Submit your post

Follow Us

पड़ताल : क्या ममता बनर्जी की वजह से किया गया कर्नाटक की महिला DGP का ट्रांसफर?

23 मई 2018. कर्नाटक में चुनाव के नतीजे आ गए थे. येदियुरप्पा दो दिन के मुख्यमंत्री रह चुके थे और अब बारी थी जेडीएस नेता कुमारस्वामी के मुख्यमंत्री बनने की. राज्यपाल वजुभाई वाला को जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन के नेता एचडी कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता जी. परमेश्वरा को उपमुख्यमंत्री पद की शपथ दिलानी थी. इस शपथ समारोह के लिए आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव, केरल के मुख्यमंत्री पी. विजयन और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के अलावा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, बीएसपी अध्यक्ष मायावती के साथ ही शरद यादव, सीताराम येचुरी और विपक्ष के कई दिग्गज नेताओं को बैंगलोर में बतौर विशिष्ट अतिथि बुलाया गया था.

कुमारस्वामी के शपथग्रहण समारोह में सोनिया गांधी, मायावती, ममता बनर्जी, राहुल गांधी, चंद्रबाबू नायडू, अखिलेश यादव, के. चंद्रेशेखर राव समेत कई दिग्गज नेता पहुंचे थे.
कुमारस्वामी के शपथग्रहण समारोह में सोनिया गांधी, मायावती, ममता बनर्जी, राहुल गांधी, चंद्रबाबू नायडू, अखिलेश यादव, के. चंद्रेशेखर राव समेत कई दिग्गज नेता पहुंचे थे.

विपक्ष को अपनी ताकत दिखानी थी. लिहाजा ये सभी नेता एक ही दिन यानी की 23 मई को बैंगलोर पहुंचे.एक साथ इतने वीआईपी और प्रदेश के मुख्यमंत्रियों को सुविधा और सुरक्षा मुहैया करवाने के लिए पुलिस को भी खासी मशक्कत करनी पड़ी. कर्नाटक पुलिस ने बैंगलोर शहर में कई जगहों पर ट्रैफिक डायवर्ट कर दिया, ताकि मेहमानों को कोई दिक्कत न हो. सारे इंतजामात के बावजूद जब पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बैंगलोर पहुंची, तो उन्हें कुछ दूर पैदल चलकर विधानसभा पहुंचना पड़ा. ममता बनर्जी इससे खासी नाराज हो गईं और उन्होंने कर्नाटक की डीजीपी नीलमणि राजू से इसकी शिकायत की.

इसके अलावा ममता पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा और एनसीपी के अध्यक्ष शरद पवार से भी इसकी शिकायत करती देखी गईं. एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक ममता बनर्जी तो तल्ख लहजे में नीलमणि से बात करते देखा गया. वहीं एचडी कुमारस्वामी भी ममता बनर्जी से माफी मांगते देखे गए.

इसके बाद अगले दिन अखबारों में खबर आई कि ममता बनर्जी के साथ हुई अव्यवस्था की वजह से सरकार ने कर्नाटक की डीजीपी नीलमणि राजू का ट्रांसफर कर दिया है. वहीं सोशल मीडिया पर भी एचडी कुमारस्वामी की आलोचना करते हुए पोस्ट वायरल होने लगीं.

लेकिन सच्चाई कुछ और ही है. कर्नाटक की डीजीपी अब भी नीलमणि राजू ही हैं. उनका ट्रांसफर नहीं हुआ है और वो अपने पद पर बनी हुई हैं. हालांकि ममता बनर्जी के साथ हुई दिक्कत के बारे में सरकार ने उनसे जवाब तलब किया था. नीलमणि राजू के मुताबिक उन्होंने सरकार को अपना जवाब सौंप दिया है. उनका कहना है कि जिस वक्त ममता बनर्जी कर्नाटक विधानसभा में पहुंचने वाली थीं, ठीक उसी वक्त कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी भी विधानसभा पहुंच रहे थे. इस वजह से ममता बनर्जी को कुछ मिनट तक रुकने के लिए कहा गया था.

33397495_596051304095351_2982428709136367616_n

खुद मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने भी इस बात की पुष्टि की है. उनका कहना था कि 23 मई को उन्होंने सिर्फ शपथ ली थी. जब तक उन्हें विश्वास मत हासिल नहीं हो जाता, वो किसी अधिकारी का ट्रांसफर कर ही नहीं सकते थे. ऐसे में कर्नाटक की डीजीपी नीलमणि के ट्रांसफर की खबर बेबुनियाद है.

बात अब नीलमणि राजू की.

नीलमणि राजू 1983 बैच की आईपीएस हैं. वो मूलत: रहने वाली उत्तराखंड की हैं. 2017 में कर्नाटक के मुख्यमंत्री रहे सिद्धारमैया की सरकार में उन्हें कर्नाटक पुलिस का सबसे बड़ा पद सौंपा गया था. कर्नाटक में डीजीपी की पोस्ट तक पहुंचने वाली वो इकलौती महिला हैं.


ये भी पढ़ें:

 

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

10 नंबरी

ऐपल एयरपॉड्स छोड़िए, 5000 रुपए के अंदर ट्राई कीजिए ये बिना तार वाले इयरफ़ोन

बेहतरीन आवाज, घंटों बैटरी बैकअप और वॉइस असिस्टेंट जैसे फीचर अब इस रेंज में भी मिलते हैं.

कभी IIT खड़गपुर से पढ़ने वाले आज क्या-क्या कमाल कर रहे हैं!

IIT खड़गपुर की शुरुआत उस भवन से हुई थी, जहां कई शहीदों का खून बहा था.

वो 10 बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़, जिन्हें हमने बीते पांच महीनों में खो दिया

इस लिस्ट को बनाने से ज़्यादा डिप्रेसिंग कुछ नहीं हो सकता.

'बिग बॉस 14' में होस्ट सलमान खान के अलावा नज़र आएंगे ये 10 सेलेब्रिटीज़

'बिग बॉस 14' का प्रोमो आ चुका है, इस मौके पर जानिए शो के इस सीज़न से जुड़े हर सवाल का जवाब.

विदेश में रहने वाले भारतीयों को लल्लनटॉप का न्योता

देश के लिए कुछ करने का मौका.

सलमान खान अगले कुछ समय में इन 5 धांसू एक्शन फिल्मों में नज़र आने वाले हैं

लॉकडाउन के दौरान सलमान ने अपनी पूरी प्लानिंग बदलकर रख दी है.

बॉलीवुड का वो धाकड़ विलेन जिसका शरीर दो दिन तक सड़ता रहा!

जानिए महेश आनंद की लाइफ और उनकी फिल्मों से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से.

कोविड-19 महामारी के बाद बॉलीवुड बनाने जा रहा ये 10 जबरदस्त फिल्में

इस लिस्ट में बड़े बजट पर मेगा-स्टार्स के साथ बनने वाली फिल्में भी हैं नया कॉन्टेंट ड्रिवन सिनेमा भी.

'चक दे! इंडिया' की 12 मज़ेदार बातें: कैसे सलमान हॉकी कोच बनते-बनते रह गए

शाहरुख खान की इस यादगार फिल्म की रिलीज को 13 साल पूरे हो गए हैं.

देखिए सुषमा स्वराज की 25 दुर्लभ तस्वीरें, हर तस्वीर एक दास्तां है

सुषमा की ज़िंदगी एक खूबसूरत जर्नी थी, और ये तस्वीरें माइलस्टोंस.