Submit your post

Follow Us

2017 के वो 7 पल, जब भारत के क्रिकेटप्रेमी ख़ुशी से बावले होकर नाचे थे

क्रिकेट. भारत में सबसे बड़ा नशा. जिसका सुरूर साल भर छाया रहता है. कभी कम नहीं होता. इंडियन क्रिकेट टीम वैसे भी दुनिया की व्यस्ततम टीम है. कहीं न कहीं खेल ही रही होती है. इस साल भी जी भर क्रिकेट खेली भारत की टीम ने. ख़ास बात ये कि ज़्यादातर बार जीतती रही. कामयाबी के मुहाज़ पर 2017 भारत की टीम के लिए बेहतरीन साबित हुआ. आज ऐसे ही कुछ चुनिंदा लम्हों पर पलट कर नज़र मारेंगे, जब भारत की क्रिकेटप्रेमी जनता खुशियों से सराबोर हो गई थी.


#1. साल के पहले ही वन डे मैच में 350 चेज़ कर डाले

15 जनवरी 2017. इंग्लैंड-इंडिया के बीच पुणे में खेला गया वन डे सीरीज़ का पहला मैच. ज़्यादातर वक़्त इंग्लैंड हावी रही. पहले बैटिंग करते वक़्त 350 रन ठोक डाले. फिर चेज़ करने उतरी इंडिया के 63 रन पर 4 विकेट झटक लिए. मैच की भैंस पानी में उतर चुकी थी. पर कोहली को चेज़-मास्टर का ख़िताब ऐंवे ही थोड़े ही मिला है! उन्होंने 122 रन बनाए. केदार जाधव के साथ मिलकर एग्जैक्ट 200 रन की पार्टनरशिप की. लेकिन बड़ा कमाल केदार जाधव का था. उस दिन उन्होंने अपनी सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेली. सिर्फ 76 गेंदों में 120 रन बना डाले. उनके आउट होने के बाद बचा हुआ काम हार्दिक पंड्या ने पूरा कर दिया. भारत ने 11 बॉल पहले ही 356 रन बना दिए. केदार जधाव को मैन ऑफ़ दी मैच आंका गया.

शतक के बाद केदार जाधव.
शतक के बाद केदार जाधव.

#2. चहल के 20-20 में मैच में 6 विकेट 

20 ओवर के मैच में एक बॉलर के हिस्से में सिर्फ 4 ओवर आते हैं. उन 24 गेंदों में अगर कोई 6 विकेट ले लेता है तो ये असाधारण बात है. यजुवेंद्र चहल ने यही कर दिखाया इंग्लैंड के खिलाफ. सीरीज डिसाइडर मैच था. 3 मैच की सीरीज में से एक-एक इंडिया और इंग्लैंड ने जीत लिया था. इस तीसरे मैच में इंडिया ने रैना और धोनी की शानदार पारियों की बदौलत 202 रन बना लिए थे. जवाब देने उतरी इंग्लैंड की टीम को चहल ने लपेट लिया. 25 रन पर 6 विकेट लेकर प्लेयर ऑफ़ दी मैच रहे. इंग्लैंड 75 रन से मैच हार गई.

उम्दा परफॉरमेंस की गर्जना.
उम्दा परफॉरमेंस की गर्जना.

#3. ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में हराने के साथ बनाया एक अनोखा रिकॉर्ड

धर्मशाला में हुए आख़िरी टेस्ट मैच को जीतने के साथ ही इंडिया ने रिकॉर्ड बुक्स की एक और लिस्ट में अपना नाम लिखवा दिया. यहां जीत के साथ इंडिया ने सीरीज भी जीत ली. 4 मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया. इसी के साथ इंडिया उन तीन टीमों में से एक बन गई जिसने सारे टेस्ट प्लेइंग कंट्रीज़ के खिलाफ़ जीत का रिकॉर्ड होल्ड कर रखा है. मतलब उस वक़्त इंडिया ने तमाम टेस्ट खेलने वाले देशों को उनके साथ हुई लास्ट सीरीज में हरा रखा था. साल बदल गया लेकिन ये रिकॉर्ड अब भी इंडिया होल्ड कर रही है. इस वक़्त इंडिया ने सारे मुल्कों के साथ हुई आख़िरी टेस्ट सीरीज जीत रखी है.

धर्मशाला में सीरीज जीत के बाद इंडिया की टीम.
धर्मशाला में सीरीज जीत के बाद इंडिया की टीम.

