Submit your post

Follow Us

ऑस्कर 2021 की नौ जोरदार बातें और सबसे बड़े हाइलाइट्स

25 अप्रैल की शाम 93वें अकैडमी अवॉर्ड का आयोजन हुआ. जब अमेरिका में रात 8 बजे ये प्रोग्राम शुरू हुआ, तब इंडिया में सुबह के साढ़े पांच बज रहे थे. आम तौर पर फरवरी में होने वाला ये अवॉर्ड फंक्शन, कोरोना की वजह से दो महीने पोस्टपोन कर दिया था. इस देरी की वजह से 2020 और 2021 दोनों ही साल में रिलीज़ हुई फिल्मों को इस साल अवॉर्ड के लिए एलिजिबल माना गया. Oscar 2021 में किन फिल्मों ने जीते बड़े अवॉर्ड्स? कौन सी प्रत्याशित फिल्म जिन्हें अवॉर्ड नहीं मिले? किसकी स्पीच ने जीता दिल? हम आपको नीचे बता रहे हैं इस साल के ऑस्कर अवॉर्ड्स समारोह की नौ सबसे बड़ी बातें.

# किन फिल्मों ने जीते सबसे बड़े अवॉर्ड्स?

1) डेविड फिंचर और गैरी ओल्डमैन की ‘मैंक’ सबसे ज़्यादा 10 कैटेगरी में अवॉर्ड्स जीतने के लिए नामित हुई थी. वहीं ‘द फादर’, ‘जुडास एंड द ब्लैक मसाया’, ‘मिनारी’, ‘नोमैडलैंड’, ‘साउंड ऑफ मेटल’ और ‘द ट्रायल ऑफ द शिकागो 7’ को 6-6 नॉमिनेशंस मिले थे. इस साल ‘नोमैडलैंड‘, सीज़न की सबसे बड़ी फिल्म बनकर उभरी है. इसे 6 नॉमिनेशंस में से तीन अवॉर्ड मिले. ‘नोमैडलैंड’ ने बेस्ट फिल्म, बेस्ट एक्ट्रेस और बेस्ट डायरेक्टर कैटेगरी में अवॉर्ड जीते. ये फ्रैंसेस मैक्डॉरमैंड का तीसरा बेस्ट एक्ट्रेस ऑस्कर था. ऑस्कर के तकरीबन 100 साल लंबे इतिहास में बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड जीतने वाली क्लोइ झाओ दूसरी महिला हैं. उनसे पहले ये अवॉर्ड फिल्म ‘द हर्ट लॉकर’ के लिए कैथरीन बिगेलो को दिया गया था.

फ्रैंसेस मैक्डॉरमैंड और क्लो झाओ फिल्म 'नोमैडलैंड' के लिए मिले बेस्ट एक्ट्रेस और बेस्ट डायरेक्टर (दाएंः अवॉर्ड के साथ.
फ्रैंसेस मैक्डॉरमैंड और क्लोइ झाओ फिल्म ‘नोमैडलैंड’ के लिए मिले बेस्ट एक्ट्रेस और बेस्ट डायरेक्टर (दाएंः अवॉर्ड के साथ.

2) इस साल का दूसरा बड़ा उलटफेर देखने को मिला बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस कैटेगरी में. ये अवॉर्ड गया फिल्म ‘मिनारी’ के लिए यू जंग यून  को. यून इस श्रेणी में ग्लेन क्लोज़, अमांडा साइफ्रेड, ओलिविया कोलमैन और मारिया बकालोवा जैसी जबरदस्त एक्ट्रेसेज़ के साथ नामित की गई थीं. इस अवॉर्ड को जीतने के बाद यून बड़ी ग्रेसफुल रहीं. उन्होंने अपनी साथी नॉमिनेटेड एक्ट्रेसेज़ को कहा- ‘आज मैं बस आप सब से थोड़ी ज़्यादा लकी थी.’ यू जंग यून को ये अवॉर्ड उनकी फिल्म के प्रोड्यूसर और सुपरस्टार ब्रैड पिट ने प्रेजेंट किया.

