Submit your post

Follow Us

वे खिलाड़ी, जिन्होंने परिवार के लिए इस बार IPL की मोटी रकम को भी ठोकर मार दी

इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल. आईपीएल 2020 कोरोना वायरस के चलते छह महीने देरी से हो रहा है. साथ ही ये भारत से बाहर चला गया है. 19 सितंबर से यूएई में ही आईपीएल खेला जाएगा. सभी आठ टीमें वहां पहुंच चुकी हैं और अभ्यास में लगी हैं. हालांकि कई बड़े नाम ऐसे भी हैं, जो इस बार आईपीएल में नहीं दिखेंगे. उन्होंने अलग-अलग वजहों से अपने नाम वापस लिए हैं. कुछ और खिलाड़ी भी नाम वापस लेने पर विचार कर रहे हैं. ऐसे में बात ऐसे ही खिलाड़ियों की, जो आईपीएल 2020 में न रन बनाते दिखेंगे, और न विकेट चटकाते.

सुरेश रैना

टीम- चेन्नई सुपरकिंग्स
आईपीएल से कमाई- 11 करोड़ रुपये
रिप्लेसमेंट- अभी तक कोई नहीं.

सुरेश रैना.
सुरेश रैना.

आईपीएल में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज. चेन्नई सुपरकिंग्स टीम के मजबूत स्तंभ. पिछले महीने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. लेकिन इस बार रैना ने आईपीएल से भी नाम वापस ले लिया. वे यूएई भी गए थे, मगर वापस आ गए. उन्होंने पर्सनल वजहों से आईपीएल 2020 में नहीं खेलने का फैसला किया. बाद में इस पर काफी विवाद हुआ. उन पर बालकनी वाले कमरे के लिए नखरे करने के आरोप लगे. चेन्नई टीम मैनेजमेंट और कप्तान एमएस धोनी से तकरार की खबरें भी आईं. बाद में दोनों तरफ से इस बारे में सफाई दी गई.

रैना ने खुद इशारा किया कि वे खेलने के लिए वापस जा सकते हैं. खबर है कि इस बारे में रैना ने धोनी और चेन्नई मैनेजमेंट से बात की है. चेन्नई ने अभी तक रैना के रिप्लेसमेंट का ऐलान भी नहीं किया है. ऐसे में लग रहा है कि रैना आईपीएल 2020 से फिर से जुड़ सकते हैं.

लसिथ मलिंगा

टीम- मुंबई इंडियंस
आईपीएल से कमाई- 2 करोड़ रुपये
रिप्लेसमेंट- जेम्स पैटिंसन

लसिथ मलिंगा मुंबई इंडियंस के लिए गेंदबाजी में संकटमोचक की भूमिका में रहे हैं.
लसिथ मलिंगा मुंबई इंडियंस के लिए गेंदबाजी में संकटमोचक की भूमिका में रहे हैं.

मलिंगा आईपीएल के सबसे कामयाब गेंदबाज हैं. उनके नाम सबसे ज्यादा 170 आईपीएल विकेट हैं. मुंबई इंडियंस की सफलता में उनका बड़ा योगदान रहा है. आईपीएल 2019 का खिताब भी मलिंगा ने ही मुंबई को दिलाया था. 37 साल के होने के बावजूद उनकी गेंदों की धार में कोई कमी नहीं आई है. लेकिन मलिंगा ने घरेलू वजहों से आईपीएल 2020 में नहीं खेलने का फैसला किया. बताया जाता है कि उनके पिता बीमार हैं. आने वाले दिनों में उनकी सर्जरी होनी है. इस वजह से मलिंगा टूर्नामेंट से हट गए. उनकी जगह मुंबई इंडियंस में ऑस्ट्रेलिया के जेम्स पैटिंसन आए हैं. पैटिंसन भी तेज गेंदबाज हैं और पहली बार आईपीएल खेलेंगे.

जेसन रॉय

टीम- दिल्ली कैपिटल्स
आईपीएल से कमाई- 1.50 करोड़ रुपये
रिप्लेसमेंट- डेनियल सैम्स

जेसन रॉय.
जेसन रॉय.