#4. श्री लंका का वाइट वॉश

2017 के जुलाई महीने में इंडिया की टीम श्री लंका गई. सितंबर में वापस लौटी. बीच के वक्फे में जितने भी मैच खेले, सभी जीत लिए. हर फॉर्मेट में. श्री लंका ने इंडिया के खिलाफ 3 टेस्ट खेले, वो हारे. 5 वन डे खेले, सभी हारे. 1 टी-20 खेला, वो भी गंवाया. खेले गए कुल नौ मैचों में तरह-तरह के बदलावों के बावजूद श्री लंका की झोली खाली ही रही. इंडिया दुनिया की ऐसी दूसरी टीम बन गई जिसने तीनों फॉर्मेट में मिलकर नौ मैच जीते हो. इससे पहले ऐसा ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के खिलाफ किया था. हालांकि ऑस्ट्रेलिया वो सीरीज अपने घरेलु मैदान पर खेल रही थी. इंडिया ने इंडिया से बाहर ये हासिल किया.

श्री लंका में सब जीत आए लड़के.
श्री लंका में सब जीत आए लड़के.

#5. कुलदीप यादव की हैट्रिक 

मार्च में इंडिया से टेस्ट सीरीज हार कर घर लौटी ऑस्ट्रेलियन टीम, सितंबर में फिर इंडिया आई. वन डे और 20-20 सीरीज के लिए. फिर वही नतीजा रहा. इंडिया ने वन डे सीरीज 4-1 से जीती, 20-20 की सीरीज 1-1 से बराबर रही. वन डे सीरीज के दूसरे मैच में कुलदीप यादव ने कमाल कर दिया. कपिल देव और चेतन शर्मा के बाद वन डे में हैट्रिक लेने वाले तीसरे बॉलर बने. पहले स्पिनर. मैथ्यू वेड, एश्टन अगर और पैट कमिंस को लगातार तीन गेंदों पर आउट किया. इसमें से तीसरी बॉल तो किसी भी स्पिनर के लिए ड्रीम डिलीवरी मानी जाती है. दिलचस्प बात ये कि पिछले ही मैच में कुलदीप छक्कों की हैट्रिक खा चुके थे. ग्लेन मैक्सवेल ने उन्हें लगातार तीन छक्के जड़ दिए थे. वहां से वापसी करके हैट्रिक से जवाब देना यकीनन ‘स्वीट रिवेंज’ का शानदार उदाहरण था.

कुलदीप यादव, वन डे में हैट्रिक लेने वाले इकलौते इंडियन स्पिनर.
कुलदीप यादव, वन डे में हैट्रिक लेने वाले इकलौते इंडियन स्पिनर.

#6. कोहली का विराट प्रदर्शन

विराट कोहली बिलाशक इस वक़्त भारतीय क्रिकेट के कोहिनूर हैं. एक के बाद एक नया मील का पत्थर गाड़ा है उन्होंने. 2016 की टॉप फॉर्म को उन्होंने 2017 में भी जारी रखा. टनों के हिसाब से रन बनाए. वन डे में 26 मैचों में 1460 रन बनाकर वो टॉप पर हैं. 6 शतक मारे हैं उन्होंने. टोटल शतकों की लिस्ट में अब उनसे आगे सिर्फ सचिन हैं. टेस्ट में भी उनका जलवा कायम रहा. कप्तान के तौर पर सबसे ज़्यादा डबल सेंचुरीज अब उनके ही नाम है. यही नहीं वो पहले इंडियन बल्लेबाज़ बन गए हैं, जिन्होंने तीन टेस्ट सीरीज में 600 से ज़्यादा रन बनाए हैं. इसके अलावा साल ख़त्म होते-होते उन्होंने अनुष्का से इटली जाकर शादी रचा के जो चौंकाया, वो अलग.

विराट का प्रदर्शन अपने नाम जैसा ही रहा.
विराट का प्रदर्शन अपने नाम जैसा ही रहा.

#7. रोहित शर्मा का ‘हिडन टैलेंट’ खुल के सामने आ गया

रोहित शर्मा के शुरूआती दिनों में उनका ख़ूब मज़ाक बनता रहा है. कुछ पूर्व क्रिकेटर ये मानते रहे हैं कि उनके अंदर बहुत टैलेंट है. शुरूआती दौर में जब रोहित की परफॉरमेंस डांवाडोल रही, तब उनका ख़ूब मज़ाक बनता रहा. उन्हें ‘हिडन टैलेंट’ कह कर पुकारा जाता रहा. आज वही आदमी दुनिया का इकलौता शख्स है, जिसके नाम के आगे वन डे में तीन-तीन डबल सेंचुरी लिखी हैं. 2017 रोहित के लिए बेहद शानदार रहा. इस साल उन्होंने टोकरी भर रिकॉर्ड बनाए. तीसरा डबल हंड्रेड तो मारा ही, ट्वेंटी-ट्वेंटी में सबसे तेज़ शतक भी जड़ दिया. एक साल में सबसे ज़्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड भी अपने नाम करा लिया. इसके अलावा रोहित शर्मा 2017 में सबसे ज़्यादा इंटरनेशनल शतक मारने की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. 8 शतक हैं उनके. पहले नंबर पर 11 शतकों के साथ विराट कोहली हैं.