# किन चर्चित फिल्मों को नहीं मिल पाए अवॉर्ड?

3) लोगों को उम्मीद थी कि इस साल बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड दिवंगत अभिनेता चैडविक बोसमैन को दिया जा सकता है. उनके जाने के बाद रिलीज़ हुई फिल्म ‘मा रेनीज़ ब्लैक बॉटम’ में उनके काम की खूब तारीफ हुई. मगर इस बार ऑस्कर में बेस्ट एक्टर-एक्ट्रेस से पहले बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड दिया गया. तमाम लोगों को ये लगने लगा कि चैडविक को बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड देकर इस फंक्शन को खत्म किया जाएगा. मगर ऐसा नहीं हुआ. आखिर में अनाउंस हुआ कि बेस्ट एक्टर का ऑस्कर फिल्म ‘द फादर‘ के लिए एंथनी हॉपकिंस को जाता है. एंथनी इस इवेंट से गायब थे. उनके बिहाफ पर अकैडमी ने ये अवॉर्ड स्वीकार किया. इस वजह से ये इवेंट बड़े ऑकवर्ड तरीके से खत्म हुआ. सोशल मीडिया पर एक तबके का ये भी मानना है कि बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड फिल्म ‘साउंड ऑफ मेटल’ के लिए रिज़ अहमद को जाना चाहिए था. ‘साउंड ऑफ मेटल ने बेस्ट साउंड और बेस्ट फिल्म एडिटिंग कैटेगरी में अवॉर्ड्स जीते.

अपनी-अपनी फिल्में 'द फादर' और 'मा रेनीज़ ब्लैक बॉटम' के सीन्स में एंथनी हॉपकिंस और चैडविक बोसमैन.
अपनी-अपनी फिल्में ‘द फादर’ और ‘मा रेनीज़ ब्लैक बॉटम’ के सीन्स में एंथनी हॉपकिंस और चैडविक बोसमैन.

4) सबसे ज़्यादा 10 नॉमिनेशन पाने वाली फिल्म ‘मैंक‘ को सिर्फ दो अवॉर्ड्स से संतोष करना पड़ा. ‘मैंक’ को बेस्ट सिनेमैट्रोग्राफी और बेस्ट प्रोडक्शन डिज़ाइन के लिए ऑस्कर मिले.

5) एक्ट्रेस ग्लेन क्लोज़ को फिल्म ‘हिलबिली एलेजी‘ के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस कैटेगरी में नॉमिनेशन मिला था. मगर ये अवॉर्ड ‘मिनारी‘ के लिएयू जंग यून को मिला. ये ग्लोन का 8वां ऑस्कर नॉमिनेशन था. मगर अपने 40 साल लंबे करियर में उन्होंने आज तक एक भी ऑस्कर नहीं जीता है.

अपने प्रोड्यूसर और अवॉर्ड प्रेज़ेंटर ब्रैड पिट के साथ युह जुंग यून. ब्रैड ने अपनी कंपनी प्लैन बी के तहत फिल्म 'मिनारी' को प्रोड्यूस किया था.
अपने प्रोड्यूसर और अवॉर्ड प्रेज़ेंटर ब्रैड पिट के साथ जंग यून. ब्रैड ने अपनी कंपनी प्लैन बी के तहत फिल्म ‘मिनारी’ को प्रोड्यूस किया था.

# शानदार ऑस्कर स्पीच, जिन्होंने समा बांध दिया

6) ऑस्कर 2021 की शुरुआत एक्ट्रेस रेजीना किंग की स्पीच से हुई. मगर उनकी स्पीच का एक हिस्सा बहुत चर्चा बटोर रहा है. इसमें रेजीना ने मिनियापोलिस में जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के आरोपी डेरेक शॉविन पर आए फैसले का ज़िक्र किया था. अपनी स्पीच में रेजीना कहती हैं-

”हम इस वक्त अपने गुज़र चुके लोगों के ग़म में हैं. अगर मैं ईमानदारी से कहूं, तो पिछले हफ्ते मिनियापोलिस में कुछ अलग हुआ होता, तो मैं अपनी हील्स की जगह मार्चिंग बूट्स खरीद रही होती. मेरी ये बात सुनकर कई लोगों ने रिमोट ढूंढने शुरू कर दिए होंगे. उन्हें लगेगा कि हॉलीवुड उन्हें प्रवचन दे रहा. मगर ब्लैक बच्चे की मां होने के नाते मुझे पता है कि कई सारे लोग किस डर में जीते हैं. कोई फेम और सफलता इस चीज़ को नहीं बदल सकती.”

