Submit your post

Follow Us

जनता कर्फ्यू के एक साल पूरे होने पर ये वीडियो नहीं देखे तो क्या देखा

19 मार्च 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नाम संबोधन दिया था जिसमें 22 मार्च 2020 को जनता कर्फ्यू के लिए अपील की थी. आज 22 मार्च 2021 को जनता कर्फ्यू का एक साल पूरा हो गया है. जनता कर्फ्यू के दिन सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक के लिए लोगों से घर से ना निकलने को कहा गया था. साथ ही पीएम ने कोरोना वॉरियर्स के सम्मान में 5 बजे 5 मिनट के लिए ताली, थाली आदि बजाने के लिए कहा था.

इस दिन देश में कैसा माहौल था, सड़कों पर कितना सन्नाटा था, पुलिस किस तरह अपना काम कर रही थी और आम जनता में कोरोना को लेकर कितना खौफ था, वैसे तो आपको सब कुछ याद ही होगा लेकिन फिर भी ये वीडियो देख लीजिए, याददाश्त थोड़ा ताजा हो जाएगी.

ट्विटर पर भी लोग जनता कर्फ्यू के पुराने वीडियो शेयर कर रहे हैं. देखिए ये वीडियो और बताइए कि इनमें से कितने वीडियो आपने पहले भी देखे हैं.

शाम 5 बजे देश के नेता भी कोरोना वॉरियर्स को सलाम कर रहे थे और ताली, थाली बजा रहे थे. राजनाथ सिंह से लेकर योगी आदित्यनाथ तक और प्रकाश जावड़ेकर से लेकर रविशंकर प्रसाद तक इस मुहिम में शामिल हुए थे. इस वीडियो में देखिए देश भर के नेता किस तरह इस मुहिम में शामिल हुए थे और शंख से लेकर घंटा तक बजाया था. काफी लोग ऐसे भी थे जो शाम में 5 बजते ही सड़कों पर निकल आए थे और नाचना गाना शुरू कर दिया था. हालांकि इस बात की काफी आलोचना भी हुई थी क्योंकि ये कोरोना की गाइलाइन्स के पूरी तरह खिलाफ था.

अब याद करिए बॉलीवुड ने किस तरह तालियां बजाईं थीं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बात मानते हुए कोरोना वॉरियर्स का सम्मान किया था. इस दौरान अमिताभ बच्चन का पूरा परिवार तालियों के साथ घंटी बजाते हुए भी दिखाई दिया था. मीका सिंह तो बाकायदा बैंड बजाते दिखे थे. अनुपम खेर थाली बजाते दिखाई दिए थे तो वहीं करण जौहर भी थाली बजाते नजर आए थे. देखिए ये वीडियो.

जनता कर्फ्यू के दौरान ऐसे कई वीडियो सामने आए जिनमें लोग कोरोना गाइडलाइन्स का पालन करते हुए दिखे. साथ ही 5 बजे 5 मिनट के लिए तालियां और थालियां बजाकर कोरोना वॉरियर्स का भी सम्मान किया.

इस दौरान देश भर से कई भावुक करने वाले वीडियो भी सामने आए थे. ऐसे वीडियो जो देश के दिलों को छू गए थे. कहीं कोई भिखारी ताली बजाता दिख रहा था तो कहीं कोई गरीब अपनी झोंपड़ी के बाहर थाली बजा रहा था. ये ऐसे वीडियो थे जो देखते ही देखते सोशल मीडिया में वायरल हो गए थे. आप भी देखिए और मेमोरी रिकॉल करिए.

लेकिन इसी दौरान कुछ ऐसे वीडियो भी सामने आए थे जो गुस्सा दिलाने वाले थे. ऐसे वीडियो जिनको देख कर दुख हुआ था. दरअसल बहुत सारे लोग 5 बजने पर टोलियां बनाकर घरों से बाहर निकल आए थे और जुलूस की शक्ल में थालियां, ढोल नगाड़े बजाने लगे थे. ऐसी स्थिति थी मानो कोई उत्सव हो रहा हो. ये काम ना तो कोरोना वॉरियर्स के प्रति श्रद्धा दिखा रहा था और ना ही कोरोना गाइडलाइन्स के मुताबिक था. देश में ही नहीं देश के बाहर भी इस तरह के कामों की आलोचना हुई.

