Submit your post

Follow Us

मूवी रिव्यू: रेड नोटिस

नेटफ्लिक्स पर एक नई फिल्म रिलीज़ हुई है. ‘रेड नोटिस’. लीड में हैं ड्वेन जॉनसन, गैल गडोट और रायन रेनॉल्ड्स. फिल्म को लिखा और डायरेक्ट किया है रॉसन मार्शल थर्बर ने. जो इससे पहले भी ड्वेन जॉनसन के साथ मिलकर ‘Central Intelligence’ और ‘Skyscraper’ जैसी फिल्में बना चुके हैं. ‘रेड नोटिस’ को लेकर पिछले कुछ समय से एंटीसिपेशन बना हुआ था. ऐसा था इसके बजट की वजह से. 200 मिलियन डॉलर्ज़ यानी करीब 1480 करोड़ रुपए के बजट में बनी ये फिल्म अब तक की सबसे महंगी नेटफ्लिक्स ओरिजिनल फिल्म है. नेटफ्लिक्स सिनेमा का सेकंड ऑप्शन बनने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा. लेकिन इस बार क्या उनकी कोशिश सही दिशा में गई है, या फिर पैसा खराब हुआ है, यही जानने के लिए हमने फिल्म देख डाली. फिल्म कैसी लगी, अब उस पर बात करेंगे.

# रॉक की फिल्में जैसे हॉलीवुड का साउथ इंडिया

नाइंटीज़ से कोई टिपिकल हिंदी एक्शन का प्लॉट उठा लीजिए. बस वैसी ही कहानी है यहां भी. एक सिपाही चोर के पीछे. फिर पता चलता है कि एक और बड़ा चोर है. तो दोनों मिलकर इस दूसरे चोर को पकड़ते हैं. ड्वेन जॉनसन ने फिल्म में एफबीआई स्पेशल एजेंट जॉन हार्टले का रोल निभाया है. जो किसी भी तरह नोलन बूथ नाम के आर्ट थीफ को पकड़ना चाहता है. आर्ट थीफ यानी ऐसा शख्स, जो कला से जुड़ी रेयर चीज़ें चुराता हो. नोलन खुद को दुनिया का बेस्ट चोर समझता है. लेकिन फिर सीन में एंट्री होती है बिशप की. जो जॉन और नोलन, दोनों का मामू बनाकर चली जाती है.

5
चोर-पुलिस की वही दुश्मनी-दोस्ती वाली कहानी.

चोर को पकड़ने के लिए चोर वाले तरीके अपनाने होंगे. यही सोचकर जॉन और नोलन साथ आते हैं. इतना पढ़कर स्पॉइलर मत कहिएगा. क्योंकि ये फिल्म का बेसिक प्लॉट भी नहीं. आगे ट्विस्ट और टर्न आते हैं. बस ये फिल्म वहां तक बिल्ड अप नहीं कर पाती. ट्विस्ट भी ऐसे हैं, जो अब नए नहीं लगते. पहले सीन से ही आप एंड प्रेडिक्ट कर लेते हैं. जिस तरह अच्छी हॉरर फिल्मों का सूखा पड़ रहा है, कुछ वैसा ही हाल हाइस्ट यानी चोरी वाली फिल्मों का भी है. कुछ गिने-चुने नाम छोड़ दें तो सारी फिल्में एक ही ढर्रे पर दौड़ रही हैं. ‘रेड नोटिस’ भी कुछ अलग करती नहीं दिखती.

ड्वेन जॉनसन यानी रॉक की फिल्में देखकर लगता है कि उन्होंने हॉलीवुड में साउथ इंडियन फिल्में बनाने का ठेका ले लिया है. उनकी लास्ट कई फिल्में उठा लीजिए, आप खुद समझ जाएंगे.


# पैसे का चक्कर बाबू भईया

आमतौर पर एक एक्टर कुछ फिल्में अपनी ऑडियंस के लिए करता है. फैन्स के बीच इमेज बरकरार रखने के लिए. फिर आती है चंद फिल्में, जो वो अपने लिए करता है. इधर-उधर की कुछ फिल्में प्रड्यूसर्स से यारी दोस्ती बनाई रखने के लिए. और फिर आती है वो फिल्में, जो वो सिर्फ हरी पत्ती के लिए करता है. यहां फिल्म में ड्वेन जॉनसन, गैल गडोट और रायन रेनोल्ड्स को देखकर यही लगेगा कि उन्होंने अकाउंट बैलेंस बढ़ाने के लिए ही ये फिल्म की है. जिसमें कोई बुराई नहीं. कम से कम उन्होंने इसे किसी और आड़ में बेचने की कोशिश तो नहीं की.

रायन
फिल्म के सबसे बेस्ट पार्ट थे रायन रेनोल्ड्स.

‘रेड नोटिस’ में ड्वेन वैसे ही हैं, जैसे वो हर फिल्म में होते हैं. एक्शन करेंगे, गेट तोड़ेंगे. गैल गडोट को तीनों एक्टर्स में से सबसे कम फुटेज मिली. एक्टिंग रोल रिच नहीं था. लेकिन जितना भी काम था, वो डिलीवर कर देती हैं. फिल्म की सबसे अच्छी बात थे रायन रेनोल्ड्स. जिन्होंने नोलन बूथ का रोल निभाया. अगर रायन की फिल्में या उनका इंस्टाग्राम फॉलो करते आ रहे हैं तो उनके टिपिकल ड्राइ ह्यूमर से परिचित होंगे. उनके इस सार्काज्म की झलक आपको फिल्म में भी मिलेगी. रायन का ‘स्टेटिंग द ऑब्वीयस’ स्टाइल पूरी फिल्म में आपके चेहरे पर स्माइल लाता रहेगा. लेकिन यहां वो ऐसे कैप्टन की तरह दिखे, जिसका जहाज डूब रहा है. कहानी से उनके टैलेंट को कोई खास मदद नहीं मिली. बस कुछ अच्छे डायलॉग्स और वाकई रायन का कमाल. यहां एक और पॉइंट नोट करना ज़रूरी है. एक्शन सीन्स में रायन के स्टंट डबल ने भी बढ़िया काम किया है.