वन डे में तीन डबल सेंचुरी लगाने वाला धरती का एकमात्र आदमी.
वन डे में तीन डबल सेंचुरी लगाने वाला धरती का एकमात्र आदमी.

क्रिकेट पर और मसला यहां पढ़ें:

एक साल में सबसे ज़्यादा छक्के मारकर किस इंडियन प्लेयर ने पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया?

11 साल में 13 मैच खेलनेवाला खिलाड़ी, जो अगर ठीक से खेलता तो इंडिया को धोनी न मिलता

डबल सेंचुरी के बाद रोहित और उनकी पत्नी के बीच इशारों में हुई बात दिल खुश कर देती है

कहां गायब है वो इंडियन बॉलर जिसने एक साल पहले नौवें नंबर पर आकर शतक मारा था

वीडियो: राष्ट्रपति जिसपर प्रधानमंत्री के बर्तन धोने का लांछन लगाया गया

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

फिल्म रिव्यू- धाकड़

फिल्म रिव्यू- धाकड़

'धाकड़' एक ऐसी फिल्म है, जिसका एक्शन अच्छा है. मगर वो एक अच्छी एक्शन फिल्म नहीं बन पाती.

मूवी रिव्यू: भूल भुलैया 2

मूवी रिव्यू: भूल भुलैया 2

कायदे से ये फिल्म ‘भूल भुलैया’ का सीक्वल होने की जगह एक अलग हॉरर-कॉमेडी हो सकती थी.

वेब सीरीज़ रिव्यू: पंचायत सीज़न 2

वेब सीरीज़ रिव्यू: पंचायत सीज़न 2

सीरीज़ के आखिरी पाँच-दस मिनट में सिनेमा अपने उच्चतम स्तर पर होता है. गारंटी है आप रो पड़ेंगे. आंसू न आएं तो पैसा वापस.

जेम्स कैमरन की 'अवतार' वाली प्लानिंग जानकर कहेंगे, 'इतनी दूर की कौन सोचता है भई'!

जेम्स कैमरन की 'अवतार' वाली प्लानिंग जानकर कहेंगे, 'इतनी दूर की कौन सोचता है भई'!

जेम्स कैमरन ने अगले 6 सालों का प्लान अभी से बना रखा है.

फ़िल्म रिव्यू: धुइन

फ़िल्म रिव्यू: धुइन

ऐसी कहानियां जहां हम खुद को खोते हैं, फिर से पाने के लिए, ऐसी कहानियां देखी जानी चाहिए

फिल्म रिव्यू- सरकारु वारी पाटा

फिल्म रिव्यू- सरकारु वारी पाटा

विवादों की वजह से चर्चा में रहे महेश बाबू की नई फिल्म कैसी है?

मूवी रिव्यू: जयेशभाई जोरदार

मूवी रिव्यू: जयेशभाई जोरदार

सोशल मैसेज वाली फिल्मों में एक चीज़ बड़ी कॉमन रहती है, कि वहां मैसेज ह्यूमर की आड़ में दिया जाता है. ‘जयेशभाई जोरदार’ भी उस लिहाज़ से कुछ अलग नहीं.

वेब सीरीज़ रिव्यू: मॉडर्न लव मुंबई

वेब सीरीज़ रिव्यू: मॉडर्न लव मुंबई

अगर आपको 'मॉडर्न लव' का पूरा आनंद लेना है तो इसके नज़दीक जाना पड़ेगा. पास जाइए और ठहरकर इसे महसूस कीजिए.

अवतार 2: क्यों अचंभे में डाल देगी 2022 की ये सबसे बड़ी फ़िल्म!

अवतार 2: क्यों अचंभे में डाल देगी 2022 की ये सबसे बड़ी फ़िल्म!

डायरेक्टर जेम्स कैमरून ने फ़िल्म के लिए नई टेक्नोलॉजी बना दी.

कौन थे ब्लैक टॉरनेडो के वो वीर योद्धा, जिन पर एक जबरदस्त फ़िल्म 'मेजर' आ रही है?

कौन थे ब्लैक टॉरनेडो के वो वीर योद्धा, जिन पर एक जबरदस्त फ़िल्म 'मेजर' आ रही है?

इस तरह के ट्रीटमेंट वाली वॉर मूवी भारत में शायद नहीं देखी होगी.