Submit your post

Follow Us

वेब सीरीज़ रिव्यू- मनी हाइस्ट 5

इस वीकेंड यानी 3 सितंबर दिन शुक्रवार को नेटफ्लिक्स की हिट सीरीज़ ‘मनी हाइस्ट’ का नया सीज़न रिलीज़ हुआ है. ये इस सीरीज़ का पांचवां सीज़न है, जिसे दो वॉल्यूम्स में बांटा गया है. अभी पांचवें सीज़न का पहला वॉल्यूम आया है, जिसमें कुल पांच एपिसोड हैं. सीरीज़ के फाइनल सीज़न का दूसरा वॉल्यूम दिसंबर में आने वाला है. आइए जानते हैं कि ‘मनी हाइस्ट’ सीज़न 5 में कहानी कहां तक पहुंची और हमें कैसी लगी.

‘मनी हाइस्ट’ की कहानी कुछ चोरों के बारे में है. उनकी पहचान को सीक्रेट रखने के लिए उन्हें दुनिया के मशहूर शहरों के नाम से बुलाया जाता है. जैसे टोक्यो, डेन्वर, रियो, स्टॉकहोम, पालेर्मो, हेलसिंकी, लिस्बन एंड सो ऑन. सर्जियो मार्किना उर्फ प्रोफेसर के कुशल नेतृत्व में इन लोगों ने मिलकर पहले रॉयल मिंट ऑफ स्पेन लूटी. अब वो लोग बैंक ऑफ स्पेन में जमा भारी मात्रा में सोना चुरा रहे हैं. प्रोफेसर वो कैरेक्टर है, जिन्होंने ये पूरा हाइस्ट प्लैन किया था. और वही बैंक में मौजूद चोरों को बाहर से गाइड भी करते थे. इस चोरी-चकारी के काम में इस टीम के तीन अहम मेंबर ऑसलो, बर्लिन और नैरोबी मारे जा चुके हैं. शो का पिछला यानी चौथा सीज़न एक तगड़े क्लिफहैंगर पर खत्म हुआ था. प्रोफेसर ने किसी जुगाड़ से लिस्बन को दोबारा बैंक ऑफ स्पेन में तो पहुंचा दिया. मगर इंस्पेक्टर अलिशिया सिएरा ने उन्हें उनके गुप्त अड्डे पर पकड़ लिया. इसलिए मनी हाइस्ट के पांचवें और आखिरी सीज़न को लेकर पब्लिक में बहुत एक्साइटमेंट थी. लोग जानना चाहते थे कि प्रोफेसर के बिना उनकी टीम का क्या होता है? और हर चीज़ के लिए प्लान बी तैयार रखने वाले प्रोफेसर वाकई पकड़े गए, या ये भी उनके प्लान का हिस्सा था?

प्रोफेसर के सिर पर बंदूक ताने खड़ी स्पैनिश पुलिस इंस्पेक्टर अलिशिया सिएरा.
प्रोफेसर के सिर पर बंदूक ताने खड़ी स्पैनिश पुलिस इंस्पेक्टर अलिशिया सिएरा. 

पांचवें सीज़न का वॉल्यूम 1 में हमें इन सवालों के जवाब मिल जाते हैं. इस सीज़न में हमें ये देखने को मिलता है कि प्रोफेसर की गाइडेंस के बिना उनकी अपने हिसाब से फैसले ले रही है. पिछले सीज़न में बैंक ऑफ स्पेन के हेड गार्ड गांडिया को तो इन लोगों ने जैसे-तैसे काबू कर लिया है. मगर अब कर्नल टोमायो ने स्पैनिश आर्मी के स्पेशल फोर्सेज़ की एक टीम बैंक के अंदर भेजी है. सागस्ता नाम के खतरनाक कमांडो की लीडरशिप में 8 लोग इन चोरों को मारकर बैंक ऑफ स्पेन खाली कराने आए हैं. पहले इस मामले को स्पेन पुलिस संभाल रही थी. उनका मक़सद उन आम लोगों और बैंक कर्मचारियों को बचाना था, जिन्हें इन चोरों ने बंधक बना रखा गया है. मगर आर्मी उन लोगों की जान की परवाह किए बिना किसी भी शर्त पर बैंक ऑफ स्पेन खाली कराना चाहती है. और वो चोर अपना सोना लेकर किसी भी तरह बैंक से निकलना चाहते हैं. मनी हाइस्ट के सीजन 5 के पहले वॉल्यूम का बेसिक प्रेमाइज़ इतना ही है.

