Submit your post

Follow Us

iPhone 13, OnePlus 9 के साथ-साथ इन धांसू फोन्स का रहेगा 2021 में इंतज़ार

साल 2020 मुश्किलों से भरा रहा. टेक जगत ने भी बुरे दिन देखे, मगर मोबाइल सेग्मेंट ने बहुत जल्द वापसी की और साल के दूसरे हिस्से में एक के बाद एक प्रोडक्ट लॉन्च होते गए. स्मार्ट TV, फ़िटनेस ट्रैकर, स्मार्टवॉच, हेडफ़ोन और दूसरे अनोखे गैजेट्स के साथ-साथ एक से एक धुरंधर स्मार्टफ़ोन साल 2020 में हमारे सामने आए. अभी तो साल 2021 लिखने की आदत भी नहीं बन पाई है कि स्मार्टफ़ोन कंपनियों ने अपने आने वाले फोन्स के बारे में डीटेल देना शुरू कर दिया है.

हर बार की तरह इस बार भी शाओमी, सैमसंग और रियलमी फोन की झड़ी लगा देंगी, इंफीनिक्स और टेकनो जैसी कंपनियां भी अच्छे खासे नंबर में फोन लॉन्च करेंगी. ऐपल अपना आईफोन 13 लाइनअप उतारेगा और वनप्लस इस साल भी शायद तीन फ्लैगशिप फोन लॉन्च करे. ऐसे में कुछ फोन ऐसे हैं जिनका हमें साल 2021 में बेसब्री से इंतज़ार रहेगा. तो आइए एक नज़र इन पर डाल लेते हैं.

Samsung Galaxy S21

Samsung Galaxy S21
सैमसंग ने गैलक्सी S21 के लॉन्च ईवेंट का इन्वाइट भेज दिया है.

सैमसंग आपको पसंद हो या न पसंद हो मगर इस साउथ कोरियन कंपनी की गैलक्सी S-सीरीज़ और नोट सीरीज़ के लॉन्च को इग्नोर करना बड़ा मुश्किल है. आईफोन के सामने इंटरनैशनल लेवल पर सैमसंग की इन्हीं दोनों सीरीज़ को एंड्रॉयड का जवाब माना जाता रहा है. वनप्लस के प्रो मॉडल और शाओमी की मी-सीरीज़ ने सैमसंग की इस दावेदारी में थोड़ी सेंध लगाई है मगर सैमसंग के फ्लैगशिप फोन का जलवा अभी भी बरक़रार है. इस साल सैमसंग का गैलक्सी S21 जल्द ही मार्केट में आ जाएगा. फ़ोन के फ़ोटो वग़ैरह लीक हो चुके हैं और कंपनी ने ऐलान कर दिया है कि ये फोन 14 जनवरी को लॉन्च होगा. अमेरिकी मार्केट वाले फोन में क़्वालकॉम स्नैपड्रैगन 888 प्रोसेसर होगा और इंडिया में एक्सीनोस 2100.

OnePlus 9 सीरीज़

oneplus 8
साल 2020 के पहले हाफ में वनप्लस 8 आया था. (फ़ोटो: Harshita Pathak/ The Lallantop)

वनप्लस ने साल 2020 में स्नैपड्रैगन 865 प्रोसेसर से लैस तीन फ्लैगशिप फ़ोन लॉन्च किए. वनप्लस 8, वनप्लस 8 प्रो और वनप्लस 8T. कंपनी के लिए साल 2021 की शुरुआत वनप्लस 9 स्मार्टफ़ोन लाइनअप से होगी. इस बार के वनप्लस फ़ोन स्नैपड्रैगन 888 प्रॉसेसर से लैस होंगे. अपने फोन के क्लीन सॉफ़्टवेयर एक्सपीरियंस और स्मूद परफॉरमेंस के चलते वनप्लस ने मार्केट में अपना काफ़ी अच्छा नाम बना लिया है. लीक के हिसाब से वनप्लस 9 में फ़्लैट डिस्प्ले होगी और वनप्लस 9 प्रो मॉडल में 144Hz वाली कर्व्ड डिस्प्ले. ये फोन सैमसंग के गैलक्सी S21 से टक्कर लेगा और इसकी कीमत प्रो मॉडल के मुकाबले जेब पर थोड़ी हल्की होगी.

Realme Race

Lt Realme X2 Pro
ये है रियलमी X2 प्रो स्मार्टफ़ोन जो स्नैपड्रैगन 855+ से लैस है. (फ़ोटो: Realme)

रियलमी भी फ्लैगशिप फोन बनाता है. इसके प्रीमियम फोन में कुछ ज्यादा खास नहीं होता मगर इनकी कीमत इन्हें एक अच्छा ऑप्शन बना देती हैं. इसका रियलमी X2 प्रो स्मार्टफ़ोन तो काफ़ी गजब था और रियलमी X3 ने भी निराश नहीं किया था. रियलमी X50 प्रो में न जाने कंपनी ने किस टाइप की डिस्प्ले लगा दी थी वरना ये डिवाइस भी ठीक ही था. रियलमी के यूरोप वाले ट्विटर हैंडल से अनाउंस किया है कि उसकी नयी फ़्लैगशिप ‘रियलमी रेस’ में स्नैपड्रैगन 888 चिप लगी होगी. वैसे ‘रियलमी रेस’ सिर्फ़ कोडनेम है. डिवाइस का असली नाम रियलमी X60 प्रो, रियलमी X4 या रियलमी Ace हो सकता है. लीक के हिसाब से रियलमी की नयी फ़्लैगशिप फ़रवरी में लॉन्च हो सकती है.

