Submit your post

Follow Us

आज से IPL 2020 शुरू हो रहा है, उससे पहले इस बार हुए 10 बदलावों के बारे में जान लीजिए

आईपीएल 2020 आखिरकार शुरू होने जा रहा है. कोरोना वायरस के चलते इस बार छह महीने की देरी हुई. साथ ही भारत की सरजमीं छोड़कर यूएई जाना पड़ा. ख़ैर. 19 सितंबर को चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस के मैच से टी20 क्रिकेट की धूम मच जाएगी. लेकिन अबकी बार आईपीएल बदले-बदले अंदाज और रंग में दिखेगा. टूर्नामेंट के नियम-कायदों से लेकर खेल से जुड़ी बुनियादी चीजों में भी बदलाव साफ दिखाई देगा. तो इससे पहले कि आप आईपीएल 2020 की धुन में मस्त हो जाएं, जान लीजिए कि इस बार क्या नया और अलग होगा.

1. गेंद को थूक से चमकाना बंद

क्रिकेट में गेंद को थूक से चमकाना काफी अहम प्रक्रिया है.
क्रिकेट में गेंद को थूक से चमकाना काफी अहम प्रक्रिया है.

गेंद को स्विंग कराने के लिए फील्डिंग टीम थूक का इस्तेमाल करती रही है. इससे एक तरफ के हिस्से को चमकाया जाता और फिर स्विंग हासिल करने की कोशिश होती. लेकिन कोरोना के चलते अब ऐसा करना गुनाह है. आईसीसी ने इस बारे में साफ निर्देश दे रखा है. अगर कोई खिलाड़ी गलती से भी गलती करते हुए थूक लगाता है तो गेंद को फौरन सैनिटाइज किया जाएगा. सैनिटाइजेशन के बाद ही खेल आगे बढ़ेगा.

2. दर्शक बिन सूने होंगे स्टेडियम

इस बार आईपीएल में दर्शक बिना सूने होंगे स्टेडियम.
इस बार आईपीएल में दर्शक स्टेडियम में नहीं होंगे.

आईपीएल 2020 के मैचों में स्टेडियम में दर्शकों को आने की परमिशन नहीं है. कोरोना के चलते ही यह बैन लगा है. हालांकि बात चल रही है कि आईपीएल के आखिरी दौर तक दर्शकों को टूर्नामेंट में आने की अनुमति दी जा सकती है. लेकिन इस पर अभी कुछ साफ नहीं है. ऐसे में टीवी के जरिए ही मैच का लुत्फ उठाना होगा. दर्शकों के अलावा मैच के दौरान चीयरलीडर्स भी इस बार नज़र नहीं आएंगी. कहा जा रहा है कि चीयरलीडर्स की कमी न खले. इसके लिए स्क्रीन पर रिकॉर्डेड वीडियो चलाए जाएंगे.

3. देश से बाहर आईपीएल

Uae Stadium 1200
UAE के खूबसूरत Stadiums में खेला जाएगा IPL2020 (ट्विटर/जय शाह से साभार)

कोरोना के चलते आईपीएल 2020 यूएई में खेला जाएगा. यूएई में दुबई, शारजाह और अबूधाबी में मैच होंगे. आईपीएल इतिहास में तीसरी बार होगा जब टूर्नामेंट भारत से बाहर ले जाया गया है. इससे पहले साल 2009 में पूरा टूर्नामेंट दक्षिण अफ्रीका में हुआ था. फिर साल 2014 में आईपीएल यूएई चला गया था. दोनों बार लोकसभा चुनावों की वजह से आईपीएल विदेशी मैदानों में खेला गया था.

4. नए-नए पार्टनर और स्पॉन्सर

Ipl Sponsor

चीन से तनाव के चलते आईपीएल का टाइटल स्पॉन्सर बदल गया है. वीवो की हो गई छुट्टी और ड्रीम 11 ने कर ली एंट्री. इसके साथ ही कई और नए नाम भी आईपीएल 2020 से जुड़े हैं. जैसे- अनअकेडमी, क्रेड जैसे नाम शामिल है. कोरोना के चलते कई स्पॉन्सर और विज्ञापनदाताओं ने नाम वापस ले लिए थे. एकबारगी तो लग रहा था कि बीसीसीआई को इस बार पैसा मिलना मुश्किल होगा. लेकिन भारतीय बोर्ड का रसूख फिर चला. कोरोना जैसी महामारी के बावजूद कई कंपनियों ने आईपीएल से नाता जोड़ लिया. ऐसे में बीसीसीआई की कमाई को कुछ खास फर्क नहीं पड़ा.

