Submit your post

Follow Us

फिल्मों के स्टीरियोटाइप पर एक टीचर भड़का, जवाब में लोगों ने दर्जनों स्टीरियोटाइप गिना दिए

सिनेमा. कहते हैं समाज की हकीकत दिखाने की क्षमता है इस मीडियम में. अनगिनत मौकों पर दिखाई भी है. लेकिन फिर भी लोगों की सिनेमा से शिकायतें रही हैं. कि इसने मनोरंजन के नाम पर कई मौकों पर बनावटीपन की टोपी पहनी है. इसी बनावटीपन को इतनी बार दोहराया गया कि इसने स्टीरियोटाइप की शक्ल ले ली. सिनेमा में नॉर्मलाइज़ हुए स्टीरियोटाइप की. बार-बार हवाला यही दिया कि जनता का मनोरंजन कर रहे हैं. ज़रा एक पल रुककर सोचेंगे तो आपको खुद सिनेमा के कितने ही स्टीरियोटाइप याद आएंगे. शराब का शौकीन कोई पंजाबी किरदार. कोई तमिल इंसान, जिसके माथे पर हमेशा चंदन का टीका चमकता है. हिंदी भी बोलेगा तो पूरे एक्सेंट के साथ.

किसी ज़माने में शायद ऐसे किरदारों पर हंसी आती हो, लेकिन अब इन्हें देखकर कलप उठते हैं. ऐसा ही कुछ डेरेक कॉम्पर नाम के एक अमेरिकन टीचर के साथ भी हुआ. उन्होंने ये बात खुद तक नहीं रखी. बात निकली है तो दूर तलक जाएगी को सार्थक कर दिया. दरअसल, डेरेक ने फिल्मों में स्टीरियोटाइप किये गए टीचर्स पर एक ट्वीट किया. तंज कसते हुए लिखा,

हैलो, मैं किसी मूवी या टीवी शो का एक कॉलेज प्रोफेसर हूं. जब मैं हठधर्मी बन लकड़ी के पैनल से बने बड़े-बड़े लेक्चर हॉल में नहीं पढ़ा रहा होता, तो उस दौरान मैं अपने बड़े से घर में अकेला रहता हूं. उस घर में जो एंटिक फर्निचर, 4 मिलियन किताबों और दर्जन भर जैकेट से भरा हुआ है. या तो मैं 75 साल का हूं या 29 साल का.

बात निकली और दूर तलक तक भी गई. क्यूंकि अचानक से डेरेक के इस ट्वीट पर धड़ाधड़ रिप्लाई आने लगे. लोगों ने ट्वीट्स की झड़ी लगा दी. डेरेक के ही टोन में लिखने लगे. अक्सर हम फिल्मों में देखते हैं कि किसी भी क्राइम के बाद पुलिस CCTV फुटेज चेक करती है. फुटेज चाहे कितनी भी धुंधली हो, फिर भी उसे देखकर आरोपी की पूरी हिस्ट्री बता देती है. एक यूज़र ने इसी पर कटाक्ष किया. एक आदमी की धुंधली-सी फोटो शेयर कर लिखा,

मैं एक 28 साल का हैंडसम पुलिस डिटेक्टिव हूं, जो क्राइम सीन की CCTV फुटेज देख रहा है. ये 2008 नाइकी क्रॉस फिट लिमिटेड एडिशन के जूते हैं. इसकी हाइट से लग रहा है कि इन जूतों का साइज़ 9.5 है. सारे लोकल स्टोर चेक करो जहां से ऐसे जूते खरीदे गए हों. मुझे उनके नाम और एड्रेस चाहिए.

ऐसे ही और भी ट्वीट्स किए गए.

इंडियन यूज़र्स ने भी अपनी हिस्सेदारी निभाई. एक यूज़र ने इंडियन फिल्मों और वेब सीरीज़ में आज़ाद विचारों वाली महिलाओं के पोट्रेयल पर लिखा,

हैलो, मैं इंडियन फिल्मों और टीवी सीरीज़ की एक आज़ाद महिला हूं. और मैं अपनी आज़ादी दिखाती हूं गालियां देकर, ड्रग्स लेकर और अतरंगी कपड़े पहनकर.

एक और यूज़र ने कुछ इसी लाइन पर लिखा,

मैं इंडियन वेब सीरीज़ की एक इंडियन महिला हूं. मैं अपने गूढ किस्म के काम में बेहद सफल हूं. मुंबई की पॉश लोकैलिटी के एक फैन्सी अपार्टमेंट में रहती हूं. मैं रोज़ अपने दोस्तों के साथ किसी पॉश पब में शराब पीती हूं, डिज़ाइनर कपड़े पहनती हूं और साल में दो बार फॉरेन वेकेशन पर जाती हूं.

सिनेमा में ये ट्रेंड कब बदलेगा. इसका किसी के पास जवाब नहीं. लेकिन इस ट्विटर थ्रेड पर लोगों ने अपनी पूरी भड़ास निकाल ली. पूरी मौज ले ली. और वो भी बड़े यूनिक तरीके से.


वीडियो: शाहरुख खान और अक्षय कुमार के फैन्स ने ट्विटर पर घिनौने हैशटैग ट्रेंड करवा दिए

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

10 नंबरी

इन 10 फोटो से समझ आ जाएगा कोहली के इंस्टा पर 10 करोड़ फॉलोअर क्यों हैं

10 करोड़ इंस्टा फॉलोअर वाले पहले एशियन हैं कोहली.

गोल्डन ग्लोब्स जीतने वाली वो फिल्में और सीरीज़ जो आपको देख डालनी चाहिए

इंटरनेशनल अवॉर्ड सीज़न की शुरुआत हो गई है.

वो डायरेक्टर, जिसने कहा था मैंने फिल्मों को हिट करवाने का फॉर्मूला ढूंढ लिया है

ये अपनी फीस भी फिल्मों की शूटिंग पर खर्च कर दिया करते थे.

वो लोग, जिनके जीते-जी उनके नाम पर क्रिकेट स्टेडियम खड़े हो गए

सबसे ताजा नाम तो आप जानते ही हैं. पिछले नाम भी जान लीजिए.

बेटी के इलाज के बदले बंगाल के जमींदार ने वायसराय को अपना बगीचा दिया था, जो बाद में बना 'ईडन गार्डन'

भारत के 5 सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के नामकरण की कहानी.

पश्चिम बंगाल चुनाव: BJP के फिल्मी चेहरे, जिनके दम पर वो जीत हासिल करना चाहती है

बंगाल चुनाव के लिए फिल्मी हस्तियों पर भरोसा क्यों?

5G फोन चाहिए? कम कीमत वाले इन 5 डिवाइस में से चुन लीजिए

सबसे सस्ता फ़ोन 16,999 रुपए का है.

इटली के इस ज्वालामुखी में बीते दशकों का सबसे बड़ा धमाका, आसमान में इतनी दूर उछला लावा

बीते दो हफ्तों से धधक रहा है ये ज्वालामुखी.

दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम: नंबर 1 पर नरेंद्र मोदी स्टेडियम, लेकिन सरप्राइज चौथा नंबर

दर्शक क्षमता के हिसाब से बात हो रही है.

नरेंद्र मोदी स्टेडियम की 5 जाबड़ बातें, जो बाकी जगह पर ढूंढे नहीं मिलेंगी!

इस मामले में ये दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है.