Submit your post

रोजाना लल्लनटॉप न्यूज चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं !

Follow Us

'करण अर्जुन' के 5 मजेदार किस्से जो आप नहीं जानते होंगे

'करन-अर्जुन' वो पहली फिल्म थी जिसमें सलमान और शाहरुख़ की जोड़ी रुपहले पर्दे पर नज़र आई थी. इन दोनों के अलावा इस फिल्म में काजोल, ममता कुलकर्णी, राखी और अमरीश पुरी भी मुख्य भूमिकाओं में थे. 'करण अर्जुन' उस साल की दूसरी सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी. उस साल सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फिल्म 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' में भी शाहरुख़ और काजोल की जोड़ी ही थी. 1995 में आई इस फिल्म ने अपनी रिलीज़ के 22 साल पूरे कर लिए हैं.

2.81 K
शेयर्स

#1. ये फिल्म पहले आमिर को ऑफर हुई थी और उन्हें इसकी कहानी भी पसंद थी लेकिन…

जैसा कि बॉलीवुड की अधिकतर फिल्मों में होता है, इस फिल्म की कास्टिंग में भी बहुत प्रॉब्लम हुई थी. डायरेक्टर राकेश रोशन सबसे पहले फिल्म में सलमान और आमिर ख़ान को लेना चाहते थे. सलमान तो मान गए लेकिन आमिर ने बोला की फिल्म की कहानी तो बहुत अच्छी है लेकिन वो खुद को इसमें देख नहीं पा रहे. मतलब वो इस फिल्म से सैटिसफाइड नहीं थे. इसके बाद राकेश ने सलमान वाले कैरेक्टर (करन) के लिए अजय देवगन को अप्रोच किया और दूसरे लीड के लिए शाहरुख़ को.

'अंदाज़ अपना अपना' में सलमान और आमिर की जुगलबंदी लोगों को बहुत पसंद आई थी.
‘अंदाज़ अपना अपना’ में सलमान और आमिर की जुगलबंदी लोगों को बहुत पसंद आई थी.

इसके पीछे की वजह ये थी कि अजय लगातार ‘दिलवाले’, ‘विजयपथ’, ‘कानून’, और ‘सुहाग’ जैसी एक्शन फिल्में करने के बाद कोई रोमैंटिक रोल करना चाहते थे. जबकि शाहरुख़ का मामला इसके ठीक उलट था. वो ‘पहला नशा’, ‘कभी हां कभी ना’, ‘राम जाने’ और ‘दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे’ जैसी रोमैंटिक फिल्मों के बाद कोई एक्शन फिल्म चाहते थे. राकेश रोशन की इस फिल्म में दोनों के लिए ही भरपूर मसाला था. लेकिन अजय ने किसी वजह से ये फिल्म छोड़ दी. आखिर में फिल्म सलमान और शाहरुख़ के साथ बनी.

फिल्म 'करन अर्जुन' के एक सीन में सलमान, शाहरुख़ और राखी.
फिल्म ‘करन अर्जुन’ के एक सीन में सलमान, शाहरुख़ और राखी.

#2. जहां शाहरुख़ सीन में घुस जाते वहीं सलमान बीच में जाकर अपना चेहरा साफ करने लगते

फिल्म के फर्स्ट हाफ में एक सीन है, जहां दुर्जन सिंह करन-अर्जुन का कत्ल कर देता है. वो सीन भरी दोपहरी में बालू पर शूट हो रहा था. एक्टर्स को शूट करने में बहुत दिक्कत आ रही थी क्योंकि गर्मी बहुत थी. ऊपर से बालू पर गिरने से उनका मेकअप भी खराब हो जा रहा था. कई बार यूं होता कि शूटिंग के दौरान शाहरुख़ पूरी तरह से सीन में घुसे होते और सलमान बीच शॉट में अपना चेहरा साफ करने चले जाते. वो चाहते थे कि स्क्रीन पर उनका चेहरा अच्छा और साफ-सुथरा दिखे. ये सीन इसी तरह शूट हुआ और फिल्म में लिया भी गया. आज भी आप फिल्म देखें तो पाएंगे कि जहां शाहरुख़ के चेहरे पर बहुत सारी बालू चिपकी है, वहीं सलमान के चेहरे पर सिर्फ पसीना है. ‘करन-अर्जुन’ की अधिकतर शूटिंग राजस्थान और उसके आस-पास के इलाकों में हुई थी.

