Submit your post

Follow Us

भारत के वो बड़े क्रिकेटर जिन्हें IPL 2020 में किसी ने भाव नहीं दिया

इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल. दुनिया की सबसे अमीर और मशहूर क्रिकेट लीग. कुछ ही दिनों में इसका 13वां सीजन शुरू होने वाला है. फिर दुनिया के नामी-गिरामी क्रिकेटर इस लीग में चौके-छक्के बरसाते, विकेट चटकाते दिखेंगे. लगभग दो महीने तक यह खेल-तमाशा चलेगा. पर कुछ भारतीय क्रिकेटर ऐसे भी होंगे जो आईपीएल से दूर होंगे. ये टीम इंडिया या फिर अपने स्टेट की टीमों के लिए काफी जरूरी हैं लेकिन आईपीएल की चकाचौंध में इनका खेल दब गया. या फिर दूसरे शब्दों में कहें तो आईपीएल फ्रेंचाइजियों को इनमें एक्स फैक्टर नहीं दिखा. इनमें कुछ नाम ऐसे हैं जिन्होंने बीसीसीआई के सबसे बड़े घरेलू टी20 टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में खूब रन बनाए, विकेट लिए लेकिन फिर भी आईपीएल नीलामी में खाली हाथ ही रहे. आइए जानते हैं इन खिलाड़ियों के बारे में-

चेतेश्वर पुजारा

चेतेश्वर पुजारा आईपीएल से दूर अपने घर में हैं. (File Photo)
चेतेश्वर पुजारा आईपीएल से दूर अपने घर में हैं. (File Photo)

भारतीय टेस्ट के अभिन्न अंग. ऑस्ट्रेलिया में पहली टेस्ट जीत के नायक. संकटमोचक और इसी तरह की बहुत सारी उपमाएं आप इनके लिए टेस्ट फॉर्मेट में जोड़ सकते हैं. लेकिन लिमिटेड ओवर्स में पुजारा की पूछ नहीं है. टी20 में तो बिलकुल ही नहीं. आईपीएल के शुरुआती सीजन में तो इस क्रिकेटर को लिया गया. लेकिन फिर इस तरह अनदेखा किया गया जैसे सरकारें जनता से जुड़े जरूरी मुद्दों को करती हैं. पिछले दिनों पुजारा ने आईपीएल में बोली न लगने को लेकर बयान भी दिया. कहा था कि हाशिम अमला जैसे क्रिकेटरों को भी आईपीएल में नहीं लिया गया था. हालांकि पुजारा का कहना था कि मौका मिलेगा तो वे टी20 में भी खुद को साबित करना चाहेंगे.

पर अब उनका आईपीएल खेलना मुश्किल लगता है. क्योंकि उनकी उम्र 32 साल हो चुकी है. ऐसे में टीमें शायद ही उन पर दांव लगाए. वैसे पुजारा ने 64 टी20 मैच भी खेले हैं और 29.47 की औसत से 1356 रन बनाए हैं. आईपीएल में पुजारा कोलकाता नाइटराइडर्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और किंग्स इलेवन पंजाब जैसी टीमों के साथ रहे हैं. लेकिन उनके नाम केवल 30 मैच हैं. इसमें 22 पारियों में 20.53 की औसत से उन्होंने 390 रन बनाए हैं.

हनुमा विहारी

हनुमा विहारी भारतीय टेस्ट टीम में मिडिल ऑर्डर की नई जान हैं.
हनुमा विहारी भारतीय टेस्ट टीम में मिडिल ऑर्डर की नई जान हैं.

भारतीय टेस्ट टीम में मिडिल ऑर्डर के नए स्तंभ. घरेलू क्रिकेट में हैदराबाद के लिए खेलते हैं. लेकिन आईपीएल 2020 में किसी ने उन पर दांव नहीं लगाया. जबकि विहारी अभी केवल 26 साल के हैं. आईपीएल में उनका रिकॉर्ड भी ठीकठाक सा रहा है. पिछले सीजन में दिल्ली कैपिटल्स के साथ थे. दिल्ली ने कुछेक मैच खिलाए और फिर अलविदा कह दिया. दिल्ली से पहले सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेले थे. विहारी ने भारत के लिए नौ टेस्ट में 36.84 की औसत से 552 रन बनाए हैं.

वहीं फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 58.13 की औसत से 85 मैच में 6860 रन बना चुके हैं. लिस्ट ए में उन्होंने 74 मैचों में 45.73 की औसत से 2927 रन बनाए हैं. टी20 में विहारी के नाम 20.84 की औसत से 1355 रन हैं. आईपीएल की बात करें तो यहां पर उन्होंने 24 मैच खेले हैं और 284 रन बनाए हैं. इस टूर्नामेंट में उन्होंने साल 2013 में कदम रखा था. लेकिन ज्यादा मौके नहीं मिले और इस साल तो भुला ही दिए गए.

केएस भरत

केएस भरत को भविष्य में टीम इंडिया के लिए टेस्ट खेलते देखा जा सकता है.
केएस भरत को भविष्य में टीम इंडिया के लिए टेस्ट खेलते देखा जा सकता है.

युवा विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. आंध्र से आते हैं. नवंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज में ऋद्धिमान साहा के कवर के रूप में टीम इंडिया से जुड़े थे. उनकी कीपिंग की काफी तारीफ होती है. साहा जैसे ही कीपर हैं. लेकिन आईपीएल में भरत को याद नहीं किया जाता. साल 2015 के आईपीएल के समय जरूर दिल्ली डेयरडेविल्स ने खरीदा था. लेकिन खिलाया नहीं.