इंग्लैंड के ताबड़तोड़ सलामी बल्लेबाज. फिटनेस और आईपीएल के बिजी शेड्यूल के चलते उन्होंने नाम वापस लिया. वे पिछले दिनों पाकिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में भी चोट की वजह से नहीं खेल पाए थे. दिल्ली कैपिटल्स ने जेसन रॉय को डेढ़ करोड़ रुपये की बेस प्राइस पर खरीदा था. वे पिछले साल भी आईपीएल में नहीं खेले थे. उस समय उन्होंने वर्ल्ड कप की तैयारियों का बहाना बनाया था. रॉय का आईपीएल करियर कुछ खास नहीं रहा है. दिल्ली के अलावा वे गुजरात लॉयंस में भी खेले हैं. लेकिन प्रभाव नहीं छोड़ पाए. दिल्ली ने उनकी जगह ऑस्ट्रेलिया के डेनियल सैम्स को शामिल किया है. सैम्स बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं और पहली बार आईपीएल खेलेंगे. ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग में उन्होंने पिछले सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लिए थे.

क्रिस वॉक्स

टीम- दिल्ली कैपिटल्स
आईपीएल से कमाई- 1.50 करोड़ रुपये
रिप्लेसमेंट- एनरिक नोर्किया

क्रिस वॉक्स.
क्रिस वॉक्स.

इंग्लैंड के ऑलराउंडर. आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से खेल चुके हैं. पिछली बार दिल्ली कैपिटल्स ने दांव लगाया था. वोक्स का आईपीएल करियर मिला-जुला रहा है. साल 2017 में केकेआर के लिए खेलते हुए 17 विकेट निकाले थे. साल 2018 में आरसीबी में चले गए. लेकिन यहां काफी खर्चीले साबित हुए और केवल पांच मैच ही खेल सके. टीम ने फिर इन्हें रिलीज कर दिया. तब दिल्ली ने उन पर बोली लगाई. वोक्स ने पारिवारिक कारण बताते हुए आईपीएल 2020 छोड़ने का फैसला किया. माना जा रहा है कि इंग्लैंड टेस्ट टीम में अपनी दावेदारी की तैयारियों को धार देने के लिए उन्होंने नाम वापस लिया है. दिल्ली कैपिटल्स ने दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज एनरिक नोर्किया को वोक्स की जगह लिया है. नोर्किया के पास आईपीएल डेब्यू करने का मौका होगा.

केन रिचर्डसन

टीम- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
आईपीएल से कमाई- 4 करोड़ रुपये
रिप्लेसमेंट- एडम जंपा

केन रिचर्डसन.
केन रिचर्डसन.

केन रिचर्डसन ऑस्ट्रेलिया के मीडियम पेसर हैं. साल 2019 में आरसीबी ने उन्हें चार करोड़ रुपये में खरीदा था. लेकिन रिचर्डसन ने पारिवारिक वजहों से नाम वापस ले लिया. उन्होंने बताया कि उनकी पत्नी गर्भवती हैं. ऐसे में वे अपने पहले बच्चे के जन्म के वक्त घर से दूर नहीं रह सकते. रिचर्डसन का कहना है कि कोरोना के चलते तुरंत यात्रा संभव नहीं हो सकती. ऐसे में उन्होंने आईपीएल से नाम वापस लिया. रिचर्डसन अभी तक आईपीएल में सहारा पुणे वॉरियर्स, राजस्थान रॉयल्स के लिए खेल चुके हैं. आरसीबी उनकी तीसरी टीम होती. आरसीबी ने उनके रिप्लेसमेंट में लेग स्पिनर एडम जंपा को लिया है. जंपा आईपीएल में पहले राइजिंग पुणे सुपरजाएंट के लिए खेल चुके हैं. हालांकि पिछली नीलामी में उन्हें किसी ने नहीं खरीदा था.

बेन स्टोक्स

टीम- राजस्थान रॉयल्स
आईपीएल से कमाई- 12.5 करोड़ रुपये
रिप्लेसमेंट- कोई नहीं

बेन स्टोक्स.
बेन स्टोक्स.

आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ियों में से एक. इंग्लैंड के इस ऑलराउंडर के अबकी बार आईपीएल खेलने पर सवालिया निशान लगा हुआ है. बेन स्टोक्स के पिता को कैंसर होने के पता चला है. ऐसे में खबरें हैं कि वे आईपीएल 2020 में नहीं खेलेंगे. वे पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच के दौरान भी बीच से ही हट गए थे. स्टोक्स राजस्थान रॉयल्स के काफी महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं. हालांकि इस टीम के लिए वे अभी तक कुछ खास नहीं कर पाए हैं. स्टोक्स ने राइजिंग पुणे सुपरजाएंट के लिए जरूर कमाल-धमाल प्रदर्शन किया था. इसी वजह से उन पर नीलामी में मोटा पैसा लगा था. स्टोक्स के आईपीएल 2020 में न खेलने पर अभी आधिकारिक बयान का इंतजार है. उसके बाद ही उनके रिप्लेसमेंट का ऐलान किया जा सकता है.

