Submit your post

Follow Us

वो 7 इंडियन एक्टर्स/सेलेब्रिटीज़, जिन्होंने आत्महत्या कर ली थी

बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत नहीं रहे. 14 जून को उन्होंने खुदकुशी कर ली. सुशांत ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत एक टीवी शो से की थी. आगे उन्होंने ‘काय पो छे’, ‘पीके’, ‘केदारनाथ’, ‘सोनचिरैया’ और ‘छिछोरे’ जैसी फिल्मों में काम किया था. आने वाले दिनों में उनकी फिल्म ‘दिल बेचारा’ रिलीज़ होने वाली है, जो उनके जीवन की आखिरी फिल्म होगी. लेकिन सुशांत पहले बॉलीवुड सेलेब्रिटी नहीं हैं, जिन्होंने आत्महत्या की है. पिछले कुछ समय जिन कलाकारों ने अपनी भीतरी पीड़ा को सहन करने से बेहतर मौत को गले लगाना समझा, आज हम उनकी बात करेंगे.

1) जिया खान

उम्र- 25

जिया ने रामगोपाल वर्मा डायरेक्टेड फिल्म ‘निशब्द’ में अमिताभ बच्चन के साथ एक्टिंग डेब्यू किया था. आगे आमिर खान के साथ ‘गजनी’ और अक्षय के साथ ‘हाउसफुल’ जैसी सुपरहिट फिल्मों में नज़र आईं. 3 जून, 2013 को उन्होंने मुंबई स्थित अपने फ्लैट में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. बताया जाता है कि जिया भी पिछले कुछ समय से डिप्रेशन से जूझ रही थीं. और इसकी मुख्य वजह थी उनकी बिखरती पर्सनल और प्रफेशनल लाइफ. अपनी मौत से दो दिन पहले जिया एक तमिल फिल्म का ऑडिशन देने गई थीं लेकिन वो फिल्म उन्हें नहीं मिली. दूसरी तरफ वो एक्टर आदित्य पंचोली के बेटे सूरज पंचोली के साथ रिलेशनशिप में थीं. जिया की डेथ के 4 दिन बाद उनके कमरे से 6 पन्ने का एक सुसाइट नोट बरामद हुआ, जिसमें उनकी प्रेग्नेंसी और अबॉर्शन जैसी बातें सामने आईं. इस मामले में एक्टर सूरज पंचोली से पूछताछ की गई. ये मामला अब भी कोर्ट में है.

फिल्म 'निशब्द' के पोस्टर पर अमिताभ बच्चन के साथ जिया खान.
फिल्म ‘निशब्द’ के पोस्टर पर अमिताभ बच्चन के साथ जिया खान.

2) प्रत्यूषा बैनर्जी

उम्र- 24

मशहूर टीवी शो ‘बालिका वधू’ की आनंदी. झारखंड से आने वाली एक लड़की, जिसने टैलेंट हंट जीतकर टीवी शो में जगह बनाई थी. प्रत्यूषा ने अपने करियर की शुरुआत ‘रक्त संबंध’ नाम के शो से की थी. आगे उन्होंने ‘बालिका वधू’, ‘झलक दिखला जा’, ‘बिग बॉस’, ‘गुलमोहर ग्रांड’, ‘ससुराल सिमर का’ और ‘अधूरी कहानी हमारी’ जैसे टीवी और रियलिटी शोज़ में काम किया. प्रत्यूषा अपने बॉयफ्रेंड राहुल राज सिंह के साथ लिव इन में रहती थीं. 1 अप्रैल, 2016 को अचानक प्रत्यूषा ने सुसाइड कर लिया. उनके चेहरे पर चोट के कुछ निशान थे लेकिन पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में मौत की वजह फांसी ही बताई गई. उनकी खुदकुशी की वजह भी उनके बॉयफ्रेंड राहुल राज सिंह बताए जाते रहे हैं. प्रत्यूषा के पैरेंट्स की कंप्लेंट पर राहुल के खिलाफ मामला दर्ज किया गया. लेकिन ये बात आई-गई हो गई.

एक फोटोशूट के दौरान एक्ट्रेस प्रत्यूषा बैनर्जी.
एक फोटोशूट के दौरान एक्ट्रेस प्रत्यूषा बैनर्जी.

3) कुशल पंजाबी

उम्र- 37

कुशल मॉडलिंग से एक्टिंग में आए थे. एक्टिंग डेब्यू हुआ टीवी शो ‘अ माउथफुल ऑफ स्काई’ (A Mouthful of Sky) से. लेकिन पॉपुलैरिटी मिली 1997 में आए श्वेता शेट्टी के ‘दीवाने तो दीवाने हैं’ म्यूज़िक वीडियो से. अपने 18-19 साल लंबे करियर में कुशल ने 20 टीवी शोज़ में काम किया. इसमें ‘कभी हां कभी ना’, ‘ये दिल चाहे मोर’, ‘राजा की आएगी बारात’ और ‘गूटरगूं’ खास हैं. इसके अलावा वो ‘श्श्श्श्श’, ‘लक्ष्य’, ‘काल’, ‘सलाम- ए- इश्क’ और ‘दन दना दन गोल’ जैसी फिल्मों में भी नज़र आए. 26 दिसंबर, 2019 की रात उनकी बॉडी उनके कमरे में लटकी मिली. बताया जाता है कि कुशल लंबे समय से डिप्रेशन से जूझ रहे थे और इसके लिए वो मेडिकल हेल्प भी ले रहे थे. उनके कमरे से एक सुसाइड नोट मिला, जिसमें उन्होंने अपनी मौत का ज़िम्मेदार खुद को ही ठहराया.