* ‘मा रेनीज़ ब्लैक बॉटम‘ को बेस्ट कॉस्ट्यूम और बेस्ट हेयर-मेक अप के लिए ऑस्कर मिला. बेस्ट हेयर-मेक अप के लिए अपना अवॉर्ड लेने स्टेज पर आईं मिया नील और जैमिका विल्सन ने वो स्पीच दी, जिसकी दुनियाभर में तारीफ हो रही है. इस कैटेगरी में अवॉर्ड जीतने वाली वो पहली ब्लैक महिला हैं. अपनी एक्सेप्टेंस स्पीच में मिया नील ने कहा-

”मैं अपने पूर्वजों का धन्यावाद करना चाहती हूं, जिन्होंने इतनी मेहनत की. मगर उन्हें उसका फल कभी नहीं मिला. वो लड़ते रहे, कभी हिम्मत नहीं हारी. आज मैं यहां जैमिका के साथ खड़ी हूं और हम आने वाले समय को लेकर इतनी उम्मीद से भरे हैं कि मैं बयां नहीं कर सकती. क्योंकि मैं इस मंच पर ब्लैक ट्रांस महिलाओं के खड़े होने की कल्पना कर पा रही हूं. हमारी एशियन बहनें, लातिन बहनें और उन तमाम महिलाओं को यहां देख रही हूं. एक दिन ऐसा आएगा, जब ये चीज़ इतनी अलग या ग्राउंडब्रेकिंग नहीं लगेगी. इन सब लोगों का अवॉर्ड जीतना बिल्कुल नॉर्मल हो जाएगा.”

# ऑस्कर 2021 के तीन बड़े हाइलाइट

7) कोविड की वजह से ऑस्कर 2021 बड़ा फीका रहा. मगर इस दौरान कुछ ऐसी चीज़ें भी हुईं, जिसने लोगों को एंटरटेन किया. इस इवेंट के दौरान एक गेम सेग्मेंट चल रहा था- ‘Questlove’s Oscars Trivia’. इसमें म्यूज़िशियन Questlove स्टेज से गाना बजा रहे थे. और मशहूर कॉमेडियन लिल रे हॉवेरी इवेंट में आए एक्टर्स से उन गानों को गेस करने के लिए कह रहे थे. एंड्रा डे और डेनियल कलूया के बाद हॉवेरी, एक्ट्रेस ग्लेन क्लोज़ के पास पहुंचे. ग्लेन क्लोज़ ने बताया कि स्टेज पर जो गाना बज रहा है, वो 1988 में E.U बैंड का ‘डा बट’ सॉन्ग है. जब उनसे इस गाने का हुकस्टेप करने को कहा गया, तो ग्लेन ने अपनी सीट के पास खड़े होकर ट्वर्क किया. उन्हें देख लोग हंसते-हंसते लहालोट हो गए.

8) इस अवॉर्ड फंक्शन की दूसरी सबसे चर्चित या यूं कहें कि एंबैरेसिंग चीज़ डेनियल कलूया ने की. डेनियल को फिल्म ‘जुडास एंड द ब्लैक मसाया‘ के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवॉर्ड मिला. इस अवॉर्ड को स्वीकार करने के बाद डेनियल ने एक स्पीच दी. उन्होंने फ्रेड हैंप्टन की तारीफ की. उनके योगदान गिनाए. बड़ी गंभीर सी एक्सेप्टेंस स्पीच दी. फिर उन्होंने माहौल को हल्का करते हुए कहा-

”ज़िंदगी को सेलीब्रेट करना चाहिए. हम सांस ले रहे हैं. हम चल रहे हैं. ये अद्भुत है. मेरे माता-पिता ने सेक्स किया. इसलिए मैं यहां हूं. मैं खुश हूं कि मैं ज़िंदा हूं. इसलिए मैं आज रात को जश्न मनाने वाले हूं.”

डेनियल के ये कहने के बाद कैमरा उनकी मां और बहन पर चला गया. लंदन से सैटेलाइट स्क्रीनिंग के माध्यम से जुड़ी उनकी बहन ने अपना चेहरा छुपा लिया. और माताजी को लगा डेनियल स्टेज से क्या ही बोल रहे हैं.

# किन पाबंदियो के बीच हुआ ऑस्कर 2021

9) जैसा कि हमने आपको पहले बताया कोविड की वजह इस साल ऑस्कर में मज़ा नहीं आया. पहले चर्चा थी कि इस साल गोल्डन ग्लोब और बाफ्टा की तरह ऑस्कर का आयोजन भी वर्चुअल ही होगा. मगर अकैडमी ने इन-पर्सन इवेंट आयोजित किया. हालांकि इसके लिए एक्टर्स को तमाम तरह की पाबंदियों से गुज़रना पड़ा. इस साल ऑस्कर अवॉर्ड सेरेमनी दो अलग-अलग जगहों से आयोजित की गई. डॉल्बी थिएटर और लॉस एंजेलिस का यूनियन स्टेशन.

ऑस्कर अवॉर्ड सेरेमनी शुरू होने से ठीक पहले सज-धजकर तैयार यूनियन स्टेशन.
ऑस्कर अवॉर्ड सेरेमनी शुरू होने से ठीक पहले सज-धजकर तैयार लॉस एंजेलिस का यूनियन स्टेशन.