Asus ROG Phone 4

Rog Phone 3
ये है आसुस ROG फ़ोन 2 (फ़ोटो: Mohammad Faisal/ The Lallantop)

आसुस ROG फ़ोन 3 ने अपने बेहतरीन स्पेक्स, धांसू गेमिंग फीचर्स और बढ़िया प्राइसिंग के चलते बड़ा गदर काटा था. साल 2021 के आसुस ROG फ़ोन 4 से भी उम्मीद है कि पिछले डिवाइस के पद-चिन्हों पर चलेगा. तो पहली बात तो इस फोन में क़्वालकॉम का फ्लैगशिप स्नैपड्रैगन 888 प्रोसेसर देखने को मिलेगा और दूसरी बात गेमिंग के लिए जरूरी सारे फीचर भी होंगे. ROG फोन 3 की कमी इसकी कैमरा क्वॉलिटी थी, उम्मीद है कि इस बार के फोन में ROG इसपर काम करेगा.

iPhone 13

Lt Iphone 12
Apple iphone 12 लाइनअप में चार फ़ोन हैं.

2020 के ऐपल आईफोन 12 में नया प्रोसेसर है, नई OLED डिस्प्ले है और नई डिजाइन. कैमरा डिपार्ट्मन्ट में सॉफ़्टवेयर इम्प्रूव्मेन्ट ही मिला जो असल इस्तेमाल में इतना ज़्यादा फ़र्क नहीं रखता. बेहतरीन चीज़ तो इस बार का आईफोन 12 मिनी है जो बड़े फ़ॉर्म फैक्टर को छोड़कर एक कॉम्पैक्ट डिजाइन की तरफ़ गया. मगर सबसे ज्यादा जिस चीज़ पर चर्चा हुई वो था आईफोन के डब्बे से चार्जर का गायब होना. देखने वाला ये होगा कि आईफोन 13 में ऐपल क्या करने वाला है. खबरें तो ये उड़ रही हैं कि आईफोन 13 में चार्जिंग पोर्ट ही नहीं होगा. यानी कि फोन खरीदने के साथ आपको ऐपल का MagSafe वायरलेस चार्जर खरीदना पड़ेगा.

Rollable smartphone from LG, Oppo, TCL

जहां एक तरफ़ फ़ोल्ड होने वाली स्क्रीन का इस्तेमाल करके फ़ोन बन रहे हैं, दूसरी तरफ़ रोल होने वाली स्क्रीन का भी इस्तेमाल होने लगा है. इन फोन को साइड से खींच कर स्क्रीन को बढ़ाया जा सकता है और वापस से सरका कर एक नॉर्मल फोन की तरह बनाया जा सकता है. TCL ने सबसे पहले इस कॉन्सेप्ट को दिखाया था जिसके बाद ओप्पो ने एक जीता जागता Oppo X 2021 कॉन्सेप्ट फोन बना डाला. खबर ये भी है कि विंग स्मार्टफ़ोन बनाने वाला LG भी रोल स्क्रीन वाला स्मार्टफ़ोन बना रहा है. LG ने इस साल एक रोल स्क्रीन वाली TV तो लॉन्च कर ही डाली है, इसी कॉन्सेप्ट को फोन में घुसाना शायद इसके लिए इतनी दिक्कत की बात न हो.


वीडियो: साल 2020 में आए इन स्मार्टफोन को खरीदने के पहले कमियां जान लीजिए

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

काजोल के डिजिटल डेब्यू 'त्रिभंग' की ख़ास बातें, जिसे रेणुका शहाणे ने डायरेक्ट किया है

'त्रिभंग' का ट्रेलर रिलीज़ हुआ है, जो कमाल लग रहा है.

मूवी रिव्यू: AK vs AK

'AK vs Ak' की सबसे बड़ी ताकत इसका कॉन्सेप्ट ही है, जो काफी हद तक एंगेजिंग है.

फिल्म रिव्यू: कुली नंबर 1

ये रीमेक न होकर कोई ओरिजिनल फ़िल्म होती, तब भी इतना ही निराश करती.

जब नए साल की शुरुआत किसी की तेरहवीं से की जाए

राम प्रसाद की तेरहवीं का ट्रेलर रिलीज़ हो गया.

मूवी रिव्यू: पावा कढ़ईगल - 4 कहानियां, जो आपको अंदर से झकझोर देंगी

4 कमाल के डायरेक्टर्स की पेशकश.

मूवी रिव्यू: अनपॉज्ड - कोविड काल की कमाल कहानियां, जो आपका दिल खुश कर देंगी

पांच शानदार डायरेक्टर्स की फिल्मों का गुलदस्ता.

मूवी रिव्यू: तोरबाज़

कैसी है कैंसर की खबर के बाद रिलीज़ हुई संजय दत्त की पहली फिल्म?

मूवी रिव्यू: दुर्गामती- अ मिथ

कैसी है साउथ की फिल्म 'भागमती' की रीमेक?

ऐमब्रेन वेव नेक-बैंड इयरफ़ोन रिव्यू

कीमत 1,300 रुपए. जानिए, वनप्लस बुलेट इयरफ़ोन के सामने कैसे हैं ये?

पंजाब की पड़ताल करती अमनदीप संधू की किताब पंजाब: जर्नीज़ थ्रू फॉल्ट लाइन्स

यह किताब पंजाब के 'कल, आज और कल' के बारे में है.