Submit your post

Follow Us

'मणिकर्णिका' का टीज़र: कंगना रनोट की इस फिल्म में अमिताभ क्या कर रहे हैं?

इस फिल्म की शूटिंग अभी पूरी नहीं हुई है और टीज़र रिलीज किया गया है. 'मणिकर्णिका' को छोड़कर एक्टर्स के जाने का सिलसिला अब भी जारी है. हालांकि ये रोचक है कि टीज़र में कंगना ने डायरेक्टर का क्रेडिट नहीं लिया है.

1.  ये कहानी है झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की है. कैसे उन्होंने अंग्रेजों खिलाफ आज़ादी की लड़ाई लड़ी. इससे देश का स्वतंत्रता आंदोलन मज़बूत हुआ. झांसी की रानी को मणिकर्णिका कहा जाता था इसलिए फिल्म का नाम ‘मणिकर्णिका – द क्वीन ऑफ झांसी’ रखा गया है.

2.  इस फिल्म की कहानी और स्क्रीनप्ले लिखा है ‘बाहुबली 2ः द कनक्लूजन’ और ‘बजरंगी भाईजान’ जैसी फिल्मों के राइटर केवी विजयेंद्र प्रसाद ने. वे जाने-माने डायरेक्टर एसएस राजामौली के पिता भी हैं.

3.  कंगना रनोट ने इस फिल्म में लक्ष्मीबाई का लीड रोल किया है. फिल्म का टीज़र आ गया है और उसमें वो खूब सारे एक्शन सीन करते हुए नज़र आती हैं. जैसे एक सीन जिसमें घोड़ा लड़खड़ाकर गिरनेवाला होता है लेकिन संभल जाता है और दौड़ता रहता है. फिल्माने के लिहाज से वो काफी खतरनाक लग रहा है. फिल्म का वजन के बढ़ाने के लिए इसमें अमिताभ बच्चन की आवाज का इस्तेमाल किया गया है ठीक वैसे ही जैसे आमिर खान की फिल्म ‘लगान’ में किया था. वे सूत्रधार की तरह ‘मणिकर्णिका’ की कहानी अपनी भारी आवाज़ में सुनाते नज़र आएंगे.

4.  ये फिल्म शुरू से विवादों में रही है. ‘मंगल पांडे’ (2005, आमिर), ‘मांझी’ (2015, नवाजुद्दीन), ‘ओ डार्लिंग ये है इंडिया’ (1995, शाहरुख), ‘मिर्च मसाला’ (1985, नसीरुद्दीन शाह, स्मिता पाटिल) जैसी फिल्में बना चुके राइटर-डायरेक्टर केतन मेहता ने आरोप लगाया कि कंगना ने उनकी फिल्म चुराई है. वे 10 साल से इस कहानी पर काम कर रहे थे और ‘रानी ऑफ झांसी – दी वॉरियर क्वीन’ नाम से फिल्म बनाने वाले थे. उन्होंने 2015 में कंगना को इसमें लिया था. फिल्म की सब डीटेल्स उनको बताईं. लेकिन फिर वे बीमार हो गए. जब ठीक हुए तब तक कंगना ने यही फिल्म किसी दूसरे प्रोड्यूसर को लेकर अलग नाम से बनानी शुरू कर दी. अपने ऊपर लगे फिल्म चुराने के आरोपों का कंगना ने कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया.

5.  इस फिल्म को डायरेक्ट करने के लिए कृष को लाया गया जो तेलुगु सिनेेमा से हैं. वहां कई हिट फिल्म बना चुके हैं. 2015 में अक्षय कुमार स्टारर ‘गब्बर इज़ बैक’ भी उन्होंने ही डायरेक्ट की थी. ‘मणिकर्णिका’ की शूटिंग पूरी होने से पहले ही कृष फिल्म छोड़कर चले गए और वहां अपनी अगली फिल्म ‘एनटीआर’ पर काम शुरू करने लगे. कंगना ने कहा कि मामूली सा काम बचा है जो वे कृष से लगातार पूछ-पूछकर कर रही हैं. हालांकि बाद में कंगना ने डायरेक्टर की तख़्ती पर अपना नाम लिखकर बाकी हिस्सों की शूटिंग शुरू कर दी. फोटो लीक होने पर विवाद हुआ तो उन्होंने बचाव में कहा कि सेट पर लोगों को स्पष्टता रहे इसीलिए ऐसा किया था और कोई बात नहीं. शायद यही वजह थी कि टीज़र में कंगना ने डायरेक्टर का को-क्रेडिट नहीं लिया और वहां कृष का नाम ही लिखा है.

