्टिकल भी हो सकती है, और एक तरंग भी. यह चीज़ इलेक्ट्रॉन, एटम और मॉलिक्यूल पर भी लागू होती है.

Sushant List 2
सुशांत के सपनों की दूसरी लिस्ट

11. एक हज़ार पेड़ लगाना

12. अपने ‘दिल्ली कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग’ के हॉस्टल में एक शाम गुज़ारना 

 

 

 

View this post on Instagram

 

Dream 12/50 Plan a day trip to My Alma Mater, Delhi Technological University. #livingmydreams #lovingmydreams   A post shared by Sushant Singh Rajput (@sushantsinghrajput) on

13. सौ बच्चों को इसरो या नासा की वर्कशॉप में भेजना 

14. कैलाश पर मेडिटेशन करना 

 

 

 

View this post on Instagram

 

बाज़ीचा-ए-अत्फ़ाल है दुनिया, मेरे आगे होता है शब-ओ-रोज़ तमाशा, मेरे आगे मत पूछ कि क्या हाल है मेरा तेरे पीछे तू देख कि क्या रंग है तेरा, मेरे आगे नफ़रत का गुमाँ गुज़रे है, मैं रश्क से गुज़रा क्योंकर कहूँ, लो नाम न उनका मेरे आगे ईमाँ मुझे रोके है, जो खींचे है मुझे कुफ़्र काबा मेरे पीछे है, कलीसा मेरे आगे आशिक़ हूँ, पे माशूक़-फ़रेबी है मेरा काम मजनूं को बुरा कहती है लैला, मेरे आगे हमपेशा-ओ-हमशरब-ओ-हमराज़ है मेरा ‘ग़ालिब’ को बुरा क्यों, कहो अच्छा, मेरे आगे A post shared by Sushant Singh Rajput (@sushantsinghrajput) on

15. किसी चैंपियन के साथ पोकर खेलना

पोकर यानि ताश के पत्तों वाला जुआ. ऐसे कई खेल होते हैं, जिनके अलग अलग नियम होते हैं.

Sushant List 3
सुशांत के सपनों की तीसरी लिस्ट

16. अपनी पहली किताब लिखना 

17. CERN जाना यह यूरोप का एक रिसर्च संस्थान है, जिनके पास बहुत बड़ी पार्टिकल फिजिक्स की लेबोरेटरी है. सुशांत इस जगह पर जा चुके थे. उन्होंने इसकी वीडियो इंस्टाग्राम पर पोस्ट की थी.

18. ‘ऑरोरा बोरियालिस’ की एक तस्वीर बनाना  ‘ऑरोरा बोरियालिस’ को ‘नॉर्दर्न लाइट्स’ भी कहा जाता है. यह आर्कटिक रीजन में देखा जाने वाली एक प्राकृतिक घटना है, जिसमें आसमान में कई रंगों की रोशनी दिखाई देती है.

Aurora Borealis And Australis Poster
‘ऑरोरा बोरियालिस’ की कुछ तस्वीरें (फोटो: creative commons wikipedia)

19. नासा की एक और वर्कशॉप में शामिल होना  NASA अमेरिका की स्पेस एजेंसी है. सुशांत ‘चंदा मामा दूर के’ नाम की फिल्म में काम करने वाले थे. इसके लिए 2017 में वे नासा में ट्रेनिंग करने गए थे. उन्होंने वहां की कुछ तस्वीरें भी शेयर की थी.

20. छह हफ्ते में 6-पैक एब्स बनाना, यानी बॉडी बिल्डिंग करना

 

 

 

View this post on Instagram

 

Forgetting all I’m lacking Completely incomplete I’ll take your invitation You take all of me now I’m falling even more in love with you Letting go of all I’ve held on to I’m standing here until you make me move I’m hanging by a moment here with you…❤️ #lifehouse Have a great day, good morning ☀️ ❤️✊   A post shared by Sushant Singh Rajput (@sushantsinghrajput) on

21. केनोट्स में तैराकी करना केनोट्स भी कुछ कुछ ‘ब्लू होल’ जैसे ही होते हैं. ऐसा गड्ढा जो लाइमस्टोन यानि चूने की चट्टानों के नीचे धंसने से बन जाता है. और नीचे पानी दिखाई देता है. इन्हें मैक्सिको में देखा जा सकता है.

Cenote Ik Kil
मैक्सिको के केनोट्स (फोटो: Rhuesca – Own work, wikipedia creative commons BY-SA 4.0)

22. अंधे लोगों को कोडिंग सिखाना, यानि कंप्यूटर के प्रोग्राम लिखना  कुछ हफ्ते पहले उन्होंने इंस्टाग्राम पर लिखा था कि उन्हें कंप्यूटर गेमिंग बहुत अच्छी लगती है. और वे हमेशा इसके पीछे की भाषा, यानि कोड सीखना चाहते थे. उन्होंने बताया था कि वे कुछ हफ़्तों से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ‘खान एकेडमी’ की मदद से कोडिंग सीख रहे थे.

