Submit your post

Follow Us

सिर्फ राजनीति के लिए एक लड़की की फोटो का इससे बुरा इस्तेमाल कोई नहीं कर सकता

बिहार में जब नीतीश कुमार ने शराबबंदी का ऐलान किया था, तो इसे एक बेहद क्रांतिकारी कदम माना गया. वाकई, ये क्रांतिकारी था भी. इसी के बल पर नीतीश कुमार ने सरकार भी बना ली, लेकिन अब यही शराब सियासत का नया दांव बन गई है. जदयू और राजद दोनों ही पार्टियां शराब के मुद्दे पर एक दूसरे पर आरोप लगा रही हैं. यहां तक रहता तो सब ठीक था, लेकिन इस शराब कांड में तस्वीरों को हथियार बनाकर जो लड़ाई लड़ी जा रही है, वो शर्मनाक है.

sharab ntish
लाल घेरे में दिख रहा शख्स शराब कांड का मुख्य आरोपी है.

28 अक्टूबर 2017 को बिहार के रोहतास जिले में जहरीली शराब पीने से 6 लोगों की मौत हो गई. इससे पहले 2012 में भोजपुर में जहरीली शराब पीने से 30 लोगों की मौत हुई थी. भोजपुर शराब कांड में मुख्य आरोपी के तौर पर एक शख्स राकेश सिंह का नाम सामने आया था. राकेश सिंह ने कुछ ही दिन पहले अपने रिश्तेदार के साथ नीतीश कुमार से मुलाकात की थी और इसकी फोटो सोशल मीडिया पर डाल दी. यही फोटो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगी. विपक्ष में बैठे राजद को निशाना बनाने का हथियार मिला, तो चलाना शुरू कर दिया. कमान संभाली खुद तेजस्वी यादव ने. 31 अक्टूबर को उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेन्स आयोजित की. मीडिया के सामने तस्वीर दिखाते हुए बोले-

वो छवि कुमार हैं, लेकिन शराबबंदी पर ढोंग कर रहे हैं. छवि कुमार शराबकांड के मुख्य आरोपी को मुख्यमंत्री आवास पर बुलाते हैं और उसके साथ सेल्फी खिंचवाते हैं. क्या यह तस्वीर साबित नहीं करती है कि खुद मुख्यमंत्री शराब को बढ़ावा दे रहे हैं?

इसके बाद तेजस्वी यादव ने एक के बाद एक कई ट्वीट किए और नीतीश कुमार पर निशाना साधा.

तेजस्वी ने सुशासन के फॉर्म्यूले पर सवाल उठाते हुए कहा कि शराब कांड के अभियुक्त को सम्मानित क्यों किया गया, क्या सुशासन का यही फॉर्म्यूला है. इससे पहले लालू यादव ने शराब कांड के अगले ही दिन नीतीश पर निशाना साधते हुए कहा था कि बिहार में शराबबंदी असफल रही है. लालू ने तो यहां तक दावा किया था कि अब शराब की होम डिलिवरी हो रही है.

शराबकांड के मुद्दे पर राजद के आरोपों का सामना कर रही जदयू 3 नवंबर 2017 को जवाब देने सामने आई. जदयू ने एक प्रेस कॉन्फ्रेन्स करके लालू यादव के बेटे और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव की एक तस्वीर जारी कर दी. तस्वीर में एक लड़की के साथ दिख रह तेजस्वी पर निशाना साधते हुए जदयू प्रवक्ता संजय सिंह ने कहा कि तेजस्वी यादव रंगरेलियां मनाते हैं और शराब पीते हैं. संजय सिंह ने तेजस्वी के ब्लड सैंपल की जांच की भी मांग की. इतना ही नहीं, संजय सिंह ने कहा कि तेजस्वी जब दिल्ली जाते हैं, तो वहां वो बिहार भवन में ना रुककर प्राइवेट होटल में रुकते हैं, शराब पीते हैं और रंगरेलियां मनाते हैं.

sharab Tejasvi
इसी फोटो को जदयू की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेंस में जारी किया गया.