कुछ दिन पहले न्यूज़ आई थी कि रायन एक्टिंग से ब्रेक ले रहे हैं. वो फिर लौटेंगे. होपफुली इस बार उन्हें अच्छी स्क्रिप्ट्स मिलें जो उनके पोटेंशियल के साथ इंसाफ कर पाए.


# दी लल्लनटॉप टेक

फिल्म में सिंगर एड शीरन ने भी कैमियो किया है. जो एक मज़ेदार सीन है. वो उस सीन में अपने ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ वाले कैमियो का भी ज़िक्र करते हैं. फिल्म से ऐसे मोमेंट्स निकाल दिए जाएं तो कुछ नहीं रह जाता.

ड्वेन जॉनसन ने फिल्म में एफबीआई स्पेशल एजेंट जॉन हार्टले
ड्वेन जॉनसन की कई सारी भुला दी जाने वाली फिल्मों में जाकर शामिल होगी ‘रेड नोटिस’.

‘रेड नोटिस’ कोई महान एंटरटेनिंग फिल्म नहीं. जनता के लिए इसे भुलाना नेटफ्लिक्स वालों से तो आसान ही होगा. बाकी नेटफ्लिक्स एग्ज़ीक्युटिव्स अगली बार इतना पैसा लगाने से पहले शायद दो बार सोच लें. या फिर नहीं भी. क्योंकि नेटफ्लिक्स बीइंग नेटफ्लिक्स.


वीडियो: ‘ट्रिस्ट विद डेस्टिनी’ को देखने से पहले आपको ये बातें ज़रूर जान लेनी चाहिए

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

10 नंबरी

करण जौहर ने 'कोरोना पार्टी' वाले आरोपों पर बहुत सही बात बोल दी

करण जौहर ने 'कोरोना पार्टी' वाले आरोपों पर बहुत सही बात बोल दी

उनकी कोविड-19 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है.

'कभी खुशी कभी गम' वाले पू, लड्डू और क्रिश आज कल कहां हैं?

'कभी खुशी कभी गम' वाले पू, लड्डू और क्रिश आज कल कहां हैं?

फिल्म को 20 साल पूरे हो गए.

हरनाज़ ने मिस यूनिवर्स जीतने के बाद 'कपिल शर्मा शो' की उपासना को कॉल क्यों किया?

हरनाज़ ने मिस यूनिवर्स जीतने के बाद 'कपिल शर्मा शो' की उपासना को कॉल क्यों किया?

उपासना सिंह ने फोन करने की वजह बताई है.

आने वाले वीकेंड्स पर इन 5 फिल्मों का क्लैश होगा, किसका खेल बिगड़ेगा और किसकी बमबम होगी?

आने वाले वीकेंड्स पर इन 5 फिल्मों का क्लैश होगा, किसका खेल बिगड़ेगा और किसकी बमबम होगी?

जब ये फिल्में आपस में भिड़ेंगी, तो बॉक्स ऑफिस पर गदर मच जाएगा.

'हैरी पॉटर सीरीज़' के 10 कालजयी किरदारों को निभाने वाले एक्टर्स आजकल क्या कर रहे हैं?

'हैरी पॉटर सीरीज़' के 10 कालजयी किरदारों को निभाने वाले एक्टर्स आजकल क्या कर रहे हैं?

प्रोफ़ेसर स्नेप का किरदार निभाने वाले एलन रिकमैन नहीं रहे, बाकी के लोग कहाँ हैं?

जिसके ट्रेलर ने धमाल मचाया, उस '83' के खिलाफ कोर्ट में शिकायत हो गई!

जिसके ट्रेलर ने धमाल मचाया, उस '83' के खिलाफ कोर्ट में शिकायत हो गई!

रिलीज़ से पहले ही कानूनी पचड़े में फंस गई है फिल्म.

कटरीना-विकी की हुई शादी, देखिए शादी की 5 खूबसूरत फ़ोटोज़!

कटरीना-विकी की हुई शादी, देखिए शादी की 5 खूबसूरत फ़ोटोज़!

विकी- कटरीना की शादी की ये तस्वीरें आपने देखीं ?

8 दिसंबर से पहले कब-कब  Mi-17 V5 हेलिकॉप्टर हुए हादसे का शिकार?

8 दिसंबर से पहले कब-कब Mi-17 V5 हेलिकॉप्टर हुए हादसे का शिकार?

2010 से अब तक 5 हादसे हो चुके हैं जिनमें कम से कम 42 लोगों की जान गई है.

शादी से पहले कटरीना-विकी के खिलाफ FIR क्यों हो गई?

शादी से पहले कटरीना-विकी के खिलाफ FIR क्यों हो गई?

होटल मैनेजर के खिलाफ भी शिकायत दर्ज हुई है.

25 साल काम करने के बाद भी अरशद वारसी जॉब क्यों खोज रहे?

25 साल काम करने के बाद भी अरशद वारसी जॉब क्यों खोज रहे?

उन्होंने इंडस्ट्री और अपने करियर को लेकर कई बातें बताई.