Submit your post

Follow Us

असल घटनाओं से प्रेरित फिल्म जिसमें एक फिल्म डायरेक्टर पर रेप का आरोप लग जाता है

आज कल रियल लाइफ से प्रेरित घटनाओं पर बनी फिल्मों का चलन है. इसलिए लगातार उस तरह की ही हार्ड हिटिंग फिल्में बन रही हैं और जनता पसंद कर रही है. अभी कुछ ही दिन पहले आयुष्मान खुराना की ‘आर्टिकल 15’ रिलीज़ हुई थी, जो समानता के अधिकार और उसके हनन की बात कर रही थी. अब एक और फिल्म आ रही है, जो आईपीसी (इंडियन पीनल कोड) की धारा 375  पर बेस्ड है, जिसमें रेप के खिलाफ नियम-कानूनों की बात की गई है. असल घटना पर आधारित इस फिल्म का नाम है ‘सेक्शन 375’. फिलहाल फिल्म का ट्रेलर आया है, जो बता रहा है कि फिल्म में हमें क्या देखने को मिलने वाला है. इस सवाल का जवाब आप नीचे की लाइनों में पढ़ेंगे.

1)  फिल्म की कहानी ये है कि एक फिल्म डायरेक्टर है रोहन खुराना. उसके ऊपर ये आरोप है कि उसने अपनी फिल्म पर काम कर रही है ‘पिछड़े वर्ग’ की कॉस्ट्यूम असिस्टेंट का रेप किया है. इस मामले में कोर्ट-कचहरी हो जाती है. डायरेक्टर के लिए ये केस क्रिमिनल लॉयर तरुण सलूजा लड़ रहे हैं. और उनके सामने हैं पब्लिक प्रोसीक्यूटर हीरल मेहता. इसके बाद फिल्म ‘पिंक’ टाइप कोर्ट रूम ड्रामा में बदल जाती है. कई गवाहों, सबूतों और दलीलों के बावजूद कोर्ट कहीं पहुंच नहीं पा रही. लेकिन इस कहानी को खत्म करने के लिए उसे कहीं न कहीं पहुंचना ही पड़ेगा. 

फिल्म के एक सीन में आरोपी डायरेक्टर रोहन खुराना के किरदार में राहुल भट्ट.
फिल्म के एक सीन में आरोपी डायरेक्टर रोहन खुराना के किरदार में राहुल भट्ट.

2) ट्रेलर देखने में तो काफी थ्रिलिंग लग रहा है. वजह- पूरी कहानी रिवील कर दिए जाने के बावजूद कुछ ऐसा बच जाता है, जिसके लिए ये फिल्म देखी जा सके. मीटू और उसके गलत इस्तेमाल की ओर ध्यान दिलाते हुए भी आपको ये ट्रेलर श्योर नहीं होने देता कि असल मामला है क्या. ये धारा 375 के बारे में काफी गंभीरता से बात करती है. हालांकि  पीड़िता को पिछड़े वर्ग का बताने की ज़रूरत क्यों पड़ी? ये बात फिल्म साबित करने की स्थिति में तो नज़र नहीं आ रही.

फिल्म के एक सीन में ऋचा चड्ढा और अक्षय खन्ना.
फिल्म के एक सीन में ऋचा चड्ढा और अक्षय खन्ना.

3) ‘सेक्शन- 375’ में लॉयर तरुण का रोल अक्षय खन्ना कर रहे हैं. उनके सामने खड़ी पब्लिक प्रोसीक्यूटर हीरल मेहता के किरदार में हैं ऋचा चड्ढा. इन दोनों के अलावा फिल्म में ‘अग्ली’ फेम राहुल भट्ट डायरेक्टर रोहन खुराना और प्रियंका चोपड़ा की कज़िन और साउथ इंडियन फिल्मों की एक्ट्रेस मीरा चोपड़ा रेप का आरोप लगाने वाली असिस्टेंट कॉस्ट्यूम डिज़ायनर के रोल में हैं. साथ में कुलभूषण खरबंदा, कुमुद मिश्रा, अतुल कुलकर्णी और ज़ाकिर हुसैन जैसे कलाकार भी इस फिल्म का हिस्सा हैं. हालांकि ये एक्टर्स फिल्म के ट्रेलर में नज़र नहीं आते.

