Submit your post

Follow Us

#MeToo में पहली महिला पर यौन शोषण का आरोप लग गया हैः आरोप लगे सेलेब्रिटीज़ की पूरी लिस्ट

Me Too / 'मेरे साथ भी' का मतलब = जिन महिलाओं के साथ किसी भी प्रकार का यौन शोषण यानी sexual harassment हुआ है, या किसी पुरुष की वजह से उन्हें वर्क प्लेस में या पर्सनल मौके पर असुरक्षा महसूस हुई है, वे सामने आकर या पहचान जाहिर न करते हुए, बता रही हैं कि मेरे साथ भी ऐसा हुआ है. अक्टूबर 2017 में अमेरिका में ये हैशटैग सोशल मीडिया पर वायरल हुआ गया था और वहां 100 से अधिक ताकतवर लोगों पर ऐसे इल्ज़ाम लगे.

1.72 K
शेयर्स

भारत में #MeToo मूवमेंट की शुरुआत एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री से हुई है, जैसे अमेरिका में भी हुई थी. चारों तरफ ये गुब्बार उठ रहा है. जाने माने सेलेब्रिटीज़, मजबूत जगहों पर बैठे लोगों और महिलाओं की बराबरी की बातें करने वालों को लेकर महिलाएं हैरान करने वाले खुलासे कर रही हैं. वर्क प्लेस में यौन शोषण, उत्पीड़न के.

अब तक भारत के आर्ट और एंटरटेनमेंट जगत से किन लोगों पर आरोप लगे हैं और उनके मामलों में क्या-क्या हुआ है, वो हम जानते हैं.

1.  नाना पाटेकर

– पद्मश्री से सम्मानित. 40 साल से एक्टर. क्रांतिवीर, तिरंगा, परिंदा, प्रहार, खामोशी, अब तक छप्पन, वेलकम और नटसम्राट जैसी कई फिल्मों से फेमस.
..

आरोपः  इंडिया में मी-टू मूवमेंट की शुरुआत इसी मामले से हुई. तनुश्री दत्ता ने 25 सितंबर 2018 को एक इंटरव्यू में कहा कि 2008 में फिल्म ‘हॉर्न ओके प्लीज़’ के सेट पर एक गाने की शूटिंग के दौरान नाना पाटेकर ने उनको गलत तरीके से छूने की कोशिश की और कोरियोग्राफर के साथ मिलकर गाने में कुछ इंटीमेट डांस स्टेप डलवाए. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के लोगों को बुलाकर उनकी गाड़ी का घेराव करवाया गया, गाड़ी को तोड़ा गया और पुलिस नहीं आती तो न जाने उनका और उनके परिवार का क्या होता.

2008 में प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपना पक्ष रखते नाना और फिल्म के सेट पर डांस रिहर्सल के दौरान वे और तनुश्री.
2008 में प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपना पक्ष रखते नाना और फिल्म के सेट पर डांस रिहर्सल के दौरान वे और तनुश्री.

*ताजा अपडेटः   नाना पाटेकर ने सोमवार 8 अक्टूबर को अपनी पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस की है. उन्होंने बोला है – “मेरे वकीलों ने मुझे किसी से बात करने से मना किया है. मैंने जो 10 साल पहले बोला था, वही आज भी सच है. मुझे जो कहना था कह दिया. थैंक यू.” इतना बोलने के बाद वे उठकर चले गए. दस साल पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा था कि तनुश्री ने जो कहा वो झूठ है और वो ऐसा क्यों बोल रही हैं उनकी समझ में नहीं आ रहा. अब वे तनुश्री को लीगल नोटिस भेज चुके हैं. तनुश्री भी उनके खिलाफ पुलिस में लिखित शिकायत दे चुकी हैं. सिनेमा और टीवी वर्कर्स की संस्था सिंटा ने मामले की जांच फिर से करने का इरादा जताया है.

ताजा बात ये है कि महाराष्ट्र राज्य महिला आयोग ने मंगलवार को नाना पाटेकर, ‘हॉर्न ओके प्लीज़’ के डायरेक्टर राकेश सारंग और कोरियोग्राफर गणेश आचार्य को नोटिस भेजा है. तीनों को इस मामले में अगले 10 दिन में अपना जवाब देने के लिए कहा है. आयोग ने तनुश्री दत्ता से कहा है कि वे उनके दफ्तर आकर अपना बयान दर्ज करवाएं.

2.  विकास बहल

– ‘क्वीन’, ‘शानदार’, ‘सुपर 30’ जैसी फिल्मों के डायरेक्टर. फैंटम फिल्म्स नाम की बड़ी प्रोडक्शन कंपनी को अनुराग कश्यप, विक्रमादित्य मोटवानी और मधु मंटेना के साथ मिलकर 2011 में बनाया. उससे पहले यूटीवी स्पॉटबॉय फिल्म कंपनी के हैड हुआ करते थे.
..

आरोप  1 –  फैंटम फिल्म्स की एक महिला क्रू मेंबर के मुताबिक डायरेक्टर अनुराग कश्यप की फिल्म ‘बॉम्बे वेलवेट’ की रिलीज से पहले प्रमोशनल टूर के दौरान विकास बहल ने एक रात शराब के नशे में उनके साथ जबरदस्ती की. उन युवती को तब चोट लगी हुई थी और क्रचेज़ के सहारे चलती थीं. विकास उन्हें रूम में छोड़ने गए और फिर उनके बिस्तर पर ही लेट गए. लड़की का कहना था कि वे नाटक करने लगे जैसे उठ नहीं सकते. कई बार जाने को कहा लेकिन गए नहीं. फिर उन युवती को लगा कि विकास ने उनके कपड़ों में हाथ डाला है. उन्होंने बीच में कुछ तकिए रख दिए ताकि सुरक्षित रह सकें. लेकिन फिर विकास उठे और महिला के साथ यौन शोषण किया. उनको गाली दी और चले गए.

मोटवानी, अनुराग, मंटेना और विकास. फैंटम फिल्म्स के संस्थापक.
मोटवानी, अनुराग, मंटेना और विकास. फैंटम फिल्म्स के संस्थापक.