5. टूर्नामेंट पुराना पर समय नया

क्या बदले हुए आईपीएल टाइम में कोहली की आरसीबी का टाइम आएगा?
क्या बदले हुए आईपीएल टाइम में कोहली की आरसीबी का टाइम आएगा?

आईपीएल आमतौर पर मार्च के आखिरी सप्ताह या अप्रैल के पहले सप्ताह में शुरू हो जाता है. फिर यह मई के आखिर तक चलता है. लेकिन कोरोना ने अबकी बार ऐसा होने न दिया. तो आईपीएल ने पूरे छह महीने की छलांग लगाई. और पहली बार यह टूर्नामेंट सितंबर में शुरू हो रहा है. पहली बार दिवाली के मौके पर आईपीएल खेला जाएगा. साथ ही मैचों के शुरू होने के समय में भी फेरबदल हुआ है. टूर्नामेंट में दिन के मैच शाम चार बजे और रात वाले रात आठ बजे से होते थे. लेकिन इस बार दिन वाले दोपहर साढ़े तीन बजे और रात वाले शाम साढ़े सात बजे से होंगे.

6. सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना टेस्टिंग

सोशल डिस्टेंसिंग सिखाते शेन वॉटसन और फाफ डु प्लेसी.
सोशल डिस्टेंसिंग सिखाते शेन वॉटसन और फाफ डु प्लेसी.

आईपीएल के दौरान खिलाड़ियों को कोरोना से बचाने के लिए नियम-कानून बनाए गए हैं. ये सभी आठ टीमों को दे दिए गए हैं. इसमें टूर्नामेंट शुरू होने से लेकर फाइनल होने तक की सारी बातें शामिल हैं. कोरोना से बचाव के लिए लगातार कोरोना टेस्ट होंगे. हर टीम के साथ एक डॉक्टर रहेगा जो खिलाड़ियों की जांच करेगा. उनमें कोरोना से जुड़े हल्के से हल्के लक्षण पर नज़र रखेगा. बायो बबल के नियमों के पालन का जिम्मा भी उसी का होगा. अगर किसी खिलाड़ी को सर्दी, खांसी और बुखार जैसा कुछ भी होता है तो उसे फौरन डॉक्टर को इत्तला देनी होगी. और खुद को आइसोलेट करना होगा.

7. बायो बबल

Ipl Trophy1 1200
इस बार UAE में उठेगी IPL Trophy (BCCI से साभार)

क्रिकेट फिर से शुरू होने के बाद से बायो बबल चर्चा में है. बायो बबल का आसान सा मतलब है सुरक्षा घेरा. इसके तहत क्रिकेट खेलने वाली सभी टीमों के खिलाड़ी, स्टाफ और अधिकारी एक ही जगह रहते हैं. और ये सभी कोरोना से सुरक्षित रहते हैं. इंग्लैंड में वेस्ट इंडीज, पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया से हुई सीरीज में टीमें एक ही होटल में रही थीं. सभी मैच एक ही मैदान पर खेले गए थे. इसी तरह कैरेबियन प्रीमियर लीग में भी सभी टीमें एक ही होटल में ठहरी हुई थीं. लेकिन आईपीएल का बायो बबल इससे अलग है. इसमें सभी आठ टीमें दुबई और अबूधाबी की अलग-अलग होटलों में ठहरी हुई हैं. खिलाड़ी केवल प्रैक्टिस और मैच खेलने के लिए ही बाहर निकलते हैं. आईपीएल पूरा होने तक यही प्रकिया अपनाई जाएगी.

8. टॉस के समय की मेहमाननवाजी खत्म

आईपीएल में टॉस भी किसी इवेंट से कम नहीं होता. यह भी पैसे कमाने का एक अहम जरिया है.
आईपीएल में टॉस भी किसी इवेंट से कम नहीं होता. यह भी पैसे कमाने का एक अहम जरिया है.

टॉस के समय आमतौर पर दोनों कप्तान, मैच रैफरी, एक कमेंटेटर और एक स्पॉन्सर से जुड़ा व्यक्ति मौजूद रहता है. लेकिन इस आईपीएल में ऐसा नहीं होगा. केवल दोनों कप्तान और रैफरी ही रहेगा. हाथ मिलाने पर पाबंदी होगी. कमेंटेटर नहीं होगा. इसके बजाए टीवी कैमरा होगा जिसमें देखकर ही बोलना होगा. टीम शीट भी कागज पर नहीं लिखी जाएगी. यह इलेक्ट्रॉनिकली ही शेयर की जाएगी. मैच के बाद भी हाथ मिलाना नहीं होगा. पोस्ट मैच प्रजेंटेशन में भी चुनिंदा लोग होंगे.

