Submit your post

Follow Us

'पैरासाइट' को बोरिंग बताने वाले बाहुबली फेम राजामौली क्या विदेशी फिल्मों की नकल करते हैं?

पैरासाइट 2019-20 में दुनिया की सबसे ज्यादा पसंदीदा फिल्म रही है. फ्रांस के कान फिल्म फेस्ट में उसने टॉप प्राइज़ जीता. इस साल ऑस्कर अवॉर्ड में भी यही टॉप फिल्म रही थी. इसने सबसे ज्यादा 4 अवॉर्ड जीते. साथ ही 92 साल के ऑस्कर के इतिहास में ये पहली गैर-अंग्रेजी फिल्म बन गई जिसने बेस्ट पिक्चर का सबसे बड़ा अवॉर्ड जीता हो. आलोचकों की सराहना के साथ साथ साउथ कोरियन डायरेक्टर बॉन्ग जून हो की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर पैसे भी बहुत कमाए. अब ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी रिकॉर्ड बना रही है. केवल 16 दिनों में यह ‘हुलु’ पर दूसरे नंबर की सबसे ज़्यादा देखी गई फिल्म बन गई है.

हम ये सब क्यों बता रहे हैं? वो इसलिए क्योंकि इंडिया के कमाई के मामले में शायद सबसे तगड़े डायरेक्टर ने कहा है कि उनको फिल्म अच्छी नहीं लगी. बात हो रही है एस.एस.राजामौली की. ‘मगधीरा’, ‘मक्खी’ और ‘बाहुबली सीरीज़’ वाले.

कोरियाई पिक्चर के बारे में क्या बोले?

राजामौली ने हाल ही में एक टीवी इंटरव्यू दिया. उसमें पहले तो बताया कि फिल्ममेकिंग पर किताब पढ़ रहे हैं – ‘मूवीमेकिंग मास्टरक्लास’. जिसमें मार्टिन स्कॉर्सेज़ी और डेविड लिंच जैसे फिल्मकारों से सीखने को मिलता है (ये और बात है कि पैरासाइट के लिए खुद मार्टिन ने ऑस्कर में तालियां बजाई थी). फिर पूछा गया आजकल क्या देख रहे हैं? तो मनोज बाजपेयी की सीरीज़ ‘द फैमिली मैन’ का नाम लिया. जब कोरियाई फिल्म ‘पैरासाइट’ के बारे में पूछा गया तो बोले –

“पैरासाइट मुझे कोई खास पसंद नहीं आई. मुझे लगा कि फिल्म शुरू में थोड़ी स्लो थी. हमने फिल्म थोड़ा लेट ही देखनी शुरू की थी, रात 10 बजे के करीब. और आधी गुजरी थी कि मुझे झपकी आ गई और मैं सो गया.”

राजामौली के इस कमेंट के बाद कई सिने फैंस नाराज़ हैं. एक ट्विटर यूज़र ने कहा कि बोलने से पहले पूरी फिल्म देख लें. दूसरे ने कहा कि राजामौली ने गलती से ‘पैरासाइट’ के बजाए ‘दिलवाले’ डाउनलोड कर ली है.

फिर राजामौली पर नकल का आरोप लगा

एक ट्विटर यूज़र ने कहा कि मसाला फिल्मों के ऐसे डायरेक्टर से और क्या उम्मीद की जा सकती है, जिसकी हरेक फिल्म में हीरो की पूजा होती है. फिर बात इस पर आ गई कि राजामौली विदेशी फिल्मों की नकल करते हैं. एक यूज़र ने कहा – “राजामौली को पैरासाइट में से कुछ भी कॉपी करने जैसा मिला नहीं. वो सोचते हैं कि फिल्म में लीड एक्टर को ज़्यादा ही चढ़ा दिया है. उनको ये फिल्म अच्छा न लगना कोई अचंभे की बात नहीं है. मलयालम सिनेमा के डायरेक्टर्स से पैरासाइट के बारे में पूछो. उनकी बात पर ज़्यादा यक़ीन किया जा सकता है, क्योंकि मलयालम फिल्में रियलिस्टिक होती हैं.”

क्या वाकई उनकी फिल्में कॉपी करके बनी हैं? 

राजामौली के फैंस को उनकी फिल्में पूरी तरह पैसा वसूल लगती हैं. लेकिन आलोचक कहते हैं ‘बिना दिमाग की मसालेदार फिल्में’. सबसे बड़ी आलोचना ये रही है कि राजामौली ने विदेशी फिल्मों को बहुत कॉपी किया है. यहां तक कि उनकी दानवाकार फिल्म ‘बाहुबली’ भी. इस फोटो में देखिए.

Bahubali Shots2
ऊपर दो विदेशी फिल्मों के शॉट; नीचे ‘बाहुबली’ फिल्म के शॉट्स

वर्ल्ड सिनेमा फैंस आरोप लगाते हैं कि कभी कुछ शॉट्स कॉपी होते हैं तो कभी कभी पूरी फिल्म ही. जैसे उनकी ‘मर्यादा रमन्ना’ बस्टर कीटन की 1921 की साइलेंट फिल्म ‘अवर हॉस्पिटैलिटी’ से कॉपी कही जाती है. ‘ईगा/मक्खी’ का विचार एक ऑस्ट्रेलियाई शॉर्ट फिल्म से लिया गया बताया जाता है. राजामौली की दानवाकर फिल्म ‘बाहुबली’ के बहुत से शॉट्स हॉलीवुड फिल्म ‘300’, ‘ट्रॉय’ और चीन की फिल्म ‘हीरो’ की हूबहू नकल बताए जाते हैं. पहली नज़र में संदेह जाता भी है. जैसे कि बाहुबलीः द बिगिनिंग का पोस्टर देखिए, जो उससे करीब 27 साल पहले, 1988 में आई हॉलीवुड फिल्म ‘साइमन बर्च’ की डिट्टो नकल है.