उस लड़की ने इस घटना की शिकायत अक्टूबर 2015 में डायरेक्टर अनुराग कश्यप से की लेकिन दो साल तक किसी ने कुछ नहीं किया. उस लड़की का कहना था कि विकास उसके बाद भी उनको तंग करते रहे. 2017 में एक अखबार ने ये स्टोरी छापी भी थी. लेकिन वो भी कुछ दिन के न्यूज़ साइकल में खत्म हो गई. अब मी-टू के आने के बाद एक वेब पोर्टल ने इस खबर को विस्तार से पब्लिश किया है. उसके बाद से मामला उठ खड़ा हुआ है.

आरोप 2   ‘क्वीन’ फिल्म की एक्ट्रेस नयनी दीक्षित ने कहा है कि विकास ने उनका भी फायदा उठाने की कोशिश की थी. जैसे एक बार नयनी ने जब शूट के दौरान विकास से कहा कि वे टू स्टार होटल में सहज नहीं हैं तो विकास ने कहा कि तुम मेरा कमरा शेयर कर सकती हो. नयनी ने ऐसी हरकतों से तंग आकर एक बार विकास को ये तक कह दिया था “मैं तुम्हे मारूंगी अगर तुमने दोबारा ऐसा किया तो.”

आरोप 3 –  एक अभिनेत्री ने वेब पोर्टल मिस मालिनी से कहा है कि एक पार्टी में विकास बहल ने बहुत शराब पी ली थी और उनको जबरदस्ती होठों पर किस करने की कोशिश की. उसके बाद वो तुरंत वहां से चली गई और विकास ने ऐसे जताया जैसे उसने देखा ही नहीं है. एक्ट्रेस के मुताबिक वहां करीब 20 लोग मौजूद थे. इस एक्ट्रेस के मुताबिक विकास पहले से ही ऐसा करते रहे हैं. इन्हीं हरकतों की वजह से पिछली नौकरियों से निकाले जाते रहे.

आरोप 4 –  एक्टर इमरान खान ने कहा है कि फिल्म इंडस्ट्री में सबको विकास बहल की असलियत पता था लेकिन कोई कुछ नहीं बोला. उनके मुताबिक तीन एक्ट्रेसेज़ ने उनको  विकास की कहानियां बताईं कि कैसे वो गलत तरीके से छूने की कोशिश करते थे, और ये तक कहते थे कि अगर मैंने तुमको फिल्म में लिया तो बदले में मुझे क्या मिलेगा.

*ताजा अपडेटः   अनुराग और उनके सब पार्टनर्स ने मिलकर फैंटम फिल्म्स को हमेशा के लिए बंद कर दिया है. माना जा रहा है कि ऋतिक रोशन स्टारर फिल्म ‘सुपर 30′ की एडिटिंग पूरी होने के बाद फिल्म डायरेक्ट करने वाले विकास को प्रोजेक्ट से अलग कर दिया जाएगा. फिल्म के हीरो ऋतिक रोशन ने कहा है – “कोई भी आदमी या औरत अगर ऐसे संगीन दुराचार का दोषी है तो मेरे लिए उसके साथ काम करना असंभव है. मैंने सुपर-30 के प्रोड्यूसर्स से कहा है कि तथ्यों की जानकारी जुटाए और जरूरी हो तो कठोर से कठोर कदम लें. सभी सिद्ध अपराधियों को सजा दी जानी चाहिए और सभी शोषित लोगों को ताकत दी जानी चाहिए ताकि वे खुलकर बोल सकें.” एमेजॉन की एक सीरीज विकास डायरेक्ट करने वाले थे. उससे भी उनको हटाए जाने की बात कही जा रही है.

विकास ने इतने दिनों की चुप्पी के बाद अनुराग कश्यप और विक्रमादित्य मोटवानी जैसे अपने पूर्व-पार्टनर्स पर ही इल्ज़ाम लगाया है. मुंबई मिरर की एक खबर के मुताबिक विकास बहल ने अनुराग और मोटवानी को लीगल नोटिस भेजा है. उनके मुताबिक उन दोनों ने षड्यंत्र के तहत उनकी छवि खराब की है. कि फैंटम फिल्म्स को बंद तो वैसे ही किया जाना था पर बहाना उनके मामले को बनाया गया.]

भारत की क्रिकेट वर्ल्ड कप विन पर आधारित फिल्म ’83’ से विकास को बाहर कर दिया गया है. रणवीर सिंह स्टारर इस फिल्म को विकास को-प्रोड्यूस कर रहे थे. डायरेक्टर कबीर खान ने कहा है कि विकास पर लगे आरोपों के बाद ये फैसला लिया गया है.

3.  चेतन भगत

– आईआईटी और आईआईएम से पढ़े हैं. फाइव पॉइंट समवन, 3 मिस्टेक्स ऑफ माइ लाइफ, रिवोल्यूशन 2020 जैसी नॉवेल लिखीं. उनके नॉवेल्स की 70 लाख से ज्यादा प्रतियां बिकी बताई जाती हैं. इनकी नॉवेल पर 3 ईडियट्स, काई पो छे और हाफ गर्लफ्रेंड जैसी फिल्में बनीं. अखबारों में सामाजिक-राजनीतिक विषयों पर कॉलम लिखते हैं.
..

आरोपः  एक महिला ने वॉट्सएप चैट सार्वजनिक की है जिसमें चेतन उनको ललचाते हुए और फ्लर्ट करते हुए दिख रहे हैं. वो महिला कहती है कि ‘बाकी सब शादीशुदा मर्दों की तरह मत करो, तुम इससे बेहतर हो.’ लेकिन चेतन तब भी अपने मूड से बाहर नहीं आ पाते.

'काई पो छे' के प्रमोशनल इवेंट में डायरेक्टर अभिषेक कपूर, सुशांत सिंह राजपूत, अमृतापुरी, राजकुमार राव और अमित साध के साथ चेतन भगत.
‘काई पो छे’ के प्रमोशनल इवेंट में डायरेक्टर अभिषेक कपूर, सुशांत सिंह राजपूत, अमृतापुरी, राजकुमार राव और अमित साध के साथ चेतन भगत.

*ताजा अपडेटः चेतन ने माना है कि ये आरोप सही हैं और एक लंबी फेसबुक पोस्ट में उन्होंने उस महिला और अपनी पत्नी से माफी मांगी है.

4.  रजत कपूर

– 30 साल का फिल्म करियर. मुल्क, कपूर एंड संस, दिल चाहता है, भेजा फ्राय जैसी फिल्मों में एक्टिंग कर चुके हैं. आंखों देखी, मिथ्या, रघु रोमियो जैसी फिल्में लिख व डायरेक्ट कर चुके हैं.
..

