Submit your post

Follow Us

KGF 2 से पहले आई वो भारतीय फिल्में, जिन्हें सबसे ज़्यादा लोगों ने देखा

KGF 2 ने कमाई के मामले में झंडे गाड़ दिए हैं. यश की फिल्म इंडिया की दूसरी सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्म बन चुकी है. पहले नंबर पर अब भी ‘बाहुबली 2’ काबिज है. उस फिल्म के हिंदी वर्ज़न ने 510 करोड़ रुपए का कारोबार किया था. KGF 2 अब तक हिंदी बेल्ट से 412.80 करोड़ रुपए कमा चुकी है. अब देखना होगा कि ये फिल्म ‘बाहुबली 2’ को छू पाती है या नहीं. खैर, इस स्टोरी में हम बात करेंगे फुटफॉल्स (foot falls) की. यानी किसी फिल्म को कितने लोग देखने गए. कितने टिकट बिके.

मगर फुटफॉल्स बड़ी डाइसी चीज़ है. हमने इस चीज़ को समझने के लिए ट्रेड एनलिस्ट और फिल्म क्रिटिक कोमल नाहटा से बात की. कोमल ने बताया-

”आज तक ऐसी कोई संस्था नहीं बनी, जिसने बिकी टिकटों की संख्या का रिकॉर्ड रखा हो. वो इकलौती चीज़ है, जिससे फुटफॉल्स का अंदाज़ा लगाया जा सकता. इसलिए फुटफॉल्स से जुड़े जो भी आंकड़े आपको बताए जा रहे हैं, उन पर भरोसा नहीं किया जा सकता. जो वेबसाइट फुटफॉल्स बता रही हैं, वो उन फिल्मों की रिलीज़ के वक्त थी ही नहीं. इसलिए वो रिपोर्ट्स भ्रामक हैं.”

KGF 2 के बारे में ये कहा जा रहा है कि इसके फुटफॉल्स कम हैं. पिंकविला में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक ‘दंगल’ का लाइफटाइम बिज़नेस रहा 375 करोड़ रुपए. इस फिल्म के तकरीबन 3.70 करोड़ टिकट बिके थे. जब KGF 2 ने 300 करोड़ रुपए का आंकड़ा छुआ, तो उसके फुटफॉल्स 1.71 से 1.77 करोड़ रुपए के बीच रहे. यानी ये फिल्म उतने लोगों तक नहीं पहुंच पाई, जितने लोगों तक ‘दंगल’ पहुंची थी. (ध्यान रहे, हम यहां सिर्फ फिल्मों के हिंदी वर्ज़न की बात कर रहे हैं.) दोनों फिल्मों के फुटफॉल्स में फर्क की वजह है, टिकट की बढ़ी हुई कीमतें. फिल्म की कमाई तो तेजी से बढ़ रही है, मगर वो बहुत ज़्यादा लोगों तक पहुंच नहीं पाई.

Kgf 2
फिल्म KGF 2 के एक सीन में यश.

जब भी फुटफॉल्स और टिकटों की बिक्री की बात होती है, मामला ‘शोले’ पर आकर रुकता है. IMDB के मुताबिक ‘शोले’ के 18 करोड़ से ज़्यादा टिकट बिके थे. हम इस आंकड़े को वेरीफाई नहीं कर पाए है. मगर कई नई-पुरानी रिपोर्ट्स में ये दावा किया जाता है कि जब ‘शोले’ आई थी, तब एंटरटेनमेंट के ज़्यादा साधन नहीं थे. इसलिए ये फिल्म देश के कई हिस्सों में 15 साल तक सिनेमाघरों में लगी रही. इसलिए इसके टिकट सेल की संख्या इतनी ज़्यादा है. खैर, कुछ कथित भरोसेमंद साइट्स के हवाले से हम आपको उन 5 फिल्मों के बारे में बताते हैं, जिन्हें सबसे ज़्यादा लोगों ने देखा. या जिनके सबसे ज़्यादा टिकट बिके.

1) हम आपके हैं कौन!

डायरेक्टर- सूरज बड़जात्या
स्टारकास्ट- सलमान खान, माधुरी दीक्षित, लक्ष्मीकांत बेरडे, आलोक नाथ, रीमा लागू,

फुटफॉल्स- हम आपके हैं कौन को सबसे ज़्यादा लोगों को सिनेमाघरों तक लाने वाली फिल्म माना जाता है. बॉक्स ऑफिस इंडिया के मुताबिक इस फिल्म को 7.39 करोड़ लोगों ने देखा.