मनी हाइस्ट के सीज़न पांच में कुछ नए किरदारों को भी लॉन्च किया गया है. जैसे टोक्यो के पहले बॉयफ्रेंड रेने, जिसकी एक छोटी-मोटी बैंक चोरी में मौत हो जाती है. बर्लिन का बेटा रफाएल, जिसने MIT मैसचुसेट्स से साइबर सिक्योरिटी में इंजीनियरिंग कर रखी है. तांतियाना नाम की एक म्यूज़िशियन जो चोरी में बर्लिन की मदद करती है. आर्मी के स्पेशल फोर्सेज़ का कमांडर सागस्ता, जो दुनियाभर के कई खतरनाक मिशन में हिस्सा ले चुका है. मगर उसके बारे में ज़्यादा लोग नहीं जानते क्योंकि वो हमेश अंडरकवर रहा है. सागस्ता को बैंक ऑफ स्पेन खाली कराने के लिए भेजा गया है. मगर बाकी किरदार इस हाइस्ट का हिस्सा कैसे बनते हैं ये देखना बाकी है.

प्रोफेसर के पकड़े जाने की खबर सुनकर हैरान-परेशान टोक्यो, डेन्वर और स्टॉकहोम.
प्रोफेसर के पकड़े जाने की खबर सुनकर हैरान-परेशान टोक्यो, डेन्वर और स्टॉकहोम.

इस सीरीज़ में प्रोफेसर का रोल पहले से छोटा है क्योंकि वो अलिशिया के गिरफ्त में हैं. बैंक ऑफ स्पेन में हो रही चोरी के अलावा इस सीरीज़ का फोकस टोक्यो के कैरेक्टर पर ज़्यादा है. इस सीरीज़ में हमें उस किरदार की ओरिजिन स्टोरी देखने को मिलती है. यानी उसकी कहानी कहां से शुरू हुई. प्लस इस पूरी सीरीज़ की नैरेटर यानी सूत्रधार भी टोक्यो ही है. 2012 में ऑलिवर स्टोन डायरेक्टेड फिल्म आई थी ‘सैवेजेज़’. इस फिल्म में ब्लेक लिवली का निभाया ओफीलिया का किरदार फिल्म को नैरेट करता है. फिल्म की कहानी शुरू होने से पहले ओफीलिया कहती है-

‘Just because i am telling you this story, doesn’t mean i am alive at the end of it.’

टोक्यो के किरदार के बारे में हम इससे ज़्यादा आपको नहीं बता सकते. प्रोफेसर की गैर-मोजूदगी में फैसले लेने का काम लिस्बन करती हैं. जब इन लोगों ने रॉयल मिंट ऑफ स्पेन लूटा था, तब इनका पाला स्पेन पुलिस से पड़ा था. मगर अब लेवल अप हो गया है. खेल बड़ा हो गया है. स्पैनिश आर्मी इनवॉल्व हो चुकी है. जब इन चोरों को ये रियलाइज़ होता है, तो सीरीज़ के एक सीन में लिस्बन का किरदार कहता है-

‘हमें हमेशा लगता था कि हम वॉर में हैं. क्योंकि हमें पता नहीं था कि वॉर क्या होता है.’

ओवरऑल इस सीरीज़ के शुरुआती पांच एपिसोड में महिलाओं का प्रभाव पुरुषों से ज़्यादा दिखता है.

नैरोबी के कहे let the matriarchy began' को इस सीज़न में चरितार्थ करतीं लिस्बन, टोक्यो और लिस्बन.
नैरोबी के कहे let the matriarchy began’ को इस सीज़न में चरितार्थ करतीं लिस्बन, टोक्यो और लिस्बन.