आरोप 1 –  एक महिला जर्नलिस्ट का दावा कि 2007 में जब वो फोन पर इंटरव्यू ले रही थीं तो रजत ने उनसे उनके शरीर का माप (वाइटल स्टेट/फिगर) पूछा. ये भी कहा कि क्या तुम उतनी ही सेक्सी हो जितनी तुम्हारी आवाज है.

आरोप 2 –  दूसरी महिला ने कहा कि जब वे 10 साल पहले एक फिल्म में रजत को असिस्ट कर रही थीं तो उन्होंने कई बार पूछा कि क्या वे कोई ऐसा खाली घर जानती हैं जहां वे दोनों अकेले शूट कर सकते हैं. रजत के खुद के पास फोन नहीं था तो वे अपने दोस्त और एक्टर सौरभ शुक्ला के फोन से बार बार कॉल करते थे

रजत कपूर.
रजत कपूर.

आरोप 3 – एक अज्ञात युवती ने कहा है कि रजत कपूर ने उनको 8 बार जबरदस्ती किस करने की कोशिश की. युवती के मुताबिक वे जब 15 साल की थीं तब पहली बार रजत से उनके प्ले “हैमलेट द क्राउन प्रिंस” के शो के दौरान मिली थीं. वे उनकी फैन थीं. फिर 19 की उम्र में दूसरी बार मिलीं जब रजत अपने प्ले “मैकबेथ, वॉट इज़ डन इज़ डन” का शो करने उनके शहर आए हुए थे. मिलने के बाद वे जाने लगी तो रजत ने गले लगाया. जब वे अपनी दोस्त के घर गईं तो उसे कहा कि पता नहीं मुझे क्यों लग रहा है कि रजत कपूर ने पीछे की ओर छुआ है. लेकिन युवती ने रजत को संदेह का आधार दिया और भूल गई. उसका कहना है कि उसके बाद जब वे रजत के साथ फेसबुक पर जुड़ीं तो उनका शोषण चालू हुआ. इस दौरान रजत की चैट में दोहरे अर्थों वाली बातें होती थीं. वे सेक्स से जुड़ी बातों या अर्थों वाली चैट करने लगते थे. उस युवती के मुताबिक वो पढ़ने के बाद उसके हाथ कांपने लगते थे, डर जाती थी. लेकिन सिर्फ इसलिए चैट करती रहती थी कि इन सब बातों के बीच कहीं उसे फिल्मों से जुड़ी कोई बात जानने को मिल जाएगी. फिर जब वो 20 की हुई और मुंबई में एक प्रोडक्शन हाउस में असिस्टेंट हो गई तो रजत बार बार मिलने के लिए कहते थे. न चाहते हुए भी एक बार बांद्रा में वे लोग मिले. फिर रजत कार में ड्रॉप करने की जिद करने लगे. कई बार मना किया लेकिन नहीं माने. युवती के मुताबिक उस ड्राइव के 45 मिनट उनकी जिंदगी के सबसे डरावने पल थे. रजत बार बार हाथ पड़कने की और गाल छूने की कोशिश करते रहे. युवती के मुताबिक रजत ने एक नहीं आठ बार किस करने की कोशिश की. वे बार बार मना करती रहीं लेकिन वो माने नहीं.

*ताजा अपडेटः  रजत ने ट्विटर पर माफी मांगी है. कहा है – “दिल की गहराई से माफी चाहता हूं. मैं दुखी हूं कि किसी दूसरे इंसान को मेरी वजह से कष्ट हुआ. अगर मेरे लिए अपने काम से भी जरूरी कोई चीज है तो वो है अच्छा इंसान बनना. मैंने इसकी हमेशा कोशिश की है और आगे और ज्यादा कोशिश करूंगा.” उधर इस महीने शुरू हो रहे मामी फिल्म फेस्टिवल ने इन आरोपों के बाद रजत कपूर की फिल्म ‘कड़क’ को अपने कार्यक्रम से बाहर कर दिया है.

5.  कैलाश खेर

– पद्मश्री से सम्मानित सिंगर. मंगल पांडे, खोसला का घोसला, दम लगाके हईशा और बाहुबली-2 जैसी ढेर सारी फिल्मों में गाने गाए. बड़े-बड़े ताकतवर लोगों के इवेंट में नजर आते हैं.
..

आरोप 1 –  फोटो जर्नलिस्ट नताशा हेमरजानी ने कहा कि वे 2006 में अपनी महिला सहकर्मी के साथ इंटरव्यू के लिए कैलाश खेर के घर गई थीं. वहां वे बद्किस्मती से कैलाश के पास बैठ गईं. पूरी बातचीत में कैलाश बहाना ढूंढ़कर नताशा की जांघ पर हाथ रखते रहे. वे इससे बहुत परेशान हो गईं लेकिन कुछ नहीं कर सकीं.

कैलाश खेर.
कैलाश खेर.

आरोप 2 – सिंगर सोना महापात्रा ने कहा है कि कई बार कैलाश खेर ने उनके साथ बद्तमीजी की है. एक बार वे कॉफी पर पृथ्वी कैफे में उनसे मिल रही थीं. उन दोनों के बैंड एक कॉन्सर्ट में परफॉर्म करने वाले थे. वहां पर कैलाश ने उनकी जांघ पर हाथ रख दिया. उसके साथ ही ये ऐसी लाइनें बोलीं – “तुम बहुत सुंदर हो. मुझे बहुत खुशी है कि तुमको एक म्यूजिशियन ने पाया (कंपोजर राम संपत, सोना के पार्टनर) किसी एक्टर ने नहीं.” सोना का पीछा उन्होंने यहीं नहीं छोड़ा. एक बार वे दोनों ढाका में परफॉर्म करने गए थे तो कैलाश उनको बार बार फोन करने लगे. वे आयोजकों के साथ वैन्यू पर जा रही थीं. उन्होंने कैलाश की कॉल्स का जवाब नहीं दिया तो कैलाश ने आयोजकों के फोन के जरिए सोना को कहा कि साउंड चैक को छोड़ दो, मेरे कमरे में आ जाओ हम साथ बैठते हैं.