Bahubali Poster
‘बाहुबली’ और ‘साइमन बर्च’ फिल्म के पोस्टर

दरअसल ये बात सच है. राजामौली विदेशी फिल्मों के सीन या पलों की नकल करते हैं. उन्होंने एक से अधिक मौकों पर ये बात स्वीकार की है. जैसे 2015 में आईआईटी मद्रास में स्टूडेंट्स से बात करते हुए उन्होंने कहा था. एक स्टूडेंट ने पूछा कि क्या हॉलीवुड फिल्मों ने आपको बाहुबली के किसी सीन के लिए ‘प्रेरित’ किया? इस पर राजामौली का कहना था –

“वो (सवाल पूछने वाला) रिस्पेक्टफुल हो रहे हैं. असली सवाल ये है कि क्या आप हॉलीवुड से कॉपी करते हैं? उसका जवाब है, हां, मैं ऐसा करता हूं. लेेकिन मैंने अपने किसी समकालीन को कॉपी नहीं किया है.”

अन्य मौकों पर भी उन्होंने जो कहा है उसका लब्बोलुबाब ये है कि वे आइकॉनिक फिल्ममेकर्स के फैन हैं. उनका सिनेमा देखते हैं. उन्हें सराहते हैं. और कभी कभी उन फिल्मों के सीन उनके दिमाग में अटक जाते हैं जो फिर उनकी खुद की फिल्मों में भी आ ही जाते हैं. और कभी बार एक जैसे लगने वाले सीन महज इत्तेफाक भी होते हैं.

उनकी ईमानदारी की तारीफ की जा सकती है. निश्चित रूप से वे प्रेेरित भी होते हैं और रीक्रिएट भी करते हैं. उम्मीद है कि उन्हें ‘पैरासाइट’ दोबारा देखने का मौका मिले और उनमें भी कुछ प्रेरक पा सकें.

फिलहाल एसएस राजामौली की अगली फिल्म का सबको इंतजार है. नाम – आर.आर.आर. रिलीज़ डेट रखी गई है 8 जनवरी 2021. उसके बाद वे तेलुगु सुपरस्टार महेश बाबू के साथ फिल्म बना सकते हैं.

कहां देख सकते हैं ‘पैरासाइट’

अगर आपको ‘पैरासाइट’ देखनी है, तो आप ‘हुलु’ पर देख सकते हैं. अगर हिंदी में देखनी है तो ‘अमेज़न प्राइम वीडियो’ पर देख सकते हैं. या फिर ‘हुलु’ ने ट्विटर पर एक सुझाव दिया है कि इसे देखने के लिए कोरियाई भाषा सीख लीजिए –


Video Review: 2020 में सबसे ज्यादा Oscars क्यों जीती ये एशियाई फिल्म? । Parasite । Bong Joon Ho । Best Picture

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

10 नंबरी

'श्री कृष्ण' का रोल करने वाले ये तीनों एक्टर्स आज कल कहां हैं?

जानना ज़रूरी है क्योंकि रामानंद सागर कृत 'श्री कृष्ण' भी टीवी पर आ रहा है.

आग में कलम डुबाकर लिखने वाले रामधारी सिंह 'दिनकर' की ये 10 बातें सुन लीजिए

आज़ादी की लड़ाई में कलम को बिगुल बना दिया था इस कवि ने.

वरुण धवन की 18 ज़रूर पढ़ने वाली बातें: उन्होंने ऐसे नशेड़ी का रोल किया है जो इंसान को मारकर शरीर से नशा निकालता है

एक फिल्म के शूट में पिता डेविड धवन ने इतनी बुरी हालत की कि वरुण वैन में जाकर रोने लगे.

दुनिया में भारतीय सिनेमा का डंका बजाने वाले इस फिल्मकार की 10 बातें सबको सुननी चाहिए

सत्यजीत राय की वजह से भारत की फ़िल्मों को दुनियाभर में पहचाना मिली.

सत्यजीत राय के 32 किस्से: इनकी फ़िल्में नहीं देखी मतलब चांद और सूरज नहीं देखे

ये 50 साल पहले ऑस्कर जीत लाते, पर हमने इनकी फिल्में ही नहीं भेजीं. अंत में ऑस्कर वाले घर आकर देकर गए.

धरती के लिए कही इन 10 प्यारी बातों से 'धरती का दिन' और मीठा, और हरा हो जाएगा

अथर्ववेद से लेकर आइंस्टीन तक सबने क़ुदरत को सलाम ही कहा है

अल्लामा इक़बाल की कही इन 10 बातों में अनिल कपूर का वो फ़ेमस डायलॉग भी है!

छोटी-छोटी, मगर मोटी बातें लिख गए हैं इक़बाल.

'महाभारत' में यक्ष-युधिष्ठिर के ये 20 सवाल-जवाब दिमाग़ का बल्ब जला देते हैं!

युधिष्ठिर ने इस रैपिड फ़ायर Q&A में कैसे ख़ुद को माइनस मार्किंग से बचाया?

Zoom ऐप के चीन कनेक्शन के बाद इन पांच चाइनीज़ ऐप्स के बारे में भी जान लीजिए

इनमें से कई डेटा और प्राइवेसी को लेकर विवादित रहे हैं.

वो 5 ठां मलयाली फिल्में, जो आपको सारी हिंदी फिल्में छोड़कर फुर्ती में देख डालनी चाहिए

ये ऐसी फिल्में हैं, जिन्हें देखने के बाद आप खुद से बात करेंगे.