6.  जब कंगना फिल्म के कुछ हिस्से डायरेक्टर करने लगीं तो सोनू सूद ने फिल्म छोड़ दी जबकि वे अपने हिस्से की काफी शूटिंग कर चुके थे. कंगना के खेमे से ये बात फैलाई गई कि सोनू किसी महिला डायरेक्टर के अंडर काम नहीं करना चाहते इसलिए फिल्म छोड़ दी. ये भी प्रचार किया गया कि सोनू ने पहले कृष के साथ मिलकर अपना रोल बढ़वा लिया था और कंगना आईं तो सख्ती से रोल हैसियत मुताबिक कर दिया इससे सोनू नाराज हैं. सोनू ने इस सब आरोपों से इनकार किया. उन्होंने कहा कि फराह खान भी महिला डायरेक्टर ही थीं और उनके साथ उन्होंने खुशी खुशी ‘हैप्पी न्यू ईयर’ (2014) के लिए काम किया था. उनका कहना था कि बात महिला डायरेक्टर की नहीं काबिलियत की है और कंगना काबिल डायरेक्टर नहीं हैं. उस समय सोनू रोहित शेट्टी की फिल्म ‘सिंबा’ भी शूट कर रहे थे और उसमें उनका दा़ढ़ी वाला लुक था जिसे ‘मणिकर्णिका’ के लिए वो छोड़ने को तैयार नहीं थे. सोनू के अलावा अब एक्टर स्वाति सेमवाल ने भी ये फिल्म छोड़ दी है. सोनू की जगह ‘तनु वेड्स मनु रिटर्न्स’ में कंगना के को-एक्टर रहे मोहम्मद जीशान अयूब को लिया गया.

7.  ‘मणिकर्णिका’ के डायलॉग और गाने प्रसून जोशी ने लिखे हैं, जो अभी सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष हैं. ये बड़ी अनोखी बात है कि उन्हें इस फिल्म को साइन करते हुए conflict of interest नहीं दिखा. क्योंकि अब यही फिल्म सर्टिफिकेशन के लिए उनके बोर्ड के सामने जाएगी और चूंकि उन्होंने इस फिल्म के प्रोड्यसर्स से पैसे लिए हैं तो माना जाएगा कि वे इसे आसानी से सर्टिफिकेट देंगे बिना किसी सख़्ती या नियम पालन के.

8.  ये फिल्म 25 जनवरी 2019 को रिलीज होगी. इसका पहला टीज़र 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के दिन रिलीज किया गया है.

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

फिल्म रिव्यू- सरदार उधम

फिल्म रिव्यू- सरदार उधम

सरदार उधम सिंह ने कहा था- 'टेल पीपल आई वॉज़ अ रिवॉल्यूशनरी'. शूजीत ने उस बात को बिना किसी लाग-लपेट के लोगों को तक पहुंचा दिया है.

फ़िल्म रिव्यू: सनक

फ़िल्म रिव्यू: सनक

ये फिल्म है या वीडियो गेम?

मूवी रिव्यू: रश्मि रॉकेट

मूवी रिव्यू: रश्मि रॉकेट

ये रॉकेट फुस्स हुआ या ऊंचा उड़ा?

वेब सीरीज़ रिव्यू: स्क्विड गेम, ऐसा क्या है इस शो में जो दुनिया इसकी दीवानी हुई जा रही है?

वेब सीरीज़ रिव्यू: स्क्विड गेम, ऐसा क्या है इस शो में जो दुनिया इसकी दीवानी हुई जा रही है?

लंबे अरसे के बाद एक शानदार सर्वाइवल ड्रामा आया है दोस्तो...

फिल्म रिव्यू- शिद्दत

फिल्म रिव्यू- शिद्दत

'शिद्दत' एक ऐसी फिल्म है, जो कहती कुछ है और करती कुछ.

फिल्म रिव्यू- नो टाइम टु डाय

फिल्म रिव्यू- नो टाइम टु डाय

ये फिल्म इसलिए खास है क्योंकि डेनियल क्रेग इसमें आखिरी बार जेम्स बॉन्ड के तौर पर नज़र आएंगे.

ट्रेलर रिव्यू: हौसला रख, शहनाज़ गिल का पहला लीड रोल कितना दमदार है?

ट्रेलर रिव्यू: हौसला रख, शहनाज़ गिल का पहला लीड रोल कितना दमदार है?

दिलजीत दोसांझ और शहनाज़ गिल की फ़िल्म का ट्रेलर कैसा लग रहा है?

नेटफ्लिक्स पर आ रही हैं ये आठ धांसू फ़िल्में और सीरीज़, अपना कैलेंडर मार्क कर लीजिए

नेटफ्लिक्स पर आ रही हैं ये आठ धांसू फ़िल्में और सीरीज़, अपना कैलेंडर मार्क कर लीजिए

सस्पेंस, थ्रिल, एक्शन, लव सब मिलेगा इनमें.

वेब सीरीज़ रिव्यू: कोटा फैक्ट्री

वेब सीरीज़ रिव्यू: कोटा फैक्ट्री

कैसा है TVF की कोटा फैक्ट्री का सेकंड सीज़न? क्या इसकी कोचिंग ठीक से हुई है?

फिल्म रिव्यू- सनी

फिल्म रिव्यू- सनी

इट्स नॉट ऑलवेज़ सनी इन फिलाडेल्फिया!