आरोप 3 – सिमरन सोनी नाम की युवती  ने कहा है कि वे कैलाश की बड़ी फैन थीं. उनकी तारीफ में कुछ ट्वीट कर दिए तो कैलाश ने ट्विटर पर फॉलो करना शुरू कर दिया और मैसेज किया कि अपना नंबर मुझे दो. सिमरन बहुत खुश हुईं. बाद में कैलाश ने उनको कॉल किया. उन्होंने पूछा क्या तुम वॉट्सएप पर हो और वहां चैट शुरू कर दिया. कैलाश ने पोएट्री की शक्ल में ऐसी घाघ बातें लिखनी शुरू कीं – “तुम मेरी पगली हो. मेरे प्यार में डूब जाओ. तुम मेरी जोगी हो. मिरर में देखो मैं दिखूंगा तुम्हे. तुम्हारी आत्मा के हर हिस्से को छूता हुआ.” सिमरन ने कहा कि यहां आते आते उनको पता चला कि कैलाश कैसे आदमी हैं. फिर वो उनको कहते कि मैं कोलकाता में शो करने आया हुआ हूं. प्राइवेट फंक्शन है फाइव स्टार होटल में. इंटीमेट गैदरिंग है. आ जाओ.

*ताजा अपडेटः   कैलाश ने पहले तो जवाब में कहा कि  – “मेरी खुशियां छीन ली गई हैं. मुझे ऐसा कोई वाकया याद नहीं है जिसका जिक्र यहां किया जा रहा है. मैं अपनी ही सिंपल दुनिया में रहने वाला आदमी हूं लेकिन फिर भी किसी को किसी बात को लेकर कुछ और फील हुआ है तो मैं माफी मांगता हूं.” बाद में फिर उन्होंने कहा कि उनका ऐसा कोई इरादा नहीं था और उस इंसान (नताशा) को कुछ अलग साल लगा हो तो मैं पूरी विनम्रता से माफी मांगता हूं. जब कैलाश पर कोई आरोप नहीं लगा था और उनसे एक इंटरव्यू में तनुश्री दत्ता और नाना पाटेकर मामले पर उनकी राय पूछी गई तो उन्होंने कहा था – “मेरे लिए ये निरर्थक बात है और मैं निरर्थक बातें करने के लिए नहीं पैदा हुआ हूं.”

6.  जुल्फी सईद

– नामी मॉडल और पूर्व बिग बॉस कंटेस्टेंट. 2005 में फिल्म ‘ताजमहल’ में लीड रोल किया.
..

आरोपः  फोटो जर्नलिस्ट नताशा हेमरजानी ने कहा है कि वे एक क्रूज़ लाइनर पर कई दूसरे लोगों के साथ एक पीआर इवेंट पर गई थीं. वहां उन्होंने अपना फोन चार्ज करने के लिए जुल्फी के कमरे में भूल से लगा दिया. जब वे जहाज के डेक पर जुल्फी के साथ अकेली थीं तो उन्होंने नताशा को किस किया, बदले में नताशा ने भी उनको किस किया. वे बात उससे आगे ले जाना नहीं चाहती थीं इसलिए वहां से जाने लगीं. फिर उन्हें फोन याद आया तो जुल्फी के साथ उनके कमरे फोन लेने गईं. लेकिन नताशा का कहना है कि जुल्फी ने कमरा अंदर से बंद कर लिया और गेट पर खड़े हो गए. वे जाने लगीं तो उन्हें जबरदस्ती पकड़ लिया और किस करने लगे. उन्हें घुटन होने लगीं. फिर बेड पर लेटने के बहाने उनकी कैद से आजाद हुईं और भाग गईं. अगले दिन जुल्फी ने उनको कहा कि गलतफहमी हो गई थी और वे इस बात को आगे न बढ़ाएं.

2008 में प्रसारित 'बिग बॉस सीज़न-2' के दौरान राहुल महाजन के साथ ज़ुल्फी सईद.
2008 में प्रसारित ‘बिग बॉस सीज़न-2’ के दौरान राहुल महाजन के साथ ज़ुल्फी सईद.

*ताजा अपडेटः जुल्फी ने अब तक कुछ नहीं कहा है.

7.  किरण नागरकर

– मुंबई बेस्ड नाटककार, नॉवेलिस्ट और स्क्रीनप्ले राइटर. उनके नॉवेल ‘ककोल्ड’ (1997) के लिए 2001 में साहित्य अकेडमी अवॉर्ड मिला.
..

आरोपः  तीन महिलाएं उनके खिलाफ आगे आई हैं. एक महिला ने कहा है कि जब वे एक होटल के कमरे में इंटरव्यू लेने गईं तो अंत में नागरकर करीब आकर गले मिले और उनकी ब्रा के स्ट्रैप में अंगुली डालने लगे. बाद में ये कहा कि रात को मेरे साथ स्काइप करना. पूर्वा जोशी नाम की एक्स-जर्नलिस्ट ने कहा है कि एक बार वे उनके घर इंटरव्यू लेने गई थीं और वहां का माहौल बहुत अनकम्फर्टेबल करने वाला था. इंटरव्यू के दौरान नागरकर उनके ज्यादा करीब बैठे और आखिर में गले लगाने पर जोर दिया. तीसरा आरोप शिल्पी झा नाम की महिला पत्रकार का है जो नागरकर को अगस्त 2015 में एक चर्चा में मिलीं और उनसे इंटरव्यू देने के लिए कहा. नागरकर ने उनको कहा कि वे स्काइप पर शाम को बात कर सकते हैं. बाद में शिल्पी पर अपनी बांह डाल दी और गलत तरीके से छुआ. शिल्पी ने कहा कि वे बहुत डर गई थीं और रोने की स्थिति में पहुंच गई थीं.

एक लिट्रेचर इवेंट में किरण नागरकर.
एक लिट्रेचर इवेंट में किरण नागरकर.

*ताजा अपडेटः  नागरकर ने अब तक कुछ नहीं कहा है.

8.  गुरसिमरन खंबा

– स्टैंड अप कॉमेडियन. एआईबी के संस्थापक सदस्य.
..

आरोपः  एक युवती ने कहा है कि 2015 और 2016 में दो मौकों पर गुरसिमरन ने उन्हें सेक्शुअली हैरेस किया. मना करने के बावजूद उनकी तरफ बढ़ने की कोशिश की. उस युवती को धक्का देकर उनको दूर करना पड़ा. बाद में शराब पीकर गुरसिमरन उन्हें फोन करते थे और दोस्तियां बिगाड़ने की धमकी देते थे. इमोशनली ब्लैकमेल करते थे. पांच महीने तक उनको तंग किया.

AIB के एक शो के दौरान तन्मय भट्ट और गुरसिमरन खंबा.
AIB के एक शो के दौरान तन्मय भट्ट और गुरसिमरन खंबा.