देखिए फिल्म के उस सीन का स्क्रीनगैब.
देखिए फिल्म के उस सीन का स्क्रीनगैब.

#3. फिल्म की लीड हिरोइन ने सलमान और शाहरुख़ को एकसाथ झाड़ दिया था

फिल्म ‘करन-अर्जुन’ में एक गाना है ‘आजा-आजा, भंगड़ा पा ले’. इसे चिन्नी प्रकाश ने कोरियोग्राफ किया था. फिल्म में शाहरुख़ के साथ काजोल और सलमान के साथ ममता कुलकर्णी थीं. गाने के एक हिस्से की शूटिंग खत्म होने के बाद ममता ने सीटी मारकर सलमान और शाहरुख़ को अपने पास बुलाया. पहले तो एक्टर्स को लगा किसी और को बुला रही होंगी, लेकिन आसपास कोई नहीं था. सलमान ने शाहरुख़ को कहा कि वो उन्हें बुला रहीं हैं. शाहरुख़ जैसे ही ममता के पास पहुंचे, ममता ने हड़काना शुरू कर दिया. ममता ने कहा कि इस सीन में उनके स्टेप्स बिलकुल परफेक्ट थे, लेकिन उन दोनों के डांस की वजह से ये गाना खराब हो रहा है. साथ ही अगले दिन से सेट पर रिहर्सल करके आने का भी आदेश दिया. वैसे सलमान-शाहरुख़ का मानना था कि हमने एकदम सही डांस किया है.

शाहरुख़, सलमान और ममता के साथ फिल्म के डायरेक्टर राकेश रोशन.
शाहरुख़, सलमान और ममता के साथ फिल्म के डायरेक्टर राकेश रोशन.

इसके बाद से शाहरुख़ और सलमान रोज सुबह 5 बजे उठकर उस दिन शूट होने वाले हिस्से की प्रैक्टिस करते और फिर सेट पर आते. जब इस गाने के आखिरी हिस्से की शूटिंग चल रही थी तब कोरियोग्राफर ने ममता से कहा कि ये दोनों लड़के बिल्कुल सही कर रहे हैं, आपके स्टेप्स गड़बड़ हैं. ये सलमान और शाहरुख़ के लिए प्राइड वाला मोमेंट था.

यहां देखिए वो गाना:

#4. फिल्म का सबसे हिट गाना शुरू में ही रिजेक्ट कर दिया गया था

‘करन अर्जुन’ के लिए म्यूज़िक बनाने का जिम्मा डायरेक्टर राकेश के भाई राजेश रोशन को दिया गया था. राकेश एक दिन यूं ही फिल्म से रिजेक्ट किए गए सभी गाने सुनने लगे. उसमें से एक गाना उन्हें बहुत पसंद आ गया. उन्होंने उसे फिल्म में इस्तेमाल करने का मन बना लिया. राजेश का मानना था कि ये गाना अधूरा है और फिल्म के लिए फिट भी नहीं है. लेकिन राकेश के कहने पर वो गाना जबरदस्ती रिकॉर्ड किया गया. उसे फिल्माया गया शाहरुख़ और काजोल की हिट जोड़ी पर. वो गाना रिलीज़ होने के बाद बहुत हिट हुआ. गाना था ‘जाती हूं मैं जल्दी है क्या’.

देखिए वो गाना: 

#5. सलमान ने इसी एक्शन फिल्म के लिए बॉडी बनाकर पहली बार अपनी शर्ट उतारी थी

इस फिल्म से पहले सलमान ने कोई प्रॉपर एक्शन फिल्म नहीं की थी. इसलिए उनकी बॉडी भी कुछ खास नहीं थी. लेकिन इस फिल्म से पहले सलमान ने अपनी फिज़ीक पर बहुत काम किया और जबरदस्त बॉडी बनाई. इस फिल्म में उनकी बॉडी देखकर उनके डायरेक्टर भी बहुत इंप्रेस हुए थे.