9. कोरोना सब्स्टीट्यूट और कन्कशन सब्स्टीट्यूट

Concussionआजकल कन्कशन को लेकर क्रिकेट बोर्ड काफी सख्त और संवेदनशील हैं.
आजकल कन्कशन को लेकर क्रिकेट बोर्ड काफी सख्त और संवेदनशील हैं.

अगर किसी खिलाड़ी को कोरोना हो जाता है तो टीमें उसका सब्स्टीट्यूट ले सकती हैं. आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने इस बारे में मंजूरी दी है. इसके तहत बल्लेबाज की जगह बल्लेबाज और गेंदबाज की जगह गेंदबाज ही ले सकेगा. साथ ही आईपीएल में पहली बार कन्कशन सब्स्टीट्यूट भी मिलेगा. यानी सिर में गेंद से चोट  लगने पर कोई खिलाड़ी चोटिल होता है तो उसकी जगह दूसरा खिलाड़ी खिलाया जा सकता है.

10. नोबॉल देखना थर्ड अंपायर के जिम्मे

आईपीएल 2019 में लसिथ मलिंगा की नोबॉल पर खूब हंगामा हुआ था.
आईपीएल 2019 में लसिथ मलिंगा की नोबॉल पर खूब हंगामा हुआ था.

अब गेंद फेंकते समय बॉलर का अगला पैर क्रीज के अंदर है या बाहर यह देखना थर्ड अंपायर के जिम्मे होगा. साल 2019 में भारत-वेस्टइंडीज वनडे सीरीज से इसकी शुरुआत हुई थी. इससे पहले तक नॉन स्ट्राइकर का अंपायर इसका ध्यान रखता था. बता दें कि आईपीएल 2019 में एक नोबॉल को लेकर काफी हंगामा हुआ था.

इनके अलावा भी आईपीएल 2020 में कई बातें पहली बार देखने को मिलेंगी. जैसे- इस बार सुरेश रैऩा नहीं खेल रहे हैं. वे पहली बार इस टूर्नामेंट से बाहर हैं. वहीं एमएस धोनी पहली बार इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास के बाद क्रिकेट खेलते दिखेंगे. केएल राहुल कप्तान के रूप में आईपीएल 2020 खेलेंगे. वे किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान हैं.


Video: धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्स IPL 2020 में क्या कमाल करेगी?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

फिल्म रिव्यू- कार्गो

कभी भी कुछ भी हमेशा के लिए नहीं खत्म होता है. कहीं न कहीं, कुछ न कुछ तो बच ही जाता है, हमेशा.

फिल्म रिव्यू: सी यू सून

बढ़िया परफॉरमेंसेज़ से लैस मजबूत साइबर थ्रिलर,

फिल्म रिव्यू- सड़क 2

जानिए कैसी है संजय दत्त, आलिया भट्ट स्टारर महेश भट्ट की कमबैक फिल्म.

वेब सीरीज़ रिव्यू- फ्लेश

एक बार इस सीरीज़ को देखना शुरू करने के बाद मजबूत क्लिफ हैंगर्स की वजह से इसे एक-दो एपिसोड के बाद बंद कर पाना मुश्किल हो जाता है.

फिल्म रिव्यू- क्लास ऑफ 83

एक खतरनाक मगर एंटरटेनिंग कॉप फिल्म.

बाबा बने बॉबी देओल की नई सीरीज़ 'आश्रम' से हिंदुओं की भावनाएं आहत हो रही हैं!

आज ट्रेलर आया और कुछ लोग ट्रेलर पर भड़क गए हैं.

करोड़ों का चूना लगाने वाले हर्षद मेहता पर बनी सीरीज़ का टीज़र उतना ही धांसू है, जितने उसके कारनामे थे

कद्दावर डायरेक्टर हंसल मेहता बनायेंगे ये वेब सीरीज़, सो लोगों की उम्मीदें आसमानी हो गई हैं.

फिल्म रिव्यू- खुदा हाफिज़

विद्युत जामवाल की पिछली फिल्मों से अलग मगर एक कॉमर्शियल बॉलीवुड फिल्म.

फ़िल्म रिव्यू: गुंजन सक्सेना - द कारगिल गर्ल

जाह्नवी कपूर और पंकज त्रिपाठी अभिनीत ये नई हिंदी फ़िल्म कैसी है? जानिए.

फिल्म रिव्यू: शकुंतला देवी

'शकुंतला देवी' को बहुत फिल्मी बता सकते हैं लेकिन ये नहीं कह सकते इसे देखकर एंटरटेन नहीं हुए.