*ताजा अपडेटः  एआईबी ने टेंपररी आधार पर गुरसिमरन को छुट्टी पर भेज दिया है. गुरसिमरन ने बयान जारी किया है – “मैं उस इंसान को जानता हूं जिसने अपनी पहचान न जाहिर करने का फैसला लिया है. 2015 में आपसी रज़ामंदी से हम दोनों ने कई बार संबंध बनाए थे. लेकिन अक्टूबर और दिसंबर के वाकयों का जो जिक्र किया गया है मैं उनसे पूरी तरह इनकार करता हूं. मैंने जोर जबरदस्ती नहीं की थी. ये सही है कि जब मैं किसी और को डेट कर रहा था तब मेरे मन में उसके लिए फीलिंग्स पैदा हो गई थीं. उस समय हमारी जो दोस्ती रह चुकी थी और हमारा जो इतिहास था उस वजह से मैं बहुत निराशा में था और गुस्से में था. मैंने बिलकुल भी ठीक व्यवहार नहीं किया. ये एक ज़हरीला रिश्ता बन गया था और मैं उसके लिए बिना किसी सफाई के माफी मांगता हूं, जो मैंने अतीत में भी मांगी है. मेरा वो व्यवहार बिलकुल नाजायज था. उसने मुझसे बातचीत बंद करके ठीक ही किया.”

9.  उत्सव चक्रवर्ती

– स्टैंड अप कॉमेडियन, यूट्यूबर, एआईबी के वीडियोज़ में दिखे.
..

आरोपः  एक से अधिक लड़कियों ने आरोप लगाए कि उत्सव ने उन्हें उत्पीड़ित किया है. उनके मुताबिक उत्सव ने लड़कियों से चैट करते हुए अपनी नग्न तस्वीर भेजी. इसके अलावा देर रात लड़कियों से उनकी न्यूड तस्वीरें भेजने के मैसेज किए. आरोप लगाने वाली लड़कियों में कुछ वो भी हैं जो इस शोषण के समय नाबालिग बताई जा रही हैं. एक लड़की ने उत्सव की शिकायत भी एआईबी में की थी जिसके बाद उत्सव ने उसे फोन करके परेशान करना शुरू कर दिया.

AIB के एक वीडियो में उत्सव.
AIB के एक वीडियो में उत्सव.

*ताजा अपडेटः  एआईबी ने बयान जारी करके उत्सव की निंदा की है. एआईबी के जितने वीडियो में उत्सव दिखा है वो सब डिलीट कर देने की बात उन्होंने कही है. अदिति मित्तल जैसी स्टैंड अप कॉमेडियन ने उत्सव की निंदा की है. ताजा अपडेट ये है कि एआईबी समूह ने अभी के लिए अपने सीईओ और संस्थापक तन्मय भट्ट को कंपनी से निकाल दिया है, वे अब इसका हिस्सा नहीं हैं. कारण ये है कि तन्मय को उत्सव की हरकतों के बारे में पता था और उन्होंने इस बारे में कुछ खास नहीं किया. उधर इस महीने शुरू हो रहे मामी इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ने एआईबी द्वारा प्रोड्यूस की पहली फिल्म ‘चिंटू का बर्थडे’ को फेस्टिवल में से बाहर निकाल दिया है. इसके अलावा वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म हॉटस्टार ने ‘ऑन एयर विद एआईबी सीज़न-3’ के निर्माण रद्द कर दिया.

10.  वैरामुत्तू रामासामी

– पद्म भूषण से सम्मानित हैं. तमिल कवि और गीतकार. सात बार नेशनल फिल्म अवॉर्ड जीत चुके हैं. मणिरत्नम और शंकर जैसे दो बहुत बड़े डायरेक्टर्स की अधिकतर फिल्मों में गीत लिखे हैं. इनमें रोजा, इरुवर, एंथिरन (रोबोट), जेंटलमैन, अन्नियन (अपरिचित), गुरु, शिवाजी, रावणन (रावण), विश्वरूपम, ओके कनमनी और ताजा रिलीज चेक्का चिवांता वानम शामिल हैं.
..

आरोपः   एक महिला ने मी-टू के ज़रिए कहा है कि जब वे 18 साल की थीं तो एक प्रोजेक्ट पर वैरामुत्तू के साथ काम करना था. वो पहले अच्छे इंसान लगे. वो लैजेंड हैं, फेमस पोएट हैं और नेशनल अवॉर्ड विनर हैं इसलिए उनका सम्मान किया. महिला ने कहा है, “लेकिन एक बार लिरिक्स समझाने के बहाने से वो आया और मुझे गले लगा लिया और किस किया. मुझे पता नहीं था कि क्या करूं. मैंने कहा ओके सर, थैंक यू और मैं उसके घर से भाग गई. कोडंबकम में उसका घर और ऑफिस दोनों सेम ही है. लोगों को उससे वहां मिलने के लिए कहा जाता था. अपने काम की वजह से मुझे उसके साथ काम करना ही पड़ा लेकिन कमरे में उसके साथ अकेले रहने की कल्पना से ही मुझे डर लगता था. मैंने हमेशा फिर ध्यान रखा कि ग्रुप में ही रहूं. फिल्म इंडस्ट्री में ये ओपन सीक्रेट है कि वैरामुत्तू एक शिकारी है लेकिन उसके राजनेताओं से संबंधों की वजह से कोई उसके खिलाफ नहीं बोलता जिनका इस्तेमाल वो पीड़ितों को चुप कराने में करता है. ये मेरे साथ होना ही था. यही सच है.”

*ताजा अपडेटः  वैरामुत्तू ने कोई जवाब नहीं दिया है.

वैरामुत्तू ने अपने करियर में डायरेक्टर मणिरत्नम और कंपोजर ए आर रहमान के साथ बार-बार काम किया है.
वैरामुत्तू ने अपने करियर में डायरेक्टर मणिरत्नम और कंपोजर ए आर रहमान के साथ बार-बार काम किया है.

11.  आलोकनाथ

– 38 साल से एक्टर. रिचर्ड एटनबरो की ‘गांधी’ से फिल्म करियर शुरू किया. मैंने प्यार किया, हम आपके हैं कौन और हम साथ साथ हैं जैसी फिल्मों से बहुत फेमस हुए. करीब चार दशक से टीवी में सक्रिय.
..