मनी हाइस्ट की खासियत है इसका थ्रिल. उसके किरदारों का आपसी कनेक्शन. उनकी बैकस्टोरी. उनकी दुविधाएं. नॉन-लीनियर स्टोरीटेलिंग. धांसू एक्शन. एड्रेनलीन रश से भरपूर बैकग्राउंड स्कोर. गरम दिमाग चोरों की इंपल्सिव डिसीज़न मेकिंग. और प्रोफेसर का लॉजिक डेफाइंग प्लानिंग और उसका एग्जीक्यूशन. कुल मिलाकर ये कुछ लूज़र्स की कहानी थी, जो इस दुनिया से हारे हुए हैं. ये चोरी उन्हें एक मक़सद देती है. शो के नए सीज़न में आपको ये सब कुछ देखने को मिलता है. और सबकुछ पहले से बिगर और बेटर है. ये सीरीज़ की अच्छी और बुरी बात दोनों है. ऐसा इसलिए कि लोगों ने इस शो को उसकी इन्हीं खूबियों की वजह से पसंद किया. मगर इस शो के हर सीज़न में तकरीबन एक जैसी कहानी ही देखने को मिली है. रॉयल मिंट ऑफ स्पेन वाली चोरी तो पहले दो सीज़न में खत्म हो गई. मगर बैंक ऑफ स्पेन की चोरी पिछले तीन सीज़न से चलती ही जा रही है. ऐसा लग रहा है कि मेकर्स इस शो में दर्शकों की दिलचस्पी को भुनाने के लिए कहानी को रबर की तरह खींच रहे हैं.

बैंक ऑफ स्पेन को चोरों से खाली ना करा पाने से चिढ़े कर्नल टोमायो अपना गुस्सा दूसरे अधिकारियों पर उतारते हुए.
बैंक ऑफ स्पेन को चोरों से खाली ना करा पाने से चिढ़े कर्नल टोमायो अपना गुस्सा दूसरे अधिकारियों पर उतारते हुए.

जो भी इन चोरों के खिलाफ एक्शन लेना शुरू करता है, प्रोफेसर उसे धमकाना और ब्लैकमेल करना चालू कर देते हैं. जो पुलिसवाला इस रॉबरी को सुलझाने की ज़िम्मेदारी लेता है, उसे ये चोर किसी भी तरह अपनी टीम में शामिल कर लेते हैं. ऊपर से वो इस चोरी को बेला चाव गाकर रेबेलियन का नाम दे देते हैं. तमाम कमियों के बावजूद इस सीरीज़ को देखने का अनुभव खराब नहीं लगता. पुरानी स्टोरीलाइन को नए पैकेज में देखना भी मजे़दार लगता है. इसमें मदद करता है इस शो का फास्ट पेस. कई बार होता है कि आप कोई सीरीज़ देख रहे हैं. मगर बीच-बीच में कहानी का कुछ हिस्सा ऐसा होता है, जिसमें आप बोर महसूस करते हैं. मगर इस सीरीज़ में एक के बाद एक ऐसी चीज़ें हो रही हैं, जो आपको एक सेकंड के लिए भी स्क्रीन से नज़र नहीं हटाने देतीं. आप ये सीरीज़ शुरू करके उसे बीच में नहीं छोड़ सकते. ऐसा ग्रिप है इसका.

चोरों को जान से मारकर बैंक ऑफ स्पेन खाली कराने जाते आर्मी के स्पेशल फोर्सेज़ के 8 कमांडो.
चोरों को जान से मारकर बैंक ऑफ स्पेन खाली कराने जाते आर्मी के स्पेशल फोर्सेज़ के आठ कमांडो.

ये एक तरह के फॉर्मूला जैसा लगता है, जिसे मनी हाइस्ट के मेकर्स ने क्रैक कर लिया है. दर्शकों को जो देखना पसंद है, वो उन्हें वही चीज़ परोस रहे हैं. इससे उनको बड़ी संख्या में व्यूअरशिप मिल रही है. क्योंकि हमारा दिमाग उस तरह का कॉन्टेंट देखने का आदि हो चुका है. ये शो के मेकर्स के लिए तो अच्छी बात है. मगर इसमें एक दर्शक के तौर पर हमारा नुकसान है. क्योंकि हम वही घिसा-पिटा देखा हुआ कॉन्टेंट नई पैकेजिंग के साथ दोबारा देखने को तैयार हैं. उसके लिए मेहनत से कमाए पैसे और अपना बेशकीमती समय खर्च करने को तैयार हैं. ये किसी मैजिक ट्रिक जैसा हो गया है, जो कई बार देख चुकने के बावजूद हर बार देखने पर नया लगता है.

