Submit your post

Follow Us

अक्षय और ऋचा की रेप पर बेस्ड ये फिल्म लिटरली आपकी आंखें खोलकर रख देगी

28
शेयर्स

अभी हाल ही में आयुष्मान खुराना की अनुभव सिन्हा डायरेक्टेड फिल्म आई थी ‘आर्टिकल-15’. ये फिल्म भारतीय संविधान की धारा 15 पर बेस्ड थी. जो राइट टू इक्वॉलिटी यानी समानता के अधिकार की बात करती है. अब उसी तरह की एक और फिल्म आ रही है ‘सेक्शन-375’. इंडियन पीनल कोड की धारा 375 में रेप से जुड़े नियम-कानूनों का ज़िक्र है. फिल्म पिछले काफी समय से मेकिंग मे है. विवाद हुए और मामला कोर्ट-कचहरी तक पहुंच गया. फाइनली अब जाकर इसकी सुगबुगाहट देखने को मिल रही है. 7 अगस्त को फिल्म का पहला पोस्टर रिलीज़ किया गया और ठीक अगले दिन इस फिल्म का टीज़र भी आ गया. बाहर से दिखने में तो ‘पिंक’ टाइप हार्ड हिटिंग कोर्ट रूम ड्रामा लग रही है.  लेकिन भीतर चलके देखते हैं कि ये फिल्म दिखाने क्या वाली है.

फिल्म की कहानी

बॉलीवुड का एक मशहूर डायरेक्टर है रोहन खुराना. उसके खिलाफ उसकी फिल्म पर काम कर रही असिस्टेंट कॉस्ट्यूम डिज़ायनर ने रेप का केस कर दिया है. मुंबई की जनता उस लड़की के सपोर्ट में सड़कों पर उतर गई है. डायरेक्टर गिरफ्तार हो चुका है. अब मामला पहुंचा है कोर्ट के सामने जहां इस केस की सुनवाई होनी है. डायरेक्टर के लिए ये केस इंडिया के मशहूर क्रिमिनल लॉयर तरुण सलुजा लड़ रहे हैं. और उनके सामने हैं पब्लिक प्रोसेक्यूटर हीरल मेहता. लेकिन दिक्कत है कि ये मामला किसी नतीजे पर नहीं पहुंच पा रहा क्योंकि दोनों ही लॉयर्स अपनी-अपनी जगह सही हैं. इसके बाद ये केस रेप से पटलकर महिलाओं द्वारा उसके गलत इस्तेमाल तक पहुंच जाता है. तमाम दलीलों, गवाहों और सबूतों को मद्देनज़र रखते हुए कोर्ट क्या फैसला सुनाती है, यही फिल्म की कहानी है.

फिल्म के एक सीन मेें अक्षय खन्ना अपने चिर-परिचित अंदाज़ और एक्सप्रेशंस के साथ.
फिल्म के एक सीन मेें अक्षय खन्ना अपने चिर-परिचित अंदाज़ और एक्सप्रेशंस के साथ.

टीज़र में क्या है?

टीज़र खुलता है इंडिया में होने बलात्कार और उससे जुड़े भयानक आंकड़ों से. इसके बाद कहानी सीधे कोर्ट पहुंचती हैं, जहां हीरल और तरुण इस केस में अपनी-अपनी दलीलें पेश कर रहे हैं. इसी दौरान उनकी बहस से फिल्म की गंभीरता का अंदाज़ा लग जाता है. इस सीन में हीरल बताती हैं कि इंडिया में रेप के 75 फीसदी आरोपियों को किसी न किसी वजह से सज़ा नहीं मिलती. और वो ‘वॉक फ्री’ यानी आज़ाद हो जाते हैं. इस पर तरुण कहते हैं कि जिस भी इंसान पर बलात्कार का आरोप लग चुका है, वो कभी आज़ाद और दोषमुक्त नहीं हो सकता. इस टीज़र की सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें कहीं किसी तरह का कोई बायस नहीं दिखता. कांटा बीच में है, जो किसी भी ओर झुक सकता है. पहली नज़र में तो ये फिल्म काफी थ्रिलिंग लग रही है. बाकी बातें ट्रेलर आने के बाद पता चलेंगी.

फिल्म 'सेक्शन 375' के एक सीन में पब्लिक प्रोसेक्यूटर हीरल मेहता के रोल में ऋचा चड्ढा.
फिल्म ‘सेक्शन 375’ के एक सीन में पब्लिक प्रोसेक्यूटर हीरल मेहता के रोल में ऋचा चड्ढा.

कौन-कौन काम कर रहा है?

‘सेक्शन- 375’ में लॉयर तरुण का रोल अक्षय खन्ना कर रहे हैं. अक्षय पिछली बार फिल्म ‘दी एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ में पॉलिटिकल कमेंटेटर और फिल्म के नैरेटर संजय बारू के रोल में दिखे थे. उनके सामने खड़ी पब्लिक प्रोसेक्यूटर हीरल मेहता के किरदार में हैं ऋचा चड्ढा. ऋचा की आखिरी फिल्म थी ‘इश्केरिया’. इन दोनों के अलावा फिल्म में ‘अग्ली’ फेम राहुल भट्ट डायरेक्टर रोहन खुराना और प्रियंका चोपड़ा की कज़िन और साउथ इंडियन फिल्मों की एक्ट्रेस मीरा चोपड़ा रेप का आरोप लगाने वाली असिस्टेंट कॉस्ट्यूम डिज़ायनर के रोल में हैं. साथ में कुलभूषण खरबंदा, कुमुद मिश्रा, अतुल कुलकर्णी और ज़ाकिर हुसैन जैस कलाकार भी इस फिल्म का हिस्सा हैं.