आरोप 1 –  राइटर और प्रोड्यूसर विंता नंदा ने कहा कि 19 साल पहले आलोक नाथ ने उनके साथ यौन शोषण किया. एक लंबी फेसबुक पोस्ट लिखते हुए उन्होंने बताया कि ये तब शुरू हुआ जब उनका लिखा धारावाहिक ‘तारा’ बन रहा था जिसमें आलोक नाथ मेल लीड थे. 1990 के दशक में आलोकनाथ सबसे बड़े स्टार थे. उन्हें टीवी पर सबसे संस्कारी पुरुष माना जाता था. लेकिन उनकी असलियत कुछ और है. असल में वो शराबी, बेशर्म और घटिया आदमी थे. विंता ने ये भी कहा कि आलोक नाथ उस शो की लीड नवनीत निशान को भी सेक्शुअली हैरेस करते थे. एक बार शराब के नशे में आलोक नाथ शूटिंग के दौरान नवनीत पर गिर गए जिस पर नवनीत ने उनको थप्पड़ मारा. बाद में उनको शो से निकाल दिया गया. विंता ने बताया कि बाद में एक पार्टी में (आलोक ने?) उनकी ड्रिंक में कुछ मिला दिया गया और उनके साथ बुरी तरह रेप किया गया. विंता ने उस दौर में ‘तारा’ जैसा सीरियल लिखा जो एक मजबूत महिला की कहानी था जिसने बहुत सारी महिलाओं को प्रेरित किया, लेकिन इतना ताकतवर किरदार रचने वाली उन जैसी महिला के साथ ये सब हुआ और वे 20 साल डर के मारे बोल नहीं पाई. अपनी फेसबुक पोस्ट लिखने से कुछ घंटे पहले भी विंता ने एक पोस्ट लिखी थी जिसमें उन्होंने इशारा भर किया था और कहा था कि उन्होंने अपनी मां से बात की है और उन्होंने ये एक्सपीरियंस शेयर करने से मना कर दिया है क्योंकि उन्हें पहले ही उस भयानक वायके को भुलाने में बीस साल लग गए हैं, और दोबारा वो सब दोहराने से उन्हें बहुत तकलीफ होगी. लेकिन बाद में विंता ने खुलासा किया. पोस्ट में उन्होंने आलोकनाथ का नाम कहीं नहीं लिया. लेकिन बाद में उन्होंने उसकी पुष्टि की.

फिल्म 'हम आपके हैं कौन' में अपने आदर्श पिता के किरदार में आलोक नाथ.
फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ में अपने आदर्श पिता के किरदार में आलोक नाथ.

आरोप 2 –  एक्ट्रेस संध्या मृदुल ने कहा है कि कोडैकनाल में वे एक टेलीफिल्म शूट कर रही थीं जिसमें उनका लीड रोल था. उसमें आलोक नाथ उनके पिता का रोल कर रहे थे और रीमा लागू मां का. शुरू में वे बहुत अच्छे से पेश आते रहे. लेकिन फिर एक दिन जब फिल्म की टीम साथ में डिनर करने गई तो आलोकनाथ का नया रूप सामने आया. वहां उन्होंने बहुत शराब पी ली. जिद करने लगे कि संध्या के पास ही बैठेंगे. वहां अजीब सी बातें करने लगे. उसके बाद संध्या अपने कमरे में चली गईं तो कुछ देर में दरवाजा खटखटाया. खोला तो नशे में धुत्त आलोक थे. वे कमरे में घुस गए. संध्या से कहने लगे – मैं तुम्हे पाना चाहता हूं, तुम मेरी हो. फिर वे संध्या की तरफ बढ़े लेकिन वे बचती रहीं और कमरे से बाहर भाग गईं. कुछ दिन बाद में आलोक ने अपने बर्ताव के लिए माफी मांगी लेकिन मुंबई जाकर लोगों से कहा कि संध्या साथ में काम करने के लिहाज से ठीक लड़की नहीं है.

आरोप 3 –  एक महिला ने मिड डे अखबार से बात करते हुए कहा है कि वे जब ‘हम साथ साथ हैं’ (1999) के सेट पर काम कर रही थीं तो आलोक नाथ ने बुरा व्यवहार किया. फिल्म का आखिरी शेड्यूल चल रहा था. उस दिन नाइट शूट था. वो आलोक नाथ को कॉस्ट्यूम देने उनके कमरे तक गई थीं. कॉस्ट्यूम लेकर आलोक उनके सामने ही कपड़े उतारने लगे. ये बहुत अजीब था. जब वो महिला जाने लगी तो आलोक ने कलाई ज़ोर से पकड़ ली और बद्तमीजी की. महिला के मुताबिक वो जैसे-तैसे खुद को छुड़ाकर वहां से भागीं. उन्होंने बाद में डायरेक्टर सूरज बड़जात्या को भी इसकी शिकायत नहीं की क्योंकि आलोकनाथ उनके बहुत करीब थे. महिला के मुताबिक सूरज को पता चलता तो उनको बहुत दुख होता.

*ताजा अपडेटः  आलोक नाथ ने जवाब में कहा है – “आज के जमाने में अगर कोई महिला किसी पुरुष पर आरोप लगाती है, तो पुरुष का इस पर कुछ भी कहना मायने नहीं रखता. मैं विंता को अच्छे से जानता हूं. इस वक्त मैं इस मामले पर चुप ही रहना चाहूंगा. उनको अपनी बात कहने का हक है. सही क्या है, ये वक्त आने पर सामने आ जाएगा. फिलहाल तो मैं इस बात को पचाने की कोशिश में लगा हूं. इस पर कमेंट मैं बाद में करूंगा.” उन्होंने ये भी तंजभरे लहजे में कहा कि विंता के साथ रेप तो हुआ होगा लेकिन वो आदमी कोई और ही होगा.  इसके अलावा सिने और टीवी आर्टिस्ट्स की संस्था सिंटा आलोक नाथ को नोटिस भेजने जा रही है. ये भी कहा जा रहा है कि आलोक नाथ विंता के खिलाफ लीगल एक्शन लेने के लिए अपने वकीलों से सलाह कर रहे हैं. वे जल्द ही प्रेस कॉन्फ्रेंस भी कर सकते हैं.

12.  गौरांग दोषी

– हिंदी फिल्मों के प्रोड्यूसर. ‘आंखें’ (2002), ‘बवंडर’ (2000, उन भंवरी देवी के गैंगरेप की कहानी पर आधारित फिल्म जिनके केस की वजह से वर्कप्लेस में औरतों का यौन शोषण रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने विशाखा गाइडलाइन्स बनाईं) और ‘दीवार’ (2004) जैसी फिल्मों के निर्माता.
..