फिल्म 'करन-अर्जुन' के सेट पर सलमान,शाहरुख़ और रितिक. फिल्म 'कहो ना प्यार है' में रितिक की बॉडी.
फिल्म ‘करन-अर्जुन’ के सेट पर सलमान,शाहरुख़ और रितिक. फिल्म ‘कहो ना प्यार है’ में रितिक की बॉडी.

‘करन-अर्जुन’ में असिस्टेंट रहे राकेश रोशन के बेटे रितिक ‘कहो ना प्यार है’ से बॉलीवुड में एंट्री लेने वाले थे. लेकिन तब उनकी फिज़ीक भी बिल्कुल लीन थी. राकेश के कहने पर सलमान ने रितिक को बॉडी बिल्डिंग की ट्रेनिंग दी. उसके बाद रितिक भी बिल्कुल फिटनेस फ्रीक हो गए. आज रितिक को बॉलीवुड में सबसे फिट बॉडी वाला एक्टर माना जाता है.


ये भी पढ़ें: 

‘टाइगर’ जिंदा तो है, लेकिन डर गया है

कहानी उस आदमी की जिसने हाथ कुचलकर पूछा था, ‘बता हिंदू का ख़ून कौन सा और मुसलमान का कौन सा?’

भाई के 28 साल: वो फिल्म जिसने सलमान को सलमान बनाया

आमिर, संजय दत्त और अजय देवगन ने फ़िल्म छोड़ी तब शाहरुख़ को मिली ‘डर’

साउथ का वो सुपरस्टार जिसे एक औरत ने भिखारी समझकर 10 रुपए पकड़ा दिए


देखिए भाई का सबसे लल्लनटॉप वीडियो:

लल्लनटॉप न्यूज चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं !

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें
Interesting anecdotes from Salman Khan and Shahrukh Khan starrer film Karan Arjun also starring Kajol, Amrish Puri, Mamta Kulkarni and Rakhi

पोस्टमॉर्टम हाउस

पटाखा' के म्यूज़िक से गुलज़ार और विशाल भारद्वाज की जोड़ी 2018 में फिर टॉप पर पहुंच जाएगी!

'आजा नेटवर्क के भीतर, मेरे व्हाट्सएप के तीतर'

फिल्म रिव्यू: मनमर्ज़ियां

तापसी पन्नू और विकी कौशल ने कहर ढा दिया है मितरों...

फिल्म रिव्यू: लव सोनिया

ये फिल्म एक सोशल ड्रामा है, जिसमें मुद्दे से भटके बिना अपनी बात कही गई है.

एलिजाबेथ एकादशी: एक सायकल बचाने के लिए दो बच्चों का तगड़ा संघर्ष

ये स्वीट फिल्म मिस नहीं करनी चाहिए.

अक्षय कुमार के साथ रजनीकांत की फिल्म '2.0' में क्या अन्याय किया गया है?

डायरेक्टर शंकर की इस बड़ी फिल्म के टीज़र की वो बातें जो निगाह से छूट गई होंगी.

फ़िल्म रिव्यू: पलटन

मूवी चीख-चीख के कहती है कि मुझे 5 या 10 में से नहीं 'बॉर्डर' में से मार्क्स दो!

फिल्म रिव्यू: गली गुलियां

मनोज बाजपेयी की शानदार फिल्म जो मिस नहीं करनी चाहिए.

फिल्म रिव्यू: लैला मजनू

बहाना चाहे कोई भी हो ये फिल्म देखी जानी चाहिए.

फिल्म रिव्यू: हल्का

नीला माधब पांडा की 'हल्का' गंभीर विषय पर होने के बावजूद फालतू के फंडे नहीं झाड़ती है.

एशिया कप से पहले पाकिस्तान को 'पंगे वाला पड़ोसी' कह रहा है ये वीडियो

क्रिकेट को बेचने का घटिया तरीका है ये.