कुशल पंजाबी डेथ से पहले मेडिकेशन पर थे.
कुशल पंजाबी डेथ से पहले मेडिकेशन पर थे.

4) उदय किरण

उम्र- 33

साल 2000 में उदय ने तेलुगू फिल्मों में ‘चित्रम’ से अपने करियर की शुरुआत की. उनकी पहली तीन फिल्में जबरदस्त हिट रहीं. इतनी बड़ी हिट कि उदय का नाम ही ‘हैट्रिक हीरो’ पड़ गया. अपनी दूसरी फिल्म ‘नुवु नेनू’ के लिए फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड जीतने वाले वो कमल हासन के बाद दूसरे सबसे कम उम्र के एक्टर थे. 2003 में सुपरस्टार चिरंजीवी की बेटी सुष्मिता के साथ मंगनी हुई लेकिन टूट गई. बताया जाता है कि इसके बाद उदय का करियर हिल गया. फिल्में मिलती रहीं लेकिन सफलता नहीं. 2012 में उन्होंने शादी कर ली. लेकिन उनकी निजी ज़िंदगी भी काफी मुश्किल हो गई. अचानक उदय ने 5 जनवरी, 2014 को अपने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर. बताया जाता है कि उदय के इस कदम के पीछे उनकी बिगड़ी हुई माली हालत और डिप्रेशन का हाथ था.

हैट्रिक हीरो उदय किरण.
हैट्रिक हीरो उदय किरण.

ये तो हो गई पिछले कुछ समय की बात. अगर थोड़ा और पीछे जाएं, तो हमें इसी तरह से अपनी जान गंवाने वाले तमाम कलाकारों के बारे में पता चलता है. इस लिस्ट में गुरुदत्त जैसे लीजेंड, सेक्स सिंबल सिल्क स्मिता और ‘हिप- हिप हुर्रे’ फेम मॉडल-एक्टर कुलजीत रंधावा जैसे नाम भी मिलते हैं.


नोट- अगर आप किसी भी तरह की मानसिक परेशानी या पीड़ा से गुज़र रहे हैं या आपको सुसाइडल थॉट्स आ रहे हैं, तो इस बारे में बात करिए. ये बिलकुल नॉर्मल है. अगर आपको प्रोफेशनल हेल्प चाहिए, तो आप नीचे बताए नंबरों पर कॉल करके भी बात कर सकते हैं-

# रोशनी हेल्पलाइन- +91 4066202000
# स्नेहा फाउंडेशन इंडिया- +91 4424640050
# लाइफलाइन फाउंडेशन- 033-24637401, 7432
# सुमैत्री हेल्पलाइन- 011- 23389090


वीडियो देखें: सुशांत सिंह राजपूत की कौन-कौन सी फिल्में रिलीज होंगी?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

फ़िल्म रिव्यूः गुलाबो सिताबो

विकी डोनर, अक्टूबर और पीकू की राइटर-डायरेक्टर टीम ये कॉमेडी फ़िल्म लेकर आई है.

फिल्म रिव्यू: चिंटू का बर्थडे

जैसे हम कई बार बातचीत में कह देते हैं कि 'ये दुनिया प्यार से ही जीती जा सकती है', उस बात को 'चिंटू का बर्थडे' काफी सीरियसली ले लेती है.

फ़िल्म रिव्यूः चोक्ड - पैसा बोलता है

आज, 5 जून को रिलीज़ हुई ये हिंदी फ़िल्म अनुराग कश्यप ने डायरेक्ट की है.

फिल्म रिव्यू- ईब आले ऊ

साधारण लोगों की असाधारण कहानी, जो बिलकुल किसी फिल्म जैसी नहीं लगती.

इललीगल- जस्टिस आउट ऑफ़ ऑर्डर: वेब सीरीज़ रिव्यू

कहानी का छोटे से छोटा किरदार भी इतनी ख़ूबसूरती से गढ़ा गया है कि बेवजह नहीं लगता.

बेताल: नेटफ्लिक्स वेब सीरीज़ रिव्यू

ये सीरीज़ अपने बारे में सबसे बड़ा स्पॉयलर देने से पहले स्पॉयलर अलर्ट भी नहीं लिखती.

पाताल लोक: वेब सीरीज़ रिव्यू

'वैसे तो ये शास्त्रों में लिखा हुआ है लेकिन मैंने वॉट्सऐप पे पढ़ा था.‘

इरफ़ान के ये विचार आपको ज़िंदगी के बारे में सोचने पर मजबूर कर देंगे

उनकी टीचर ने नीले आसमान का ऐसा सच बताया कि उनके पैरों की ज़मीन खिसक गई.

'पैरासाइट' को बोरिंग बताने वाले बाहुबली फेम राजामौली क्या विदेशी फिल्मों की नकल करते हैं?

ऐसा क्यों लगता है कि आरोप सही हैं.

रामायण में 'त्रिजटा' का रोल आयुष्मान खुराना की सास ने किया था?

रामायण की सीता, दीपिका चिखालिया ने किए 'त्रिजटा' से जुड़े भयानक खुलासे.