इन आरोपों का जवाब देने के लिए तेजस्वी फिर सामने आए. उन्होंने भी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की. जो फोटो जदयू ने दिखाया था, उसी फोटो को दिखाते हुए तेजस्वी ने कहा कि ये फोटो तब की है, जब मैं आईपीएल खेलता था. खेलने के दौरान फोटो खिंचवाना एक सामान्य प्रक्रिया है और कई बड़े नेता, खिलाड़ी और सेलिब्रेटी ऐसी तस्वीरें खिंचवाते हैं. जदयू पर चरित्र हनन का आरोप लगाते हुए तेजस्वी ने कहा कि अगर ऐसी फोटो खिंचवाना खराब चरित्र की निशानी है, तो क्या उन नेताओं, खिलाड़ियों और सभी सेलिब्रेटी का चरित्र भी खराब है, जो ऐसी तस्वीरें खिंचवाते हैं. उन्होंने महिला की तस्वीर को जारी करने को निजता का उल्लंघन बताते हुए एक ट्वीट किया है और महिला आयोग से कार्रवाई की बात कही है.

तेजस्वी इतने पर ही नहीं रुके. उन्होंने नीतीश कुमार को सीधे तौर पर निशाने पर लेते हुए कहा कि रेल मंत्री रहते हुए नीतीश कुमार ने अर्चना एक्सप्रेस और उपासना एक्सप्रेस चलाई थी. उन दोनों ट्रेनों के नाम किसके नाम पर रखे गए थे. तेजस्वी ने सवाल किया कि नीतीश जब दिल्ली जाते हैं, तो वो अपना सामान बिहार निवास पर रखकर पालम विहार और द्वारका क्यों जाते हैं.  तेजस्वी के बाद राजद के प्रवक्ता शक्ति सिंह यादव भी सामने आए. जदयू ने जैसी तस्वीर तेजस्वी की दिखाई थी, वैसी ही तस्वीर शक्ति सिंह यादव भी सामने लेकर आ गए. इस तस्वीर में जदयू प्रवक्ता संजय सिंह के बेटे एक लड़की के साथ दिख रहे हैं. हालांकि शक्ति सिंह ने सफाई दी कि पार्टी किसी महिला को अपमानित करने के इरादे से ऐसा नहीं कर रही है. हम जदयू की तरह नहीं हैं, जो किसी की व्यक्तिगत तस्वीर को सार्वजनिक कर दें.

JDU 1234
राजद की ओर से जदयू प्रवक्ता के बेटे की फोटो जारी की गई.

इसकी प्रतिक्रिया जदयू की तरफ से भी आनी ही थी. आई भी. तेजस्वी ने नीतीश कुमार पर ट्रेनों का नाम लेकर जो व्यक्तिगत हमले किए थे, उसके जवाब में जदयू प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा कि क्या तेजस्वी ये चाहते हैं कि ट्रेनों का नाम भ्रष्टाचारी एक्सप्रेस या नरसंहार एक्सप्रेस या फिर सजायाफ्ता एक्सप्रेस रखा जाए. रोहतास में जहरीली शराब से पांच लोग मरे, ये एक हकीकत है. सरकार भी इसे मानती है. भोजपुर शराब कांड के मुख्य आरोपी के तौर पर जिस राकेश सिंह का नाम सामने आया है, वो पुलिस ने बताया है. राकेश सिंह के साथ नीतीश की फोटो पर खुद नीतीश कुमार ने कहा है कि उन्हें राकेश के बारे में मालूम नहीं था.  इससे पहले जेडीयू के प्रदेश अध्यक्ष व​शिष्ठ नारायण ​सिंह ने कहा था कि शराब का अवैध कारोबार करने के आरोप में राकेश सिंह को पार्टी से निकाल दिया है. राकेश के आरोपित होने के बारे में पार्टी को जानकारी नहीं थी.