23. एक हफ्ता किसी जंगल में रहना 

24. वैदिक ज्योतिष-शास्त्र समझना 

25. डिज़्नीलैंड जाना

26. लीगो (LIGO) में जाना

यह भी उनके फिजिक्स और अंतरिक्ष की रुचि से संबंधित है. LIGO का फुल फॉर्म है लेज़र इंटरफेरोमीटर ग्रेविटेशनल-वेव ऑब्ज़र्वेट्री. यह अमेरिका की एक बहुत बड़ी प्रयोगशाला है, और फिजिक्स का प्रयोग भी. जहां ग्रेविटेशनल वेव्ज़ पर रिसर्च होती है.

27. एक घोड़े का पालन-पोषण कर उसे बड़ा करना 

Sushant List 4
सुशांत के सपनों की चौथी लिस्ट

28. कम से कम 10 अलग तरह के डांस सीखना 

29. ‘मुफ्त शिक्षा’ के लिए काम करना 

30. एक पावरफुल टेलीस्कोप से ‘एंड्रोमीडा’ को देखना 

सूरज, चांद, पृथ्वी, नौ ग्रह – ये सब ‘मिल्की वे’ गैलेक्सी का हिस्सा हैं. इस गैलेक्सी के पास एक दूसरी बड़ी गैलेक्सी है, जिसका नाम है एंड्रोमीडा. यह धरती से इतनी दूर है, जितनी दूर रोशनी 25 लाख वर्ष में पहुंच पाएगी.

31. ‘क्रिया योग’ सीखना 

यह सांसों पर कंट्रोल यानि प्राणायाम, मंत्र और मुद्रा से मिला हुआ एक प्राचीन योग है. यह आध्यात्मिक विकास के लिए और शांतचित्त पाने के लिए होता है. आधुनिक युग में इसका ज़िक्र हुआ परमहंस योगानंद की 1946 में छपी किताब ‘एक योगी की आत्मकथा’ में. उन्होंने बताया कि इसका उल्लेख ‘पतंजलि के योग सूत्र’ नामक प्राचीन शास्त्र में पाया जाता है.

32. अंटार्कटिका जाना

Sushant List 5
सुशांत के सपनों की पांचवी लिस्ट

33. औरतों को सेल्फ-डिफेंस, यानी आत्म-रक्षा की ट्रेनिंग देने में मदद करना 

34. एक धधकते हुए ज्वालामुखी की फोटो लेना

35. खेती करना सीखना

36. बच्चों को डांस सिखाना

37. दोनों हाथों से तीर चलाने वाला तीरंदाज़ बनना 

38. रेसनिक-हैलिडे द्वारा लिखी गई फिजिक्स की पूरी किताब पढ़ना  

39. पॉलीनेशियन को समझना – एस्ट्रोनॉमी

केंद्रीय और दक्षिणी प्रशांत महासागर यानि पैसिफिक ओशियन में एक क्षेत्र है, जिसे पॉलीनेशिया कहा जाता है. इस क्षेत्र में करीबन 1000 द्वीप हैं. इन आइलैंड पर रहने वाले लोगों को पॉलीनेशियन लोग कहा जाता है. इनकी भाषा को पॉलीनेशियन भाषा. प्राचीन इतिहास में ये लोग बहुत कुशल नाविक रहे हैं. जिन्होंने खुले महासागर पर हज़ारों मील की यात्राएं की. कभी हवाई द्वीप तक, तो कभी न्यूज़ीलैंड तक. बिना किसी उपकरण के इतनी लंबी यात्रा करना बहुत अद्भुत है. इससे दिखता है कि उन्हें तारों की, तारों के उगने और छिपने की बहुत अधिक समझ रही होगी. हालांकि 1778 में कैप्टन कुक के वहां जाने और उनके वेस्टर्न टेक्नोलॉजी के आने से उस अंतरिक्ष के उस प्राचीन ज्ञान को भूला दिया गया. 1970 से पॉलीनेशियन एस्ट्रोनॉमी और नेविगेशन में फिर से दुनिया की रुचि बढ़ रही है.

40. अपने पसंदीदा 50 गानों की गिटार कॉर्ड सीखना 

 

 

 

View this post on Instagram

 

‘Passion’ is overrated, ‘presence’, underrated. #selfmusing   A post shared by Sushant Singh Rajput (@sushantsinghrajput) on

41. किसी चैंपियन के साथ शतरंज खेलना 

42. एक लैम्बोर्गिनी कार खरीदना 

43. वियना में सेंट स्टीफन के गिरजाघर में जाना 

44. साईमैटिक्स के एक्सपेरिमेंट करना  साईमैटिक्स वाइब्रेशन यानि कंपन से संबंधित है. मिट्टी में, किसी लिक्विड में या किसी अन्य मीडियम में तरंगें बहती हैं, तो पैटर्न बनते हैं. सुशांत ने एक बार ट्विटर पर भी यह सपना शेयर किया था. उन्होंने ट्वीट में एक वीडियो भी अपलोड की थी, जिसमें उन्होंने मैक्सिको के केनोट्स और मिश्र के स्फिंक्स मॉन्युमेंट के पास एक साईमैटिक्स वाली वीडियो बनाने की इच्छा ज़ाहिर की थी.