फन फैक्ट- ‘हम आपके हैं कौन’ की शूटिंग के दौरान अनुपम खेर को लकवा हो गया था. उनके शरीर का बायां हिस्सा ठीक से काम नहीं कर रहा था. इसीलिए अनुपम खेर ने फैमिली वाले सीन में ‘शोले’ की नक़ल की थी. इस सीन में उनका किरदार मुंह टेढ़ा करके धर्मेंद्र वाला डायलॉग बोलता है. अनुपम ने मुंह टेढ़ा किया नहीं था, बल्कि लकवे की वजह से उनका मुंह टेढ़ा हो गया था. इस फिल्म के किस्से पढ़ना चाहें, तो यहां क्लिक करें.

फिल्म के एक सीन में सलमान खान और माधुरी दीक्षित. कहा जाता है कि इस फिल्म के लिए माधुरी को सलमान से ज़्यादा फीस मिली थी. क्योंकि वो उनसे बड़ी स्टार थीं.
फिल्म के एक सीन में सलमान खान और माधुरी दीक्षित. कहा जाता है कि इस फिल्म के लिए माधुरी को सलमान से ज़्यादा फीस मिली थी. क्योंकि वो उनसे बड़ी स्टार थीं.

2) बाहुबली 2

डायरेक्टर- एस.एस. राजामौली
स्टारकास्ट- प्रभास, अनुष्का शेट्टी, राणा डग्गूबाती, नासर, राम्या कृष्णन

फुटफॉल्स- ‘कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा’, ये अचानक से नेशनल सवाल बन गया था. इसी वजह से ‘बाहुबली- द कन्क्लूज़न’ को लेकर भयंकर क्रेज़ था. इस फिल्म के कुल 5.25 करोड़ टिकट बिके.

फन फैक्ट- ‘बाहुबली’ फ्रैंचाइज़ ओरिजिनली तेलुगु इंडस्ट्री की फिल्म थी. इसे तमिल और तेलुगु में शूट किया गया था. हिंदी, कन्नड़ा और मलयाली भाषाओं में डब करके रिलीज़ किया गया. बावजूद इसके ‘बाहुबली 2’ सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्म है. ‘बाहुबली 2’ के हिंदी वर्ज़न ने 510 करोड़ रुपए का कारोबार किया था. यानी सबसे कमाऊ हिंदी फिल्मों की लिस्ट में पहले नंबर पर तेलुगु फिल्म का हिंदी डब्ड वर्ज़न है.

फिल्म 'बाहुबली' के एक सीन में प्रभास और अनुष्का शेट्टी.
फिल्म ‘बाहुबली 2’ के एक सीन में प्रभास और अनुष्का शेट्टी.

3) गदर- एक प्रेम कथा 

डायरेक्टर- अनिल शर्मा
स्टारकास्ट- सनी देओल, अमीषा पटेल, अमरीश पुरी, उत्कर्ष शर्मा

फुटफॉल्स- ‘गदर’ ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर मानी जाती है. इस फिल्म को देशभर में 5.05 करोड़ से ज़्यादा लोगों ने देखा.

फन फैक्ट- कई मौकों पर बताया जाता है कि ‘गदर’ में गोविंदा और काजोल काम करने वाले थे. अनिल शर्मा ने अपने एक इंटरव्यू में बताया कि गोविंदा को उन्होंने स्क्रिप्ट पढ़ाई थी, जिसे सुनकर वो डर गए. गोविंदा को लग रहा था कि इस स्केल की फिल्म इंडिया में कोई नहीं बना सकता. मगर अनिल शर्मा ने सनी देओल को लेकर ये कारमाना कर दिया.

फिल्म 'गदर' के एक सीन में अपने बेटे और सकीना के साथ तारा सिंह.
फिल्म ‘गदर’ के एक सीन में अपने बेटे और सकीना के साथ तारा सिंह.

4) दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे

डायरेक्टर- आदित्य चोपड़ा
स्टारकास्ट- शाहरुख खान, काजोल, अमरीश पुरी, फरीदा जलाल, परमीत सेठी

फुटफॉल्स- ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ शाहरुख और काजोल के जीवन की लैंडमार्क फिल्म है. इस फिल्म के 4.70 करोड़ से ज़्यादा टिकट बिके.