वहीं जिस तस्वीर को जदयू ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में सामने रखा, वो पुरानी है. इसे कई बार मीडिया में अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर देखा जा चुका है. इन सारी बातों के इतर शराब पीना या फिर किसी महिला के साथ फोटो खिंचवाने के लिए ”रंगरेलियां मनाना” शब्द का इस्तेमाल किसी भी तरह से संवैधानिक नहीं कहा जा सकता है. सियासत तो गंदी होती है, लेकिन अब इतनी भी गंदी न हो जाए कि अपना हित साधने के लिए राजनैतिक दल, चाहे वो कोई भी हो,  किसी अनजान महिला और उसके चरित्र पर सवालिया निशान खड़ा करता रहे. जदयू और राजद अब एक दूसरे के साथ यही कर रहे हैं.


सियासत हिमाचल में भी चल रही है, वीडियो में खुद ही देख लीजिए ये भी पढ़ें: अंतरात्मा की आवाज पर बिहार में हुआ एक और बड़ा घोटाला, बस 2 हजार करोड़ की बात है 7 साल पहले थाली लगाकर लौटा दिया था, आज मोदी को खाना खिला रहे हैं नीतीश ‘सीता बनने वाली मॉडल का घटिया सच’ बताने वालों का सच महा घटिया है

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

10 नंबरी

ऐपल एयरपॉड्स छोड़िए, 5000 रुपए के अंदर ट्राई कीजिए ये बिना तार वाले इयरफ़ोन

बेहतरीन आवाज, घंटों बैटरी बैकअप और वॉइस असिस्टेंट जैसे फीचर अब इस रेंज में भी मिलते हैं.

कभी IIT खड़गपुर से पढ़ने वाले आज क्या-क्या कमाल कर रहे हैं!

IIT खड़गपुर की शुरुआत उस भवन से हुई थी, जहां कई शहीदों का खून बहा था.

वो 10 बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़, जिन्हें हमने बीते पांच महीनों में खो दिया

इस लिस्ट को बनाने से ज़्यादा डिप्रेसिंग कुछ नहीं हो सकता.

'बिग बॉस 14' में होस्ट सलमान खान के अलावा नज़र आएंगे ये 10 सेलेब्रिटीज़

'बिग बॉस 14' का प्रोमो आ चुका है, इस मौके पर जानिए शो के इस सीज़न से जुड़े हर सवाल का जवाब.

विदेश में रहने वाले भारतीयों को लल्लनटॉप का न्योता

देश के लिए कुछ करने का मौका.

सलमान खान अगले कुछ समय में इन 5 धांसू एक्शन फिल्मों में नज़र आने वाले हैं

लॉकडाउन के दौरान सलमान ने अपनी पूरी प्लानिंग बदलकर रख दी है.

बॉलीवुड का वो धाकड़ विलेन जिसका शरीर दो दिन तक सड़ता रहा!

जानिए महेश आनंद की लाइफ और उनकी फिल्मों से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से.

कोविड-19 महामारी के बाद बॉलीवुड बनाने जा रहा ये 10 जबरदस्त फिल्में

इस लिस्ट में बड़े बजट पर मेगा-स्टार्स के साथ बनने वाली फिल्में भी हैं नया कॉन्टेंट ड्रिवन सिनेमा भी.

'चक दे! इंडिया' की 12 मज़ेदार बातें: कैसे सलमान हॉकी कोच बनते-बनते रह गए

शाहरुख खान की इस यादगार फिल्म की रिलीज को 13 साल पूरे हो गए हैं.

देखिए सुषमा स्वराज की 25 दुर्लभ तस्वीरें, हर तस्वीर एक दास्तां है

सुषमा की ज़िंदगी एक खूबसूरत जर्नी थी, और ये तस्वीरें माइलस्टोंस.