रेप पीड़िता कॉस्ट्यूम असिस्टेंट के रोल में मीरा चोपड़ा.
रेप पीड़िता कॉस्ट्यूम असिस्टेंट के रोल में मीरा चोपड़ा. मीरा इससे पहले ‘गैंग ऑफ घोस्ट्स’ नाम की हॉरर-कॉमेडी फिल्म में काम कर चुकी हैं

4) ‘सेक्शन 375’ को लिखा है मनीष गुप्ता ने. इसे डायरेक्ट भी वही करने वाले थे. लेकिन प्रोड्यूसर्स के साथ हुए विवाद के बाद उन्हें इस फिल्म से अलग कर दिया गया. फाइनली इस फिल्म को डायरेक्ट किया अजय बहल ने. अजय इससे पहले ‘बी.ए. पास’ (2013) बना चुके हैं.

फिल्म के एक सीन में कोर्ट की में अपनी-अपनी बातें रखते दोनों वकील.
फिल्म के एक सीन में कोर्ट की में अपनी-अपनी बातें रखते दोनों वकील.

5) फिल्म की शूटिंग 9 जनवरी, 2019 को शुरू हुई थी. समय से बनकर तैयार हो गई. ऋचा ने बताया कि इस कैरेक्टर की तैयारी के लिए उन्होंने लॉ स्टूडेंट्स के साथ काफी समय बिताया. साथ ही शूटिंग के दौरान उन्होंने कहीं आना-जाना भी बंद कर दिया था, ताकि वो अपने कैरेक्टर में ही रह सकें. ‘सेक्शन-375’ 13 सितंबर, 2019 को थिएटर्स में लग रही है. फिल्म का ट्रेलर आप यहां देख सकते हैं:

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

नसीरुद्दीन शाह और अनुपम खेर की रगों में क्या है?

एक लघु टिप्पणी दोनों के बीच विवाद पर. जिसमें नसीर ने अनुपम को क्लाउन यानी विदूषक कहा था.

पंगा: मूवी रिव्यू

मूवी देखकर कंगना रनौत को इस दौर की सबसे अच्छी एक्ट्रेस कहने का मन करता है.

फिल्म रिव्यू- स्ट्रीट डांसर 3डी

अगर 'स्ट्रीट डांसर' से डांस निकाल दिया जाए, तो फिल्म स्ट्रीट पर आ जाएगी.

कोड एम: वेब सीरीज़ रिव्यू

सच्ची घटनाओं से प्रेरित ये सीरीज़ इंडियन आर्मी के किस अंदरूनी राज़ को खोलती है?

जामताड़ा: वेब सीरीज़ रिव्यू

फोन करके आपके अकाउंट से पैसे उड़ाने वालों के ऊपर बनी ये सीरीज़ इस फ्रॉड के कितने डीप में घुसने का साहस करती है?

तान्हाजी: मूवी रिव्यू

क्या अपने ट्रेलर की तरह ही ग्रैंड है अजय देवगन और काजोल की ये मूवी?

फिल्म रिव्यू- छपाक

'छपाक' एक ऐसी फिल्म है, जिसके बारे में हम ये चाहेंगे कि इसकी प्रासंगिकता जल्द से जल्द खत्म हो जाए.

हॉस्टल डेज़: वेब सीरीज़ रिव्यू

हॉस्टल में रह चुके लोगों को अपने वो दिन खूब याद आएंगे.

घोस्ट स्टोरीज़ : मूवी रिव्यू (नेटफ्लिक्स)

करण जौहर, अनुराग कश्यप, ज़ोया अख्तर और दिबाकर बनर्जी की जुगलबंदी ने तीसरी बार क्या गुल खिलाया है?

गुड न्यूज़: मूवी रिव्यू

साल की सबसे बेहतरीन कॉमेडी मूवी साल खत्म होते-होते आई है!