26 साल के भरत आईपीएल 2020 की नीलामी में भी गए थे लेकिन आठ टीमों में से किसी ने भी उन पर दांव नहीं लगाया. अभी तक भरत ने 78 फर्स्ट क्लास मैचों में 4283 रन, 51 लिस्ट ए मैच में 1351 रन और 43 टी20 मुकाबलों में 615 रन बनाए हैं.

आदित्य वाघमोडे

आदित्य वाघमोड़े.
आदित्य वाघमोड़े.

बड़ौदा के क्रिकेटर हैं. पिछले साल सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में पांचवे नंबर पर रहे थे. 10 मैच में उन्होंने तीन अर्धशतकों की बदौलत 356 रन बनाए थे. उनका औसत 45.50 और स्ट्राइक रेट 153.58 का था. पिछले कुछ सालों से लगातार घरेलू क्रिकेट में रन बना रहे हैं लेकिन आईपीएल टीमों कों उनमें भरोसा नज़र नहीं आता. तभी तो अभी तक एक बार भी आईपीएल नहीं खेले हैं. जबकि घरेलू क्रिकेट में नौ साल से सक्रिय हैं.

लुकमान मेरीवाला

लुकमान मेरीवाला बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं.
लुकमान मेरीवाला बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं.

ये भी बड़ौदा से ही आते हैं. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं. साल 2019 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में इन्होंने केवल सात मैच में ही 16 विकेट चटका लिए थे. 21 रन देकर पांच विकेट इनका बेस्ट प्रदर्शन रहा. औसतन हर 11वीं गेंद पर विकेट चटकाते हैं. साथ ही हर 10 रन के बाद एक विकेट उनके नाम हो जाता है. इस लिहाज से टी20 के काफी अच्छे गेंदबाज साबित हुए थे.

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में चौथे नंबर पर थे. सबसे ज्यादा विकेट तमिलनाडु के आर साई किशोर ने लिए थे. किशोर ने 20 विकेट लिए थे लेकिन उन्होंने 12 मैच भी खेले थे. 28 साल के मेरीवाला का ओवरऑल टी20 रिकॉर्ड भी बढ़िया है. इसके तहत 36 टी20 मैचों में उनके नाम 57 विकेट हैं. दो बार एक पारी में पांच विकेट ले चुके हैं. ये भी सात साल से घरेलू क्रिकेट खेल रहे हैं लेकिन आईपीएल टीमें इन पर दांव नहीं लगाती.


Video: जोकोविच ने टेनिस बॉल से अंपायर को घायल किया, फिर जो हुआ वो किसी भी फैन के लिए सीखने वाला है

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

फिल्म रिव्यू- कार्गो

फिल्म रिव्यू- कार्गो

कभी भी कुछ भी हमेशा के लिए नहीं खत्म होता है. कहीं न कहीं, कुछ न कुछ तो बच ही जाता है, हमेशा.

फिल्म रिव्यू: सी यू सून

फिल्म रिव्यू: सी यू सून

बढ़िया परफॉरमेंसेज़ से लैस मजबूत साइबर थ्रिलर,

फिल्म रिव्यू- सड़क 2

फिल्म रिव्यू- सड़क 2

जानिए कैसी है संजय दत्त, आलिया भट्ट स्टारर महेश भट्ट की कमबैक फिल्म.

वेब सीरीज़ रिव्यू- फ्लेश

वेब सीरीज़ रिव्यू- फ्लेश

एक बार इस सीरीज़ को देखना शुरू करने के बाद मजबूत क्लिफ हैंगर्स की वजह से इसे एक-दो एपिसोड के बाद बंद कर पाना मुश्किल हो जाता है.

फिल्म रिव्यू- क्लास ऑफ 83

फिल्म रिव्यू- क्लास ऑफ 83

एक खतरनाक मगर एंटरटेनिंग कॉप फिल्म.

बाबा बने बॉबी देओल की नई सीरीज़ 'आश्रम' से हिंदुओं की भावनाएं आहत हो रही हैं!

बाबा बने बॉबी देओल की नई सीरीज़ 'आश्रम' से हिंदुओं की भावनाएं आहत हो रही हैं!

आज ट्रेलर आया और कुछ लोग ट्रेलर पर भड़क गए हैं.

करोड़ों का चूना लगाने वाले हर्षद मेहता पर बनी सीरीज़ का टीज़र उतना ही धांसू है, जितने उसके कारनामे थे

करोड़ों का चूना लगाने वाले हर्षद मेहता पर बनी सीरीज़ का टीज़र उतना ही धांसू है, जितने उसके कारनामे थे

कद्दावर डायरेक्टर हंसल मेहता बनायेंगे ये वेब सीरीज़, सो लोगों की उम्मीदें आसमानी हो गई हैं.

फिल्म रिव्यू- खुदा हाफिज़

फिल्म रिव्यू- खुदा हाफिज़

विद्युत जामवाल की पिछली फिल्मों से अलग मगर एक कॉमर्शियल बॉलीवुड फिल्म.

फ़िल्म रिव्यू: गुंजन सक्सेना - द कारगिल गर्ल

फ़िल्म रिव्यू: गुंजन सक्सेना - द कारगिल गर्ल

जाह्नवी कपूर और पंकज त्रिपाठी अभिनीत ये नई हिंदी फ़िल्म कैसी है? जानिए.

फिल्म रिव्यू: शकुंतला देवी

फिल्म रिव्यू: शकुंतला देवी

'शकुंतला देवी' को बहुत फिल्मी बता सकते हैं लेकिन ये नहीं कह सकते इसे देखकर एंटरटेन नहीं हुए.