ये फिल्म काफी इंट्रेस्टिंग होने वाली है क्योंकि जब दोनों ही वकील सही हैं, तो गलत कौन है.
ये फिल्म काफी इंट्रेस्टिंग होने वाली है क्योंकि जब दोनों ही वकील सही हैं, तो गलत कौन है?

किन्होंने बनाई है?

इस फिल्म को लिखा था मनीष गुप्ता ने और वही डायरेक्ट भी करने वाले थे. लेकिन अक्षय खन्ना इस फिल्म से पहले ‘दी एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ की शूटिंग पूरी करना चाहते थे. उनके मुताबिक वो ज़्यादा ज़रूरी फिल्म थी. अक्षय की वजह से जब ये फिल्म लेट होने लगी, तब मनीष अपनी स्क्रिप्ट दूसरे प्रोडक्शन हाउस के पास ले जाने लगे, जिस पर प्रोड्यूसर कुमार मंगत पाठक ने मनीष को लीगल नोटिस भेज दिया. लेकिन मनीष जब मार्केट में पहुंचे, तो उन्हें पता चला कि उनकी कहानी कई प्रोड्यूसर्स के पास थी लेकिन उसकी राइटिंग का क्रेडिट मनीष के नाम पर नहीं थी. इस पर मनीष ने मंगत पाठक नोटिस भेज दिया. फाइनली मामला सेटल करने के बाद मनीष को फिल्म से अलग कर दिया है. उनकी जगह फिल्म में एक दूसरा डायरेक्टर लाया गया. इस फिल्म को डायरेक्ट किया है अजय बहल ने. अजय इससे पहले ‘बी.ए. पास’ (2013) जैसी फिल्म डायरेक्ट चुके हैं.

फिल्म का कैमरा वर्क तो ट्रेलर में ही अपनी उपस्थिति दर्ज करवा चुका है. इसलिए फिल्म से उम्मीदें बढ़ सी जाती हैं.
फिल्म का कैमरा वर्क तो टीज़र में ही अपनी उपस्थिति दर्ज करवा चुका है. इसलिए फिल्म से उम्मीदें बढ़ सी जाती हैं.

कब आ रही है?

फिल्म की शूटिंग 9 जनवरी, 2019 को शुरू हुई थी. समय से बनकर तैयार हो गई. ऋचा ने बताया कि इस कैरेक्टर की तैयारी के लिए उन्होंने लॉ स्टूडेंट्स के साथ काफी समय बिताया. साथ ही शूटिंग के दौरान उन्होंने कहीं आना-जाना भी बंद कर दिया था, ताकि वो अपने कैरेक्टर में ही रह सकें. ‘सेक्शन-375’ 13 सितंबर, 2019 को थिएटर्स में लग रही है. फिल्म का टीज़र आप यहां देख सकते हैं:


वीडियो देखें: मुंबई के ड्राइवर नामदेव गुरव से लेकर उनकी फिल्म ‘नामदेव भाऊ: इन सर्च ऑफ साइलेंस’ की कहानी काफी दिलचस्प है

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

सेक्रेड गेम्स 2: रिव्यू

त्रिवेदी के बाद अब 'साल का सवाल', क्या अगला सीज़न भी आएगा?

फिल्म रिव्यू: बाटला हाउस

असल घटना से प्रेरित होते हुए भी असलियत के बहुत करीब नहीं है. लेकिन बहुत फर्जी होने की शिकायत भी इस फिल्म से नहीं की जा सकती.

फिल्म रिव्यू: मिशन मंगल

फील गुड कराने वाली फिल्म.

दीपक डोबरियाल की एक शब्दशः स्पीचलेस कर देने वाली फिल्म: 'बाबा'

दीपक ने इस फिल्म में अपनी एक्टिंग का एवरेस्ट छू लिया है.

फिल्म रिव्यू: जबरिया जोड़ी

ये फिल्म कंफ्यूज़ावस्था में रहती है कि इसे सोशल मैसेज देना है कि लव स्टोरी दिखानी है.

क्या जापान का ये आर्क ऐटम बम और सुनामी झेलने के बाद भी जस का तस खड़ा है?

क्या ये आर्क परमाणु बम, भूकंप और विशाल समुद्री लहरें झेल गया है?

फिल्म रिव्यू: ख़ानदानी शफ़ाखाना

'खानदानी शफाखाना' की सबसे दिलचस्प बात उसका नाम और कॉन्सेप्ट ही है.

ऐसी बवाल गैंग्स्टर फिल्म आ रही है कि आप दोस्तों से Netflix का पासवर्ड मांगते फिरेंगे

जिसने बनाया है, अनुराग कश्यप ने उसके पैर पकड़ लिए थे

जानिए कैसे खरीदते हैं यूट्यूब पर वीडियो के व्यूज़

इतने बड़े अचीवमेंट के बावजूद बादशाह को गूगल-यूट्यूब ने वो नहीं दिया, जो दुनियाभर के मशहूर सेलेब्रिटीज़ को दिया.

मंदाकिनी के झरने में नहाने वाले सीन को आलोचकों ने अश्लील नग्नता कहा तो राज कपूर ने ये जवाब दिया

वो तीन बातें जो मंदाकिनी के बारे में सब जानना चाहते हैं.