45. छात्रों को इंडियन डिफेंस फोर्स के लिए तैयारी करने में मदद करना 

46. स्वामी विवेकानंद पर एक डॉक्यूमेंट्री बनाना 

47. सर्फिंग करना सीखना

सर्फिंग में व्यक्ति एक बोर्ड पर खड़ा होकर एक समुद्री लहर के साथ बहता है.

Sushant List 6
सुशांत के सपनों की छटी लिस्ट

48. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और एक्सपोनेंशियल टेक्नोलॉजी में काम करना 

बहुत तेज़ी से आगे बढ़ रही टेक्नोलॉजी को एक्सपोनेंशियल टेक्नोलॉजी कहा जाता है. जहां बहुत जल्दी से नए आविष्कार होते रहते हैं. मशीनों की क्षमता में बेहतरी होती रहती है. टेक्नोलॉजी सस्ती होती जाती है.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का मतलब होता है ऐसी टेक्नोलॉजी जहां मशीनें ऐसे काम करती हैं, जिनमें आमतौर पर आदमी का दिमाग लगता था. जैसे दो भाषाओं के बीच खुद से ट्रांसलेशन कर देना, किसी के कमरे में आने-जाने पर लाइट बल्ब का खुद जलना या बुझना, मेट्रो के गेट पर लगे हुए सेंसर. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस भी एक तरह की एक्सपोनेंशियल टेक्नोलॉजी है.

49. कैपुएरा सीखना

कैपुएरा एक अफ्रीकन-ब्राज़ीलियन मार्शल आर्ट है. जिसमें डांस, म्यूज़िक और कलाबाज़ियां होती हैं. 16वीं सदी के शुरुआत में ब्राज़ील में अफ्रीकी दासों द्वारा इस मार्शल आर्ट का विकास हुआ. यूनेस्को ने इसे सांस्कृतिक विरासत का दर्ज़ा दिया है.

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

Mixed Martial arts training and conditioning videos sharing from next weeks… #LetsTrainTogether ✊ #livingMyDreams #lovingMyDreams ❤️⚡️✨

 

A post shared by Sushant Singh Rajput (@sushantsinghrajput) on

50. ट्रेन में यूरोप घूमना


वीडियो देखें: सुशांत सिंह राजपूत के आत्महत्या की खबर पर उनके परिवार और दोस्तों का क्या कहना है?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

फ़िल्म रिव्यूः गुलाबो सिताबो

विकी डोनर, अक्टूबर और पीकू की राइटर-डायरेक्टर टीम ये कॉमेडी फ़िल्म लेकर आई है.

फिल्म रिव्यू: चिंटू का बर्थडे

जैसे हम कई बार बातचीत में कह देते हैं कि 'ये दुनिया प्यार से ही जीती जा सकती है', उस बात को 'चिंटू का बर्थडे' काफी सीरियसली ले लेती है.

फ़िल्म रिव्यूः चोक्ड - पैसा बोलता है

आज, 5 जून को रिलीज़ हुई ये हिंदी फ़िल्म अनुराग कश्यप ने डायरेक्ट की है.

फिल्म रिव्यू- ईब आले ऊ

साधारण लोगों की असाधारण कहानी, जो बिलकुल किसी फिल्म जैसी नहीं लगती.

इललीगल- जस्टिस आउट ऑफ़ ऑर्डर: वेब सीरीज़ रिव्यू

कहानी का छोटे से छोटा किरदार भी इतनी ख़ूबसूरती से गढ़ा गया है कि बेवजह नहीं लगता.

बेताल: नेटफ्लिक्स वेब सीरीज़ रिव्यू

ये सीरीज़ अपने बारे में सबसे बड़ा स्पॉयलर देने से पहले स्पॉयलर अलर्ट भी नहीं लिखती.

पाताल लोक: वेब सीरीज़ रिव्यू

'वैसे तो ये शास्त्रों में लिखा हुआ है लेकिन मैंने वॉट्सऐप पे पढ़ा था.‘

इरफ़ान के ये विचार आपको ज़िंदगी के बारे में सोचने पर मजबूर कर देंगे

उनकी टीचर ने नीले आसमान का ऐसा सच बताया कि उनके पैरों की ज़मीन खिसक गई.

'पैरासाइट' को बोरिंग बताने वाले बाहुबली फेम राजामौली क्या विदेशी फिल्मों की नकल करते हैं?

ऐसा क्यों लगता है कि आरोप सही हैं.

रामायण में 'त्रिजटा' का रोल आयुष्मान खुराना की सास ने किया था?

रामायण की सीता, दीपिका चिखालिया ने किए 'त्रिजटा' से जुड़े भयानक खुलासे.