अब ये वीडियो देखिए जिसमें दिल्ली की जामा मस्जिद से भी लोग थाली और ताली बजाते दिख रहे हैं. कोरोना वॉरियर्स का सम्मान करते दिखाई दे रहे हैं. इस वीडियो में कुछ और जगहों की भी तस्वीरें हैं जो दिल को छू जाने वाली हैं. देखिए ये वीडियो और याद करिए कि एक साल पहले आप 22 मार्च को कहां थे और क्या कर रहे थे.

ये तो थोड़े ही वीडियो थे, हमारे वीडियो बैंक में माल तो और भी बहुत था लेकिन फिर खबर लंबी हो जाती. खैर, अगर आपको याद आ गया हो कि 22 मार्च 2020 को आप कहां थे और क्या कर रहे थे तो कमेंट में जरूर बताइएगा.


 

वीडियो- PM मोदी के जनता कर्फ्यू को सही बताते हुए सोनू बोले कि कोरोना वायरस 12 घंटे में मर जाता है

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

मूवी रिव्यू: जस्टिस लीग

मूवी रिव्यू: जस्टिस लीग

जिस फिल्म के लिए दुनियाभर के फैन्स ने कैम्पेन किया, वो आखिर है कैसी?

फिल्म रिव्यू- मुंबई सागा

फिल्म रिव्यू- मुंबई सागा

धांसू स्टारकास्ट से लैस एक औसत फिल्म, जिसका थिएटर एक्सपीरियंस कमाल का है.

अभिषेक की 'दी बिग बुल' का ट्रेलर देखकर जनता 'स्कैम 1992' की चर्चा करने लगी

अभिषेक की 'दी बिग बुल' का ट्रेलर देखकर जनता 'स्कैम 1992' की चर्चा करने लगी

कैसा है 'दी बिग बुल' का ट्रेलर और इसका 'कैरिमिनाटी कनेक्शन' क्या है?

फिल्म रिव्यू- रूही

फिल्म रिव्यू- रूही

शुरू से हंसती-खेलती ये फिल्म अचानक से आपको 'धप्पा' बोल देती है.

वेब सीरीज़ रिव्यू - द मैरिड वुमन

वेब सीरीज़ रिव्यू - द मैरिड वुमन

कैसी है इंटरनेशनल विमेंस डे पर रिलीज़ हुई ये सीरीज़?

Realme Narzo 30 Pro review: सबसे सस्ता 5G फ़ोन है किस काम का?

Realme Narzo 30 Pro review: सबसे सस्ता 5G फ़ोन है किस काम का?

रियलमी फ़ोनों में ये मंझला भाई है!

वेब सीरीज़ रिव्यू - 1962: द वॉर इन द हिल्स

वेब सीरीज़ रिव्यू - 1962: द वॉर इन द हिल्स

कैसी है 1962 की भारत-चीन जंग पर बनी ये सीरीज़?

Realme Buds Air 2 review: रियलमी से ऐसी उम्मीद नहीं थी!

Realme Buds Air 2 review: रियलमी से ऐसी उम्मीद नहीं थी!

माने के कमाल ही कर दिया

Realme Narzo 30A review: छोटी-छोटी मगर मोटी बातें!

Realme Narzo 30A review: छोटी-छोटी मगर मोटी बातें!

जानिए कैसा है रियलमी का नया बजट डिवाइस!

Realme X7 Pro रिव्यू: क्या इस 5G फ़ोन के लिए 30,000 रुपए खर्च करना ठीक रहेगा?

Realme X7 Pro रिव्यू: क्या इस 5G फ़ोन के लिए 30,000 रुपए खर्च करना ठीक रहेगा?

इस फ्लैगशिप मिड-रेंज डिवाइस में खूबियां तो कई हैं, लेकिन ये कमियां भी हैं.