आरोपः  हाल ही में रिलीज हुई फिल्म ‘स्त्री’ की एक्ट्रेस फ्लोरा सैनी ने अपनी लंबी फेसबुक पोस्ट में कहा है कि प्रोड्यूसर गौरांग दोषी ने उनके साथ 2007 में हिंसा की और यौन शोषण किया. फ्लोरा ने 2007 के वैलेंटाइन्स डे की अपनी पुरानी तस्वीर शेयर की है जिसमें उनके मुंह पर चोटें नजर आ रही हैं. उन्होंने लिखा है कि ये गौरांग की पिटाई के निशान हैं. उनका जबड़ा टूट गया. और जिंदगी भर के लिए वे आतंकित हो गईं. फ्लोरा ने कहा कि वे तब गौरांग को डेट कर रही थीं लेकिन एक साल तक वे उनके हाथों प्रताड़ित होती रहीं. उन्होंने तब पुलिस में शिकायत भी की लेकिन कुछ नहीं हुआ. गौरांग ताकतवर आदमी थे और इंडस्ट्री में फ्लोरा को सपोर्ट करने वाला कोई नहीं था. फ्लोरा के मुताबिक गौरांग ने उनको धमकी भी दी कि अगर किसी को बताया तो कभी इस इंडस्ट्री में काम नहीं कर पाओगी. बाद में फ्लोरा के हाथों से फिल्में निकलती गईं और लोगों ने उनके ऑडिशन लेने भी बंद कर दिए. वे बेरोजगार हो गईं जबकि घर में कमाने वाली अकेली थीं.

फ्लोरा सैनी की 2007 की तस्वीरें जब गौरांग दोषी ने उनके साथ हिंसा की थी.
फ्लोरा सैनी की 2007 की तस्वीरें जब गौरांग दोषी ने उनके साथ हिंसा की थी.

*ताजा अपडेटः   गौरांग दोषी ने अभी इस बारे में कोई जवाब नहीं दिया है लेकिन 2013 में एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि “फ्लोरा सैनी एक सिंपल बैकग्राउंड से आई लड़की थी जो ग्लैमर और पार्टियों से बहक गई थी. कुछ लोगों ने उसका दिमाग दूषित कर दिया था. बाद में उसके जरिए कुछ लोगों ने मेरे और मेरी पत्नी के बीच में गलतफहमियां पैदा कीं.” गौरांग की पत्नी ने भी उन पर दहेज मांगने और घरेलू हिंसा करने के आरोप लगाया था, और बाद में उन्होंने तलाक ले लिया था. फ्लोरा से  हिंसा का ये मामला अब भी कोर्ट में बताया जाता है. जब ये मामला हुआ था तब किसी ने फ्लोरा का साथ नहीं दिया था सिर्फ एेश्वर्या राय बच्चन ने उनको सपोर्ट किया. उन्होंने गौरांग दोषी की एक फिल्म साइन की थी लेकिन छोड़ दी क्योंकि उन्होंने फ्लोरा से हिंसा की थी. फ्लोरा बताती हैं कि एेश्वर्या ने एक इंटरव्यू में कहा था – “मैं औरत को पीटने वाले आदमी के साथ फिल्म नहीं करूंगी.”

13. विवेक अग्निहोत्री

– दन दनादन गोल (2007), हेट स्टोरी (2012), जिद (2014) और जुनूनियत (2016) जैसी फिल्मों के डायरेक्टर.
..

आरोपः  तनुश्री दत्ता ने नाना पाटेकर के अलावा डायरेक्टर विवेक के खिलाफ दुर्व्यवहार का आरोप लगाया. हालांकि उन्होंने विवेक का नाम नहीं लिया लेकिन उन्हीं की बात करते हुए एक इंटरव्यू में कहा कि फिल्म ‘चॉकलेट’ (2005) की शूटिंग के दौरान इस आदमी ने (डायरेक्टर विवेक) ने मुझसे कहा कि कपड़े उतारकर नाचो. तनुश्री का कहना था कि वो सिर्फ इरफान खान का सीन था जिसमें उन्हें कुछ एक्सप्रेशन देने थे लेकिन विवेक ने उनको बोला कि जाओ कपड़े उतारकर नाचो और उसको क्यूज़ दो. इसका तनुश्री ने विरोध किया. उनका कहना है कि खुद इरफान खान ने विवेक को टोका और कहा कि इस सीन में मुझे कुछ एक्सप्रेशन देने हैं जिसके लिए मुझे जरूरत नहीं है कि वो अपना कोट उतारकर नाचे. तनुश्री ने कहा कि सेट पर सुनील शेट्टी भी मौजूद थे. उन्हें भी विवेक की बातें सुनकर गुस्सा आ गया. उन्होंने कहा – मैं आऊं क्या वहां क्यूज़ देने के लिए.

विवेक अग्निहोत्री और फिल्म चॉकलेट का पोस्टर.
विवेक अग्निहोत्री और फिल्म चॉकलेट का पोस्टर.

*ताजा अपडेटः  विवेक अग्निहोत्री ने आरोपों से सरासर इनकार किया है और तनुश्री को लीगल नोटिस भेजा है. उनका कहना है कि पब्लिसिटी पाने के लिए और निजी खुन्नस निकालने के लिए ये आरोप लगाए गए हैं.

14.  अदिति मित्तल

–  चर्चित स्टैंड अप कॉमेडियन. नेटफ्लिक्स पर उनका शो ‘Things They Wouldn’t Let Me Say’ आ चुका है.
..

आरोपः  जानी-मानी स्टैंड अप कॉमेडियन कनीज़ सुरका ने आरोप लगाया है कि दो साल पहले वे अंधेरी, मुंबई में एक कॉमेडी शो होस्ट कर रही थीं. वहां कम से कम 100 लोग थे जिनमें कई कॉमेडियन भी थे. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है – “तब अदिति मित्तल स्टेज पर आई और जबरदस्ती मुझे मुंह पर किस किया और मेरे मुंह में अपनी जीभ डाल दी. मैं स्टेज पर थी और हक्की-बक्की, अपमानित और शॉक रह गई. अदिति ने बिना मेरी अनुमति लिए बिना ऐसा किया था.” कनीज़ ने कहा है कि उन्होंने हिम्मत जुटाकर एक साल पहले अदिति से इसका जिक्र किया और माफी मांगने से कहा लेकिन वे आक्रामक हो गईं.