हरभजन सिंह

टीम- चेन्नई सुपरकिंग्स
आईपीएल से कमाई- 2 करोड़ रुपये
रिप्लेसमेंट- कोई नहीं

हरभजन सिंह.
हरभजन सिंह.

सीनियर गेंदबाज हरभजन सिंह भी आईपीएल 2020 में नहीं खेलेंगे. उन्होंने भी निजी वजहों का हवाला देते हुए नाम वापस लिया. इससे पहले वे न तो सीएसके के चेन्नई कैंप में शामिल हुए थे, न ही अभी तक यूएई गए हैं. कहा जा रहा था कि कोरोना प्रोटोकॉल की वजह से हरभजन इस बार शायद ही आईपीएल खेलें. हरभजन साल 2018 से चेन्नई के साथ हैं. हालांकि वे नियमित सदस्य नहीं है. वैसे भी चेन्नई के पास काफी स्पिनर हैं. ऐसे में भज्जी को ज्यादा मौके मिलते नहीं हैं. इस बार भी ऐसा ही है. चेन्नई के पास अभी छह स्पिनर हैं, ऐसे हरभजन की टीम में जगह भी मुश्किल दिखती है. अगर वे बाहर भी होते हैं, तो चेन्नई शायद ही उनका रिप्लेसमेंट घोषित करे.


Video: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज़ होनी है लेकिन उसका IPL 2020 से ये कैसा कनेक्शन है?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

फिल्म रिव्यू: सी यू सून

फिल्म रिव्यू: सी यू सून

बढ़िया परफॉरमेंसेज़ से लैस मजबूत साइबर थ्रिलर,

फिल्म रिव्यू- सड़क 2

फिल्म रिव्यू- सड़क 2

जानिए कैसी है संजय दत्त, आलिया भट्ट स्टारर महेश भट्ट की कमबैक फिल्म.

वेब सीरीज़ रिव्यू- फ्लेश

वेब सीरीज़ रिव्यू- फ्लेश

एक बार इस सीरीज़ को देखना शुरू करने के बाद मजबूत क्लिफ हैंगर्स की वजह से इसे एक-दो एपिसोड के बाद बंद कर पाना मुश्किल हो जाता है.

फिल्म रिव्यू- क्लास ऑफ 83

फिल्म रिव्यू- क्लास ऑफ 83

एक खतरनाक मगर एंटरटेनिंग कॉप फिल्म.

बाबा बने बॉबी देओल की नई सीरीज़ 'आश्रम' से हिंदुओं की भावनाएं आहत हो रही हैं!

बाबा बने बॉबी देओल की नई सीरीज़ 'आश्रम' से हिंदुओं की भावनाएं आहत हो रही हैं!

आज ट्रेलर आया और कुछ लोग ट्रेलर पर भड़क गए हैं.

करोड़ों का चूना लगाने वाले हर्षद मेहता पर बनी सीरीज़ का टीज़र उतना ही धांसू है, जितने उसके कारनामे थे

करोड़ों का चूना लगाने वाले हर्षद मेहता पर बनी सीरीज़ का टीज़र उतना ही धांसू है, जितने उसके कारनामे थे

कद्दावर डायरेक्टर हंसल मेहता बनायेंगे ये वेब सीरीज़, सो लोगों की उम्मीदें आसमानी हो गई हैं.

फिल्म रिव्यू- खुदा हाफिज़

फिल्म रिव्यू- खुदा हाफिज़

विद्युत जामवाल की पिछली फिल्मों से अलग मगर एक कॉमर्शियल बॉलीवुड फिल्म.

फ़िल्म रिव्यू: गुंजन सक्सेना - द कारगिल गर्ल

फ़िल्म रिव्यू: गुंजन सक्सेना - द कारगिल गर्ल

जाह्नवी कपूर और पंकज त्रिपाठी अभिनीत ये नई हिंदी फ़िल्म कैसी है? जानिए.

फिल्म रिव्यू: शकुंतला देवी

फिल्म रिव्यू: शकुंतला देवी

'शकुंतला देवी' को बहुत फिल्मी बता सकते हैं लेकिन ये नहीं कह सकते इसे देखकर एंटरटेन नहीं हुए.

फ़िल्म रिव्यूः रात अकेली है

फ़िल्म रिव्यूः रात अकेली है

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी और राधिका आप्टे अभिनीत ये पुलिस इनवेस्टिगेशन ड्रामा आज स्ट्रीम हुई है.