जिन्होंने इस सीरीज़ के पिछले सीज़न देख रखे हैं, वो तो नया सीज़न देखेंगे ही. मगर उन्हें इसमें कुछ फ्रेश नहीं मिलेगा. जिन्होंने नहीं देखी है, वो सीधे पांचवां सीज़न भी देख सकते हैं. उन्हें कहानी का कुछ हिस्सा समझ नहीं आएगा मगर देखने मज़ा बराबर आएगा.

मनी हाइस्ट सीज़न 5 का वॉल्यूम 1 आप नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम कर सकते हैं.


वीडियो देखें: ‘ब्लैक विडो’ मूवी रिव्यू-

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

10 नंबरी

राज कुंद्रा के जेल से छूटने के बाद शिल्पा शेट्टी ने क्या कहा?

राज कुंद्रा के जेल से छूटने के बाद शिल्पा शेट्टी ने क्या कहा?

पोर्नोग्राफी केस में दो महीने से जेल में बंद थे राज कुंद्रा.

'एमी अवॉर्ड्स' पर बवाल: 49 ब्लैक एक्टर नॉमिनेट हुए, एक को भी अवॉर्ड नहीं मिला

'एमी अवॉर्ड्स' पर बवाल: 49 ब्लैक एक्टर नॉमिनेट हुए, एक को भी अवॉर्ड नहीं मिला

लोग भड़ककर #EmmySoWhite हैशटैग चला रहे हैं.

टोस्ट पैक करने से पहले उसे चाटने और थूकने वाले शख्स पर रवीना टंडन बरस पड़ीं

टोस्ट पैक करने से पहले उसे चाटने और थूकने वाले शख्स पर रवीना टंडन बरस पड़ीं

बेकरी का ये वीडियो वायरल हो रहा है.

टॉम क्रूज़ के वो स्टंट, जिन्हें देख लगता है वो हैं ही नहीं इस दुनिया के

टॉम क्रूज़ के वो स्टंट, जिन्हें देख लगता है वो हैं ही नहीं इस दुनिया के

बुर्ज खलीफा पर चढ़ने वाले टॉम 'मिशन इम्पॉसिबल 7' में क्या करने वाले हैं?

फ़िल्म रिव्यू: अनकही कहानियां

फ़िल्म रिव्यू: अनकही कहानियां

कैसी है नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हुई तीन धाकड़ डायरेक्टर्स की ये फ़िल्म.

प्रभास के बढ़ते वज़न ने 'आदिपुरुष' के डायरेक्टर को टेंशन क्यों दे दिया?

प्रभास के बढ़ते वज़न ने 'आदिपुरुष' के डायरेक्टर को टेंशन क्यों दे दिया?

प्रभास की एक फोटो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थी.

गुजरात: CM भूपेंद्र पटेल की टीम में 24 नए मंत्री, गृह मंत्रालय किसे मिला?

गुजरात: CM भूपेंद्र पटेल की टीम में 24 नए मंत्री, गृह मंत्रालय किसे मिला?

10 मंत्रियों की प्रोफाइल जानने लायक है.

शाहरुख खान को इंटरनेट पर लोगों ने फर्जी में क्यों ट्रोल कर दिया?

शाहरुख खान को इंटरनेट पर लोगों ने फर्जी में क्यों ट्रोल कर दिया?

शाहरुख की पुरानी फोटोज़, वीडियोज़, इंटरव्यू सब खोज लाए ट्रोल्स.

चर्चित कंपनियों के टॉप अधिकारी रहे ये लोग इस्तीफे के बाद अब क्या कर रहे हैं?

चर्चित कंपनियों के टॉप अधिकारी रहे ये लोग इस्तीफे के बाद अब क्या कर रहे हैं?

जोमैटो के को-फाउंडर गौरव गुप्ता ने हाल ही में इस्तीफा दिया है.

'गरम मसाला' फेम एक्ट्रेस निकिता रावल से बंदूक की नोंक पर 7 लाख की लूट

'गरम मसाला' फेम एक्ट्रेस निकिता रावल से बंदूक की नोंक पर 7 लाख की लूट

अपनी जान बचाने के लिए निकिता ने खुद को अलमारी में बंद कर लिया था.