फन फैक्ट- शाहरुख की DDLJ और आमिर खान की ‘रंगीला’ कुछ ही समय के अंतराल पर रिलीज़ हुई थी. आमिर और शाहरुख दोनों को फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया. आमिर ‘रंगीला’ में अपनी परफॉरमेंस को लेकर आश्वत थे. मगर फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर अवॉर्ड मिल गया शाहरुख खान को. इस बात से आमिर नाराज़ हुए और उन्होंने अवॉर्ड शोज़ में जाना बंद कर दिया. ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ की मेकिंग के किस्से आप यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं.

'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' के एक सीन में शाहरुख और काजोल.
‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ के एक सीन में शाहरुख और काजोल.

5) राजा हिंदुस्तानी

डायरेक्टर- धर्मेश दर्शन
स्टारकास्ट- आमिर खान, करिश्मा कपूर, सुरेश ओबेरॉय, अर्चना पूरण सिंह

फुटफॉल्स- आमिर खान ने राजा हिंदुस्तानी में काम करना इसलिए चुना, क्योंकि उन्हें पता था कि ये फिल्म चलेगी. उनका अनुमान सही साबित हुआ. ‘राजा हिंदुस्तानी’ को तकरीबन 4.09 करोड़ लोगों ने सिनेमाघरों में देखी.

फन फैक्ट- ‘राजा हिंदुस्तानी’ में परफॉरमेंस के लिए आमिर खान को उनके करियर का पहला फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर अवॉर्ड मिला. इस साल शाहरुख की कोई फिल्म इस कैटेगरी में नॉमिनेटेड नहीं थी. आमिर इस अवॉर्ड शो में भी अपना अवॉर्ड लेने नहीं गए. इस फिल्म के किस्से आप यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं.

आगे इस लिस्ट में ‘बॉर्डर’, ‘दंगल’, ‘कुछ कुछ होता है’, ‘बजरंगी भाईजान’ और ‘पीके’ जैसी फिल्में शामिल हैं.

(सभी आंकड़े बॉक्स ऑफिस इंडिया डॉट कॉम और बॉलीवुड हंगामा के हवाले से)


वीडियो देखें: राजा हिंदुस्तानी, जिसमें आमिर खान-करिश्मा कपूर की परफॉरमेंस से ज़्यादा किसिंग सीन की बात हुई

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

'पंचायत' के दूसरे सीज़न की कहानी पता चल गयी

इस सीज़न इन चार मुद्दों के इर्दगिर्द होने वाली है पंचायत.

'पृथ्वीराज' फिल्म की कहानी, जिसे डायरेक्टर 18 साल से बनाना चाहते थे

फिल्म में ऐसे किरदारों को भी दिखाया जाएगा, जिनके बारे में ज़्यादा सुनने को नहीं मिलता.

वेब सीरीज़ रिव्यू: होम शांति

TVF के वीडियोज़ का नॉस्टैल्जिया ताज़ा करना है, तो देख डालिए.

फिल्म रिव्यू- थार

'थार' अपने किस्म की पहली फिल्म लगती है, जहां सबकुछ ऑन पॉइंट है. सिवाय मेन स्टोरीलाइन के

मूवी रिव्यू: डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस

बेनेडिक्ट कम्बरबैच और सैम रैमी मिलकर फिल्म की ये प्रॉब्लम फिक्स नहीं कर पाते.

फिल्म रिव्यू- हीरोपंती 2

ये फिल्म सिनेमा माध्यम का उपहास करती है.

मूवी रिव्यू: रनवे 34

‘रनवे 34’ की सबसे अच्छी बात ये है कि वो लाउड हीरोज़ के दौर में वैसा बनने की कोशिश नहीं करती.

सीरीज रिव्यू : गिल्टी माइंड्स

कुछ बढ़िया ढूंढ़ रहे हैं, तो इसे देखना बनता है.

फिल्म रिव्यू- ऑपरेशन रोमियो

'ऑपरेशन रोमियो' एक फेथफुल रीमेक है. मगर ये किसी भी फिल्म के होने का जस्टिफिकेशन नहीं हो सकता.

फिल्म रिव्यू: जर्सी

फिल्म अपने इमोशनल मोमेंट्स को जितना जल्दी बिल्ड अप करती है, ठीक उतना ही जल्दी नीचे भी ले आती है.