अदिति ने इन आरोपों पर जो प्रतिक्रिया दी है वो समझ से बाहर है.
अदिति ने इन आरोपों पर जो प्रतिक्रिया दी है वो समझ से बाहर है.

*ताजा अपडेटः  अदिति #MeToo के इंडिया मूवमेंट में पहली महिला हैं जिन पर यौन शोषण के आरोप लगे हैं. उन्होंने अपने ऊपर लगे आरोपों का तो कोई जवाब नहीं दिया है लेकिन उनकी प्रतिक्रिया अजीब है. उन्होंने कनीज़ के उन पर आरोप लगाने वाले ट्वीट को रीट्वीट कर दिया है.

15.  अभिजीत भट्टाचार्य

– दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे (1995), कुली नंबर 1 (1995), यस बॉस (1998), बादशाह (1999), धड़कन (2000) और चलते चलते (2004) जैसी कई फिल्मों में गाने गा चुके हैं.
..

आरोपः  बोधिसत्व नाम की एक पूर्व फ्लाइट अटेंडेंट ने आरोप लगाया कि गायक अभिजीत ने जबरदस्ती की. ये 1998 की बात है. कोलकाता के होटल हिंदुस्तान इंटरनेशनल के एक नाइटक्लब में वे डांस फ्लोर पर थीं तब अभिजीत उनके पास आए और उनके साथ डांस करना चाहते थे. महिला ने कहा कि उन्हें साथ में डांस नहीं करना था इसलिए वे पलट गईं और दूसरी तरफ देखकर नाचने लगीं. बाद में अभिजीत ने उनकी कलाई जोर से पकड़ ली और अपनी ओर खींचते हुए कहा – (कु**) तू अपने आप को समझती क्या है, ठहर मैं तेरे को मजा चखाता हूं. बोधिसत्व का कहना है कि अभिजीत ने उनको लगभग किस कर लिया था उनके कान को काट लिया था. उन्होंने अभिजीत को धक्का दिया और डीजे कंसोल की तरफ भागीं. उन्होंने म्यूजिक बंद करवाया और अभिजीत को वहां से बैन करवा दिया. महिला का कहना है कि एशियन एज अखबार में इस घटना को पब्लिश भी किया गया था.

अभिजीत पर पहले भी ऐसे आरोप लग चुके हैं.
अभिजीत पर पहले भी ऐसे आरोप लग चुके हैं.

*ताजा अपडेटः  अभिजीत ने कोई समझदारी वाला जवाब नहीं दिया है. उन्होंने इन आरोपों की हंसी उड़ाते हुए कहा है कि वे आरोप लगाने वाली को नहीं जानते, “मैं अपनी पूरी जिंदगी में कभी किसी पब या डिस्कोथेक में नहीं गया. मुझे तो ये भी याद नहीं कि मैं 1998 में पैदा भी हुआ था या नहीं.” जब उनसे कैलाश खेर पर लगे आरोपों के बारे में पूछा गया तो अभिजीत बोले कि ये सब रिटायर और उम्रदराज औरतें जिन्होंने जिंदगी में कभी सक्सेस नहीं देखी है, जो अपने पतियों को पीटती हैं ये सब ऐसी कहानियां गढ़ती हैं. अभिजीत ने इन महिलाओं को मोटी और भद्दी औरतें कहा.

(Updated since October 9, 2018.)
लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें
Me Too India List : Nana Patekar, Alok Nath, Vikas Bahl, AIB, Rajat Kapoor, Vairamutu the list of film and art celebrities so far

10 नंबरी

हटके फिल्मों के लिए मशहूर आयुष्मान की अगली फिल्म भी ऐसी ही है

'बधाई हो' से भी बम्पर हिट हो सकती है ये फिल्म, 'स्त्री' बनाने वाली टीम बना रही है.

Impact Feature: ZEE5 ओरिजिनल अभय के 3 केस जो आपको ज़रूर देखने चाहिए

रोमांचक अनुभव देने वाली कहानियां जो सच के बेहद जाकर अपराधियों के पागलपन, जुनून और लालच से दो-चार करवाती हैं.

कभी पब्लिश न हो पाई किताब पर शाहरुख़ खान की फिल्म बॉबी देओल के करियर को उठा सकेगी!

शाहरुख़, एस. हुसैन ज़ैदी की कहानी पर फिल्म ला रहे हैं, जिन्हें इंडिया का मारियो पुज़ो कहा जा सकता है.

सलमान ने सुनील ग्रोवर के बारे में ऐसी बात कही है कि सुनील कोने में ले जाकर पूछेंगे- 'भाई सच में?'

साथ ही कटरीना कैफ ने भी कुछ कहा है.

जेब में चिल्लर लेकर घूमने से दुनिया के दूसरे सबसे महंगे सुपरस्टार बनने की कहानी

जन्मदिन पर जानिए ड्वेन 'द रॉक' जॉन्सन के जीवन से जुड़ी पांच मजेदार बातें.

कहानी पांच लोगों की, जिन्होंने बिना सरकारी पैसे और गोली के इंडियाज़ मोस्ट वॉन्टेड आतंकवादी को पकड़ा

इस आतंकवादी को इंडिया का ओसामा-बिन-लादेन कहा जाता था.

सत्यजीत राय के 32 किस्से: इनकी फ़िल्में नहीं देखी मतलब चांद और सूरज नहीं देखे

ये 50 साल पहले ऑस्कर जीत लाते, पर हमने इनकी फिल्में ही नहीं भेजीं. पर अंत में ऑस्कर वाले घर आकर देकर गए.

बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट आने के बाद सबसे पहले करें ये दस काम

आत्महत्या जैसे ख्याल मन में आने ही न दीजिए. रिश्तेदार जीते-जी आपकी जिंदगी नरक बनाने आ रहे हैं.

जापान में मुर्दे क्यों लगते हैं बरसों लम्बी लाइनों में, इन 7 तस्वीरों से जानिए

मुस्कुराइए, कि आप भारत में हैं. जापान में नहीं.

उन 43 बॉलीवुड स्टार्स की तस्वीरें, जिन्होंने मुंबई में वोट डाले

जानिए कैनडा के नागरिक अक्षय कुमार ने वोट दिया या सिर्फ वोट अपील ही करते रहे?