अवॉर्ड जीतने के लिए नॉमिनेटेड लोगों का इवेंट में आने से पहले तीन बार कोरोना टेस्ट किया गया. इन सभी एक्टर्स को सिर्फ कैमरा ऑन होने के बाद मास्क उतारने की परमिशन थी. इसके अलावा एक्टर्स के घरवाले और दूसरे देशों में मौजूद ऑस्कर नॉमिनीज़ सैटेलाइट स्क्रीनिंग की मदद से इस इवेंट से जुड़े हुए थे.

अकैडमी अवॉर्ड के मेमोरियम सेक्शन में सिनेमा की फील्ड से गुज़र चुके लोगों को याद किया जाता है. ऑस्कर 2021 में एक वीडियो बनाकर इयान होम, शॉन कॉनरी, मैक्स वॉन सिडो, क्रिस्टफर प्लमर, चैडविक बोसमैन के साथ भानु अथैया और इरफान खान को याद किया गया. हालांकि इस वीडियो से ऋषि कपूर और सुशांत सिंह राजपूत का नाम गायब रहा. मगर अकैडमी की वेबसाइट पर बने ‘इन मेमोरियम’ सेक्शन में ऋषि और सुशांत की फोटो देखी जा सकती है.


वीडियो देखें: पृथ्वीराज, रामसेतु और चाणक्य समेत कौन-सी 10 फैंटसी फिल्में इस साल आएंगी?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

'जुरासिक पार्क' जैसी मूवी के डायरेक्टर ने सत्यजीत राय की कहानी कॉपी करके झूठ बोला!

'जुरासिक पार्क' जैसी मूवी के डायरेक्टर ने सत्यजीत राय की कहानी कॉपी करके झूठ बोला!

जानिए क्यों राय अपनी वो हॉलीवुड फिल्म न बना पाए, जिसकी कॉपी सुपरहिट रही थी, और जिसे फिर बॉलीवुड ने कॉपी किया.

'राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई' का ट्रेलर, जिसमें सलमान खान विलन की बिरयानी तक खाने की धमकी दे रहे

'राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई' का ट्रेलर, जिसमें सलमान खान विलन की बिरयानी तक खाने की धमकी दे रहे

भाई जो कर दें, वही एक्टिंग है और जो बोल दें, वही डायलॉग.

कैसा है 'F9' का ट्रेलर, जिसमें विलेन के रूप में WWE का बहुत बड़ा खिलाड़ी आया है?

कैसा है 'F9' का ट्रेलर, जिसमें विलेन के रूप में WWE का बहुत बड़ा खिलाड़ी आया है?

फिल्म इस साल जुलाई में आने वाली है.

Realme LED Smart Bulb रिव्यू: फ़ोन से कंट्रोल होने वाले इस बल्ब की आपको कितनी ज़रूरत है?

Realme LED Smart Bulb रिव्यू: फ़ोन से कंट्रोल होने वाले इस बल्ब की आपको कितनी ज़रूरत है?

12W का रियलमी LED स्मार्ट बल्ब 999 रुपए का है.

26/11 अटैक में शहीद मेजर संदीप पर बनी फिल्म के टीज़र की सबसे रोचक बात पता है आपको?

26/11 अटैक में शहीद मेजर संदीप पर बनी फिल्म के टीज़र की सबसे रोचक बात पता है आपको?

फिल्म का 'टीज़र' लॉन्च हुआ है.

फिल्म रिव्यू- कर्णनन

फिल्म रिव्यू- कर्णनन

सारी लड़ाई इसी ऊंच-नीचे अंतर को खत्म करने की है. जमीन पर नहीं, तो दिमाग में सही.

फिल्म रिव्यू- वकील साब

फिल्म रिव्यू- वकील साब

एक मजबूत कोर्ट रूम ड्रामा है, जिसमें किसी मसाला फिल्म जितना मज़ा है.

Realme C21 रिव्यू: फ़ोन की भीड़ में एक और बजट डिवाइस!

Realme C21 रिव्यू: फ़ोन की भीड़ में एक और बजट डिवाइस!

C-सीरीज़ का सर कंफ्यूजन दूर कर लीजिए

मूवी रिव्यू: द बिग बुल

मूवी रिव्यू: द बिग बुल

'स्कैम 1992' से जिस फिल्म की तुलना हो रही थी, वो आखिर है कैसी?

फिल्म रिव्यू: गॉडज़िला वर्सेज़ कॉन्ग

फिल्म रिव्यू: गॉडज़िला वर्सेज़ कॉन्ग

विशाल दैत्यों पर बनी ये फिल्म 'जुरासिक पार्क' जैसी फिल्म से कितनी अलग है?